साल 2019 के सबसे बड़े सैमसंग इवेंट में कंपनी ने अपने सबसे बेहतरीन स्मार्टफोनों को पेश किया है। Galaxy Fold, Galaxy S10 5G यहाँ पर मुख्य आकर्षण साबित होते है लेकिन दोनों ही डिवाइसों के इंडिया में लांच किये जाने में अभी काफी समय लग सकता है। दूसरी तरफ सैमसंग ने यहाँ पर अपनी फ्लैगशिप S10 सीरीज को लांच कर दिया है। Galaxy S10, Galaxy S10+ और Galaxy S10E आपको जल्द ही इंडियन मार्किट में भी देखने को मिल सकते है। (Sumsung Galaxy S10+ Review Read in English)

पिछले काफी दिनों से डिवाइसों से जुडी काफी लीक्स और रिपोर्ट्स सामने आ रही थी तो इवेंट में एक दम हैरान करने वाला पल तो नहीं मिला लेकिन डिवाइस को आधिकारिक रूप से लांच होने पर सभी स्पेसिफिकेशन फ्लैगशिप ग्रेड से भी एक कदम आगे की दिखाई देती है। नए Galaxy S10+ को लांच इवेंट में हमको इस्तेमाल करने का मौका मिला।

यह भी पढ़िए: Samsung Galaxy M20 का रिव्यु: किफायती कीमत में एक और शानदार विकल्प

Samsung Galaxy S10 Plus की कीमत और स्पेसिफिकेशन

मॉडल Samsung Galaxy S10 Plus
डिस्प्ले 6.4-इंच, 1440 x 3040 पिक्सेल (QHD+), AMOLEDHDR 10, गोरिल्ला ग्लास 6
प्रोसेसर Exynos 9820 (8 nm) ओक्टा-कोर2×2.7 GHz Mongoose M4 + 2×2.3 GHz Cortex-A75 + 4×1.9 GHz Cortex-A55

क्वालकॉम SDM855 स्नैपड्रैगन 855

1×2.8 GHz Kryo 485 + 3×2.4 GHz Kryo 485 + 4×1.7 GHz Kryo 485

रैम 12GB/8GB
इंटरनल स्टोरेज  1TB/ 512GB/128GB, 512GB (हाइब्रिड सिम स्लॉट)
सॉफ्टवेयर एंड्राइड 9.0 पाई आधारित One UI
रियर कैमरा
  • प्राइमरी: 12 MP, f/1.5-2.4, 26mm (वाइड), 1/2.55″, 1.4µm, ड्यूल पिक्सेल PDAF, OIS
  • टेलीफ़ोटो: 12 MP, f/2.4, 52mm (टेलीफ़ोटो), 1/3.6″, 1.0µm, AF, OIS, 2x ऑप्टिकल ज़ूम
  • अल्ट्रावाइड: 16 MP, f/2.2, 12mm
फ्रंट कैमरा
  • 10 MP, f/1.9, ड्यूल पिक्सेल PDAF
  • 8 MP, f/2.2, डेप्थ सेंसर
माप और वजन 157.3 x 74.7 x 8.2 mm, 185 ग्राम
अन्य अल्ट्रासोनिक इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर, ब्लूटूथ 5.0, डॉल्बी अट्मोस, ड्यूल-बैंड, Wi-Fi
बैटरी 4100mAh, फ़ास्ट चार्जिंग, वायरलेस चार्जिंग, रिवर्स वायरलेस चार्जिंग
Galaxy S10 Plus की कीमत (इंडिया में) : 73,900 रुपए / 91,000 रुपए / 117,900 रुपए

Samsung Galaxy S10+ रिव्यु: डिजाईन और बिल्ड

सैमसंग ने इस साल अपनी नयी सीरीज में डिजाईन को लेकर कुछ बदलाव किये है जिनमे से सबसे ख़ास है डिस्प्ले का ऊपर से नीचे तक फुल-व्यू देता है जबकि सेल्फी कैमेरा को इनफिनिटी-O डिस्प्ले के साथ पेश किया है। सेल्फी कैमरे को इन-डिस्प्ले होल के रूप में पेश करने का सबसे बड़ा फायदा यही है की डिस्प्ले के चारों ओर काफी पतला बेज़ेल देखने को मिलता है तथा स्क्रीन-टू-बॉडी रेश्यो 93% प्राप्त होता है।

काफी समय से डिवाइसों में नौच-डिस्प्ले देखने के बाद अब पंच-होल डिस्प्ले या कहे सैमसंग इनफिनिटी-O डिस्प्ले को देखने पर यह देखनने वाली बात होगी की ये नया बदलाव कैसा रहेगा। सेल्फी कैमरे की यह नयी जगह ज्यादा अजीब नहीं लगती है और इतनी बड़ी AMOLED डिस्प्ले वो भी बिना किसी रूकावट के आपको एक बहुत ही आकर्षक अनुभव प्रदान करती है।

Galaxy S10+ को हाथ में लेने पर आपको सबसे पहले यह महसूस होगा की डिवाइस काफी हल्की है जो काफी अच्छी बात है। पहले की तरह यहाँ पर भी आपको सैमसंग ने किनारों पर डिस्प्ले को थोडा घुमावदार बनाया है जिसको एल्युमीनियम फ्रेम मजबूती भी प्रदान करता है।

एक दम ना के बराबर दिए गये बेज़ेल के साथ भी यह डिवाइस आकार में बड़ी है लेकिन इस्तेमाल करने में और हाथ में पकड़ने पर Galaxy S10+ काफी अच्छा और प्रीमियम फील देता है

सैमसंग ने यहाँ पर भी अपना परम्परिक ग्लास-मेटल कॉम्बिनेशन वाला डिजाईन पैटर्न अपनाया है जबकि 12GB रैम और 1TB स्टोरेज वाले वरिएन्त में आपको पीछे की तरफ स्क्रैच रेसिस्टेंट सिरेमिक पैनल दिया गया है। वैसे तो यहाँ पर काफी अच्छे कलर विकल्प पेश किये गये है लेकिन इंडिया में कौन से वरिएन्त पेश होंगे यह अभी सुनिश्चित नहीं है।

  • Galaxy S10+ में आपको एक प्रीमियम और काफी आरामदायक डिजाईन देखने को मिलता है।
  • सामने की तरफ डिस्प्ले पर लेज़र कट द्वारा बनता कैमरा कट-आउट एक दम साफ़ और आकर्षक है जिसके आस-पास कोई पिक्सेल में खराबी या परछाई देखने को नहीं मिलती है।
  • GalaxyS10+ में ऑडियो जैक दिया गया है जो हमको काफी पसंद है। सभी पोर्ट और स्पीकर ग्रिल नीचे की तरफ दी गयी है। यहाँ तक की सिम ट्रे भी नीचे किनारे पर ही दी गयी है।
  • पॉवर बटन थोडा ऊपरी किनारे की तरफ दिया गया है तो पोर्ट्रेट मोड में इसको इस्तेमाल करने की थोडा सा आदत होने में समय लगता है।
  • Bixby बटन दिया गया है लेकिन आप इसको गूगल अस्सिस्टेंट इस्तेमाल करने लिए बदल सकते है।
  • सैमसंग ने बॉक्स में प्लास्टिक का केस भी दिया है साथ ही अच्छी क्वालिटी का स्क्रीन प्रोटेक्टर भी पहले से लगा कर दिया है।
  • सिरेमिक-फिनिश वाली बैक उंगलियों के निशान आसानी से पकड लेती है तो यहाँ पर केस का इस्तेमाल करना काफी जरूरी है।

Samsung Galaxy S10+ रिव्यु: इनफिनिटी-O डिस्प्ले

चलिए अब बात करते है Galaxy S10+ की डिस्प्ले के बारे में। Galaxy S10+ में सैमसंग ने 6.4-इंच QHD+ डायनामिक AMOLED डिस्प्ले के इस्तेमाल किया है जो 19:9 आस्पेक्ट रेश्यो के साथ काफी आकर्षक लगती है और यह कहना गलत नहीं होगा ही सैमसंग की हाई-एंड डिवाइस के डिस्प्ले को टक्कर देना बहुत ही मुश्किल है।

जैसा की उम्मीद पहले से ही थी Galaxy S10+ में HDR10 सपोर्ट वाली डिस्प्ले दी गयी है जो सुपर विविड और सुपर शार्प है। इस डिस्प्ले की सबसे बड़ी खासियत है की सैमसंग ने यहाँ पर डिस्प्ले ब्लू लाइट फ़िल्टर को 42% कटौती के साथ पेश किया है जो आपकी आँखों के लिए एक काफी उपयोगी चीज साबित होती है।

लगता है सैमसंग ने पहली बार एंड्राइड ओरियो में पेश किये गये Wider gamut सपोर्ट को बेहतर ढंग से इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है। S10+ में आटोमेटिक कलर मैनेजमेंट का फीचर दिया है जिसका मतलब साफ़ है की डिस्प्ले कंटेंट के आधार पर कलर प्रोफाइल में खुद ही बदलाव कर सकती है।

सैमसंग ने कलर-प्रोफाइल की संख्या को 4 से घटाकर 2 कर दिया है। तो अडाप्टिव डिस्प्ले (NTSC), AMOLED फोटो (Adobe RGB), AMOLED सिनेमा (DCI-P3) और बेसिक (sRGB) की जगह पर अब आपको Vivid (wider DCI-P3 gamut) और नेचुरल (sRGB) विकल्प ही दिए गये है।

Vivid मोड यहाँ पर डिफ़ॉल्ट रूप से सेट किया गया है और यह पिछले साल पेश अडाप्टिव डिस्प्ले प्रोफाइल से थोडा वार्म है जो एक अच्छी बात है।

  • जैसा की उम्मीद की जा रही थी Samsung Galaxy S10+ की डायनामिक डिस्प्ले सबसे आकर्षक साबित होती है। अगर Galaxy Note 9 से तुलना करे तो सुधार साफ तौर पर दिखाई देता है तथा HDR10+ सपोर्ट इसको सबसे बेस्ट बनाता है।
  • सैमसंग ने यहाँ पर 4 की जगह सिर्फ 2 कलर प्रोफाइल पेश की है। डिफ़ॉल्ट प्रोफाइल थोडा वार्म है जो आँखों के लिए अच्छी है।
  • सेंसिटिव लोगो के लिए यहाँ पर ब्लू-लाइट फ़िल्टर भी दिया गया है। आप सेटिंग के तहत ग्रेस्केल को भी डिजिटल वेलबीइंग विकल्प के तहत ऑन कर सकते है।
  • इनफिनिटी-O डिस्प्ले (पंच होल नौच) और टॉप बेज़ेल के बीच की दूरी इसको और बेहतर बनाती है। इसके अलावा स्टेटस बार को भी अधिक जगह मिलती है।
  • यहाँ पर आपको कैमेरा को छुपाने का विकल्प भी दिया गया है लेकिन डार्क स्टेटस बार की वजह से फोन भी थोडा छुपा-छुपा का महसूस होता है।
  • स्टेटस बार में एप्प आइकन के लिए जगह कम है और 3 आइकन डिफ़ॉल्ट रूप से दिखाई देते है। आप नोटिफिकेशन सेटिंग के द्वारा इसमें बदलाव भी कर सकते है।
  • आप लगभग सभी एप्लीकेशनों को फुल-स्क्रीन में इस्तेमाल कर सकते है क्योकि लगभग सभी एप्लीकेशन नौच के लिए ऑप्टीमाइज़्ड है।
  • डिस्प्ले प्रोटेक्शन के लिए यहाँ गोरिल्ला ग्लास 6 का इस्तेमाल किया गया है।

Samsung Galaxy S10+ रिव्यु: अल्ट्रासोनिक फिंगरप्रिंट सेंसर और फेस अनलॉक

यहाँ पर सामने की तरफ आपको अल्ट्रासोनिक फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है। सामान्य ऑप्टिकल फिंगरप्रिंट सेंसर की तरह फिंगरप्रिंट को पढने के लिए रौशनी की जरूरत नहीं होती है। स्क्रीन अनलॉक की स्पीड यहाँ पर उतनी ही मिलती है जितनी ऑप्टिकल इन-डिस्प्ले सेंसर से मिलती है और यह गीले हाथो से भी आसानी से उपयोग किया जा सकता है।

एक बार यहाँ जरुर कहनी बनती है की यह स्कैनर थोडा मोटे स्क्रीन प्रोटेक्टर या टेम्पर्ड ग्लास के साथ काम नहीं करता है।

यह नया बायोमेट्रिक सेंसर 3D टच बटन की जरूरत को भी कम करता है इसलिए S10 Plus में होम बटन नहीं दिया गया है। यहाँ पर आईरिस स्कैनर भी नहीं दिया गया है लेकिन यह कोई ख़ास फर्क नहीं देता है क्योकि चश्मा पहनने वाले लोगो के लिए यह वेसे भी ज्यादा बेहतर काम नहीं करता है।

फेस अनलॉक में आपको साफ़ तौर पर सुधर देखने को मिलता है, फोन उठाने पर स्क्रीन ऑन होने जैसे जेस्चर डिफ़ॉल्ट रूप से दिए गये है।और अगर आप फेस अनलॉक का इस्तेमाल करते है तो फोन को उठाने पर अल्ट्रासोनिक सेंसर पर उंगली रखने से पहले ही डिवाइस अनलॉक हो जाएगी।

कुल मिलाकर, Galaxy S10+ अभी तक के पेश किये गये सभी Galaxy फ़ोनों से काफी तेज और बेहतर है।

  • अल्ट्रासोनिक सेंसर काफी तेज़ है जो बेस्ट ऑप्टिकल फिंगरप्रिंट सेंसर जितना ही तेज़ है। यह सेंसर काफी सटीक है और सटीक ही बना रहता है हर बार।
  • ऑप्टिकल सेंसर के भीतर प्रदर्शन करते हुए ये गीले हाथो से भी आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है। लेकिन मोटे स्क्रीन प्रोटेक्टर और टेम्पर्ड ग्लास में यह काम नहीं करता है।
  • यहाँ पर सबसे बढ़िया बात यह की फिंगरप्रिंट सेंसर को इस्तेमाल करने के लिए आपको सिर्फ एक बार स्क्रीन को एक बाद ही छुना होता है ना की ऑप्टिकल इन-डिस्प्ले सेंसर की तरह थोड़ी देर रुकना पड़ता है।
  • आप अल्ट्रासोनिक फिंगरप्रिंट सेंसर को स्क्रीन ऑन किये बिना इस्तेमाल कर सकते है। फिंगरप्रिंट सेंसर का मार्क आपको निशान सिर्फ तभी दिखाई देगा जब आप स्क्रीन को ऑन करेंगे।
  • फेस अनलॉक भी यहाँ पर काफी तेज़ और सटीक है जो अँधेरे में भी अच्छे से काम करता है।
  • आप फेस अनलॉक और फिंगरप्रिंट सेंसर में से किसी एक को भी चुन सकते है।

 

Samsung Galaxy S10+ रिव्यु: परफॉरमेंस और सॉफ्टवेयर

पेश की गयी पूरी गैलेक्सी S10-सीरीज में आपको जो एक चीज सामान है वो इसमें दी गयी स्नैपड्रैगन 855 चिपसेट (US के लिए) और 8nm Exynos 9820 चिपसेट (इंडिया के लिए) है। पिछले साल लांच किये गये S9 Plus में Exynos 9810 चिपसेट के इस्तेमाल किया गया था और प्रदर्शन के मामले में काफी बेहतर साबित हुआ था। यह नयी Exynos 9820 आपको पहले से ज्यादा तेज़ प्रोसेसिंग, बेहतर कनेक्टिविटी और अडवांस कैमरा ISP के साथ  मिलती है।

फ़ोन यहाँ पर HD स्ट्रीमिंग, Dual VoLTE, और Wi-Fi 6 सपोर्ट के साथ मिलता है। यहाँ पर आपको बेस वरिएन्त में 128GB स्टोरेज देखने को मिलती है जबकि शीर्ष वरिएन्त में 1TB दी गयी है और 8GB रैम इसको काफी तेज़ बनाती है।

ख़ैर डिवाइस का प्रदर्शन एकदम बेहतरीन है और किसी भी तरह की कोई कमी आपको देखने को मिलती ही नहीं है। सभी हाई-एंड गेम्स काफी आसानी से खेले जा सकते है। फोन में आपको वेपर-चैम्बर कुलिंग सिस्टम भी दिया गया है। 20 मिनट तक PUBG खेलने के बाद भी टेम्परेचर सिर्फ 4-डिग्री ही बढ़ता है जो काफी बेहतर है।

सॉफ्टवेयर के तौर पर यहाँ एंड्राइड पाई आधारित One UI मिलता है जो आप पहले भी सैमसंग के अन्य फ्लैगशिप फ़ोनों में देख चुके है। यह एक काफी बेहतर यूजर इंटरफ़ेस है जिसको हम Note 9 के साथ भी इस्तेमाल कर चुके है और अनुभव काफी बेहतर रहा है।

यह भी पढ़िए: Galaxy M30 का हिंदी रिव्यु: Redmi Note 7 Pro को देगा मात

होम स्क्रीन और लांचर में आपको थोडा बड़े आइकन मिलते है जिसके लिए ग्रिड साइज़ को थोडा छोटा करना पड़ता है ताकि आइकन सामान्य दिखाई दे। डिवाइस के UI की आदत होने में थोडा टाइम लगता है लेकिन एक बार इस्तेमाल करने के बाद आप दिए गये सभी एनीमेशन और छोटे बड़े सभी सुधारों को काफी पसदं करते है।

  • Galaxy S10+ में आपको Exynos 9820 ओक्टा-कोर चिपसेट दी गयी है जो हर तरह के टास्क करने में सक्षम है।
  • UFS 3.0 स्टोरेज सिर्फ गैलेक्सी फोल्ड में दी गयी है, S10 सीरीज में UFS 2.1 स्टोरेज का ही इस्तेमाल किया गया है जिसके साथ आपको बेहतर रैम और स्टोरेज कॉम्बिनेशन भी देखने को मिलता है।
  • S10+ में नया चैम्बर कुलिंग सिस्टम भी दिया गया है लेकिन जायदा गेमिंग करने पर यह थोडा सा गर्म भी हो जाता है लेकिन यह सामान्य है।
  • S10+ में ड्यूल VoLTE, Wi-Fi 6 और Dex बिल्ट-इन सपोर्ट भी दिया गया है।
  • OneUI यहाँ पर दिया जाना एक बेहतरीन सुधार कहा जा सकता है।
  • बिल्ट-इन DeX सपोर्ट के साथ आप डिवाइस को आसानी से किसी मोनिटर से HDMI केबल द्वारा कनेक्ट कर सकते है।

Samsung Galaxy S10+ रिव्यु: बैटरी और ऑडियो

4100mAh की बैटरी फ़ास्ट चार्जिंग और रिवर्स विर्लेस चार्जिंग को सपोर्ट करती है। अभी के लिए आप आसानी से 1 दिन का बैकअप प्राप्त कर सकते है। यहाँ पर बैटरी की खपत Note 9 की तुलना में यहाँ पर ज्यादा देखने को मिलती है जिसके साथ अगर ग्लोबल रिव्यु को देखे तो यह साफ़ होता है की Exynos 9820 स्नैपड्रैगन 855 की तुलना में कम बैटरी एफ्फिसिएंट है ।

फ़ोन में फ़ास्ट चार्जिंग और फ़ास्ट वायरलेस चार्जिंग का सपोर्ट दिया गया है। Note 7 के बाद से ही कंपनी बैटरी को लेकर थोडा सेफ-साइड काम कर रही है जो इसके VOOC, सुपरचार्ज या वार्पचार्ज के थोडा पीछे रहने का मुख्य कारण है।

सैमसंग ने यहाँ पर रिवर्स वायरलेस चार्जिंग का विकल्प भी दिया गया है जो अन्य वायरलेस डिवाइसों के लिए काफी उपयोगी साबित होता है। इसके अलावा यह वायरलेस चार्ज सपोर्ट वाले स्मार्टफोनों को भी चार्ज कर सकते है।

ड्यूल फ्रंट स्पीकर काफी तेज़ और साफ़ आउटपुट प्रदान करता है। हैडफ़ोननों से भी काफी बेहतर आउटपुट प्राप्त होता है।

  • बैटरी बैकअप एवरेज ही कहा जा सकता है। फ़ास्ट चार्जिंग को थोडा और तेज़ होना पड़ेगा।
  • ऑडियो एक्सपीरियंस काफी बेहतर है।

यह भी पढ़िए: Samsung Galaxy A50 का क्विक रिव्यु; किफायती कीमत में आकर्षक विकल्प

Samsung Galaxy S10+ रिव्यु: कैमरा परफॉरमेंस

जहाँ तक स्टिल-फोटोग्राफी की बात है सैमसंग ने यहाँ पर एक्स्ट्रा सेंसर और AI मोड पर काफी ध्यान दिया है। सैमसंग ने यहाँ पर किसी मैजिकल अल्गोरिथम या किसी सॉफ्टवेयर ऑप्टिमाइजेशन की बात नहीं की है जैसे गूगल या एप्पल अपने इवेंट में करते है।

Galaxy S10+ का कैमरा सेटअप Galaxy Note 9 की तुलना में से कुछ ज्यादा बेहतर साबित नहीं होता है। इमेज आउटपुट में आपको ख़ासकर धुप में बेहतर मीटरिंगप्राप्त होती है।

S10+ के साथ हमने कुछ आकर्षक इमेज कैप्चर की है जिनमे बेहतर डायनामिक रेंज के साथ आकर्षक कंट्रास्ट देखने को मिलता है।

Galaxy S10+ में आपको नाईट मोड नहीं दिया गया है। लेकिन यहाँ पर रात में ली गयी इमेज काफी बेहतर नज़र आती है। इसके अलाव सैमसंग की इमेज प्रोसेसिंग फ़्लैश को काफी अच्छे से मैनेज करती है।

AI सीन ऑप्टिमाइज़र अपने आप ही इमेज को थोडा ओवर-सैचुरेटेड कर रहा था इसलिए हमने उसको ऑफ कर दिया।

ऐसा पहली बार नहीं है की सैमसंग ने अपने फोन में 2 से ज्यादा कैमरा सेंसर दिए है लेकिन Galaxy A7 और A9 से अलग यहाँ पर तीनो कैमरा सेंसर को समान उपयोगिता दी गयी है जिसकी वजह से यहाँ पर हम वाइड-एंगल सेंसर का काफी काफी इस्तेमाल करते है।

इसके अलावा कैमरा एप्लीकेशन में आपको किनारों पर डिस्टॉरशन को कम करने का भी विकल्प दिया गया है।

HDR प्रोसेसिंग सैमसंग गैलेक्सी S10+ पर काफी बेतार प्राप्त होती है।

पिछले साल से अलग Samsung ने यहाँ पर पोर्ट्रेट शोर्ट के लिए प्राइमरी सेंसर का इस्तेमाल किया है तो लाइव फोकस मोड में सब्जेक्ट ज़ूम-इन नहीं होता है। यहाँ पर आपको कुछ आकर्षक पोर्ट्रेट इफ़ेक्ट भी दिए गये है।

सामने दिया गया एक्स्ट्रा सेंसर डेप्थ सेंसर है लेकिन यहाँ पर कुछ जयादा आकर्षक आउटपुट नहीं मिलते है।

वीडियोग्राफी में चीजे और भी बेहतर हो जाती है। Galaxy S10+ पहला स्मार्टफोन है जिसमे आपको HDR10 विडियो कैप्चर करने का भी सपोर्ट दिया गया है।

सैमसंग ने गैलेक्सी कैमरा SDK को डेवलपर के लिए उपलब्ध करवाया है तो आप किसी थर्ड पार्टी कैमरा एप्लीकेशन बेहतर काम कर सकती है। इन्स्ताग्राम मोड भी जल्द ही OTA अपडेट द्वारा दिया जायेगा।

Samsung Galaxy S10 Plus रिव्यु: वैल्यू फॉर मनी डिवाइस? हाँ

कुल मिलाकर Samsung Galaxy S10+ एक फ्लैगशिप ग्रेड स्मार्टफोन है जिसको आप बिना किसी हिचक के खरीद सकते है।

डिस्प्ले शानदार, अल्ट्रा सोनिक फिंगरप्रिंट सेंसर असरदार, परफॉरमेंस दमदार और OneUI को तो निजी रूप से हम बहुत पसंद कर रहे है। हाँ बैटरी बैकअप थोडा और बेहतर हो सकता था।

यह वो डिवाइस नहीं है जो स्मार्टफोन मार्किट को अलग ही लेवल पर ले जाये गूगल अभी भी कैमरा के साथ सबसे बेस्ट प्रदर्शन करती है लेकिन सैमसंग भी डिस्प्ले और प्रीमियम फील देने में सबसे आगे है। कुल मिलाकर गैलेक्सी S10+ एक बहुत ही शानदार डिवाइस है।

 

खूबियाँ

  • शानदार डिस्प्ले
  • प्रीमियम डिजाईन
  • फ़ास्ट परफॉरमेंस
  • अल्ट्रासोनिक फिंगरप्रिंट सेंसर
  • ऑडियो जैक
  • One UI सॉफ्टवेयर

कमियाँ

  • बैटरी बैकअप
  • फ़ास्ट चार्जिंग

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here