Huawei P-सीरीज हमेशा से ही मोबाइल फोटोग्राफी के स्तर को बढ़ाने के लिए चर्चा में बनी रहती है। अभी हाल ही में पेश किये गये Huawei P30 Pro के लांच होने के साथ ही कंपनी ने एक नयी टेक्नोलॉजी और आकर्षक डिजाईन के साथ अपनी तरह के पहले क्वैड-कैमरा सिस्टम को भी पेश किया है। (Huawei P30 Pro Review Read in English)

डिवाइस में एक से ज्यादा अलग-अलग तरह के लेंस को इस्तेमाल करने से डिवाइस का कैमरा हर तरह की इमेज क्लिक करने के लिए आदर्श डिवाइस साबित होता है। इसमें सबसे ख़ास है की Huawei ने अलग-अलग कैमरा सेंसर के प्रदर्शन को भी एक नए स्तर पर पहुंचा दिया है जिसके लिए हमने अलग से कैमरा रिव्यु के तहत विस्तृत रूप से दिखाया है।

लेकिन यहाँ पर डिवाइस में सिर्फ कैमरा सेटअप ही ख़ास है ऐसा भी नहीं है। Huawei ने इस डिवाइस के साथ लगभग सभी लेटेस्ट फीचर देने की एक बहुत ही आकर्षक कोशिश की है। Huawei का यह नया कैमरा सिस्टम डिवाइस की कीमत में बढ़ोतरी का मुख्य कारण जरुर कही जा सकती है। 

लेकिन क्या यह टेक्नोलॉजी Huawei P30 Pro को अभी तक का बेस्ट स्मार्टफोन साबित करती है? क्या यह Samsung Galaxy S10+ या iPhone के बेहतर विकल्प साबित होता है? चलिए इन्ही सवालों का जवाब जानते है Huawei P30 Pro के रिव्यु में:

यह भी पढ़िए:  Galaxy S10+ का रिव्यु: होगा साल का बेस्ट फ्लैगशिप स्मार्टफोन?

Huawei P30 Pro की कीमत और स्पेसिफिकेशन

डिवाइस  Huawei P30 Pro
सॉफ्टवेयर एंड्राइड 9 पाई आधारित Huawei EMUI 9.1
डिस्प्ले 6.5″ OLED,  1080 x 2340 पिक्सेल, 396 PPI
बॉयोमीट्रिक्स इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर (ऑप्टिकल)
प्रोसेसर Kirin 980 (7nm) octa-core
रैम 8GB
स्टोरेज 256GB, nanoSD कार्ड
मुख्य रियर कैमरा 40MP सुपर स्पेक्ट्रेम RYYB सेंसर
27mm, f/1.6, OIS
सेकेंडरी रियर कैमरा 8MP 5x टेलीफ़ोटो, पेरिस्कोप टेक्नोलॉजी 
125mm, f/3.4, OIS
एक्स्ट्रा रियर कैमरा 20MP अल्ट्रा-वाइड
16mm, f/2.2
+ ToF डेप्थ कैमरा
फ्रंट कैमरा 32MP, f/2.0
बैटरी 4200 mAh
चार्जिंग USB-C पोर्ट
40-वाट चार्जर सपोर्ट
15-वाट वायरलेस चार्जिंग
रिवर्स वायरलेस चार्जिंग 
अन्य IP68 वाटर रेजिस्टेंस, IR ब्लास्टर
भारत में कीमत 71,990 रुपए

Huawei P30 Pro रिव्यु: बॉक्स में क्या मिलता है?

3.5mm ऑडियो जैक-टू-टाइप C डोंगल के अलावा बॉक्स में वो सब कुछ मिलता है जो आप चाहते है। तो Huawei P30 Pro के बॉक्स में आपको मिलता है:

  • हैंडसेट
  • सॉफ्ट TPU कवर
  • USB टाइप-C हैडफ़ोन
  • USB टाइप-C केबल और फ़ास्ट चार्जर
  • सिम एजेक्टर पिन और पेपर वर्क

Huawei P30 Pro रिव्यु: डिजाईन और बिल्ड

Huawei के Huawei Mate 20 Pro से काफी अधिक प्रभावित करने के बाद कंपनी ने P30 Pro को लांच किया है। दी गयी AMOLED डिस्प्ले में थोडा घुमाव दिया गया है जो आज के ट्रेंड के हिसाब से काफी आकर्षक लगती है। 3D फेस अनलॉक युक्त बड़े नौच की जगह दिया गया ड्यू-ड्राप नौच फ्रंट कैमरे से साथ मिलता है। निजी रूप से मुझे पंच होल डिजाईन ज्यादा आक्र्सक प्रतीत होता है लेकिन यह भी अभी तक के बेस्ट डिस्प्ले में से एक कहा जा सकता है।

Huawei ने यहाँ पर आपको इयरपीस को हटा दिया है जिसके विकल्प के तौर पर Huawei Acoustic Display Technology के तहत स्क्रीन से आवाज आने की टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया है तो आप पूरी स्क्रीन पर या फोन के पीछे से भी आसानी से कॉल पर बात कर सकते है।

फ़ो ऊपर और नीचे की तरफ से एक दम फ्लैट है जो काफी अच्छा महसूस होता है क्योकि फ्लैट सरफेस पर आप डिवाइस को आसनी से खड़ा भी कर सकते है। P30 Pro में आपको IR ब्लास्टर और IP68 वाटर एंड डस्ट रेसिस्टेंट सर्टिफिकेशन भी मिलता है जो एक हाई-एंड डिवाइस के प्राइस को सही ठहरता है।

पीछे  की तरफ आपको ग्लास बैक देखने को मिलती है जिसपर नए ट्रेंड के अनुसार ग्रेडिएंट पैटर्न के लिए नेनों-लेयर देखने को मिलती है। हम Breathing Crystal मॉडल का इस्तेमाल कर रहे है जो मुझे सबसे बेस्ट लगता है। P30 Pro को हाथ में पकड़ने पर काफी अच्छी फीलिंग आती है और Huawei द्वारा इतना बेहतर कैमरा सेटअप देने के बावजूद डिवाइस की मोटाई में कोई ख़ास इजाफा नहीं किया है जो काफी अच्छा कदम है।

इसके बाद भी P30 Pro हमको Mate 20 Pro की तुलना में थोडा पीछे दिखाई देता है क्योकि Mate 20 Pro को इस्तेमाल करने में थोडा और बेहतर एक्सपीरियंस प्राप्त होता है। जैसे Huawei ने स्पीकर ग्रिल को नीचे की तरफ नहीं दिया है, स्क्वायर कैमरा मॉडुल को वर्टीकल एलाइनमेंट के कैमरा सेटअप से बदल दिया है तथा फिंगरप्रिंट सेंसर को भी थोडा और नीचे की तरफ जगह दी गयी है। लेकिन यह कोई ख़ास कमी नहीं कही जा सकती है। अंत में हम यही कहेंगे की P30 Pro एक काफी प्रीमियम लुक्स और आकर्षक डिजाईन वाला स्मार्टफोन है।

Huawei P30 Pro रिव्यु: डिस्प्ले

Huawei P3- PRo में आपको AMOLED डिस्प्ले दी गयी है जो गहरा काला रंग दिखने के अलावा हाई-कंट्रास्ट भी प्रदान करती है। डिस्प्ले सेटिंग्स में आपको नार्मल मोड भी दिया गया है जो बेहतर sRGB गमुट के करीब है लेकिन डिफ़ॉल्ट रूप से दिया गया “Vivid” मोड भी कुछ यूजर को काफी पसंद आएगा।

दोनों ही मॉडल में आपको डिफ़ॉल्ट, वार्म और कूल प्रीसेट दिए गये है। हमारे लिए नार्मल मोड में डिफ़ॉल्ट कलर सबसे बेहतर काम करते है। यूजर को वैसे वार्म और कूल टोन को चुनने का विकल्प भी दिया गया है तथा बैटरी की बचत के लिए आप डार्क थीम का भी इस्तेमाल कर सकते है।

P30 Pro की स्क्रीन FHD+ रेज़ोलुशन के साथ HDR 10 को सपोर्ट करती है। 2K रेज़ोलुशन यहाँ ज्यादा पसंद आता लेकिन FHD+ रेज़ोलुशन भी काफी पसंद आता है। स्मार्ट रेज़ोलुशन डिफ़ॉल्ट रूप से ऑन है जो बैटरी को देखते हुए FHD से HD के बीच स्विच होता है लेकिन हम आपको इसका इस्तेमाल ना करने का ही सुझाव देंगे।

डिस्प्ले काफी ब्राइट है और आउटडोर इस्तेमाल में किसी तरह की कोई परेशानी देखने को नहीं मिलती है। कुल मिलाकर P30 Pro की डिस्प्ले हमको काफी पसंद आई है।

Huawei P30 Pro रिव्यु: कैमरा

कैमरा Huawei P30 Pro का सबसे अहम् हिस्सा है जो इसकी कीमत में साफ़-तौर पर इजाफा करता है। हम डिवाइस के कैमरे के बारे में अलग से कैमरा रिव्यु में काफी कुछ कह चुके है तो यहाँ पर थोडा संक्षेप में बात करते है।

प्राइमरी सेंसर

40MP के प्राइमरी सेंसर में f/1.6 अपर्चर वाला वाइड अगले लेंस और OIS मिलता है। सेंसर में पारम्परिक RGB फ़िल्टर की जगह RYYB फ़िल्टर दिया गया है। इसका लॉजिक यह है कि Yellow कलर ग्रीन और रेड का मिक्स हो जाता है जिससे सेंसर 30% ज्यादा रौशनी कैप्चर कर पता है जो लो-लाइट फोटोग्राफी को और बेहतर बना देता है।

P30 Pro का कैमरा नार्मल डे-लाइट में भी काफी अच्छा कैमरा आउटपुट देता है लेकिन आपको कलर परेफरेंस को पहले चुनना पड़ता है। आप नार्मल, विविड और स्मूथ कलर प्रोफाइल में से एक को चुन कसते है। इसी के साथ मास्टर AI भी कलर को कभी-कभी ओवरसेचुरेट भी कर सकता है। तो यह आप पर की आप इसको ऑन रखते है या ऑफ।

लो-लाइट परफॉरमेंस इस डिवाइस के साथ काफी बेहतर प्राप्त होता है। Huawei P30 Pro में आपको नाईट मोड भी दिया गया है जो बहुत की अच्छे और सटीकता से काम करता है। हम यह कह सकते की P30 Pro का प्राइमरी कैमरा परफॉरमेंस बहुत अच्छा है लेकिन यह अभी भी Google Pixel 3 XL से पीछे की है।

Super Zoom

Super Zoom इस डिवाइस की सबसे बड़ी खासियत है जिसका यूजर काफी ज्यादा इस्तेमाल करेंगे लेकिन यह अच्छी रौशनी में ही बेहतर आउटपुट देता है चाहे आउटडोर हो या इनडोर।

P30 Pro में आपको 8MP का टेलीफ़ोटो सेंसर और OIS मिलता है। दिया गया सेंसर 5X ऑप्टिकल ज़ूम, 10x हाइब्रिड ज़ूम और 50x तक का डिजिटल ज़ूम देता है जो काफी अच्छे से काम भी करता है।

ज़ूम कैमरा पेरिस्कोप जैसा सेटअप इस्तेमाल करता है जो Oppo द्वारा पिछले साल दिखाया गया था। फ़ोनों में दिया गया ज़ूम कैमरा फिक्स्ड फोकस लेंस का इस्तेमाल करता है जो आपको 5X तक का डिजिटल ज़ूम और 5x का ऑप्टिकल ज़ूम देता है। 5x और 10x के बीच में आपको हाइब्रिड ज़ूम मिलता है जो लोस-लेस होता है तथा 10x के बाद 8MP सेंसर से डिजिटल क्रॉप आउटपुट प्राप्त करते है।

50x ज़ूम यहाँ पर थोडा सा अजीब लगता है लेकिन अगर आपके ट्राई-पोड हो तो आप आसानी से काफी दूरी पर आसानी से देख सकते है।

वाइड-एंगल कैमरा

P30 Pro में आपको 20MP का अल्ट्रा-वाइड एंगल लेंस f/2.2 अपर्चर के साथ मिलता है। यह लेंस आपको लैंडस्केप शॉट लेने में काफी मदद सकता है। यह सॉफ्टवेयर काफी अच्छे से किनारों पर होने वाले बदलाव को हटा देता है।

ToF सेंसर 

और आखिर में, यहाँ पर ToF सेंसर भी दिया गया है जो पोर्ट्रेट मोड और लो-लाइट परफॉरमेंस को और बेहतर बनाता है। 32MP का सेल्फी कैमरा सॉफ्टवेयर-आधारित पोर्ट्रेट मोड वाली इमेज आउटपुट देता है लेकिन रियर कैमरा से प्राप्त पोर्ट्रेट काफी ज्यादा बेहतर है।

Huawei P30 Pro review

कैमरा एप्लीकेशन का ले-आउट में आपको एक सेंसर से दुसरे में स्विच करने पर कोई भी दिक्कत नहीं होती है क्योकि पूरी प्रोसेस काफी स्मूथ है।

सेल्फी कैमरा

P30 Pro से ली गयी सेल्फी उतना प्रभावित नहीं करती है जितना इसका रियर कैमेरा करता है। वैसे तो इनमे कोई ख़ास कमी नहीं कही जा सकती है लेकिन इस डिपार्टमेंट से इस से बेहतर प्रदर्शन भी देखने को मिलता है।

तो कुल मिलकर, Huawei P30 Pro का कैमरा परफॉरमेंस अभी तक के बेस्ट कैमरा स्मार्टफोन कहा जा सकता है। चाहे यह Pixel 3 XL और Samsung Galaxy S10+ को पीछे नहीं छोड़ता है लेकिन उनके बराबर खड़ा हुआ जरुर दिखाई देता है।

Huaqwei P30 Pro रिव्यु: परफॉरमेंस और सॉफ्टवेयर

Huawei P30 Pro में आपको 7nm पर आधारित Kirin 980 चिपसेट दी गयी है। भारत में Huawei की डिवाइस का बिक्री के लिए सिर्फ 8GB रैम वरिएन्त ही है। वैसे तो nanoSD कार्ड द्वारा आप स्टोरेज को बढ़ा सकते है लेकिन इंडिया में वो उपलब्ध नहीं है।

Huawei ने P30 Pro में UFS स्टोरेज का इस्तेमाल किया गया है और यह नया रीड-ओनली फाइल सिस्टम अभी के लिए इसको सबसे तेज़ स्टोरेज वाली डिवाइस बनाता है। एप्लीकेशन काफी तेज़ी से खुलती है और हाई-एंड गेम भी बहुत स्मूथ रन होते है। P30 Pro में दी गयी GPU टर्बो 3.0 टेक्नोलॉजी अब PUBG, Fortnite, और Minecraft जैसे 25 गेम्स को सपोर्ट करती है। इसी के साथ P30 Pro में नयी सुपर-कूल कुलिंग सिस्टम टेक्नोलॉजी को भी दिया गया है जिसके कारण ज्यादा देर तक गेमिंग करने पर भी हमको किसी तरह की हीटिंग देखना को नहीं मिलती है।

Huawei P30 Pro एंड्राइड पाई आधारित EMUI 9.1 सॉफ्टवेयर पर रन करता है। कुछ छोटे-मोटे बदलाव के अलावा EMUI 9.0 से कुछ ज्यादा कुछ चेंज नहीं हुआ है। यह कस्टम स्किन काफी ज्यादा फीचर के अलावा थोडा अजीब नेविगेशन दे साथ मिलती है लेकिन P30 Pro में काफी अच्छे से ऑप्टीमाइज़्ड किया गया है और हमको डिवाइस में कोई भी परेशानी या धीमापन देखने को नहीं मिलता है। फोन में काफी एप्लीकेशन पहले से इनस्टॉल मिलती है और आप इनको अनइनस्टॉल भी कर सकते है। लांचर में आपको एप्प-ड्रावर का विकल्प भी दिया गया है लेकिन यह सेटिंग्स में काफी छुपा कर दिया गया है।

वर्चुअल कार की, इस फीचर की मदद से आप अपने P30 Pro से 10 ऑडी कार मॉडलों को अनलॉक कर सकते है। लेकिन हम इस फीचर को टेस्ट नहीं कर पायें।

इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर भी सबसे तेज़ सेंसर में से एक है और ऑप्टिकल सेंसर होने की वजह से यह गीली उंगलियों के साथ भी काम करता है। इसके अलावा फेस अनलॉक भी काफी सटीक और तेज़ है।

Huawei P30 Pro में ड्यूल-VoLTE सपोर्ट भी मिलता है जिसके साथ हमे किसी भी तरह की कोई कनेक्टिविटी की परेशानी नहीं हुई। कॉल क्वालिटी काफी अच्छी और इन-डिस्प्ले स्पीकर भी काफी काफी तेज़ और साफ़ ऑडियो प्रदान करता है।

Huawei P30 Pro रिव्यु: बैटरी और ऑडियो

Huawei P30 Pro में आपको 4200mAh की बैटरी 40W फ़ास्ट सुपरचार्जिंग सपोर्ट के साथ मिलती है जो 30 मिनट में 65% तक चार्ज हो जाता है। डिवाइस का बैटरी बैकअप भी काफी बेहतर है जो इसको अन्य विकल्पों से बेहतर बनाता है। हेडसेट में 15W वायरलेस चार्जिंग और रिवर्स वायरलेस चार्जिंग भी दी गयी है।

P30 Pro में स्टीरियो स्पीकर की जगह मोनो स्पीकर नीचे की तरफ दिए गये है। स्पीकर का ऑडियो आउटपुट फुल वॉल्यूम पर थोडा कम बेहतर हो जाता है लेकिन इसको फ्लैगशिप ग्रेड आउटपुट कहा जा सकता है। हैडफ़ोन से ऑडियो आउटपुट भी काफी अच्छा है।

Huawei P30 Pro रिव्यु: निष्कर्ष 

Huawei P30 Pro एक शानदार डिजाईन, आकर्षक डिस्प्ले के साथ-साथ कैमरा परफॉरमेंस को पसंद करने वाले यूजर के लिए बेस्ट विकल्प साबित होता है। डिवाइस की लो-लाइट फोटोग्राफी और सुपरज़ूम हमको काफी पसंद आई है जो काफी समय तक इसको सबसे आगे रखेगी। P30 Pro में दिया गया कैमरा इनोवेशन आगामी फ्लैगशिप फ़ोनों में देखा जा सकता है।

Huawei में आपको स्मार्टफोन में किसी भी तरह का कोई समझोता नहीं करता पड़ता है जिसके बाद हम यह कह सकते है की डिवाइस का परफॉरमेंस और एक्सपीरियंस दोनों ही काफी पसंद आता है।

71,990 रुपए की कीमत के साथ Huawei P30 Pro मुख्य रूप से iPhone, Pixels और Galaxy-सीरीज को टक्कर देता है जिनमे आकर्षक कैमरे के अलावा ब्रांड वैल्यू भी देखने को मिलती है। कोई भी फोन परफेक्ट नहीं होता है लेकिन इनमे से कोई भी डिवाइस आपके लिए बेस्ट साबित हो सकता है। जरूरी बात ये है की जिस तरह से टेक्नोलॉजी के मामले में नए इनोवेशन देखने को मिले है Huawei इस ब्रांड-रेस में काफी मजबूत दिखाई देता है।

खूबियाँ

  • शानदार डिजाईन
  • दमदार परफॉरमेंस
  • सुपर-ज़ूम
  • लो-लाइट कैमरा परफॉरमेंस
  • इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर

कमियाँ

  • ऑडियो जैक ना होना
  • QHD+ रेज़ोलुशन ना होना

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here