Realme ने इस साल की शुरुआत से ही मिड-रेंज सेगमेंट की सबसे लोकप्रिय कंपनी शाओमी को टक्कर देते नज़र आई है और कुछ मामलों में यह बेहतर भी साबित हुई है। यह कंपनी इस साल के सबसे फ़ास्ट ग्रोइंग ब्रांड में से एक भी है। कंपनी ने आज इंडिया में अपने गेमिंग चिपसेट और 64MP क्वैड कैमरा सेटअप वाले Realme X2 को लांच कर दिया है। (Realme X2 Review Read in English)

लांच इवेंट में भी डिवाइस को मिड-प्रीमियम रेंज डिवाइस के तौर पर पेश किया गया है। यह स्नैपड्रैगन 730G चिपसेट के साथ पेश किया गया सबसे किफायती फोन है जिसमे AMOLED डिस्प्ले, इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर के अलावा VOOC 4.0 जैसे लेटेस्ट फीचर भी दिए गये है।

पहले इस स्मार्टफोन को Realme XT 730G के तौर पर पेश करने की बात कही गयी थी लेकिन कंपनी ने आज Realme X2 को लांच करके आपको Realme X2 Pro का एक ट्रिम लेकिन Realme XT का एक गेमिंग वर्जन पेश किया है है। तो चलिए देखते है की पुरे एक हफ्ते के इस्तेमाल के बाद कैसा एक्स्पेरिंस मिलता है Realme X2 के रिव्यु में:

यह भी पढ़िए: Realme X2 Pro का रिव्यु

Realme X2 Price in India and Specifications

मॉडल Realme X2
डिस्प्ले 6.4-इंच (2340 x 1080 पिक्सेल) FHD+ AMOLED,  कोर्निंग गोरिल्ला ग्लास 5 प्रोटेक्शन, इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर
प्रोसेसर 8nmओक्टा-कोर स्नैपड्रैगन 730G
रैम 4GB/6GB/8GB LPDDR4x
इंटरनल स्टोरेज 64GB/128GB; डेडिकेटेड कार्ड स्लॉट
सॉफ्टवेयर एंड्राइड 9.0 पाई आधारित Color OS 6.0
रियर कैमरा 64MP (f/1.8) + 8MP वाइड-एंगल लेंस (f/2.25) + 2MP मैक्रो + 2MP डेप्थ सेंसर
फ्रंट कैमरा 32MP, f/2.0
माप और वजन 158.7 × 75.2 × 8.6 mm; 186 ग्राम
बैटरी 4000mAh, 30W SuperVOOC चार्जर
कीमत 16,999 रुपए / 18,999 रुपए / 19,999 रुपए

Realme X2 रिव्यु: डिजाईन और बिल्ड

डिवाइस को देखने पर डिजाईन काफी हद तक Realme XT जैसा ही दिखाई देता है। फोन में लगभग सभी लेटेस्ट ट्रेंडी डिजाईन फीचर दिए गये है जिनके साथ फोन हाथ में काफी अच्छा नजर आता है। आगे और पीछे ग्लास के साथ साइड फ्रेम पॉलीकार्बोनेट का बना हुआ है।

पीछे की तरफ दिया कैमरा सेटअप थोडा सा उठा हुआ है लेकिन बॉक्स में दिए गये केस/कवर से यह एक लगभग  बराबर हो जाता है। केस के इस्तेमाल के साथ डिवाइस थोडा मोटी और वजन में भारी भी लगती है। 182 ग्राम के साथ यह इस साल पेश की गयी अन्य डिवाइसों की तुलना में हल्की नज़र आती है।

बॉक्स में दिया गया कवर फोन को काफी अच्छी तरह से प्रोटेक्ट करता है लेकिन फोन की प्रीमियम फील को कम कर देता है। पर निजी रूप से डिवाइस की सुरक्षा के लिए मैं आपको केस के इस्तेमाल का सुजह्व जरुर दूंगा।

प्रोटेक्शन की बात चल ही रही है तो सामने की तरफ भी आपको प्री-इन्सटाल्ड स्क्रीन प्रोटेक्टर दिया गया है जो काफी अच्छी बात है। फोन में V-शेप नौच भी दी गयी है जो थोडा पुरानी लगती है लेकिन साल 2019 के अंत में फिर भी आपको यह पसंद आएगी क्योकि इस नौच के साथ आपको काफी अच्छा स्क्रीन-टू-बॉडी रेश्यो मिलता है।

Realme ने यहाँ पर एक नया कलर Pearl Green भी पेश किया है जो निजी रूप से मुझे उतना खास नहीं लगता जितना Pearl White पसंद आता है पर यह निजी राय है कुछ यूजर इवेंट में ही Pearl Green वरिएत्न को सबसे बेहतर कह रहे थे।

फोन में आपको इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है जो काफी तेज़ और सटीक है। Realme ने यहाँ ऑडियो जैक और डेडिकेटेड कार्ड स्लॉट जैसे बेसिक भी शामिल किये है जो काफी अच्छी बात है।

Realme X2 रिव्यु: डिस्प्ले

Realme X2 में डिस्प्ले का साइज़ 6.4-इंच है जो काफी शार्प और विविड है। Realme ने यहाँ पर sRGB कलर मोड का फीचर डिस्प्ले सेटिंग के तहत दिया गया है। यह आपको आँखों के लिए बेहतर होगा तथा कलर एक्यूरेसी भी अच्छी मिलती है।

डिस्प्ले आउटडोर में इस्तेमाल करने में भी बेहतर साबित होती है तथा आटोमेटिक ब्राइटनेस फीचर भी अच्छे से काम करता है। AMOLED डिस्प्ले में बेहतर कंट्रास्ट के साथ मल्टीमीडिया कंटेंट देखने में काफी मज़ा आता है। Realme X2 में L1 सर्टिफिकेशन दिया गया है तो Netflix और Prime Video पर HD कंटेंट को स्ट्रीम कर सकते है।

डिस्प्ले सेटिंग में कुछ अन्य ऑप्शन जैसे कलर टेम्परेचर टॉगल, DC Dimming और ऑलवेज ऑन-डिस्प्ले भी दिए गये है। फ़ोन में आपको डार्क मोड भी देखने को मिलता है।

Realme X2 रिव्यु: परफॉरमेंस एंड सॉफ्टवेयर

रियलमी की ये मिड-रेंज फ्लैगशिप डिवाइस स्नैपड्रैगन 730G चिपसेट के साथ 8GB तक रैम और 128GB तक की स्टोरेज ऑप्शन के साथ मार्किट में पेश की है। यह चिपसेट काफी दमदार मिड-रेंज चिपसेट है जो खास तौर पर गेमिंग को ध्यान में रखते हुए इस्तेमाल की गयी है।

फोन को टेस्ट करने पर सभी गेम यहाँ पर काफी ज्यादा स्मूथ है। PUBG फोन में HD-High सेटिंग्स पर खेला जाता है। अगर MediaTek G90T चिपसेट, Redmi Note 8 Pro में आती है, डिवाइस में PUBG HDR-Ultra सेटिंग पर खेला जा सकता है।

दैनिक इस्तेमाल में डिवाइस अच्छा परफॉर्म करती है जिसपर मल्टीटास्किंग आसानी से की जा सकती है। Color OS 6 का इस्तेमाल अब एक कमी की तरह लगता है। यूजर की नज़र से देखें तो यह प्री-इन्सटाल्ड एप्प और यूजर इंटरफ़ेस की वजह से अन्य ऑप्शनों से पीछे ही नज़र आता है।

Realme X2 के इंडियन वरिएन्त में NFC का सपोर्ट नहीं दिया गया है। अन्य कनेक्टिविटी ऑप्शन जैसे ड्यूल-VoLTE और ड्यूल-बैंड WiFi का सपोर्ट भी मिलता है। डिवाइस पर कॉल या डाटा इस्तेमाल में कोई भी समस्या नहीं आती है।

Realme X2 रिव्यु: कैमरा परफॉरमेंस

सितम्बर महीने में Realme ने अपने अपकमिंग फ़ोनों में क्वैड कैमरा देने की बात कही थी और इस लेटेस्ट स्मार्टफोन में आपको 64MP Samsung GW1 सेंसर के साथ क्वैड कैमरा सेटअप दिया गया है। यह 64MP सेंसर हम X2 Pro और XT में पहले भी देख चुके है।

प्राइमरी सेंसर के साथ 8MP का वाइड-एंगल सेंसर, 2MP का मैक्रो लेंस और 2MP का डेप्थ सेंसर भी दिया गया है। सामने की तरफ विडियो कॉल और सेल्फी के लिए 32MP का कैमरा सेंसर मिलता है।

Realme X2 प्रॉपर लाइटिंग में काफी अच्छी डिटेल्स के साथ आउटपुट देता है जिनमे बेहतर डायनामिक रेंज भी देखने को मिलती है। हाँ रेड कलर यहाँ थोडा सा ओवर-सैचुरेटेड नज़र आता है।

इनडोर लाइटिंग में भी कैमरा आउटपुट प्राइस के हिसाब से अच्छे नज़र आते है।

लो-लाइट में कैमरा क्वालिटी थोडा कम अच्छी नज़र आती है। Realme X2 में नाईटस्केप मोड भी दिया गया है जो डार्क शोर्ट को थोडा ब्राइट कर देता है लेकिन एक सीमा तक।

पोर्ट्रेट मोड और मैक्रो मोड दोनों ही प्राइस के हिसाब से अच्छा काम करते है। वाइड-एंगल लेंस के बारे में लिखने के लिए ज्यादा कुछ नहीं है।

सेल्फी कैमरा की परफॉरमेंस भी एवरेज से बेहतर कही जा सकती है।

तो जहाँ तक कैमरा की बात करे तो इसमें कमी निकलने के लिए कोई खास चीज नहीं है और कीमत को देखते हुए परफॉरमेंस भी अच्छा ही कहा जा सकता है। अगर रौशनी बेहतर है तो शॉर्ट्स काफी अच्छे आयेंगे लेकिन थोडा ट्रिकी लाइटिंग में उम्मीद से कम अच्छा आउटपुट मिलता है।

Realme X2 रिव्यु: बैटरी और ऑडियो

बैटरी बैकअप की बात करे तो इस डिपार्टमेंट में इस कीमत में इस से अच्छा बैटरी बैकअप शायद ही किसी और स्मार्टफोन में देखने को मिलता है। 4,000mAh की बड़ी बैटरी 30W VOOC 4.0 फ़ास्ट चार्जिंग के साथ दी गयी है जो आसानी से 1 दिन से ज्यादा का बैकअप देने में सक्षम है।

ऑडियो आउटपुट लाउडस्पीकर से काफी तेज़ है जिसमे डॉल्बी अट्मोस का सपोर्ट मिलता है। ऑडियो क्वालिटी थोडा एवरेज ही कही जाएगी लेकिन इस प्राइस के मामले में सही है। हाँ हेडफोन के जरिये ऑडियो आउटपुट अच्छा है।

Realme X2 रिव्यु: वर्डिक्ट

X2 में आपको काफी बेहतरीन स्पेसिफिकेशन के साथ Color OS जैसी एक छोटी कमी भी देखने को मिलती है जो खूबियों के आगे ज्यादा मायने नहीं रखती है।

Realme X2 आपको बेहतरीन गेमिंग परफॉरमेंस के साथ एक अच्छी AMOLED स्क्रीन भी देता है। इसका कैमरा परफॉरमेंस इस सेगमेंट में सबसे अच्छा भी कहा जा सकता है और बैटरी कैपेसिटी तथा चार्जिंग स्पीड तो इसको इस प्राइस सेगमेंट की बेस्ट डिवाइस बनाते है।

खूबियाँ

  • शानदार परफॉरमेंस
  • लम्बा बैटरी बैकअप
  • AMOLED डिस्प्ले
  • अच्छा डिजाईन
  • फ़ास्ट और सटीक इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर
  • ऑडियो जैक एंड डेडिकेटेड कार्ड स्लॉट

कमियाँ

  • Color OS
  • V-शेप नौच

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here