Huawei US-China ट्रेड वॉर के बाद थोडा मुश्किल में नज़र आ रही है लेकिन कंपनी ने सब कुछ जल्द ही सही होने का पूरा विश्वास जताया है। इंडिया में Huawei ने हाल ही में Honor 20-सीरीज के साथ अपने 3 नए स्मार्टफोन लांच किये है। (Honor 20i Review Read in English)

इस सीरीज में Honor 20i सबसे किफायती मॉडल है। इस कीमत में Huawei का आखरी फोन Honor 10 Lite रहा है और अभी के लिए यहाँ पर काफी बदलाव देखने को मिलते है। Xiaomi और Realme ने इस किफायती कीमत सेगमेंट में काफी आकर्षक विकल्प पहले ही पेश कर रखे है। तो क्या यह डिवाइस उनको टक्कर देने में कामयाब होगी? चलिए नज़र डालते है Honor 20i के रिव्यु पर:

यह भी पढ़िए: Honor 20 रिव्यु (समीक्षा) : पावरफुल परफॉरमेंस, प्रीमियम लुक

Honor 20i रिव्यु: प्राइस एंड स्पेसिफिकेशन

मॉडल Honor 20i
प्लेटफार्म एंड्राइड 9.0 (पाई); EMUI 9
स्क्रीन 6.21-इंच Full HD+ IPS LCD डिस्प्ले, 19.5:9 आस्पेक्ट रेश्यो
बॉयोमीट्रिक्स रियर साइड
प्रोसेसर Kirin 710 ओक्टा-कोर चिपसेट
रैम 4GB
स्टोरेज 128GB, 1 TB तक बढ़ा सकते है (हाइब्रिड स्लॉट)
प्राइमरी रियर कैमरा 24 MP, f/1.8, PDAF
सेकेंडरी रियर कैमरा 8 MP, f/2.2, 13mm (अल्ट्रा-वाइड)
एक्स्ट्रा रियर कैमरा 2 MP, f/2.4, डेप्थ सेंसर
फ्रंट कैमरा 32MP, f/2.0
बैटरी 3400mAh, 10W फ़ास्ट चार्जिंग
अन्य फीचर माइक्रो-USB 2.0, 3.5mm हेडफ़ोन जैक, ब्लूटूथ 4.2
प्राइस 14,999 रुपए

Honor 20i रिव्यु: बॉक्स में क्या मिलता है?

Honor 20i जिस बॉक्स में आता है उसमे आपको मिलता है:

  • हैंडसेट
  • 10W चार्जिंग अडाप्टर
  • USB केबल
  • TPU प्रोटेक्टिव कवर
  • सिम एजेक्टर टूल

Honor 20i रिव्यु: डिजाईन एंड बिल्ड

Honor 20i में आपको इस सेगमेंट के जैसा ही डिजाईन देखने को मिलता है। पॉलीकार्बोनेट बैक-पैनल पर आपको ग्लास-फिनिश ग्रेडिएंट पैटर्न के साथ दी गयी है। इसके साथ सामने की तरफ U-शेप का नौच डिस्प्ले के एक दम ऊपर दिया गया है।

डिवाइस को इस्तेमाल करने पर हमको इस सेगमेंट के साथ अन्य फ़ोनों की तुलना में Honor 20i वजन में हल्का और पतला लगता है। इसके साथ ही Redmi Note 7 Pro, और Realme 3 Pro से ये थोडा कॉम्पैक्ट और इस्तेमाल में आरामदायक लगता है।

हालाँकि ये डिजाईन एक कीमत पर प्राप्त होती है। इस डिवाइस में आपको 3400mAh की छोटी बैटरी दी गयी है। चार्जिंग पोर्ट भी माइक्रो-USB ही दिया गया है साथ ही ये नीचे की तरफ ऑडियो जैक और स्पीकर ग्रिल के साथ मिलता है।

माइक्रोSD कार्ड स्लॉट यहाँ पर हाइब्रिड है लेकिन आपको 128GB स्टोरेज का सपोर्ट मिलता है जिसके साथ एक्सटर्नल स्टोरेज की ख़ास जरूरत दिखाई नहीं देती है। फिंगरप्रिंट सेंसर पीछे दिया गया है जो काफी तेज़ और इस्तेमाल में सरल है।

Honor20i का डिजाईन काफी अच्छा है जिसका मुख्य कारण है इसका इस्तेमाल करने पर काफी आरामदायक साबित होना। इसके अलावा फोन पर आपको स्क्रीन प्रोटेक्टर तथा बॉक्स में एक कवर भी मिलता है।

यह भी पढ़िए: OnePlus 7 Pro रिव्यु (समीक्षा)

Honor 20i रिव्यु: डिस्प्ले

Honor 20i में सामने आपको 6.21-इंच की FHD+ डिस्प्ले दी गयी है। यह IPS LCD पैनल और EMUI सॉफ्टवेयर आपको डिस्प्ले सेटिंग के तहत कलर एडजस्टमेंट के ऑप्शन के साथ मिलता है।

डिस्प्ले काफी शार्प है तथा आउटडोर में इस्तेमाल करने पर डिस्प्ले पर अच्छे से पढ़ा जा सकता है। डिस्प्ले पर कलर भी काफी अच्छे से दिखाई देते है। कुल मिलाकर Honor 20i की डिस्प्ले इस प्राइस सेगमेंट की अन्य डिवाइसों से थोडा बेहतर नज़र आती है। हम आपको नार्मल मोड का इस्तेमाल करने का सुझाव देंगे जो आपकी आँखों के लिए भी काफी अच्छा है।

Honor ने गोरिल्ला ग्लास प्रोटेक्शन की कोई जानकरी नहीं दी है लेकिन फोन पर प्री-इन्सटाल्ड स्क्रीन-प्रोटेक्टर मिलता है।

Honor 20i रिव्यु: परफॉरमेंस एंड सॉफ्टवेयर

चिपसेट की बात करे तो Huawei हमेशा से टू-टियर स्ट्रक्चर को फॉलो करता है। सभी फ्लैगशिप फ़ोनों और मिड-रेंज फ़ोनों में आपको Kirin 980 चिपसेट देखने को मिलती है जबकि अन्य सभी फ़ोनों में Kirn 710 चिपसेट दी जाती है। Kirin 710 के अपग्रेड वरिएन्त Kirin 810 को हाल ही में लांच किया गया है।

Kirin 710 अपने पिछले 610 चिपसेट की तुलना में एक काफी बेहतर सुधार के साथ पेश की गयी है लेकिन इस्तेमाल करने के साथ आपको महसूस हो जाता है की Kirin 710, स्नैपड्रैगन 675, स्नैपड्रैगन 712 और स्नैपड्रैगन 710 जैसी चिपसेटो से थोडा पीछे है।

अगर आप एक हार्डकोर गेमर नहीं है तो Honor 20i का परफॉरमेंस आपको पसंद आएगा। हाई-एंड गेम्स जैसे PUBG, Asphalt 9 इस डिवाइस पर खेले जा सकते है। GPU Turbo 2.0 के साथ PUBG का गेम-प्ले काफी स्मूथ नज़र आता है।

इस डिवाइस में Honor ने 128GB स्टोरेज का ऑप्शन भी दिया है। ज्यादा स्टोरेज डिवाइस के परफॉरमेंस के साथ साथ उसके लम्बे इस्तेमाल में भी किसी तरह की कोई परेशानी नहीं आने देती है।

इसमें एंड्राइड पाई आधारित EMUI 9 स्किन दी गयी है। Huawei ने अपने सॉफ्टवेयर को समय के साथ धीरे धीरे काफी अच्छा और बेहतर बनाये रखने के लिए काफी काम किया है। आज के समय EMUI में आपको काफी बेहतर फीचर देखने को मिलते है। वैसे निजी रूप से मुझे यह ज्यादा पसंद नहीं है लेकिन कोई ख़ास कमी भी दिखाई नहीं देती है।

Honor 20i में DRM सर्टिफिकेशन नहीं दिया है तो Amazon और Netflix से HD स्ट्रीमिंग का सपोर्ट यहाँ नहीं मिलता है।

इसके अलावा हाल के दिनों में Huawei और Google के बीच की खबरों के साथ यह भी परेशानी है की आगामी एंड्राइड अपडेट डिवाइस को मिलेंगे या नहीं। पर यूजर को सिक्यूरिटी अपडेट को मिलते ही रहेंगे।

Honor 20i रिव्यु: कैमरा परफॉरमेंस

Honor 20i में पीछे की तरफ 24MP का प्राइमरी कैमरा f/1.8 अपर्चर, 8MP वाइड एंगल लेंस के अलावा 2MP का डेप्थ सेंसर भी दिया गया है।

32MP का सेल्फी कैमरा आपको सामने छोटे से नौच में दिया है। कैमरा एप्लीकेशन में अलग-अलग शूटिंग ऑप्शन के साथ आप आसानी से प्राइमरी और वाइड-एंगल के बीच स्विच कर सकते है।

24MP का प्राइमरी कैमरा डे-लाइट में अच्छे शॉट्स लेने में सक्षम है। AI अल्गोरिथ्म्स इमेज आउटपुट को और भी बेहतर बना देती है जिसके साथ लगभग सभी इमेज यूजर को पसंद आती है। इमेज क्लिक करने के बाद AI एन्हासमेंट को डिसएबल करने का ऑप्शन इस बार नहीं मिलता है।

पोर्ट्रेट मोड में भी सुधार देखने को मिलता है। ब्यूटी मोड यहाँ डिफ़ॉल्ट रूप से पोर्ट्रेट मोड में ऑन है जो आजकल सभी फ़ोनों में देखने को मिलता है।

वाइड-एंगल कैमरा भी आपको एज-डिस्टॉरशन ज्यादा नहीं मिलता है लेकिन इनडोर में थोडा किनारे सॉफ्ट मिलते है।

कुल मिलाकर, Honor 20i आपको काफी बैलेंस्ड और अच्छी डिटेल्स वाली वाइड-डायनामिक रेंज के साथ इमेज शूट करके देता है।

लो-लाइट और नाईट टाइम में परफॉरमेंस थोडा निराश करता है। कैमरा नॉइज़ कम करने के लिए इमेज को काफी शार्प कर देता है जिसकी वजह से डिटेल्स भी कम मिलती है।

32MP का सेल्फी कैमरा इस कीमत में एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है जो आउटडोर में काफी अच्छे शॉर्ट्स कैप्चर करने में सक्षम है।

Honor 20i रिव्यु: बैटरी और ऑडियो

Honor 20i में आपको सामान्य 3400mAh की बैटरी 10W के चार्जर से साथ मिलती है। यहाँ पर आपको अन्य फ़ोनों जैसे Realme 3 Pro या Redmi Note 7 की तुलना में एक कमी दिखाई देती है क्योकि इनमें आपको बड़ी बैटरी और फ़ास्ट चार्जिंग मिलती है।

प्राइमरी डिवाइस की तरह इस्तेमाल करने पर 4 घंटे का स्क्रीन-ऑन-टाइम मिलता है जो सामान्य यूजर के लिए एक अच्छा टाइम कहा जा सकता है। बैटरी गेमिंग के साथ थोडा जल्दी कम होती दिखाई देती है।

ऑडियो आउटपुट स्पीकर के साथ तो एवरेज से थोडा बेहतर मिलता है लेकिन हैडफ़ोन से आउटपुट संतोषजनक ही कहा जायेगा।

Honor 20i रिव्यु: वर्डिक्ट (निष्कर्ष)

Honor 20i अपने आप में एक वैल्यू फॉर मनी डिवाइस कहा जा सकता है जो 15,000 रुपए से कम कीमत में मिलता है। किफायती कीमत के साथ ये परफेक्ट तो नहीं कहा जा सकता लेकिन कीमत और स्पेसिफिकेशन कॉम्बिनेशन यहाँ काफी अच्छा है।

15,000 रुपए से कम कीमत में यह शायद अकेला फोन है जो 128GB स्टोरेज का विकल्प देता है। साथ ही ये काफी कॉम्पैक्ट, हैंडी, और लेटेस्ट सॉफ्टवेयर पर रन करता है। ऑडियो जैक, फ़ास्ट फिंगरप्रिंट सेंसर के साथ ही इसमें आपको सभी बेसिक चीजे मिलती है।

अगर आप एक सामान्य यूजर है और डिवाइस को लम्बे समय तक इस्तेमाल करना चाहते है तो Honor 20i आपके लिए एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है।

खूबियाँ

  • आकर्षक डिजाईन
  • शार्प डिस्प्ले
  • डे-लाइट कैमरा परफॉरमेंस
  • 128GB स्टोरेज
  • ड्यूल-VoLTE सपोर्ट

कमियाँ

  • टाइप-C पोर्ट नहीं
  • HD स्ट्रीमिंग नहीं
  • लो-लाइट कैमरा परफॉरमेंस

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here