Realme X2 Pro

साल 2019 में स्मार्टफोन मार्किट में एक से बढ़कर एक फ्लैगशिप डिवाइस देखने को मिली है और साल के अंत में भी Realme ने एक लेटेस्ट हाई-एंड स्पेसिफिकेशन वाली फ्लैगशिप डिवाइस को पेश कर दिया है जो ब्रांड का फ्लैगशिप सेगमेंट में पहला कदम है। 90Hz रिफ्रेश रेट, 50W SuperVOOC चार्जिंग, और लेटेस्ट स्नैपड्रैगन 855+ चिपसेट के साथ कंपनी का पहला ही कदम काफी सही और मजबूत साबित होता हुआ दिखाई देता है। (Realme X2 Pro Review Read in English)

तो Realme ने अपनी पहली डिवाइस के साथ मुकाबले को नेक्स्ट लेवल पर ला दिया है? साल की शुरुआत से ही रियलमी अपने प्राइस और फीचर कॉम्बिनेशन के मामले में बेस्ट ब्रांड में से एक साबित हुआ है? तो चलिए देखते है फर्स्ट फ्लैगशिप का एक्सपीरियंस हमारे लिए कैसा रहा इस Realme X2 Pro के डिटेल्ड रिव्यु में:

यह भी पढ़िए: Xiaomi Redmi Note 8 Pro रिव्यु

Realme X2 Pro की स्पेसिफिकेशन और कीमत

मॉडल Realme X2 Pro
डिस्प्ले 6.55-इंच (2400 x 1080 pixels) FHD+ 20:9 आस्पेक्ट रेश्यो 90Hz AMOLED, HDR10+, 100% DCI -P3 color gamut, गोरिल्ला ग्लास 5 प्रोटेक्शन,इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर (Goodix 3.0)
प्रोसेसर 7nm ओक्टा-कोर स्नैपड्रैगन 855+
रैम 8GB/12GB LPDDR4x
इंटरनल स्टोरेज 128/256GB UFS 3.0
सॉफ्टवेयर एंड्राइड 9.0 पाई आधारित Color OS 6.0
रियर कैमरा 64MP + 8MP 115-डिग्री अल्ट्रावाइड 2.5cm मैक्रो शॉट्स सपोर्ट+ 13MP टेलीफ़ोटो लेंस 20x हाइब्रिड ज़ूम + 2MP डेप्थ सेंसर
फ्रंट कैमरा 16MP
बैटरी 4000mAh, 50W SuperVOOC चार्जर
कीमत 29,999 रुपए (8GB+128GB)  / 33,999 रुपए (12GB+256GB)

Master Edition – 34,999 रुपए

Realme X2 Pro रिव्यु: बॉक्स कंटेंट

Realme X2 Pro के बॉक्स में आपको मिलते है:

  • हैंडसेट
  • 50W चार्जिंग अडाप्टर
  • USB केबल
  • केस-कवर
  • स्क्रैच गार्ड
  • सिम इजेक्टर टूल
  • पेपर वर्क

Realme X2 Pro रिव्यु: डिजाईन एंड बिल्ड

फोन को देखने में यह काफी हद तक आपको Realme XT जैसी ही नजर आता है। Realme ने इस बार डिवाइस के लिए मटेरियल में भी कोई कमी नहीं की है और स्ट्रक्चर में सिर्फ मेटल और ग्लास का इस्तेमाल किया गया है।

डिस्प्ले और रियर साइड गोरिल्ला ग्लास 5 प्रोटेक्शन दी गयी है, साथ ही साइड फ्रेम पर मेटल मिलता है। XT से अलग यहाँ पर आपको कैमरा सेटअप बैक पैनल के बीच में दिया गया है जो थोडा उठा हुआ है। उठा होने की वजह इसके साथ कवर का इस्तेमाल करने की जरूरत को देखते हुए बॉक्स में आपको एक अच्छी क्वालिटी का केस-कवर भी दिया गया है।

सामने की तरफ रेगुलर वाटर-ड्राप नौच ही देखने को मिलती है जिसमे सेल्फी कैमरा को जगह दी गयी है। स्क्रीन के चारों तरफ बहुत ही पतले बेज़ेल दिए गये है जिस वजह से डिवाइस 91.7% का स्क्रीन-टू-बॉडी रेश्यो प्राप्त करती है।

फोन को हाथ में पकड़ने पर यह पतला तो नहीं लगता है लेकिन इस प्राइस सेगमेंट के और ऑप्शन को देखने पर इसका साइज़ और वजन सही महसूस होता है। फोन का साइज़ और वजन दोनों ही चीजों में इस साल बढ़ोतरी देखने को मिली है।

X2 Pro को मार्किट में Luner White और Neptune Blue कलर ऑप्शन में पेश किया गया है जिसके साथ Realme X की ही तरह यहाँ भी आपको Master Edition देखने को मिलता है जिसमे Concrete और Red Brick दो कलर ऑप्शन दिए गये है।

Realme X2 Pro रिव्यु: डिस्प्ले

X2 Pro में आपको 6.5-इंच की बड़ी डिस्प्ले AMOLED पैनल और गोरिल्ला ग्लास 5 की प्रोटेक्शन के साथ दी गयी है। इस डिस्प्ले की खासियत इसका 90Hz रिफ्रेश रेट है।

ज्यादा रिफ्रेश रेट साफ़ तौर पर गेमिंग के लिए तो अच्छा है ही लेकिन इसके साथ-साथ स्क्रॉलिंग और एनीमेशन को भी बहुत स्मूथ बनाता है। जो यूजर 60Hz से पहली बार 90Hz डिस्प्ले को इस्तेमाल करेंगे उनको अंतर साफ़ दिखाई देगा।

फोन में दिया गया AMOLED पैनल काफी शार्प है जिसको आप सनलाइट में इस्तेमाल कर सकते है। डिस्प्ले पर कलर थोडा सा ओवर-सैचुरेटेड देखने को मिलते है इसके अलावा नेचुरल मोड में भी कलर उतना पसंद नहीं आते है। हम आपको मिडिल ऑप्शन को इस्तेमाल करने का ही सुझाव देंगे।

Realme ने यहाँ पर TUV सर्टिफाइड ब्लू-लाइट फ़िल्टर दिया है लेकिन वाइट-टोन अभी भी आपको थोडा सा ब्लू साइड की तरफ दिखाई देती है। डिस्प्ले सेटिंग्स में आपको कलर टेम्परेचर को एडजस्ट करने का ऑप्शन दिया है तो आप दोनों कलर प्रोफाइल में वार्म टोन को खुद सेलेक्ट कर सकते है।

Color OS में DC Dimming का भी ऑप्शन दिया गया है जो लो-ब्राइटनेस पर आपकी आँखों के लिए काफी अच्छा साबित होता है। इसके साथ यहाँ सिस्टम वाइड डार्क मोड और ऑलवेज-ऑन मोड भी दिया गया है जो AMOLED डिस्प्ले की वजह से काफी आकर्षक लगते है।

Realme X2 Pro रिव्यु: कैमरा

X2 Pro के साथ Realme ने फ्लैगशिप लीग में एंट्री की है तो अब कैमरा परफॉरमेंस के लिए उम्मीद भी काफी ज्यादा है। अभी के लिए 20 से 30 हज़ार के सेगमेंट में कैमरा परफॉरमेंस का लेवल बहुत ज्यादा बेहतर नहीं है।

फोन में Realme में Samsung GW1 64MP सेंसर का इस्तेमाल किया है, यह सेंसर हाल ही में Redmi Note 8 Pro में तथा Realme के पहले 64MP कैमरा फोन Realme XT में भी देखने को मिलता है। यह दोनों ही ऑप्शन काफी कम कीमत पर भी मार्किट में उपलब्ध है लेकिन फोटोग्राफी के लिए इनसे ही तुलना की जा सकती है।

प्राइमरी सेंसर के अलावा यह 8MP का वाइड एंगल कैमरा लेंस भी दिया गया है जो वाइड शोर्ट के अलावा 2.5cm मैक्रो शोर्ट लेने में भी सक्षम है। साथ ही 13MP का टेलीफ़ोटो लेंस 20x हाइब्रिड ज़ूम के साथ तथा 2MP का डेप्थ सेंसर इस क्वैड सेटअप में शामिल है।

सामने की तरफ आपको 16MP का सेल्फी कैमरा देखने को मिलता है जिसको नौच में जगह दी गयी है।

अगर डिटेल्स की बात करे तो रियर कैमरा का आउटपुट बहुत ही अच्छा है। Realme X2 Pro के ली गयी इमेज की Note 8 Pro और K20 Pro से तुलना करने पर आपको बेहतर डिटेल्स और टेक्सचर देखने को मिलता है।

Realme की इमेज प्रोसेसिंग पहले जैसी ही है जिसमे एक्सपोज़र थोडा सा ज्यादा लगता है। इसका मतलब है की आपको इमेज आउटपुट ब्राइट और क्लियर नज़र आयेंगे लेकिन शैडो थोडा सा कम हो जाती है जिस वजह से इमेज नेचुरल नहीं कही जा सकती है। एक बात जरुर है की शाओमी की इमेज प्रोसेसिंग काफी ज्यादा नेचुरल नज़र आती है।

कैमरा की डायनामिक रेंज काफी अच्छी है। कैमरा सॉफ्टवेयर कलर ओवर-सैचुरेटेड होने के साथ चमकदार लाल कलर की टोन को भी उतना सही कैप्चर नहीं कता है।

Realme का नाईट मोड काफी बेहतर काम करता है।

मैक्रो शोर्ट और क्लोज-अप शॉर्ट्स भी काफी अच्छे नज़र आते है तो अगर तुलना करे तो यह Redmi Note 8 Pro से बेहतर है।

8MP वाइड एंगल लेंस के नेचुरल लाइट में अच्छे शॉर्ट्स कैप्चर किये जा सकते है।

Realme X2 Pro Camera Samples
रेगुलर शॉट
Realme X2 Pro Camera Samples
वाइड एंगल शॉट

पोर्ट्रेट शोर्ट भी काफी अच्छे है। एज डिटेक्शन में कोई कमी नहीं नज़र आती है।

5x हाइब्रिड ज़ूम के साथ ज़ूम कैमरा सबसे बेहतर आउटपुट देता है।

साथ ही अगर फ्रंट कैमरा की बात करे तो आउटपुट के मामले में यह भी रियर कैमरा जैसा ही बेहतर है।

कुल मिलाकर, Realme X2 Pro में आपको काफी अच्छा कैमरा परफॉरमेंस देखने को मिलती है। इस प्राइस सेगमेंट के तहत रियर कैमरा आउटपुट को कड़ा मुकाबला देने लायक तो कहा ही जा सकता है लेकिन हां अभी भी एक लेवल सेट करने के लिए Realme को और काम करना होगा।

Realme X2 Pro रिव्यु: परफॉरमेंस और सॉफ्टवेयर

परफॉरमेंस के मामले में Realme X2 एक दमदार डिवाइस की तरफ अपनी कीमत के साथ पेपर पर तो बहुत ही बेहतर नज़र आता है। इसका सीधा कारण है फोन में इस्तेमाल किये गये हाई-एंड आइटम। X2 Pro में आपको आपको स्नैपड्रैगन 855+ चिपसेट, 256GB UFS 3.0 स्टोरेज और 12GB रैम तक की रैम दी गयी है।

PUBG फोन में काफी आसानी से Ultra-HDR और Extreme-HDR कॉम्बिनेशन पर देखना जा सकता है। इसके अलावा और भी गेम्स जैसे Asphalt 9, COD, Injustices 2, Mavel Future Fight भी बिना की फ्रेम ड्राप के खेले जा सकते है। 40 मिनट की गेमिंग के बाद टेम्परेचर में 5-डिग्री का इजाफा तथा 8% बैटरी की खपत नज़र आती है।

Realme ने यहाँ पर 4xMIMO ऐन्टेना का इस्तेमाल किया है ताकि आपको डाटा और Wifi इस्तेमाल में कोई भी कमी न महसूस हो जो गेमिंग और ऑनलाइन मीडिया कंटेंट देखने के समय आपके लिए सबसे ज्यादा फायदा देगी।

सॉफ्टवेयर के तौर पर Color 6 का इस्तेमाल किया गया है जो जल्द ही Color 7 में अपग्रेड हो जायेगा तो देखते है नए सॉफ्टवेयर में आपको क्या क्या नया देखने को मिलेगा लेकिन अभी के लिए तो सॉफ्टवेयर में सुधार ही गुंजाईश है।

फोन में DRM L1 सर्टिफिकेशन दिया गया है जिसमे हिसाब से आपको Prime और Netflix पर HD स्ट्रीमिंग में कंटेंट को देख सकते है। इसके अलावा फोन को अनलॉक करने भी काफी अच्छा अनुभव देता है। इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर और फेस अनलॉक दोनों ही काफी तेज है।

Realme X2 Pro रिव्यु: बैटरी एंड ऑडियो

निजी रूप से डिवाइस की जो चीज मुझे पसंद आई वो इसको बैटरी परफॉरमेंस है।  किसी भी फोन की तुलना में इसका बैटरी एक्सपीरियंस काफी बेहतर है। 4,000mAh की बैटरी सिर्फ 30 मिनट में पूरी तरह चार्ज होकर आपको आसानी से 1 दिन का बैकअप देने में सक्षम है। अगर आप फोन को गेमिंग के साथ चार्ज करते है तो यह 20W पर चार्ज होता है।

हमारे रिव्यु के समय में बैटरी या चार्जिंग से जुडी हमको कोई दिक्कत नहीं होती है।

जहाँ तक ऑडियो की बात है तो X2 Pro में अल्ट्रा-लाइनर ड्यूल फ्रंट स्पीकर का इस्तेमाल किया गया है जो डॉल्बी अट्मोस के सपोर्ट के साथ आते है। ऑडियो आउटपुट काफी तेज़ होने के साथ क्लियर भी है सिर्फ फुल वॉल्यूम पर आपको थोडा बहुत डिसटॉर्ट होती है।

Realme X2 Pro रिव्यु: वर्डिक्ट

Realme के द्वारा पेश अपने पहले फ्लैगशिप में लेटेस्ट ट्रेंडी फीचरों को काफी बेहतर तरीके से पेश किया गया है। इस कीमत में यह परफॉरमेंस काफी बेतार है जिस वजह से Realme X2 Pro साफ़ तौर पर Redmi K20, Asus 6Z से तो बेहतर है ही इसके अलावा थोडा कीमत में ज्यादा होने पर भी OnePlus 7T और ROG Phone 2 को भी पीछे छोड़ देता है।

X2 Pro मोबाइल गेमिंग को पंसद करने वालों के लिए बहुत अच्छा ऑप्शन है लेकिन अगर आप बेस्ट गेमिंग हार्डवेयर को बहुत ज्यादा प्राथमिकता नहीं देते है तो भी 30 हज़ार रुपए के अंदर यह डिवाइस आपके लिए बेस्ट ऑप्शन साबित हो सकती है।

खूबियाँ

  • प्रीमियम डिजाईन
  • शानदार परफॉरमेंस
  • लम्बा बैटरी बैकअप
  • 50W फ़ास्ट चार्जिंग
  • HD स्ट्रीमिंग सपोर्ट
  • ऑडियो जैक

कमियाँ

  • माइक्रोSD कार्ड स्लॉट ना होना
  • Color 6 में सुधार

1 टिप्पणी

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here