प्रीमियम मिड-रेंज या कहे 40,000 हज़ार रुपए से कम के सेगमेंट में आज के समय में काफी कड़ा मुकाबला देखने को मिलता है। इंडियन मार्किट में OnePlus अपनी लेटेस्ट 7 सीरीज और Asus अपने 6z स्मार्टफोन के साथ काफी लोकप्रिय साबित हुए है और अपनी लोकप्रियता को वापस हासिल करने के लिए Samsung ने इस साल के शुरुआत में ही अपनी फ्लैगशिप सीरीज S10 के लाइट वरिएन्त को काफी किफायती कीमत में लांच कर दिया है। (Samsung Galaxy S10 Lite Review Read in English)

Galaxy S10 Lite और Note 10 Lite अपने स्टैण्डर्ड मॉडलों जैसे ही है सिर्फ आपको कुछ स्पेसिफिकेशन में कमी की गयी है। जहाँ पर Note -सीरीज में स्टाइलस अपनी अलग जगह बनाता है वही S10 Lite में पहले जैसा ही एक्सपीरियंस सिर्फ ज्यादा कॉम्पैक्ट और कम कीमत में देखने को मिलता है।

तो क्या सैमसंग की यह लेटेस्ट डिवाइस बजट फ्लैगशिप सेगमेंट में अपनी जगह बना पायेगी? हम काफी दिनों से S10 Lite को इस्तेमाल कर रहे है तो चलिए नज़र डालते है Samsung Galaxy S10 Lite के डिटेल्ड रिव्यु पर:

यह भी पढ़िए: Poco X2 रिव्यु | Realme C3 रिव्यु

Samsung Galaxy S10 Lite: प्राइस एंड स्पेसिफिकेशन

मॉडल Samsung Galaxy S10 Lite
प्लेटफार्म एंड्राइड 10 आधारित One UI 2.0
स्क्रीन 6.7-इंच FHD+ sAMOLED Plus Infinity-O Display,2400×1080 (394ppi)
बायोमेट्रिक ऑप्टिकल इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर
प्रोसेसर स्नैपड्रैगन 855, Adreno 640
रैम 8GB LPDDR4X
स्टोरेज 128GB UFS 2.1
रियर कैमरा 48MP प्राइमरी सेंसर f/2.0 अपर्चर, Super Steady OIS, 12MP अल्ट्रा-वाइड सेंसर with f/2.2 अपर्चर, 5MP 4cm मैक्रो कैमरा f/2.0 अपर्चर
फ्रंट कैमरा 32MP (f/2.2)
बैटरी 4,500mAh, 25W फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट
प्राइस 39,999 रुपए

Samsung Galaxy S10 Lite रिव्यु: अनबॉक्सिंग

Samsung ने यहाँ पर बॉक्स में कोई भी बदलाव नहीं किया है। सामने की तरफ आपको Lite लिखा हुआ साफ़ दिखाई देता है बाकि सब S10 जैसा ही है। Galaxy S10 Lite के रिटेल बॉक्स में आपको मिलता है:

  • हैंडसेट
  • 25W फ़ास्ट चार्जिंग
  • USB टाइप-C केबल
  • टाइप-C कनेक्टर
  • यूजर मैन्युअल
  • प्रोटेक्टिव केस

Samsung Galaxy S10 Lite रिव्यु: डिजाईन

जैसा की नाम से ही साफ़ है Samsung Galaxy S10 Lite, इस सीरीज के अन्य फ़ोनों Galaxy S10, Galaxy S10e और Galaxy S10+ से काफी अलग है। सैमसंग ने S10 लाइट के डिजाईन में थोडा बदलाव किया है जिसके तहत फोन में ग्लास्टिक बैक-पैनल के साथ मेटल साइड फ्रेम देखने को मिलता है।

पीछे की तरफ देखे तो इसमें आपको ट्रिपल कैमरा सेटअप रेक्टेंगुलर शेप में दिया गया है जो देखने में काफी आकर्षक नज़र आता है। फोन में दिए प्राइमरी सेंसर में सुपर स्टेडी OIS और LED फ़्लैश का सपोर्ट भी दिया गया है। यह सेटअप थोडा सा उठा हुआ भी है लेकिन बॉक्स में दिए गये केस से यह एक सामान हो जाता है।

सामने की तरफ से देखे तो यहाँ 6.7-इंच की sAMOLED FHD+ डिस्प्ले देखने को मिलता है। डिस्प्ले एज-टू-एज होने की वजह से आगे की तरफ पूरी दिखाई देती है, कोई बजेल आपको नज़र नहीं आता है। सिर्फ ऊपर की तरफ छोटा सा गोल-नौच दिखता है जो पिछले साल लांच की गयी Note 10 के साथ हाल ही में लांच किये गये S20 सीरीज की याद दिलाता है।

सैमसंग ने यहाँ पर S10 Lite को Crystal Blue, Black और White कलर के साथ पेश किया है। हमारी नज़र में S10 lite का डार्क ब्लू कलर वरिएन्त बिना किसी ग्रेडिएंट इफ़ेक्ट के देखने में काफी ज्यादा अच्छा नज़र आता है। 186 ग्राम के साथ S10 lite पकड़ने पर काफी हल्का भी लगता है खासकर जब आप ROG Phone 2 या OnePlus 7T को इस्तेमाल कर रहे हो उसके बाद तो यह काफी ज्यादा आरामदायक लगता है। डिस्प्ले पर आपको फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है जो अल्ट्रासोनिक की जगह पर ऑप्टिकल है जो बहुत तेज़ ना हो तो धीमा भी नहीं कहा जा सकता।

हैडफ़ोन जैक की कमी यहाँ पर कुछ यूजर को काफी ज्यादा खलेगी लेकिन लेटेस्ट वायरलेस ट्रेंड में यह अब एक आम चीज हो चुकी है। इसके अलावा S-सीरीज और Note-सीरीज से अलग यहाँ पर वाटर-रेसिस्टेंट फीचर भी नहीं मिलता है।

Samsung Galaxy S10 Lite रिव्यु: डिस्प्ले

सैमसंग हमेशा से ही डिस्प्ले के मामले में सबसे बेहतर नज़र आती है। यहाँ 6.7-इंच की FHD+ sAMOLED डिस्प्ले दी गयी है जिसका आस्पेक्ट रेश्यो 20:9 तथा 394ppi पिक्सेल डेंसिटी मिलता है। इनफिनिटी-O डिस्प्ले काफी चमकदार होने से साथ विविड कलर और गहरा काला रंग देती है। 90Hz रिफ्रेश रेट या 120Hz रिफ्रेश रेट यहाँ पर नहीं दिया गया है लेकिन सैमसंग के मामले में यह उतना क्कोई ख़ास मायने नहीं रखती है। डिस्प्ले HDR+ सर्टिफाइड है।

Samsung Galaxy S10 Lite रिव्यु: परफॉरमेंस एंड सॉफ्टवेयर

सैमसंग की ये लेटेस्ट डिवाइस S10 lite आपको एंड्राइड 10 आधारित One UI 2.0 पर रन करती हुई मिलती है। One UI 2.0 सैमसंग की अभी तक की सबसे बेस्ट कस्टम स्किन साबित हुई है। इस कस्टम स्किन के साथ सैमसंग ने काफी डुप्लीकेट एप्लीकेशनों को हटा दिया है पर फोन में एक से ज्यादा ब्राउज़र, मेल एप्प और वौइस् अस्सिस्टेंट देखने को मिलते है।

फोन में Edge Launcher, Edge Lighting, Always On Display, Navigation Gesture, built-in screen recorder और Digital welbeing. Samsung ने यहाँ पर Microsoft Suite भी दिया है। Office मोबाइल से Microsoft Phones एप्प तक सभी काफी अच्छी तरह से सॉफ्टवेयर के साथ दी गयी है। S10 Lite में लेटेस्ट जनवरी 2020 सिक्यूरिटी पैच देखने को मिलता है। यह कहना गलत नहीं होगा की One UI गूगल के एंड्राइड OS का बेस्ट कस्टम वर्जन है।

सैमसंग का लेटेस्ट S10 Lite में स्नैपड्रैगन 800 सीरीज चिपसेट दी गयी है जिसकी खासियत यह भी है की डिवाइस इंडियन मार्किट में भी स्नैपड्रैगन चिपसेट के साथ ही बिक्री के लिए उपलब्ध होंगे। S10 Lite में स्नैपड्रैगन 855 प्रोसेसर, 8GB LPDDR4x रैम देखने को मिलते है। 7nm फेब्रिकेशन प्रोसेस आधारित चिपसेट में Kryo 585 कोर@1.75Ghz के साथ-साथ 3xKryo 485 कोर @2.4Ghz और 1x Kryo485@2.8GHz कोर दी गयी है।

स्नैपड्रैगन 855 मन की मार्किट में लेटेस्ट चिपसेट नहीं कही जा सकती है लेकिन इसका परफॉरमेंस काफी बेहतर और विश्वशनीय बना रहता है। यूजर एक्सपीरियंस भी काफी अच्छा है और आपको किसी भी तरह का कोई धीमापन देखने को नहीं मिलता है।

हमने डिवाइस पर काफी गेम्स खेले जैसे PUBG mobile, Call of DUty Mobile और Tennis Clash। इन सभी गेमों में किसी भी तरफ का फ्रेम ड्राप देखने को नहीं मितला है और आपको काफी अच्छा एक्सपीरियंस मिलते है।

Samsung Galaxy S10 Lite रिव्यु: कैमरा परफॉरमेंस

फोन में आपको एक वाइड-एंगल, अल्ट्रा-वाइड एंगल सेंसर के साथ मैक्रो लेंस देखने को मिलता है जिसके साथ LED फ़्लैश और Super Steady OIS का सपोर्ट भी दिया है। 48MP Sony IMX 586 सेंसर वाला प्राइमरी सेंसर फोन में 12MP अल्ट्रा-वाइड और 5MP का मैक्रो सेंसर भी दिए गये है।

अब आप सबसे पहले पूछेंगे की Super Steady OIS टेक्नोलॉजी क्या है?

सीधे शब्दों में कहे तो यह सैमसंग की नयी इमेज या विडियो स्टेबिलाइजेशन टेक्नोलॉजी है। Super Steady OIS टेक मुख्य रूप से ऑप्टिकल इमेज स्टेबिलाइजेशन का एक और बेहतर अपग्रेड वर्जन है क्योकि यह पूरा कैमरा सेटअप यानि लेंस और सेंसर को एक साथ ही मूव करता है। लेकिन यह विडियो शूटिंग के वक़्त पर सिर्फ प्राइमरी सेंसर के साथ काम करता है वो भी FHD रेज़ोल्सुशन तक ही।

सैमसंग वही पिक्सेल बिन्निंग टेक्नोलॉजी के साथ 12MP का इमेज आउटपुट देती है। इमेज क्वालिटी S10 lite में डेलाइट में काफी बेहतर नज़र आता है। अच्छी लाइटिंग में डायनामिक रेंज भी बहुत अच्छी दिखाई देती है। सीन- ऑप्टिमाइज़र AI की मदद से इमेज आउटपुट को और बेहतर बनाता है। अल्ट्रा-वाइड एंगल सेंसर आपको नार्मल आउटपुट देते है पर किनारों पर डिस्टॉरशन भी देखने को मिलती है। लास्ट में मैक्रो लेंस के साथ अच्छी लाइटिंग में इमेज आउटपुट में कोई कमी नहीं दिखाई देती है।

नाईट-टाइम फोटोग्राफी फोन से बहुत ज्यादा अच्छी नहीं है तो कोई खास कमी भी कही जा सकती। बहुत ज्यादा लो-लाइट में ISO सेटिंग में बढ़ोतरी होने के साथ नॉइज़ कैंसलेशन काफी हद्द तक नॉइज़ कम कर देती है। रिजल्ट में इमेज आपको थोडा सॉफ्ट मिलती है लेकिन सोशल मीडिया पर इसको सीधे अपलोड कर सकते है।

This slideshow requires JavaScript.

सामने की तरफ 32MP का सेल्फी कैमरा आपको अच्छी डिटेल्ड वाले इमेज आउटपुट देता है। आउटपुट में बेहतर डायनामिक रेंज भी देखने को मिलती है।

कैमरा एप्लीकेशन में आपको लाइव फोकस, ज़ूम माइक इन कैमरा मोड, AR डूडल, सुपर स्लो-मो विडियो रिकॉर्डिंग, हाइपरलैप्स के अलावा और भी अलग-अलग मोड दिए गये है।

कुल मिलाकर, Galaxy S10 Lite का कैमरा काफी बेहतर परफॉरमेंस के साथ आपको अच्छे फीचर और अच्छे आउटपुट प्रदान करता है।

यह भी पढ़िए: Samsung Galaxy A51 रिव्यु | Realme X2 रिव्यु

Samsung Galaxy S10 Lite रिव्यु: ऑडियो और कॉल क्वालिटी

ऑडियो आउटपुट के मामले में S10 Lite सैमसंग के अन्य फ़ोनों की तुलना में थोडा कम नज़र आत है। फोन में आपको मोनो-स्पीकर दिया गया है जो संतोषजनक आउटपुट तो देता है लेकिन इस प्राइस में आपको स्टीरियो स्पीकर मार्किट में ऑप्शन है तो यह एक कमी कही जा सकती है।

फोन में आपको 3.5mm ऑडियो जैक भी नहीं दिया गया है इसलिए बॉक्स में आपको टाइप-C इयरफोन भी दिए गये है। यह इयरफ़ोन AKG ट्यून नहीं है जैसा की अन्य फ्लैगशिप फ़ोनों में देखने को मिलता है। अगर कॉल क्वालिटी की बात करे तो फोन पर कालिंग करने में किसी भी तरह की कोई परेशानी नहीं होती है।

Samsung Galaxy S10 Lite रिव्यु: बैटरी

Galaxy S10 Lite में आपको 4,500mAh की बड़ी बैटरी के साथ 25W फ़ास्ट चार्जिंग का सपोर्ट भी दिया है। हमारे टेस्ट में डिवाइस आसानी से एक दिन से ज्यादा का बैकअप देने में सक्षम रहती है।

25W फ़ास्ट चार्जिंग के साथ डिवाइस को फुल चार्ज होने में 1 से थोडा सा ज्यादा समय लगता है। बैटरी कैपेसिटी को देखते हुए ये चार्जिंग स्पीड कम नहीं कही जा सकती है लेकिन इसी प्राइस रेंज में आपको Realme X2 Pro में 50W फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट देखने को मिलता है जो बहुत ही ज्यादा तेज़ है।

Samsung Galaxy S10 Lite रिव्यु: वर्डिक्ट

40,000 हज़ार रुपए से कम की कीमत पर काफी दिनों बाद सैमसंग की एक अच्छी डिवाइस देखने को मिलती है। Galaxy S10 Lite में आपको सैमसंग की कुछ फ्लैगशिप ग्रेड खूबियाँ एक किफायती कीमत पर पेश की गयी है जो इस फोन की सबसे बड़ी खासियत साबित होती है।

फोन में आपको बड़ी स्क्रीन, दमदार चिपसेट, अच्छा कैमरा परफॉरमेंस के साथ अच्छा सॉफ्टवेयर और लम्बा बैटरी बैकअप भी देखने को मिलता है। अगर सिर्फ परफॉरमेंस की भी बात करे तो फोन आपको S10 या Galaxy Note 10 से कम अच्छा एक्सपीरियंस नहीं देता है जो इस कीमत पर काफी बड़ी बात है।

तो क्या आपको Samsung Galaxy S10 Lite खरीदना चाहिए? तो मेरा जवाब होगा बिलकुल हाँ। एक अच्छे सॉफ्टवेयर, फीचर और बेहतरीन कैमरा फीचर के साथ पेश किया यह स्मार्टफोन यूजर को लम्बे समय तक अच्छा एक्सपीरियंस देने में सक्षम है।

खूबियाँ

  • फ्लैगशिप ग्रेड परफॉरमेंस
  • सुपर-स्टेडी OIS सपोर्ट वाला अच्छा कैमरा
  • अच्छा सॉफ्टवेयर
  • लम्बा बैटरी बैकअप

कमियाँ

  • वाटर रेजिस्टेंस ना होना
  • हैडफ़ोन जैक ना होना
  • वायरलेस चार्जिंग सपोर्ट ना होना

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here