साल 2019 में उपलब्ध ड्यूल-डिस्प्ले वाले बेहतरीन स्मार्टफोन

Main Image
  • Like
  • Comment
  • Share

आज के स्मार्टफोन ट्रेंड में सबसे ख़ास अवयव है इसका डिस्प्ले। सभी स्मार्टफोन मेकर यूजर को ज्यादा बड़ी और बिना किसी नौच वाली डिस्प्ले देना चाहते है लेकिन इसी बीच में कुछ अलग करने की चाह में स्मार्टफोन ब्रांड जैसे Vivo, Samsung और ZTE ने अपने ऐसे स्मार्टफोन लांच किये है जिसमे आपको सिर्फ आगे ही नहीं पीछे की तरफ भी एक आकर्षक डिस्प्ले मिलती है ताकि आपकी डिवाइस आपको एक अच्छा एक्स्पेरिंस दे। तो चलिए नज़र डालते है ड्यूल डिस्प्ले वाले कुछ बेहतरीन फ़ोनों पर:

यह भी पढ़िए: फुल-व्यू डिस्प्ले वाले साल 2019 के 10 बेस्ट स्मार्टफोन

ड्यूल-डिस्प्ले वाले बेस्ट स्मार्टफोन

1. Motorola Razr 2019

इस साल फोल्डेबल स्मार्टफोन को लेकर जो मुकाबला चल रहा है उसमे सैमसंग और हुवावे के बाद अब मोटोरोला ने भी अपने पहले फोल्डेबल स्मार्टफोन Moto Raze 2010 को भी लांच कर दिया है जिसमे आपको फोल्डेबल डिस्प्ले के साथ एक छोटी कवर डिस्प्ले भी दी गयी है जो इसको एक ड्यूल-डिस्प्ले डिवाइस बनाती है।

Moto Razr launched

फोन में 21:9 रेश्यो के साथ 6.2-इंच की फ्लिप वर्टीकल डिस्प्ले के अलावा एक 2.7-इंच की कवर डिस्प्ले भी दी गयी है जिसको क्विक-व्यू डिस्प्ले कहा गया है। डिवाइस में आपको स्नैपड्रैगन 710 चिपसेट के अलावा एंड्राइड 9 और 2510 की बैटरी दी गयी है।

2. Mi Mix Alpha

शाओमी ने हाल ही में 108MP कैमरा सेटअप और 180%+ स्क्रीन-टू-बॉडी रेश्यो वाले कांसेप्ट डिवाइस Mi Mix Alpha को चीन में पेश किया था जिसमे आपको सामने और पीछे दोनों तरफ डिस्प्ले दी गयी है जो 2 अलग-अलग डिस्प्ले की तरह काम करती है।

नए Mi Mix फोन में लेटेस्ट स्नैपड्रैगन 855+ चिपसेट के साथ आपको 12GB रैम और 256GB स्टोरेज का ऑप्शन भी दिया गया है। 4,050mAh की बड़ी बैटरी 30W फ़ास्ट चार्जिंग के साथ यहाँ ट्रिपल कैमरा सेटअप भी देखने को मिलता है।

यहाँ से खरीदे

3. Vivo Nex 2

Vivo हमेशा से ही लेटेस्ट ट्रेंडी टेक को अपने स्मार्टफोन में इस्तेमाल करने में सबसे आगे दिखाई देता है। कंपनी ने साल की शुरुआत में ही अपने ड्यूल डिस्प्ले वाला स्मार्टफोन चीनी मार्किट में पेश किया था जिसमे आपको सामने की तरफ 6.39-इंच की FHD+ डिस्प्ले के साथ-साथ पीछे की तरफ भी 5.49-इंच की FHD रेज़ोलुशन वाली डिस्प्ले भी देखने को मिलती है।

विवो के इस फुल-डिस्प्ले वाले फोन में आपको 12MP+2MP+ToF 3D सेंसर वाला ट्रिपल कैमरा सेटअप दिया गया है जो ड्यूल डिस्प्ले के साथ सेल्फी कैमरा का भी काम करता है। यह डिवाइस स्नैपड्रैगन 845 चिपसेट, एंड्राइड पाई सॉफ्टवेयर, 10GB रैम, 128GB स्टोरेज जैसे लेटेस्ट फीचरों के साथ आता है।

4. ZTE Nubia X

ZTE की सब-ब्रांड कंपनी Nubia ने अपना Nubia X को हाल ही में लांच किया है जिसमे आपको सामने की तरफ तो 6.26-इंच की FHD+ डिस्प्ले दी है जबकि पीछे की तरफ 5.1-इंच की HD+ की सेकंड्री स्क्रीन भी दी गयी है जो गोरिल्ला ग्लास 3 की प्रोटेक्शन के साथ आती है।

ZTE nubia X के लिए इमेज परिणाम

 

एंड्राइड ओरियो पर रन करने के साथ इसमें स्नैपड्रैगन 845 चिपसेट, 8GB तक की रैम, 256GB तक की स्टोरेज का ऑप्शन दिए गये है लेकिन माइक्रोSD कार्ड स्लॉट का सपोर्ट नहीं है। कैमरा की बात करे तो इसमें 16MP + 24MP का ड्यूल रियर कैमरा सेटअप मिलता है जबकि ड्यूल स्क्रीन के कारण ये सेल्फी कैमरा का भी काम करता है।

5. Nokia 2720 4G

नोकिया हमेशा से ही अपने पुराने स्मार्टफोन को नए अवतार में पेश करने के लिए जानी जाती है जैसे Nokia 8110 4G, Nokia 110 आदि। इसी के आगे हाल ही में IFA 2019 में नोकिया ने अपना फ्लिप फोन Nokia 2720 पेश किया है जिसमे आपको 2.8-इंच की TFT प्राइमरी डिस्प्ले के साथ-साथ एक्सटर्नल 1.3-इंच की TFT डिस्प्ले भी दी गयी है।

कंपनी ने इस फ्लिप स्मार्टफोन में आपको 4G कनेक्टिविटी के साथ 2MP का रियर कैमरा, KaiOS, स्नैपड्रैगन 205, 4GB तक की रैम, 512MB स्टोरेज जिसको आप 32GB तक बढ़ा सकते है। इसके अलावा 1500mAh की बैटरी इसको लम्बा बैटरी देने में सक्षम बनाती है।

6. Samsung Galaxy Fold

सैमसंग ने सबसे पहले फोल्डेबल स्मार्टफोन को लांच करने होड़ में अपने Galaxy Fold को काफी दिनों पहले पेश तो किया तथा लेकिन डिस्प्ले में परेशानी की वजह से यह थोडा लांच होने में देर हो गया। इस फोन में आपको 7.3-इंच की बड़ी डिस्प्ले के साथ-साथ आपको डिवाइस फोल्ड करने के बाद कवर स्क्रीन के तौर पर 4.6-इंच की sAMOLED भी दी गयी है।

Samsung Galaxy Fold की स्पेसिफिकेशन और कीमत

7. Nubia Z20

ZTE के सब-ब्रांड नूबिया ने सबसे आगे बने रहेते हुए 1 नहीं 2-2 ड्यूल डिस्प्ले स्मार्टफोन मार्किट में पेश किये है जिसमे दूसरा नंबर आता है Nubia के Z20 में सामने की तरफ आपको 6.42-इंच की डिस्प्ले गोरिल्ला ग्लास प्रोटेक्शन के साथ दी गयी है जबकि पीछे की तरफ 5.1-इंच की AMOLED डिस्प्ले भी देखें को मिलती है।

डिस्प्ले के अलावा इसमें लेटेस्ट स्नैपड्रैगन 855+ चिपसेट के 8GB रैम, 512GB तक की स्टोरेज के साथ एंड्राइड पाई आधारित सॉफ्टवेयर दिया गया है। पीछे की तरफ 48MP प्राइमरी सेंसर, 16MP अल्ट्रा-वाइड सेंसर और 8MP टेलीफ़ोटो लेंस भी मिलता है। ख़ास बात ये है की Nubia Z20 में ड्यूल-साइड फिंगरप्रिंट सेंसर दिया है।

8. Meizu Pro 7 Plus

Meizu Pro 7 Plus को मार्किट में जब लांच किया गया था तो यह शुरूआती ड्यूल -डिस्प्ले फोन की तरह देख जाता था। इस फोन में आपको ड्यूल कैमरा  सेटअप और ड्यूल स्क्रीन दी गयी थी। दोनों ही डिस्प्ले AMOLED है तो बैटरी की भी कोई ख़ास एक्स्ट्रा खपत नहीं होती है।

फोन की सेकंड स्क्रीन पीछे की तरफ दी गयी है जो वैसे तो काफी छोटी है लेकिन आप सेल्फी लेने के लिए इनका इस्तेमाल कर सकते है। इसके अलाव इसमे आप टाइम, मौसम, लोकेशन जैसी इनफार्मेशन देख सकते है।

ड्यूल-डिस्प्ले के साथ आने वाले कुछ बेहतरीन स्मार्टफोन

ड्यूल डिस्प्ले टेक्नोलॉजी शुरूआती समय में थोडा अजीब जरुर लगता था लेकिन अब लगभग सभी ब्रांड इस तरफ रुख कर रहे है। इस डिस्प्ले टेक्नोलॉजी के साथ आपको सामने फुल-व्यू डिस्प्ले तो मिलती ही है साथ में आप एक साथ 2 एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकते है।

Related Articles

Imageइस वजह से दिया जाता है Samsung Galaxy डिवाइस में Maintenance Mode फीचर, ऐसे करें इसका इस्तेमाल

Samsung ने अपने स्मार्टफोन्स में One UI 5 के साथ, Maintenance Mode फीचर की सुविधा भी दी है, जो आपके फोन के डेटा को सुरक्षित रखता है। यदि आपका फोन खराब हो गया है और आपको उसे ठीक कराने के लिए सर्विस सेंटर पर छोड़ना पड़ेगा। ऐसी स्तिथि में आपके फोन का डेटा असुरक्षा के …

Imageस्मार्टफोन ट्रेंड 2019: कौन सी नयी टेक्नोलॉजी बनेंगी नया ट्रेंड?

2018 का पूरा साल नए ट्रेंड और कुछ बेहतरीन स्मार्टफोनों से भरा हुआ प्रतीत होता है जब भी हम सोचते है की यह एक परफेक्ट डिवाइस साबित हो सकती है तभी कोई स्मार्टफोन मेकर एक ऐसी टेक्नोलॉजी के साथ एक नयी डिवाइस पेश करता है की सीमायें फिर बदल जाती है। ड्यूल कैमरा सेटअप से …

ImageSamsung के अलावा साल 2020 के बेस्ट ड्यूल कर्व डिस्प्ले वाले स्मार्टफोन

साल 2014 में सैमसंग ने स्मार्टफोन की डिस्प्ले को लेकर एक काफी बड़ा बदलाव किया और अपने Galaxy Note को वन-साइड कर्व डिस्प्ले के साथ पेश किया जिसके कुछ दिन बाद ही कंपनी ने ड्यूल कर्व डिस्प्ले के साथ Galaxy S6 Edge को लांच किया और उसके बाद से ही कंपनी अपनी Galaxy S-सीरीज और …

Imageअप्रैल 2024 में आने वाले स्मार्टफोन – Upcoming smartphones in April 2024

मार्च में भारतीय बाज़ार में हमने कई बेहतरीन मिड-रेंज स्मार्टफोन जैसे Realme Narzo 70 Pro, Samsung Galaxy A55, iQOO Z9, Nothing Phone 2a के साथ Xiaomi 14 जैसे प्रीमियम स्मार्टफोन भी लॉन्च होये देखे। अब बारी है अप्रैल 2024 की, जिसमें कई स्मार्टफोन ब्रैंड अपने नए स्मार्टफोनों के साथ बाज़ार में उतरने वाली हैं। अप्रैल …

Image₹40,000 में आने वाले बेहतरीन स्मार्टफोन – Best Phones Under ₹40,000

हर साल नए चिपसेट और कैमरों में सुधार के साथ स्मार्टफोन और बेहतर होते जा रहे हैं। हम आपके साथ बेहतरीन बजट फ़ोन (15,000 में आने वाले बेस्ट फ़ोन) और मिड-रेंज स्मार्टफोनों की सूची (25,000 में उपलब्ध बेस्ट स्मार्टफोन) पहले ही साझा कर चुके हैं। अगर आपका बजट उससे थोड़ा ज़्यादा है, तो इस समय …

Discuss

Be the first to leave a comment.