साल 2019 में काफी दिनों तकखबरों में बने रहने के बाद फोल्डेबल स्मार्टफोन आखिरकार देखने को मिल ही गये चाहे वो प्रोटोटाइप के रूप में ही क्यों ना हो। सैमसंग का Galaxy Fold और Huawei का Mate X दोनों ही फोल्डेबल फ़ोनों की सूची में सबसे ऊपर है। सबसे अच्छी बात यह है की ये दोनों ही फ़ोनों भारतीय बाजारों में भी इस साल के अंत तक देखने को मिल सकते है। (Huawei Mate X Hands-on Review Read in English)

सैमसंग और Huawei इन दोनों ही कंपनियों के फोन एक दुसरे से काफी अलग है, दोनों की अपनी खूबियाँ और अपनी कमियाँ है। अभी Galaxy Fold को देखने का मौका नहीं मिल पाया है लेकिन Huawei ने पिछले हफ्ते अपने फोल्डेबल स्मार्टफोन को इंडिया में शो-केस किया। जहाँ चुंनिंदा लोगो के बीच में इसको दिखाया गया तथा यह भी कहा गया की साल के अंत में यह डिवाइस यूजर के लिए उपलब्ध हो जाएगी।

यह भी पढ़िए: Huawei P30 और P30 Pro हुए Kirin 980 चिपसेट और ट्रिपल 40MP प्राइमरी कैमरा सेंसर के साथ लांच

Huawei Mate X की स्पेसिफिकेशन

मॉडल Huawei Mate X
डिस्प्ले फोल्ड डिस्प्ले: 6.6″, AMOLED, 1148 x 2480 पिक्सेल्स (19.5:9)फुल डिस्प्ले: 8-inch, AMOLED, 2200 x 2480 पिक्सेल्स
प्रोसेसर 2.6GHz 7nm Kirin 980 ओक्टा-कोर चिपसेट
रैम 8GB
इंटरनल स्टोरेज 512GB
सॉफ्टवेयर एंड्राइड पाई आधारित EMUI
प्राइमरी कैमरा
  • 40 MP, f/1.8, 27mm (वाइड), 1/1.7″, PDAF
  • 16 MP, f/2.2, 17mm (अल्ट्रा-वाइड)
  • 8 MP, f/2.4, 52mm (टेलीफ़ोटो)
फ्रंट कैमरा NA
फिंगरप्रिंट सेंसर हाँ
बैटरी 4500mAh
कीमत अभी घोषित नहीं

यह भी पढ़िए: Samsung Galaxy S10+ का रिव्यु: होगा साल का बेस्ट फ्लैगशिप स्मार्टफोन?

Huawei Mate X रिव्यु: डिजाईन और बिल्ड

Huawei ने Mate X में आपको 8-इंच की बिना नौच वाली डिस्प्ले दी है। इस बड़ी स्क्रीन को आप पीछे की तरफ मोड़ सकते है जो इसको एक ड्यूल-डिस्प्ले वाले स्मार्टफोन की तरह बना देता है। डिवाइस के हिन्ज मुड़ने के बाद बीच का हिस्सा काला हो जाता है तो ये साइड फ्रेम की तरह लगता है।

सबसे अच्छी बात है की Mate X फोल्ड होने के बाद 6.6-इंच की बड़ी डिस्प्ले वाला फोन बन जाता है जो इस्तेमाल में काफी आरामदायक है। Samsung गैलेक्सी में इसके उल्ट किताब की तरह खुलने वाला डिस्प्ले दिया गया है जिसके साथ सिर्फ 4.5 इंच की प्राइमरी डिस्प्ले मिलती है जो थोडा छोटी लगती है। इसलिए Huawei Mate X की बड़ी स्क्रीन आपको छोटे काम के लिए इसको खोलने की जरूरत महसूस होने नहीं देगी। बिना सेल्फी कैमरे की वजह से यहाँ एक फुल व्यू डिस्प्ले देखने को मिलती है।

हम यह नहीं कहते है की सैमसंग की डिवाइस बेहतर नहीं होगी वो अपनी जगह काफी आकर्षक साबित हो सकती है। अगर हम Vivo Nex के साथ अपने अनुभव को देखे तो ड्यूल डिस्प्ले थोडा अजीब लगती है लेकिन Mate X काफी हद तक असरदार और व्यावहारिक लगता है।

डिवाइस में कैमरा सेटअप आपको पीछे की तरफ वर्टीकल बार पर दिया गया है। इसी वर्टीकल बार पर कंपनी ने और भी काफी बटन और पोर्ट दिए है। यहाँ आपको फुल-स्क्रीन खोलने के लिए बटन, चार्जिंग के लिए टाइप-C पोर्ट दिया गया है। इसके अलावा यह बार डिवाइस को मोड़ने के बाद एक अच्छी पकड़ प्रदान करती है।

सेल्फी के लिए यहाँ पर आपको पीछे की तरफ कैमरा सेटअप दिया गया है जैसा की हमने Nex Dual Display में भी देखा था।

Huawei ने यहाँ पर दोनों स्क्रीनों के लिए अलग-अलग बैटरी दी है जो कुल मिलकर 4500mAh की क्षमता देती है। Mate X डबल डिस्प्ले के साथ भी कई पतला कहा जा सकता है लेकिन मोड़ने के बाद थोडा भारी महसूस होता है।

Huawei Mate X रिव्यु: डिस्प्ले

यहाँ पर डिस्प्ले निश्चित रूप से ख़ास आकर्षण है। अच्छी बात यह है की हमको किसी भी तरह का सस्ता अनुभव प्राप्त नहीं हुआ है

Huawei ने यहाँ पर डिवाइस को इस्तेमाल करने की अनुमति तो दी लेकिन मोड़ने को माना किया गया था तो डिवाइस फोल्ड होने के बाद कैसी लगेगी यह कहना अभी मुश्किल है। इसके अलावा फोन को एक ख़ास एंगल से देखने पर आपको फोल्ड के किनारे पर एक क्रीज़ भी दिखाई देगी।

2K रेज़ोलुशन डिस्प्ले डिवाइस को इस्तेमाल करने पर बहुत ही आकर्षक लगती है और इस स्क्रीन के साथ ब्राउज़र और मीडिया फाइल का इस्तेमाल करना बहुत ही अच्छा साबित होता है। अभी के लिए हम यह साफ़ तौर पर नहीं कह सकते है की सभी एप्लीकेशन और मीडिया फाइल इस फॉर्म-फैक्टर के लिए अनुकूलित होंगी या नहीं।

Huawei Mate X रिव्यु: परफॉरमेंस और सॉफ्टवेयर

Mate X में आपक लेटेस्ट Kirin 980 चिप्स्त देखने को मिलती है जो कंपनी की खुद की 5000 5G मॉडेम सपोर्ट के साथ मिलती है। Huawei के अनुसार यह अभी तक की सबसे तेज़ 5G चिप है। इस मॉडेम का सीधा विरोधी स्नैपड्रैगन X55 अभी डेवेलपमेंट स्टेज पर ही है

Mate 20 Pro के अनुभव को देखते हुए हम यह कह सकते है की Mate X में परफॉरमेंस से जुडी कोइ परेशानी देखने को नहीं मिलेगी और बैटरी बैकअप को लेकर भी काफी हद्द तक निश्चितं है।

Huawei ने साफ़ किया है की एकभी सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट लेवल पर है लेकिन यह सामान्य तौर पर EMUI 9.0 पर आधारित है जिसमे हमको फोल्डेबल स्क्रीन का पूरा इस्तेमाल करने के लिए कुछ एक्स्ट्रा फीचर भी दिया जायेंगे जिसमे वर्टीकल स्प्लिट स्क्रीन जैसे फीचर भी शामिल किये जायेंगे।

अभी हमने यहाँ पर Galaxy Fold की तरह एप्लीकेशन को बिना किसी परेशानी से फोल्ड और अन-फोल्ड डिस्प्ले में इस्तेमाल से जुड़ा कोई फीचर नहीं देखा है। YouTube जैसी एप्लीकेशन के लिए भी काम चल रहा है।

Huawei Mate X रिव्यु: कैमरा प्रदर्शन

Mate X में आपको वही ट्रिपल कैमरा देखने को मिलता है जो आप कंपनी के फ्लैगशिप फ़ोनों में देखते है जो कीमत के हिसाब से सही भी दिखाई देता है। अभी हमने Mate X का कैमरा तो टेस्ट नहीं किया है इसलिए कैमरा प्रदर्शन को लेकर अभी कुछ नहीं कहा जा सकता है।

Huawei Mate x का हैंड्स-ऑन रिव्यु: कैसा रहेगा फोल्ड-स्क्रीन अनुभव?

Huawei Mate X निश्चित तौर पर एक काफी आकर्षक और अनोखा स्मार्टफोन कहा जा सकता है और काफी लोग इसको Galaxy Fold से बेहतर पाएंगे। यह भी ध्यान रखने वाली बात है की यह अपनी तरह के पहले स्मार्टफोन है तो कंपनी आगे और बेहतर पेश करने का ही प्रयास करेगी।

हमने Mate X के साथ जितना समय बिताया हमको यह फोल्देब्ले टेक्नोलॉजी कफी आसरदार दिखाई दी और मुख्य धारा में मार्किट में आने पर यह काफी अच्छा प्रदर्शन करने में सक्षम भी लगती है। इसके साथ यहाँ पर कुछ सवाल भी पैदा होते है की क्या यह फोल्डेबल डिस्प्ले लम्बे इस्तेमाल में अनुकूल है?

Huawei Mate X, इसलिए मार्किट में पेश नहीं किया गया की कंपनी यहाँ पर भी लाखो यूनिट बेचने को देखती है बल्कि यह डिवाइस एक नए इनोवेशन और अनोखे डिवाइस के रूप में ही पेश की गयी है तो यह इसकी एक और खासियत कही जा सकती है।

अभी के लिए हम यही उम्मीद कर सकते है की यह डिवाइस दिवाली के त्योहार के आसपास भारतीय बाज़ार में दस्तक दे सकती है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here