आज के स्मार्टफोन ट्रेंड में सबसे ख़ास अवयव है इसका डिस्प्ले। सभी स्मार्टफोन मेकर यूजर को ज्यादा बड़ी और बिना किसी नौच वाली डिस्प्ले देना चाहते है लेकिन इसी बीच में कुछ अलग करने की चाह में स्मार्टफोन ब्रांड जैसे Vivo, Samsung और ZTE ने अपने ऐसे स्मार्टफोन लांच किये है जिसमे आपको सिर्फ आगे ही नहीं पीछे की तरफ भी एक आकर्षक डिस्प्ले मिलती है ताकि आपकी डिवाइस आपको एक अच्छा एक्स्पेरिंस दे। तो चलिए नज़र डालते है ड्यूल डिस्प्ले वाले कुछ बेहतरीन फ़ोनों पर:

यह भी पढ़िए: फुल-व्यू डिस्प्ले वाले साल 2019 के 10 बेस्ट स्मार्टफोन

ड्यूल-डिस्प्ले वाले बेस्ट स्मार्टफोन

1. Vivo Nex 2

Vivo हमेशा से ही लेटेस्ट ट्रेंडी टेक को अपने स्मार्टफोन में इस्तेमाल करने में सबसे आगे दिखाई देता है। कंपनी ने साल की शुरुआत में ही अपने ड्यूल डिस्प्ले वाला स्मार्टफोन चीनी मार्किट में पेश किया था जिसमे आपको सामने की तरफ 6.39-इंच की FHD+ डिस्प्ले के साथ-साथ पीछे की तरफ भी 5.49-इंच की FHD रेज़ोलुशन वाली डिस्प्ले भी देखने को मिलती है।

विवो के इस फुल-डिस्प्ले वाले फोन में आपको 12MP+2MP+ToF 3D सेंसर वाला ट्रिपल कैमरा सेटअप दिया गया है जो ड्यूल डिस्प्ले के साथ सेल्फी कैमरा का भी काम करता है। यह डिवाइस स्नैपड्रैगन 845 चिपसेट, एंड्राइड पाई सॉफ्टवेयर, 10GB रैम, 128GB स्टोरेज जैसे लेटेस्ट फीचरों के साथ आता है।

2. ZTE Nubia X

ZTE की सब-ब्रांड कंपनी Nubia ने अपना Nubia X को हाल ही में लांच किया है जिसमे आपको सामने की तरफ तो 6.26-इंच की FHD+ डिस्प्ले दी है जबकि पीछे की तरफ 5.1-इंच की HD+ की सेकंड्री स्क्रीन भी दी गयी है जो गोरिल्ला ग्लास 3 की प्रोटेक्शन के साथ आती है।

एंड्राइड ओरियो पर रन करने के साथ इसमें स्नैपड्रैगन 845 चिपसेट, 8GB तक की रैम, 256GB तक की स्टोरेज का ऑप्शन दिए गये है लेकिन माइक्रोSD कार्ड स्लॉट का सपोर्ट नहीं है। कैमरा की बात करे तो इसमें 16MP + 24MP का ड्यूल रियर कैमरा सेटअप मिलता है जबकि ड्यूल स्क्रीन के कारण ये सेल्फी कैमरा का भी काम करता है।

3. Nokia 2720 4G

नोकिया हमेशा से ही अपने पुराने स्मार्टफोन को नए अवतार में पेश करने के लिए जानी जाती है जैसे Nokia 8110 4G, Nokia 110 आदि। इसी के आगे हाल ही में IFA 2019 में नोकिया ने अपना फ्लिप फोन Nokia 2720 पेश किया है जिसमे आपको 2.8-इंच की TFT प्राइमरी डिस्प्ले के साथ-साथ एक्सटर्नल 1.3-इंच की TFT डिस्प्ले भी दी गयी है।

कंपनी ने इस फ्लिप स्मार्टफोन में आपको 4G कनेक्टिविटी के साथ 2MP का रियर कैमरा, KaiOS, स्नैपड्रैगन 205, 4GB तक की रैम, 512MB स्टोरेज जिसको आप 32GB तक बढ़ा सकते है। इसके अलावा 1500mAh की बैटरी इसको लम्बा बैटरी देने में सक्षम बनाती है।

4. Samsung Galaxy Fold

सैमसंग ने सबसे पहले फोल्डेबल स्मार्टफोन को लांच करने होड़ में अपने Galaxy Fold को काफी दिनों पहले पेश तो किया तथा लेकिन डिस्प्ले में परेशानी की वजह से यह थोडा लांच होने में देर हो गया। इस फोन में आपको 7.3-इंच की बड़ी डिस्प्ले के साथ-साथ आपको डिवाइस फोल्ड करने के बाद कवर स्क्रीन के तौर पर 4.6-इंच की sAMOLED भी दी गयी है।

Samsung Galaxy Fold की स्पेसिफिकेशन और कीमत

5. Nubia Z20

ZTE के सब-ब्रांड नूबिया ने सबसे आगे बने रहेते हुए 1 नहीं 2-2 ड्यूल डिस्प्ले स्मार्टफोन मार्किट में पेश किये है जिसमे दूसरा नंबर आता है Nubia के Z20 में सामने की तरफ आपको 6.42-इंच की डिस्प्ले गोरिल्ला ग्लास प्रोटेक्शन के साथ दी गयी है जबकि पीछे की तरफ 5.1-इंच की AMOLED डिस्प्ले भी देखें को मिलती है।

डिस्प्ले के अलावा इसमें लेटेस्ट स्नैपड्रैगन 855+ चिपसेट के 8GB रैम, 512GB तक की स्टोरेज के साथ एंड्राइड पाई आधारित सॉफ्टवेयर दिया गया है। पीछे की तरफ 48MP प्राइमरी सेंसर, 16MP अल्ट्रा-वाइड सेंसर और 8MP टेलीफ़ोटो लेंस भी मिलता है। ख़ास बात ये है की Nubia Z20 में ड्यूल-साइड फिंगरप्रिंट सेंसर दिया है।

6. Meizu Pro 7 Plus

Meizu Pro 7 Plus को मार्किट में जब लांच किया गया था तो यह शुरूआती ड्यूल -डिस्प्ले फोन की तरह देख जाता था। इस फोन में आपको ड्यूल कैमरा  सेटअप और ड्यूल स्क्रीन दी गयी थी। दोनों ही डिस्प्ले AMOLED है तो बैटरी की भी कोई ख़ास एक्स्ट्रा खपत नहीं होती है।

फोन की सेकंड स्क्रीन पीछे की तरफ दी गयी है जो वैसे तो काफी छोटी है लेकिन आप सेल्फी लेने के लिए इनका इस्तेमाल कर सकते है। इसके अलाव इसमे आप टाइम, मौसम, लोकेशन जैसी इनफार्मेशन देख सकते है।

ड्यूल-डिस्प्ले के साथ आने वाले कुछ बेहतरीन स्मार्टफोन

ड्यूल डिस्प्ले टेक्नोलॉजी शुरूआती समय में थोडा अजीब जरुर लगता था लेकिन अब लगभग सभी ब्रांड इस तरफ रुख कर रहे है। इस डिस्प्ले टेक्नोलॉजी के साथ आपको सामने फुल-व्यू डिस्प्ले तो मिलती ही है साथ में आप एक साथ 2 एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकते है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here