साल 2014 में सैमसंग ने स्मार्टफोन की डिस्प्ले को लेकर एक काफी बड़ा बदलाव किया और अपने Galaxy Note को वन-साइड कर्व डिस्प्ले के साथ पेश किया जिसके कुछ दिन बाद ही कंपनी ने ड्यूल कर्व डिस्प्ले के साथ Galaxy S6 Edge को लांच किया और उसके बाद से ही कंपनी अपनी Galaxy S-सीरीज और नोट सीरीज में ड्यूल कर्व डिस्प्ले का ही इस्तेमाल कर रही है। (Read in English)

सैमसंग ने काफी साल इसका इस्तेमाल किया है जिसको देखते हुए अब कुछ अन्य स्मार्टफोन मेकर भी यहाँ पर इस कर्व डिस्प्ले फीचर की तरह झुकाव दिखा रहे है। सामान्य रूप से इस डिस्प्ले का परफॉरमेंस से कोई लेना देना नहीं है लेकिन लुक्स के मामले में ये बेस्ट नज़र आती है तो सैमसंग के अलावा कौन से स्मार्टफोन है जिनमे आपको ये ड्यूल एज कर्व डिस्प्ले देखने को मिलती है इन्ही पर डालते है एक नज़र:

यह भी पढ़िए: साल 2019 में 90Hz और 120Hz रिफ्रेश रेट डिस्प्ले वाले बेस्ट स्मार्टफोन

बेस्ट ड्यूल कर्व एज डिस्प्ले वाले स्मार्टफोन

1. OnePlus 7 Pro

वनप्लस ने इस साल फ्लैगशिप किलर से आगे निकलते हुए फ्लैगशिप ग्रेड OnePlus 7 Pro को लांच किया है जिसमे कंपनी ने 90Hz रिफ्रेश रेट के साथ कर्व AMOLED डिस्प्ले का इस्तेमाल किया है जो देखने में काफी आकर्षक नज़र आती है।

OnePlus 7 Pro में आपको स्नैपड्रैगन 855 ओक्टा-कोर चिपसेट के साथ LPDDR4x रैम और UFS 3.1 स्टोरेज दी गयी है। फोन में वार्प चार्जिंग, 4,000mAh की बड़ी बैटरी और ट्रिपल कैमरा सेटअप का सपोर्ट भी मिलता है।

3. Vivo Nex 3

Vivo ने हाल ही में अपने फ्लैगशिप स्मार्टफोन Nex 3 को चीन के मार्किट में पेश किया है जिसमे आपको ड्यूल-कर्व डिस्प्ले देखने को मिलती है जिसमे HDR10 सपोर्ट के साथ 800 निट्स तक की ब्राइटनेस का सपोर्ट भी दिया गया है।

फोन में फ्लैगशिप ग्रेड स्नैपड्रैगन 855 प्लस चिपसेट के साथ 8GB/12GB रैम और 128GB/256GB/512GB स्टोरेज का ऑप्शन भी दिया गया है। डिवाइस एंड्राइड पाई आधारित FunTouch OS 9.1 पर रन करती है। इसके अलावा 64MP प्राइमरी रियर ट्रिपल कैमरा सेटअप तथा सामने 16MP का सेल्फी कैमरा दिया गया है।

4. Xiaomi Mi Mix Alpha

वैसे तो यह शाओमी का एक कांसेप्ट फोन है लेकिन काफी खास भी है। फोन में स्क्रीन-टू-बॉडी को बहुत ही ज्यादा रखा गया है जो लगभग 180% है। फोन के दोनों किनारों पर AMOLED कर्व डिस्प्ले देखने को मिलती है क्योकि फोन के आगे और पीछे दोनों तरफ सिर्फ डिस्प्ले ही दी गयी है।

फोन में आपको स्नैपड्रैगन 855 प्लस चिपसेट के साथ 12GB रैम का विकल्प भी दिया है। कंपनी के अनुसार अगर डिवाइस के सभी टेस्ट रिजल्ट सही रहते है तो ये इस साल एक अंत में एक सिमित संख्या में मार्किट में भी देखने को मिलेगी।

यह भी पढ़िए: Vivo X30 में होगा पेरिस्कोप रियर कैमरा और पंच होल फ्रंट कैमरा: विडियो टीज़र से हुआ खुलासा

5. Huawei P30 Pro

Huawei P30 Pro (रिव्यु) की खासियत है इसकी 10x लोसलेस + 5x ऑप्टिकल ज़ूम वाला सुपर ज़ूम कैमरा सेटअप जो इस साल के फ्लैगशिप फ़ोनों का सबसे अनिवार्य आइटम साबित होता है। इसी के साथ सामने की तरफ फोन में आपको ड्यूल-कर्व डिस्प्ले भी दी गयी है जो देखने में काफी आकर्षक नज़र आती है।

Best 32MP front selfie camera- Huawei P30 Pro

सामने FHD रेज़ोलुशन वाली AMOLED डिस्प्ले दी गयी है जो वाइड-डायनामिक्स रेंज और हाई-कंट्रास्ट को सपोर्ट करती है। इसमें एक कमी भी देखने को मिलती है जिसपर ज्यादा यूजर ध्यान नहीं देते है, डिवाइस आपको हाई-कंट्रास्ट में PWM फ्लिकर मिलती है जो सेंसिटिव आँखों वाले यूजरों के लिए थोडा दिक्कत वाली बात है।

6. Oppo Find X सेकंड जेनरेशन (अपकमिंग)

Oppo ने आधिकारिक रूप से “वाटर-फॉल डिस्प्ले” टेक्नोलॉजी को पेश किया था जिसमे आपको दोनों तरफ 88-डिग्री कर्व मिलते है। इस डिस्प्ले के साथ आपको यहाँ पर सबसे बेहतर स्क्रीन-टू-बॉडी मिलता है। डिवाइस के प्रोटोटाइप में आपको किसी भी तरह ही नौच देखने को नहीं मिलती है।

7. Huawei Mate 20 Pro

Huawei Mate 20 Pro, Huawei द्वारा पेश किया गया अभी तक का सबसे आकर्षक डिस्प्ले और डिजाईन वाला स्मार्टफोन है। फोन काफी कॉम्पैक्ट होने के साथ आपको ड्यूल कर्व डिस्प्ले भी देता है जो काफी अच्छी लगती है। इसके अलावा कैमरा तो इसका बेस्ट है ही।

Mate 20 Pro में आपको पीछे 40MP+20PM+8MP ट्रिपल कैमरा सेटअप तथा सामने 24MP का सेल्फी कैमरा दिया गया है। प्रोसेसर के तौर पर लेटेस्ट Kirin 980 चिपसेट, 4200mAh की बड़ी बैटरी और 6GB+128GB का ऑप्शन भी उपलब्ध है।

8. Sony Xperia XZ3

अन्य Sony फ़ोनों से अलग Sony Xperia XZ3 में आपको ड्यूल-कर्व एज डिस्प्ले मिलती है जो काफी आकर्षक लगती है क्योकि ये एक AMOLED डिस्प्ले है जो बेहतर कलर देती है।

इस फोन में आपको लेटेस्ट स्नैपड्रैगन 845 चिपसेट, बेहतर स्टीरियो स्पीकर के अलावा एक अच्छा सेल्फी कैमरा भी दिया गया है। इसके अलावा एंड्राइड पाई ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ आपको आकर्षक AI फीचर भी मिलते है। 3300mAh की नर्मल बैटरी OLED डिस्प्ले के साथ अच्छा बैकअप देने में सक्षम है।

9. Nokia 8 Sirocco

पीछे साल MWC 2018 में Nokia ने अपने पहले फ्लैगशिप ग्रेड स्मार्टफोन को पेश किया था जिसका नाम Nokia 8 Sirocco है। इस नए नोकिया फोन में आपको डिस्प्ले के दोनों तरफ कर्व एज मिलती है।

फ़ोन में सामने 5.5-इंच की OLED डिस्प्ले, IP67 वाटर रेसिस्टेंट, वायरलेस चार्जिंग सपोर्ट, ड्यूल रियर कैमरा भी दिया गया है जो काफी अच्छा प्रदर्शन करने में सक्षम है। इसके अलावा SD 835 चिपसेट, 6GB रैम और 128GB स्टोरेज के साथ-साथ एंड्राइड वन प्रोग्राम का सपोर्ट भी मिलता है।

10.  Oppo Reno 3 Pro

ओप्पो द्वारा पेश किया गया Oppo Reno 3 Pro मार्किट में स्नैपड्रैगन 765G चिपसेट के साथ पेश किया गया लेटेस्ट स्मार्टफोन है जिसमे सामने की तरफ आपको 6.5-इंच की AMOLED डिस्प्ले ड्यूल-कर्व एज के साथ मिलती है। सामने पंच-होल में आपको 32MP का कैमरा सेटअप भी दिया है।

फ़ोन में एंड्राइड 10 आधारित Color OS 7 सॉफ्टवेयर, 4025mAh की बड़ी बैटरी, 30W फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट के अलावा क्वैड रियर कैमरा सेटअप, 12GB तक की रैम और 256GB तक की स्टोरेज का ऑप्शन भी दिया गया है।

11. Oppo Find X

Oppo Find X भी अपने आप में कंपनी द्वारा पेश किया गया फुल-व्यू डिस्प्ले वाला सबसे अलग स्मार्टफोन है जिसमे आपको पॉप-अप सिस्टम के तहत ही कैमरा सेंसर दिए गये है।

6.42-इंच की AMOLED डिस्प्ले ड्यूल कर्व एज और गोरिल्ला ग्लास 5 की प्रोटेक्शन के साथ दी गयी है। प्रोसेसर के तौर पर स्नैपड्रैगन 845, 8GB रैम, 256GB स्टोरेज, 3730mAh की बैटरी भी यहाँ मिलती है। Oppo Find X के Lamborghini Edition को भी जल्द ही लांच किया जा सकता है।

ड्यूल कर्व एज डिस्प्ले के साथ उपलब्ध बेस्ट स्मार्टफोन

ऊपर बताये गये फ़ोनों में सैमसंग के फोन नहीं दिए गये है तो अगर आप सैमसंग की डिवाइस चाहते है तो आसानी से Galaxy S-सीरीज या Note-सीरीज की कोई भी डिवाइस खरीद सकते है। सैमसंग अभी भी AMOLED और फ्लेक्सिबल AMOLED डिस्प्ले के मामले में सबसे आगे नज़र आती है लेकिन लगता है जल्द ही नए मेकर अच्छे विकल्प पेश कर सकते है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here