US-China के ट्रेड-वॉर के बाद Huawei को लेकर लगे बैन के बाद Huawei और Honor दोनों के फ्यूचर को लेकर इंडस्ट्री में काफी चर्चा हो रही है लेकिन कंपनी अभी भी अपने बेहतर प्रदर्शन को बनाये रखने की पूरी कोशिश कर रही है। इसके बाद भी कंपनी ने अपनी Honor 20-सीरीज को लांच कर दिया है। (Honor 20 Review Read in English)

Honor 20-सीरीज में कंपनी ने 3 अलग-अलग मॉडल Honor 20 Pro, Honor 20 और Honor 20i को लांच किया है। Honor 20i के बाद हमने Honor 20 को थोड़ी देर इस्तेमाल किया है तो चलिए नज़र डालते है इस लेटेस्ट डिवाइस पर की क्या यह फोन इंडियन मार्किट में अपनी विश्वसनीयता बनाये रखने में कामयाब होगा?

यह भी पढ़िए: Samsung Galaxy M40 रिव्यु: किफायती कीमत में पंच होल प्रीमियम डिजाईन

Honor 20 रिव्यु: स्पेसिफिकेशन और कीमत

मॉडल Honor 20
प्लेटफार्म एंड्राइड 9 पाई आधारित Magic UI 2.1
स्क्रीन 6.26-इंच Full HD+ IPS LCD डिस्प्ले, 19.5:9 आस्पेक्ट रेश्यो
फिंगरप्रिंट सेंसर साइड-फिंगरप्रिंट सेंसर (पॉवर बटन)
प्रोसेसर Kirin 980
रैम 6GB
स्टोरेज 128GB
प्राइमरी रियर कैमरा 48 MP, f/1.8, 28mm (वाइड), 1/2″, 0.8µm, PDAF
सेकेंडरी रियर कैमरा 16 MP, f/2.2, 13mm (अल्ट्रा-वाइड), 1/3.1″
एक्स्ट्रा रियर कैमरा 2MP, f/2.4, 27mm (वाइड), डेडिकेटेड-मैक्रो कैमरा2MP, f/2.4, डेप्थ सेंसर
फ्रंट कैमरा 32MP, f/2.0
बैटरी 3750 mAh, 22.5-W फ़ास्ट चार्जिंग
एक्स्ट्रा फीचर USB-C 2.0, ब्लूटूथ 5.0
इंडिया प्राइस 32,999 रुपए

Honor 20 के बॉक्स में क्या मिलता है?

रिटेल यूनिट एक सामान्य बॉक्स में दी गयी है। तो बॉक्स में मिलता है:

  • Honor 20 यूनिट
  • 22.5W सुपरफ़ास्ट चार्जर
  • चार्जिंग केबल
  • टाइप-C टू 3.5mm ऑडियो जैक
  • सिम एजेक्टर टूल
  • पेपर वर्क

यहाँ पर Honor ने बॉक्स में TPU कवर नहीं दिया है तो हम डिवाइस के लिए आपको एक केस/कवर इस्तेमाल करने का सुझाव जरुर देंगे।

Honor 20 समीक्षा: डिजाईन एंड बिल्ड

नए Honor 20 और Honor 20 Pro लुक के मामले में काफी हद्द तक एक जैसे ही नज़र आते है। Honor 20 में सामने पंच होल कैमरा मिलता है। ये Honor View 20 के बाद Honor का एक और फोन है जिसमे पंच होल डिस्प्ले दिया गया है।

अब लेटेस्ट ट्रेंड में नौच तो लगभग गायब ही हो चुकी है और नए ट्रेंडी फ़ोनों में आपको पंच-होल कैमरा सेटअप देखने को मिलता है। ये उन यूजर को काफी पसंद आएगा जो पॉप-अप सिस्टम को कुछ ख़ास पसंद नहीं करते है। वैसे Vivo और Samsung मिड-रेंज सेगमेंट में पहले ही अपने पंच-कैमरा फोन उतार चुके है।

पंच-होल कैमरे का इस्तेमाल करने की वजह से सामने की तरफ आपको लगभग बिना बेज़ेल वाली डिस्प्ले मिलती है जो डिवाइस के थोडा कॉम्पैक्ट डिजाईन की वजह से आसानी से इस्तेमाल की जा सकती है। Honor 20 में दिया पंच-होल कट-आउट उतना अच्छे से नहीं दिया है जो आपको Galaxy S10+ (रिव्यु) में मिलता है लेकिन इसको कोई ख़ास कमी नहीं कहा जा सकता है।

Honor 20 को पीछे की तरफ से देखने पर Honor ने यहाँ “Dynamic Holographic dack Design” दिया है। ये एक ट्रिपल लेयर डिजाईन है जिसमे एक कलर लेयर, एक स्टैण्डर्ड ग्लास शीट और एक डायमंड शेप टाइनी प्रिज्म लेयर मिलती है। तीनो को एक साथ मिलाने पर आपको आकर्षक ग्रेडिएंट डिजाईन मिलता है।

Honor ने यहाँ दावा किया है की मैन्युफैक्चरिंग प्रोसेस यहाँ इतनी ज्यादा काम्प्लेक्स है की डिवाइस में सिर्फ परफेक्ट रिजल्ट का ही इस्तेमाल किया गया है।

पीछे की तरफ दिया ग्लास पैनल थोडा घुमावदार साइड-रेल के साथ काफी अच्छा लुक देता है। Honor 20 में आपको पॉवर-बटन को ही फिंगरप्रिंट सेंसर की तरह दिया गया है तो आज के समय में सामान्य कदम कहा जा सकता है क्योकि ये निश्चित रूप से इन-डिस्प्ले सेंसर तो तेज़ है ही साथ ही इस्तेमाल में आसान भी है।

कैमरा सेटअप भी पीछे की तरफ थोडा उठा हुआ मिलता है जिसके लिए केस का इस्तेमाल करना काफी जरूरी हो जाता है लेकिन बॉक्स में आपको कोई केस/कवर नहीं मिलता है। Honor 20 में आपको 3.5mm ऑडियो जैक नहीं दिया गया है।

फोन हाथ में पकड़ने पर थोडा ज्यादा स्मूथ लगता है जिस कारण इसके फिसलने का डर भी लगता है। पीछे फिंगरप्रिंट के निशान भी काफी लग जाते है तो आपको केस का इस्तेमाल तो जरुर ही करना चाहिए। कुल मिलाकर ये एक प्रीमियम फील देता है।

Honor 20 रिव्यु: डिस्प्ले

Honor 20 में आपको 6.26-इंच की डिस्प्ले दी गयी है जो लेटेस्ट ट्रेंड के हिसाब से काफी अच्छी नज़र आती है। IPS डिस्प्ले पैनल, 2340×1080 पिक्सेल रेज़ोलुशन इसको और बेहतर बनाते है।

डिस्प्ले के सभी व्यू एंगल काफी शार्प और विविड है। डिस्प्ले का डिफ़ॉल्ट कैलिब्रेशन काफी हद तक थोडा कूल-टोन की तरफ झुका मिलता है लेकिन सेटिंग्स में आपको इनमे बदलाव करने का ऑप्शन भी दिया गया है।

डिस्प्ले आसानी से 480nits तक की ब्राइटनेस प्रदान करती है लेकिन रिव्यु के समय इस्तेमाल करने में ब्राइटनेस लेवल इंडोर इस्तेमाल के लिए तो सही है लेकिन आउट-डोर में थोडा परेशानी होती है। Honor 20 में आपको Widevine L1 सर्टिफिकेशन मिलता है तो आप आसानी से HD कंटेंट को स्ट्रीम कर सकते है।

Honor 20 समीक्षा: हार्डवेयर एंड सॉफ्टवेयर

फोन के परफॉरमेंस के लिए सबसे जरूरी चीज है चिपसेट और उसका सॉफ्टवेयर। इसलिए Honor 20 में आपको 7nm प्रोसेस आधारित Kirin 980 चिपसेट मिलती है जो फ्लैगशिप ग्रेड P30 Pro (रिव्यु) में भी दी गयी है। Kirin 980 में आपको ड्यूल NPU दिया गया है जो AI-टास्क को बेहतर तरीके से करने के लिए काफी ज्यादा उपयोगी साबित होता है।

वैसे तो ये चिपसेट साल 2018 के अंत में लांच की गयी थी लेकिन Kirin 980 सीधे तौर पर स्नैपड्रैगन 855 को टक्कर देती है। इंडिया में ये डिवाइस 6GB रैम और 128GB स्टोरेज के साथ मिलती है।

Honor 20 display settings

Magic 2.1 UI पर Honor 20 रन करता हुआ मिलता है लेकिन ये EMUI से कुछ ज्यादा अलग नहीं है। एंड्राइड पाई आधारित ये स्किन आपको काफी कस्टम फीचर देती है। हमारी रिव्यु यूनिट में Vigo, Booking.com, Facbook, Netflix जैसी और भी एप्लीकेशन पहले से इनस्टॉल की हुई मिलती है लेकिन आप इनको आसानी से अन-इनस्टॉल कर सकते है।

सॉफ्टवेयर की बात करे तो ये डिवाइस Magic UI 2.1 पर रन करती है जो EMUI के कुछ खासा अलग नहीं लगती है। हमारी रिव्यु यूनिट में पहले से ही Vigo, Booking.com, Facebook, Netflix जैसी एप्लीकेशनें दी गयी है लेकिन आप चाहे तो इनको अन-इनस्टॉल कर सकते है।

Honor 20 में 3750mAh की बैटरी दी गयी है जो वैसे तो नंबर में कम लगती है लेकिन अपने सॉफ्टवेयर और चिपसेट के साथ ये अच्छा बैकअप देने में सक्षम है। बॉक्स में आपको 22.5W का फ़ास्ट चार्जर भी दिया गया है।

Honor 20: कैमरा रिव्यु

Honor 20 का कैमरा इसका सबसे ख़ास फीचर कहा जा सकता है क्योकि यहाँ पर फ्लैगशिप ग्रेड Huawei फ़ोनों की तरह क्वैड-कैमरा सेटअप दिया है। दोनों ही Honor 20 और Honor 20 Pro में आपको एक जैसा ही कैमरा हार्डवेयर मिलता है। पीछे की तरफ आपको SonyIMX586 48MP प्राइमरी सेंसर Quad-Bayer फ़िल्टर के साथ मिलता है।

इसी के साथ Asus 6z, Xioami Mi 9, Oneplus 7 Pro, Redmi Note 7 Pro और OnePlus 7 Pro में भी इसकी सेंसर का इस्तेमाल किया गया है। 48MP प्राइमरी सेंसर के अलावा यहाँ 16MP का सुपर वाइड एंगल सेंसर, 2MP का डेप्थ सेंसर, और 2MP का मैक्रो लेंस भी मिलता है। सामने की साइड 32MP का सेल्फी कैमरा सेंसर पंच-होल के अंदर दिया गया है। लेकिन Honor 20 का कैमरा OIS और EIS को सपोर्ट नहीं करता है।

अगर स्पेसिफिकेशन शीट को देखे तो कैमरा नंबर और सॉफ्टवेयर काफी अच्छा नज़र आता है तथा शुरूआती इस्तेमाल में कोई दिक्कत भी नहीं होती है। AI मोड में सेंसर आसानी से ब्लू-स्काई, प्लांट, और पेट्स को पहचान कर इमेज आउटपुट को थोडा एन्हांस कर सकते है।

Honor 20 camera review

Honor 20 camera review low light sample

Honor 20 camera review macro shot

Honor 20 macro lens in action

हमारे रिव्यु टेस्ट में हमने Honor 20 से फोटोग्राफी करने में काफी मज़ा आया। इस सेगमेंट में यह काफी अच्छे कैमरे सेटअप के साथ मिलता है। प्राइमरी 48MP सेंसर आपको बेहतर आउटपुट के साथ अच्छी डिटेल्स और अच्छे कलर देता है। लो-लाइट में आपको पिक्सेल-बिन्निंग टेक्नोलॉजी का फायदा मिलता है जो आप ऊपर इमेजों में देख ही चुके है।

अल्ट्रा-वाइड एंगल भी आपको काफी बेहतर आउटपुट देता है बस कलर थोडा सा फेड नज़र आते है। अल्ट्रा-वाइड शॉट्स को पास से देखने पर उनमे थोडा डिटेल्स की भी कमी दिखाई देती है।इस कैमरा सेटअप की सबसे अच्छी चीज है इसका 2MP मैक्रो सेंसर। इसके लिए आपको थोडा अच्छी लाइटिंग और बेहतर फोकस की जरूरत होती है लेकिन आउटपुट अच्छा मिलता है। ट्रिकी कंडीशन में शोर्ट थोडा नॉइज़ के साथ मिलता है इसके अलावा सॉफ्टवेयर AI कभी-कभी इमेज के कलर को आटोमेटिक चेंज कर देता है की आपको ओरिजिनल शोर्ट ज्यादा पसंद आएगा।

Honor 20 रिव्यु (समीक्षा)

हमारे शुरूआती इस्तेमाल में Honor 20 काफी पसंद आ रहा है, डिवाइस काफी कॉम्पैक्ट और इस्तेमाल में आसान है और साथ के साथ प्रीमियम लुक्स भी देती है। लेटेस्ट चिपसेट इसको दमदार प्रदर्शन करने में सक्षम बनाती है तो गेमिंग भी यहाँ काफी बेहतर मिलती है। साथ ही इसका साइड-फिंगरप्रिंट सेंसर हमको इन-डिस्प्ले सेंसर से थोडा ज्यादा सही लगता है।

US ट्रेड वॉर के बाद भी Huawei ने ये साफ़ किया है कि Honor 20 में एंड्राइड Q अपडेट देखने को मिलेगा। डिवाइस के साथ Honor और Flipkart आपको 90% कैश-बैक का ऑफर भी दे रहे है।

खूबियाँ

  • अच्छा परफॉरमेंस
  • बेहतर डिजाईन
  • लम्बा बैटरी बैकअप
  • कैमरा परफॉरमेंस

 

कमियाँ

  • प्री-इन्सटाल्ड एप्लीकेशन
  • OIS और EIS का सपोर्ट नहीं

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here