OnePlus 7-सीरीज के लांच के साथ ही Xiaomi ने एक ऑफलाइन कहे या ऑनलाइन दोनों ही प्लेटफार्म पर एडवरटाइजिंग शुरू कर दी थी जिसमे फोन को “फ्लैगशिप किलर 2.0” का टैग दिया गया था। Xiaomi ने सोशल मीडिया पर इस डिवाइस को Flagship kIller 2.0 के तौर पर काफी प्रमोट किया है। (Xiaomi Redmi K20 Pro Review Read in English)

इंडस्ट्री में लगभग सभी यही समझ रहे थे ये डिवाइस Poco F2 होगा लेकिन Xiaomi का नेक्स्ट फ्लैगशिप किलर 2.0 Redmi K20 Pro ही है। चीन में यह Redmi K20 Pro के नाम से और यूरोप मार्किट में Mi 9T के नाम से पेश किया गया है और अब कंपनी K20 Pro को इंडिया में जुलाई महीने के अंदर लांच करने के लिए पूरी तरह तैयार दिख रही है। पर हमने डिवाइस का ज्यादा इन्तजार नहीं करते हुए इसके चाइनीज वरिएन्त को इंडिया मंगवा लिया है और 1 हफ्ते के इस्तेमाल के बाद हम आपके लिए Redmi K20 Pro का रिव्यु लेकर आ गये है तो चलिए शुरू करते है:

यह भी पढ़िए: OnePlus 7 रिव्यु हिंदी में

Xiaomi Redmi K20 Pro रिव्यु: बॉक्स में क्या मिलता है?

  • Redmi K20 Pro / Mi 9T हैंडसेट
  • USB केबल (टाइप-C)
  • 18W वाल चार्जर
  • सिम एजेक्टेर टूल
  • हार्ड प्लास्टिक केस
  • पेपर वर्क

Xiaomi Redmi K20 Pro रिव्यु: डिजाईन और बिल्ड

पिछले साल हमने जब Poco F1 को रिव्यु किया तो डिवाइस का परफॉरमेंस तो काफी बेहतर था लेकिन डिजाईन के मामले में फोन उतना अच्छा नहीं लगता था जिसकी वजह थी इसकी किफायती कीमत। ख़ैर Xiaomi ने उस चीज पर ध्यान दिया और Redmi K20 Pro को एक दम फ्रेश और अच्छा लुक देकर मार्किट में पेश किया।

चीन में Redmi K20 Pro को Carbon Black, Glacier Blue और Flame Red कलर ऑप्शन के साथ लांच किया गया है। हमारे पास K20 Pro का कार्बन ब्लैक कलर वरिएन्त है जो लुक्स के मामले में तो काफी बेहतर है ख़ासकर अगर इसकी तुलना Poco F1 से करे तो। इसके साथ इसका Flashy Red कलर भी काफी आकर्षक लगता है तो उम्मीद है की कंपनी उसको भी इंडिया में पेश करे।

Xiaomi Redmi K20 Pro review

Redmi K20 Pro में ग्लास-मेटल बॉडी दी गयी है या कहे ग्लास के फ्रंट और बैक के साथ मेटल साइड रेल दी गयी है। 3D कर्व डिजाईन में गोरिल्ला ग्लास 5 की प्रोटेक्शन के नीचे कार्बन फाइबर टेक्सचर दिए गया है जो आज के समय में दिए जाने वाले टेक्सचर से काफी अलग और ज्यादा आकर्षक है।

पीछे की तरफ ट्रिपल रियर कैमरा मिलता है जिसमें 48MP का प्राइमरी सेंसर एक चमकदार रेड कलर रिंग के साथ दिखाई पड़ता है। डिवाइस के थोडा घुमावदार किनारों की वजह से फोन आसानी से आपके हाथ में इस्तेमाल किया जा सकता है। Poco F1 से अलग यहाँ वॉल्यूम बटन और पॉवर बटन मेटल से बने है और अच्छी फीडबैक देता है। इसी के साथ पॉवर बटन को रेड कलर में देना भी अच्छा लगता है।

Xiaomi Redmi K20 Pro Display review

सामने की तरफ आपको सिर्फ डिस्प्ले ही दिखाई पडती है। इस डिस्प्ले में ना कोई नौच दिखता है और AMOLED डिस्प्ले काफी हद तक आपको Asus 6Z जैसी ही लगती है। अब सेल्फी कैमरे की बात करे तो यहाँ पर आपको OnePlus 7 Pro और Vivo V15 Pro जैसा ही पॉप-अप कैमरा सेटअप मिलता है।

सबसे अलग Redmi K20 Pro के पॉप-अप सेटअप के बायीं और दायीं तरफ LED लाइट मिलती है जो पॉप-अप होने पर जलती है और निजी रूप से मुझे ये काफी पसंद आई है।

K20 Pro के बारे में ये बताना भी जरुरी है की इसका पॉप-अप कैमरा थोडा सुस्त है मतलब उपलब्ध अन्य पॉप-अप कैमरों की तुलना में यह थोडा धीरे पॉप-आउट होता है। नोटिफिकेशन लाइट भी सेल्फी कैमरा मोड्यूल के ऊपर दिखाई पडती है। ये लाइट की जगह थोडा अजीब तो लगती है लेकिन ना होने से तो बेहतर है।

 

बिल्ड क्वालिटी की बात करे तो डिवाइस बॉडी में कोई लचीलापन या कमजोरी देखने को नहीं मिलती है। गोरिल्ला ग्लास 5 प्रोटेक्शन आगे और पीछे दी गयी है जो फोन की मजबूती को और बढाती है। वैसे तो डिवाइस को कोई वाटर-रेसिस्टेंट सर्टिफिकेशन नहीं मिलता है लेकिन p2i नैनो-कोटिंग की वजह से यह स्प्लैश-रेजिस्टेंस मिलता है। Xiaomi ने बॉक्स में रबर का टेक्सचर केस दिया गया है जो काफी अच्छा लगता है और बेहतर प्रोटेक्शन देता है।

अगर कमी देखनी ही है तो Redmi K20 Pro की ग्लॉसी बॉडी पर उंगलियों के निशान काफी जल्दी दिखाई देते है तथा 190 ग्राम के साथ यह वजन में भी थोडा भारी लगता है। इसके अलावा अगर आप Redmi की डिवाइस को इस्तेमाल करते है तो K20 Pro में IR ब्लास्टर की कमी आपको जरुर लगेगी।

यह भी पढ़िए: OnePlus 7 Pro रिव्यु (समीक्षा)

Xioami Redmi K20 Pro रिव्यु (समीक्षा): डिस्प्ले

Xiaomi ने पिछले साल पेश Poco F1 की तुलना में K20 Pro की डिस्प्ले में काफी सुधार किया है। सामने की तरफ 6.39-इंच की sAMOLED स्क्रीन मिलती है जो अन्य Xiaomi फ़ोनों से काफी अच्छी नज़र आती है। एज-टू-एज स्क्रीन डिवाइस को 86% स्क्रीन-टू-बॉडी रेश्यो प्रदान करती है।

स्क्रीन में आपको FHD+ रेज़ोलुशन और 19.5:9 आस्पेक्ट रेश्यो दिया गया है। AMOLED पैनल होने की वजह से यहाँ ज्यादा कंट्रास्ट मिलता है जिसकी वजह से फोन का डार्क मोड और भी अच्छा लगता है।

स्क्रीन काफी ब्राइट, विविड और शार्प है या कहे तो यह इस प्राइस सेगमेंट में सबसे बेस्ट डिस्प्ले भी कही जा सकती है। आउटडोर धुप में इस्तेमाल करने पर भी डिस्प्ले पर आसानी से देखा जा सकता है। इसके अलावा यहाँ पर HDR और DC Dimming का सपोर्ट भी मिलता है। Xiaomi ने डिस्प्ले सेटिंग के तहत कंट्रास्ट और कलर टोन को एडजस्ट को भी बदलने का ऑप्शन दिया गया है।

Redmi K20 Pro रिव्यु: परफॉरमेंस और सॉफ्टवेयर

परफॉरमेंस के डिपार्टमेंट में तो हमेशा ही Xiaomi के फ़ोनों का प्रदर्शन बेहतर नज़र आता है। इस लेटेस्ट फ्लैगशिप फोन में लेटेस्ट स्नैपड्रैगन 855 चिपसेट दी गयी है। यह लेटेस्ट 7nm प्रोसेस-बेस्ड स्नैपड्रैगन 855 अभी तक की बेस्ट चिपसेट है जिसमे ट्राई-क्लस्टर आर्किटेक्चर मिलता है। इन् तीनों क्लस्टर में, एक्सट्रीम परफॉरमेंस क्लस्टर 2.84GHz पर क्लॉक करती है जिनके साथ 2.41GHz की क्लॉक-कोर भी मिलती है। इन दोनों क्लस्टर के साथ तीसरे में 1.78GHz क्लॉक-स्पीड वाली 4 पॉवर कोर है।

बेस्ट स्नैपड्रैगन चिपसेट, एड्रनो 640GPU, 6GB रैम और 64GB स्टोरेज कॉम्बिनेशन के साथ फोन काफी तेज़ मिलता है तथा लगभग सभी एप्लीकेशन आसानी से इस्तेमाल की जा सकती है।

कुछ दिनों से मैं K20 Pro को अपनी प्राइमरी डिवाइस के रूप में पेश किया था और मुझे कोई भी परेशानी देखने को नहीं मिलती है। UI भी काफी बेहतर है और लगभग सभी एप्लीकेशन आसानी से ओपन हो जाती है। Xioami ने दावा किया है की डिवाइस में कस्टम ग्राफिन कुलिंग टेक सिस्टम को लगभग 8-डिग्री तक ठंडा रखती है। PUBG Mobile को मैक्सिमम सेटिंग्स पर खेलने पर भी कोई लेग या फ्रेम-ड्राप देखने को नहीं मिलता है और ना ही परफॉरमेंस में कोई धीमापन मिलता है।

चीन में लांच हो चुके Redmi K20 Pro को 8GB+128GB और 8GB+256GB के ऑप्शन के साथ पेश किया है। Xiaomi India शायद इंडिया में भी इसी रैम-स्टोरेज कॉम्बिनेशन के साथ डिवाइस को पेश करेगी। पर OnePlus 7 Pro की तरह यहाँ UFS 3.0 स्टोरेज देखने को नहीं मिलती है।

सॉफ्टवेयर की बात करे तो शाओमी की लेटेस्ट MIUI 10 एंड्राइड पाई पर आधारित है और आपको काफी ज्यादा कस्टम फीचर देती है। यहाँ आपको डार्क मोड, नेविगेशन जेस्चर, एनीमेशन, पिक्चर-इन-पिक्चर मोड और ऑटो-फिल सपोर्ट भी मिलता है।

Xiaomi ने K20 Pro में ऑलवेज-ऑन फीचर को एम्बिएंट-डिस्प्ले के नाम से पेश किया है। यूजर की सबसे बड़ी परेशानी है Xiaomi के सिस्टम एड लेकिन हमारी चाईनीज यूनिट में अभी तक ऐड देखने को नहीं मिले पर इंडियन यूनिट के बारे में अभी कुछ नहीं कहा जा सकता है क्योकि यहाँ कीमत काफी किफायती रहती है तो शायद ऐड दिए जाये। यहाँ एक अच्छी बात ये है ही डिवाइस में आपको एंड्राइड Q का अपडेट भी देखने को मिल सकता है।

यह भी पढ़िए: Samsung Galaxy M40 रिव्यु

Xioami Redmi K20 Pro कैमरा रिव्यु

Redmi K20 Pro का कैमरा पेपर पर तो काफी बेहतरीन नज़र आता है। आज के लेटेस्ट ट्रेंडी SonyIMX586 48MP प्राइमरी सेंसर भी यहाँ दिया गया है। इस प्राइमरी सेंसर के साथ 13MP का अल्ट्रा-वाइड सेंसर तथा 8MP का टेलीफ़ोटो लेंस भी देखने को मिलता है। इसके अलावा सेल्फी के लिए 20MP कैमरा सेंसर फ्रंट को सेट करते ही पॉप-अप होता है।

48MP का प्राइमरी कैमरा यहाँ पर Redmi Note 7 Pro जैसा ही मिलता है। प्राइमरी कैमरा वही पिक्सेल बिन्निंग टेक्नोलॉजी के साथ आपको 12MP का इफेक्टिव आउटपुट देता है। इसके अलावा यहाँ 48MP का डेडिकेटेड मोड भी दिया गया है खासकर उन यूजर के लिए जो बड़ी इमेज आउटपुट को देखना चाहते है।

Redmi K20 Pro में ऑप्टिकल इमेज स्टेबिलाइजेशन नहीं दिया गया है या कहे तो किसी भी तरह का इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलाइजेशन सपोर्ट नहीं दिया गया है।

कैमरा सैंपल:

Redmi K20 Pro का कैमरा भी काफी अच्छी डिटेल्स को कैप्चर करता है। इमेज आउटपुट में डिसेंट डायनामिक रेंज देखने को मिलती है।

प्राइमरी डिवाइस के तौर पर इस्तेमाल करने पर एक चीज मैंने जो नोटिस की वो यह की कोई-कोई इमेज अन्य इमेजों की तुलना में थोडा कम क्वालिटी की मिलती है। लो-लाइट परफॉरमेंस एवरेज है और काफी हद तक OnePlus 7 और Asus 6Z जैसा ही प्राप्त होता है। लो-लाइट फोटोज के लिए आपको डिफ़ॉल्ट तौर पर दिया गया नाईट मोड जरुर इस्तेमाल करना चाहिए। जहाँ तक विडियो की बात है तो यहाँ 60fps अपर 4K विडियो रिकॉर्डिंग का सपोर्ट मिलता है लेकिन OIS की कमी की वजह से आपको डिवाइस काफी स्टेबल रखनी पड़ती है।

Xiaomi Redmi K20 Pro रिव्यु (समीक्षा): बैटरी लाइफ

Xiaomi Redmi K20 Pro में 4,000mAh की बैटरी दी गयी है। दैनिक इस्तेमाल में फोन आसानी से आपको एक-दिन का बैटरी बैकअप देता है। फोन में आपको क्विक चार्ज 4+ का सपोर्ट मिलता है जिसका मतलब है की यहाँ 27W फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट मिलता है लेकिन बॉक्स में फ़ास्ट चार्जर मिलेगा या नहीं यह लांच पर ही पता चलेगा।

अभी के लिए Xioami इस फोन को 18W चार्जर के साथ ही पेश कर रही है। अगर आप अलग से QC 4.0 चार्जर खरीदना चाहते है तो विकल्प भी काफी कम उपलब्ध है और वायरलेस चार्ज का भी सपोर्ट नहीं मिलता है।

Xiaomi Redmi K20 Pro रिव्यु: ऑडियो एंड बायोमेट्रिक

Redmi K20 Pro का ऑडियो आउटपुट काफी हद्द तक एवरेज ही कहा जा सकता है। फोन में नीचे की तरफ मोनो-स्पीकर मिलते है जो वैसे तो काफी तेज है लेकिन बेस्ट नहीं कहे जा सकते है। इसी के साथ यहाँ 3.5mm ऑडियो जैक मिलता है जो फ्लैगशिप ग्रेड के लिए काफी बेहतर है।

K20 Pro में फेस अनलॉक और ज्यादा सिक्योर फिंगरप्रिंट सेंसर दोनों का सपोर्ट मिलता है। पॉप-अप में थोडा समय लगता है तो इस वजह से फेस-अनलॉक उतना स्मूथ नहीं है जितना अन्य फ़ोनों में मिलता है। नेक्स्ट जेनरेशन इन-डिस्प्ले ऑप्टिकल स्कैनर के साथ ये फोन इस सेगमेंट के बेस्ट ऑप्टिकल सेंसर में से एक है।

Redmi K20 Pro रिव्यु: निष्कर्ष

Redmi K20 Pro की कीमत के हिसाब से ये बेस्ट ऑप्शनों में एक डिवाइस साबित होती है तो हम कह सकते है की यह सबसे किफायती SD845 चिपसेट वाले फोन Poco F1 का एक अच्छा अपग्रेड कहा जा सकता है क्योकि यह भी सबसे किफायती SD855 डिवाइस साबित हो सकती है। फोन में आपको स्नैपड्रैगन 855 चिपसेट, AMOLED डिस्प्ले, एवरेज बैटरी बैकअप मिलता है। कैमरा परफेक्ट नहीं है लेकिन 30,000 रुपए के अंदर इसको काफी अच्छा कहा जा सकता है।

K20 Pro एक बजट फ्लैगशिप फोन है जिसमे शाओमी को कुछ एडजस्टमेंट भी करने पड़ते है। अगर आप डिवाइस की कीमत को ध्यान में रखते हुए इस से उम्मीद लगायेंगे तो आपके लिए यह एक अच्छा विकल्प साबित होगी।

खूबियाँ

  • परफॉरमेंस
  • डिजाईन एंड बिल्ड
  • बैटरी बैकअप
  • 3.5mm ऑडियो जैक

कमियाँ

  • एवरेज हैप्टिक मोटर
  • IR ब्लास्टर नहीं
  • OIS सपोर्ट नहीं

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here