OnePlus ने हाल ही में 30,000 रुपए से 50,000 रुपए की कीमत स्नैपड्रैगन 855 चिपसेट वाला OnePlus 7 Pro लांच किया था और अब Asus ने भी अपने लेटेस्ट स्नैपड्रैगन 855 चिपसेट वाले Zenfone 6  Asus 6Z को इंडिया में आज लांच कर दिया है। इसमें अनोखे फ्लिप कैमरे के साथ फुल-व्यू डिस्प्ले देखने को मिलता है। (Asus 6Z Review Read in English)

Zen Mobile द्वारा स्मार्टफोन के नाम पर आपत्ति जताने के बाद फ़ोन को 6Z नाम से लांच किया है जिसकी USP है इसका 48MP वाला ड्यूल रोटेटिंग कैमरा। आज के समय “फ्लैगशिप किलर” टर्म का जैसे इस्तेमाल हो रहा है वो अब उतना ख़ास नहीं रह गया है तो इस टैग की जगह हम कहेंगे की Asus 6Z एक प्रीमियम डिजाईन और हाई-एंड सॉफ्टवेयर वाला फोन है जो काफी आकर्षक कीमत के साथ मार्किट में आज उपलब्ध है।

तो क्या यह फोन OnePlus 7 से बेहतर साबित होता है? और क्या ये फ्लिप कैमरा लेटेस्ट ट्रेंड में बेस्ट साबित होगा ? इन्ही सवालो के जवाब से के लिए Asus 6Z के रिव्यु को शुरू करते है:

यह भी पढ़िए: 48MP रियर कैमरे के साथ उपलब्ध साल 2019 के बेस्ट स्मार्टफोन

Asus 6Z की कीमत और स्पेसिफिकेशन

मॉडल Asus 6Z
डिस्प्ले 6.4-इंच FHD+, IPS LCD, 92% स्क्रीन टू बॉडी रेश्यो, गोरिल्ला ग्लास 6, 600nits ब्राइटनेस
प्रोसेसर 2.8GHz ओक्टा-कोर स्नैपड्रैगन 855
रैम 6GB/8GB
इंटरनल स्टोरेज 64GB/128GB/256GB, डेडिकेटेड कार्ड स्लॉट
सॉफ्टवेयर एंड्राइड 9 पाई आधारित ZenUI
फ्लिप कैमरा 48MP (f/1.79)+ 13MP (वाइड-एंगल), HDR+, ड्यूल LED फ़्लैश, लेज़र ऑटो फोकस, PDAF
माप और वजन 8.4mm-9.1mm मोटाई, 190 ग्राम
अन्य 5 मैगनेट स्टीरियो स्पीकर, ड्यूल NxP स्मार्ट एम्पलीफायर, स्मार्ट बटन
अन्य 5000mAh, 18W क्विक चार्ज 4.0
इंडियन प्राइस 31,999 रुपए / 34,999 रुपए / 39,999 रुपए

Asus 6Z रिव्यु: डिजाईन और बिल्ड

Asus ने 6Z के डिजाईन के साथ काफी बेहतर काम किया है। अगर आप अपने स्मार्टफोन को सबसे अलग देखना चाहते है तो फ्लिप कैमरा आपके लिए सबसे जरूरी आइटम साबित होगा जो आपको सबसे ज्यादा पसंद आएगा। पीछे की तरफ कंपनी ब्रांडिंग और सामने की तरफ दी फुल-व्यू डिस्प्ले इसको मॉडर्न ट्रेंड में सबसे ऊपर रखता है।

अगर आप अपने स्मार्टफोन से सस्ती फील नहीं चाहते तो Asus 6Z आपको और भी अच्छा लगेगा क्योकि डिजाईन को लेकर कोई भी कमी नहीं दिखाई देती है तथा सभी बेसिक चेक-बॉक्स टिक किये है। 6Z के बेहतर डिजाईन की बड़ी वजह सामने की फुल-व्यू डिस्प्ले भी है क्योकि IPS LCD काफी आकर्षक लगती है। एक बार डिवाइस को कुछ दिन इस्तेमाल करने के बाद बिना नौच की ये डिस्प्ले आपको काफी पसंद आती है।

समय के साथ-साथ स्मार्टफोन खासकर फ्लैगशिप फोन बड़े और भारी होते जा रहे है जिस वजह से 190 ग्राम के साथ Asus 6Z भी सही लगता है। ज्यादा वजन की सबसे बड़ी वजह इसमें दी गयी 5000mAh की बड़ी बैटरी और सॉलिड ग्लास-मेटल केसिंग है।

पीछे की तरफ दिया फिंगरप्रिंट सेंसर काफी आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है तथा नीचे की तरफ USB टाइप-C पोर्ट के अलावा 3.5mm ऑडियो जैक भी दिया गया है।

डिवाइस को हाथ में पकड़ने पर ही पता चल जाता है की यहाँ प्रीमियम बिल्ड क्वालिटी दी गयी है। फोन के किनारों पर मेटल और आगे-पीछे गोरिल्ला-ग्लास प्रोटेक्शन मिलती है। रिटेल यूनिट में आपको हार्ड पॉलीकार्बोनेट का कवर भी दिया गया है।

6Z का वजन 190 ग्राम तथा मोटाई 8.4mm-9.1mm के बीच रहती है जो 5000mAh की बैटरी वाली डिवाइस के लिए सामान्य कहा जा सकता है।

Asus 6Z रिव्यु: फ्लिप कैमरा और स्मार्ट की

6Z का सबसे यूनिक फीचर या कहे इसकी USP है इसका फ्लिप कैमरा सिस्टम। इस से पहले रोटेटिंग कैमरे या फ्लिप कैमरे के रूप में हमने Oppo N1 को देखा था या हाल ही में Galaxy A80 में भी रोटेटिंग कैमरा देखने को मिला लेकिन 6Z में दिए फ्लिप कैमरा कांसेप्ट के आपको कैमरा रोटेशन के साथ और भी आकर्षक फीचर मिलते है।

  • इसका सबसे बड़ा फायदा तो ये है की आपको 48MP SonyIMX586 सेंसर से सेल्फी क्लिक कर सकने की सुविधा तो मिलती ही है साथ ही 13MP का वाइड-एंगल से ग्रुप सेल्फी भी बड़ी आसानी से ली जा सकती है। इसी के अलावा लेज़र ऑटो फोकस, पोर्ट्रेट मोड जैसे फीचर भी आपको फ्रंट कैमरा में मिलते है।
  • दूसरा फायदा ये है की आप इस डिवाइस से अभी तक के बेस्ट पैनोरमा शोर्ट क्लिक कर सकते है। इसके लिए आपको फोन को बिना हिलाए सीधा पकड़ना है और रोटेटिंग कैमरा अपने आप पुरे फील्ड ऑफ़ व्यू को कैप्चर कर सकता है। ये वर्टीकल पैनोरमा क्लिक करने में भी काफी मददगार साबित होता है।
  • और जो मुझे पसंद आता है वो है मोशन सेंसर ट्रैकिंग। इमेज क्लिक करते हुए फेस डिटेक्ट करता है और आपको हमेशा फ्रेम के सेंटर में ही रखता है।

यह भी पढ़िए: OnePlus 7 Pro के 9 बेहतरीन विकल्प जिनको आप खरीद सकते है

फ्लिप कैमरा यहाँ पर बेहतरीन पैनोरमा या सेमी-पैनोरमा क्लिक करने में बेस्ट है और सेल्फी लेने वालो के लिए भी बेस्ट सेल्फ़ी कैमरा फ़ोनों में से एक है। लेटेस्ट अपडेट के बाद कैमरा प्रदर्शन और भी थोडा बेहतर नज़र आता है। फ्लिप सिस्टम वैसे तो ज्यादा मजबूत नहीं लगता है लेकिन कंपनी दावा करती है की इसको 100,000 फ्लिप तक टेस्ट किया है और पिछले 3 हफ्तों में इस्तेमाल के बाद उनका ये दावा सही भी लगता है।

डाउनसाइड में बोले तो फेस-अनलॉक हमारी उम्मीद से थोडा धीरे है। सेल्फी कैमरा को फेस अनलॉक के लिए सामने आने में पॉप-अप कैमरे की तुलना में थोडा ज्यादा समय लगता है। इसके अलावा Asus 6Z में डायरेक्ट फेस-अनलॉक का फीचर भी नहीं मिलता है आपको पहले स्क्रीन स्वाइप करनी होगी फिर फेस-अनलॉक अपना काम करेगा। वैसे ये कोई कमी नहीं है क्योकि यहाँ रियर-साइड फिंगरप्रिंट सेंसर भी मिलता है जो काफी तेज़ है।

Asus ने यहाँ स्मार्ट बटन को भी शामिल किया है जो डिफ़ॉल्ट तौर पर एक गूगल अस्सिस्टेंट बटन है। आप इस बटन को अन्य किसी टास्क के लिए भी उपयोग में ला सकते है। वैसे तो ऐसे एक स्मार्ट बटन का दिया जाना काफी अच्छा लगता है लेकिन हमने इतने दिन इस्तेमाल के बाद भी इस बटन का ज्यादा उपयोग नहीं किया है।

Asus 6Z रिव्यु (समीक्षा): डिस्प्ले

जैसा की हम पहले ही बता चुके है Asus 6Z की डिस्प्ले काफी आकर्षक है। असल में, फोन की मुख्य खासियत इसका फ्लिप कैमरा होता है या इसकी फुल-व्यू डिस्प्ले ही साबित होती है। Asus ने AMOLED स्कीन का इस्तेमाल नहीं किया है लेकिन IPS LCD डिस्प्ले भी बहुत ही बेहतर कलर प्रोडक्शन करती है।

अबी IPS LCD पैनल के साथ FHD रेज़ोलुशन AMOLED पैनल की तुलना में थोडा ज्यादा शार्प मिलता है। डिस्प्ले ज्यादा कंट्रास्ट, वाइड-डायनामिक रेंज के साथ-सापको आपको अलग-अलग कलर प्रोफाइलों को चुनने का ऑप्शन भी देता है।

Asus ने सिस्टम-वाइड डार्क थीम भी दिया है लेकिन डार्क थीम का काला रंग उतना काला नहीं लगता जितना 6Z प्रदान कर सकता है। इसके साथ ब्लू लाइट फ़िल्टर भी काफी उपयोगी है। 6Z की डिस्प्ले पर आपको oleophobic कोटिंग के साथ गोरिल्ला ग्लास 6 प्रोटेक्शन दी गयी है।

डिस्प्ले की ऑटो-ब्राइटनेस के बारे में हम ये कहेंगे की वैसे तो ये काफी बेहतर काम करती है लेकिन आपको हमेह्सा डिस्प्ले की ब्राइटनेस कम या काफी ज्यादा ही महसूस होगी।

यह भी पढ़िए: Honor 20 रिव्यु (समीक्षा) : पावरफुल परफॉरमेंस, प्रीमियम लुक

Asus 6Z समीक्षा: परफॉरमेंस एंड सॉफ्टवेयर

Asus ने 6Z में हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर को लेकर कोई कमी नहीं छोड़ी है। इसमें आपको स्नैपड्रैगन 855 चिपसेट दी गयी है जो क्वालकॉम का लेटेस्ट प्रोसेसर है। इसी के साथ यहाँ 8GB तक की रैम और 256GB तक की स्टोरेज का ऑप्शन दिया गया है।

अगर सब फीचर को देख कर बोलू तो 6Z एक दमदार और विश्वसनीय डिवाइस साबित हो सकती है। एप्लीकेशन काफी जल्दी से ओपन होती है, मल्टी-टास्किंग भी काफी स्मूथ है, और हाई-एंड गेम जैसे PUBG, Asphalt 9 भी आसानी से खेल सकते है।

इस नयी ZenUI में Asus ने स्टॉक एंड्राइड के एक्सपीरियंस में किसी भी तरह की दखल नहीं दी है और सभी फीचर आसानी से इस्तेमाल किये जा सकते है। Asus ने इसके साथ काफी अलग-अलग कस्टम फीचर ऑप्टिमाइजेशन भी दी गयी है जो इसको स्टॉक और कस्टम फीचर का एक अभी तक की बेस्ट UI में से एक बनाता है।

Netflix और Amazon Prime जैसे स्ट्रीमिंग एप्लीकेशनों से HD स्ट्रीमिंग भी की जा सकती है।

Asus 6Z में आपको सभी बेसिक सेंसर और कनेक्टिविटी के लिए ड्यूल VoLTE, ड्यूल-बैंड Wi0Fi, ब्लूटूथ 5.0 जैसे विकल्प शामिल किये गये है। कॉल क्वालिटी भी हमारे एरिया में काफी अच्छी है।

Asus 6Z रिव्यु: कैमरा परफॉरमेंस

मिड-रेंज कीमत के साथ पेश अन्य फ़ोनों की ही तरह 6Z में लेटेस्ट ट्रेंडी SonyIMX586 48MP का प्राइमरी सेंसर दिया गया है जो रियर और फ्रंट दोनों का ही काम करता है। इसके साथ 13MP का वाइड-एंगल (125-डिग्री) का अतिरिक्त सेंसर मिलता है जो ग्रुप सेल्फी के लिए काफी मददगार है। कैमरा एप्लीकेशन काफी अच्छे से डिजाईन की गयी है जिसमे सभी ऑप्शन और फीचर काफी अच्छे से इस्तेमाल के लिए दिए गये है।

Auto HDR डिफ़ॉल्ट रूप से ऑन मिलता है और कैमरा आउटपुट में वाइड-डायनामिक रेंज के साथ बेहतर कलर देखने को मिलते है।

nightmode shots asus 6z

लो-लाइट और डार्क सीन में इमेज थोडा नोइज़ वाली प्राप्त होती है और ज़ूम करने पर आपको कही-कही डिटेल्स भी मिस होती दिखाई पडती है। फोन में आपको नाईट मोड भी मिलता है जो अच्छे से काम करता है।

हमने टेस्टिंग के समय कुछ अच्छे क्लोज-अप शोर्ट भी कैप्चर किये है।

वाइड-एंगल यहाँ पर अन्य फ़ोनों को तुलना में बेहतर काम करता है। एज डिस्टॉरशन को भी काफी अच्छे से सही करते हुए पूरा वाइड-व्यू कही भी सॉफ्ट होता दिखाई नहीं देता है और कभी कभी यहाँ प्राइमरी कैमरा सेंसर से भी बेहतर क्वालिटी देखने को मिल जाती है।

normal shot asus 6Z

wide-angle camera shot asus 6z

पोर्ट्रेट मोड भी काफी बेहतर काम करता है खासकर जब सामने कोई फेस दिखाई दे। लेकिन ये भी परफेक्ट नहीं कहा जा सकता क्योकि लो-लाइट में प्रदर्शन थोडा कम नज़र आता है। 2x डिजिटल ज़ूम मिलता है जो काफी बार काम आता है।

Vertical panorama on Asus 6Z

मुझे तो Asus 6Z के फ्लिप कैमरे से 180-पैनोरमा क्लिक करने में खासा मज़ा आता है क्योकि बिना हिलाए फ्लिप कैमरा अपने आप ही आपको इस सेगमेंट ही क्या इस से थोडा ज्यादा कीमत वाले फ़ोनों की तुलना में काफी अच्छा पैनोरमा क्लिक करके देता है बस थोडा सा बेहतर लाइटिंग और सेटिंग की जरूरत है।

Portrait selfies Asus 6Z

सेल्फी कैमरा की तो बात ही क्या करे रियर और सेल्फी सेंसर एक ही है यहाँ पर तो प्रॉपर लाइटिंग में आपको काफी आकर्षक इमेज-आउटपुट देखने को मिलते है।

कुल मिलाकर, Asus 6Z की कैमरा परफॉरमेंस इसकी कीमत के हिसाब से काफी बेहतर है।

Asus 6Z रिव्यु: बैटरी और ऑडियो

5000mAh की बैटरी नंबर से ही इतनी बड़ी लगती है की बैटरी बैकअप कम होने का सवाल ही नहीं है। 2 हफ्ते के इस्तेमाल में रोजाना लगभग 8 घंटे का स्कीन-ऑन टाइम आसानी से मिल जाता है जो इसको इस कीमत में बेस्ट बैटरी बैकअप वाली डिवाइस बनाता है।

Asus ने कहा है कि यूजर को समान फोन केसिंग में आपको बड़ी बैटरी दी गयी है जिस कारण फ़ास्ट चार्जिंग का इस्तेमाल नहीं किया गया है क्योकि समय के साथ बैटरी की हेल्थ भी ख़राब नहीं होनी चाहिए।

इतने दिनों तक 6Z का इस्तेमाल करने पर ये तो कह सकते है की फ़ास्ट चार्जिंग होती तो एक्सपीरियंस और ज्यादा अच्छा रहता लेकिन बैटरी बैकअप इतना ज्यादा है की आपको कोई खास फर्क नहीं पड़ेगा।

हम यहाँ यह भी जरुर कहेंगे की बॉक्स में 18W का फ़ास्ट चार्जर मिलता है जो क्विक चार्ज 2.0 सपोर्ट करता है। ये चार्जर 1 घंटे में डिवाइस को 60% तक चार्ज कर देता है। इसके साथ अगर आप एक ट्रेंडी फीचर का दिखावा करना चाहते है तो यहाँ 10W की रिवर्स वायरलेस चार्जिंग का सपोर्ट भी दिया गया है।

Asus 6Z रिव्यु (समीक्षा): क्या साबित होगा OnePlus 7 का अल्टरनेटिव?

साफ़ शब्दों में कहे तो Asus 6Z एक अच्छा स्मार्टफोन साबित होता है। इसकी खासियत है इसका फ्लिप कैमरा और फुल-व्यू डिस्प्ले। 6Z इंडियन मार्किट में पेश किया गया ऐसा स्मार्टफोन है जो हाई-एंड स्पेसिफिकेशन के साथ आपको कुछ एक्स्ट्रा एक्सपीरियंस भी देता है जैसे 180-डिग्री पैनोरमा।

बैटरी बैकअप भी काफी लम्बा है, Asus की IPS LCD डिस्प्ले काफी बेहतर दिखाई पडती है, प्रोसेसर लेटेस्ट, और सॉफ्टवेयर काफी अच्छा है।

खूबियाँ

  • शानदार प्रदर्शन
  • लम्बा बैटरी बैकअप
  • फुल-व्यू डिस्प्ले
  • डेडिकेटेड कार्ड स्लॉट और ऑडियो जैक
  • डे-लाइट कैमरा परफॉरमेंस
  • बेहतर आकर्षक सेल्फी

कमियाँ

  • वाटर रेजिस्टेंस सर्टिफिकेशन नहीं
  • फेस अनलॉक थोडा स्लो

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here