OnePlus 7 Pro कल काफी दमदार स्पेसिफिकेशन के साथ पेश किया गया है जिसकी कीमत को देखते हुए हम कह सकते है की OnePlus भी अब टियर-1 फ्लैगशिप जैसे Apple, Samsung, Google को एक अच्छी टक्कर देने के लिए पूरी तरह तैयार है। प्रीमियम सेगमेंट में कदम रखने के लिए OnePlus को कुछ नए और कड़े कदम भी उठाने पड़े जो कुछ यूजर को शायद उतना पसंद ना आये लेकिन इतना जरुर कहा जा सकता है कि OnePlus ने अपने नए फ्लैगशिप किलर के साथ एक काफी बेहतरीन डिवाइस पेश की है। (OnePlus 7 Pro Review Read in English)

7 Pro के साथ OnePlus ने वही लेटेस्ट स्पेसिफिकेशन और प्राइस का बेस्ट कॉम्बिनेशन पेश किया है। OnePlus 7 Pro इस साल की बेस्ट परफॉरमेंस वाली डिवाइस भी कही जा सकती है क्योकि Oxygen OS सॉफ्टवेयर सबसे बेस्ट स्किन में से एक है, वही AMOLED डिस्प्ले को भी और बेहतर तरीके से पेश किया गया है। लेकिन क्या यह सही मायने में इस कीमत के साथ ही लांच की जा सकती थी?  क्या OnePlus 7 Pro इस नए सेगमेंट में मुकाबले के लिए पूरी तरह तैयारी कर चूका है? चलिए इन्ही सवालों का जवाब जानते है इस डिटेल्स रिव्यु (समीक्षा) में:

Image: Smartprix

यह भी पढ़िए: OnePlus Bullets Wireless 2 इयरफोन ब्लूटूथ 5 और वार्प चार्ज के हुए साथ लांच

OnePlus 7 Pro की कीमत और स्पेसिफिकेशन

मॉडल OnePlus 7 Pro
डिस्प्ले 6.67″ 3120x1440p – 19.5:9 – 90Hz रिफ्रेश रेट, 516 ppi, Fluid AMOLED, कर्व साइड एज , 800nits ब्राइटनेस
प्रोससर 7nm ओक्टा-कोर 2.84GHz स्नैपड्रैगन 855, AI इंजन, Adreno 640
रैम 6GB/8GB/12GB LPDDR4X
स्टोरेज 128GB/256GB UFS 3.0
रियर कैमरा
  • 48MP प्राइमरी f/1.6 OIS+EIS, Sony IMX586
  • 8MP टेलीफ़ोटो लेंस 3x Zoom f/2.4, OIS
  • 16MP 117° सुपर वाइड, f/2.2
फ्रंट कैमरा 16MP, F2.0, EIS, Sony IMX471
बैटरी 4000mAh, 30W वार्प चार्ज
सॉफ्टवेयर एंड्राइड 9.0 पाई आधारित Oxygen OS
फिंगरप्रिंट सेंसर इन-डिस्प्ले ऑप्टिकल फिंगरप्रिंट सेंसर
अन्य USB 3.1 टाइप-C, ड्यूल nanoSIM, X-Axis हैप्टिक वाइब्रेशन मोटर 5G, ड्यूल Dolby Atmos स्पीकर, NFC
कीमत 48,999 रुपए / 52,999 रुपए / 57,999 रुपए

OnePlus 7 Pro के बॉक्स में क्या मिलता है?

OnePlus 7 Pro design review

OnePlus 7 Pro के बॉक्स में:

  • OnePlus 7 Pro हैंडसेट
  • 30W वार्प चार्ज एडाप्टर
  • वार्प टाइप-C केबल
  • स्क्रीन प्रोटेक्टर
  • सिम एजेक्टर टूल
  • क्विक स्टार्ट गाइड
  • TPU केस
  • OnePlus और Never Settle स्टीकर

OnePlus 7 Pro समीक्षा: डिजाईन और बिल्ड

हर बार की तरह OnePlus 7 Pro के साथ भी कंपनी ने डिजाईन पर काफी ध्यान दिया है जो सभी यूजर को पसंद आएगा। 7 Pro में आपको लेटेस्ट ट्रेंडी डिजाईन ही देखने को मिलता है लेकिन हाथ में पकड़ने पर फील काफी बेहतर है।

एक काफी पतली पट्टी किनारों पर देने के अलावा 7 Pro की ग्लास-बैक स्लिक मार्बल फिनिश के साथ पेश की गयी है को आपको OnePlus 6T के स्लिक-वाइट वरिएन्त की याद दिलवाता है। यहाँ यह जानना जरूरी है कि यह आकर्षक फील आपको सिर्फ Nebula कलर वरिएन्त में ही मिलती है क्योकि Almond और Midnight grey कलर वरिएन्त में आपको सामान्य ग्लास फील ही प्राप्त होती है।

अगर 6T से इसकी तुलना करे तो OnePlus ने यहाँ पर आपको पहले से बड़ी स्क्रीन दी है वो भी बिना डिवाइस के साइज़ में बदलाव किये। डिवाइस की स्क्रीन 6.67-इंच की है लेकिन अगर कर्व एज को हटा दे तो फ्लैट स्क्रीन वही 6.4-इंच की प्राप्त होती है।

काफी समय से Note 9 इस्तेमाल करने के बाजवूद ये डिस्प्ले काफी बड़ी प्रतीत होती है। 8.8mm मोटाई और 206 ग्राम वजन के साथ डिवाइस थोडा भारी लगती है जो इस्तेमाल में ज्यादा आरामदायक नहीं लगती है ख़ासकर गेमिंग के समय।

फिंगरप्रिंट सेंसर डिस्प्ले के अंदर दिया गया है। इस साल OnePlus ने Goodix के थोड़े बड़े सेंसर का इस्तेमाल किया है जिसकी वजह से फिंगरप्रिंट स्कैनर का परफॉरमेंस और भी बेहतर हो जाता है।

नयी कर्व AMOLED स्क्रीन यहाँ पर इसको अलग OnePlus 6T या OnePlus 7 से काफी अलग बनाती है। डिस्प्ले के चारों तरफ बहुत की पतले बेज़ेल दिए गये है। इयरपीस भी काफी अच्छे से दिया गया है।

डिवाइस में पॉप-अप कैमरे सेटअप की वजह से आपको फुल-व्यू डिस्प्ले मिलता है जिसमे किसी तरह की नौच नहीं दिखाई देती है। OnePlus यहाँ दावा करती है की यह पॉप-अप सेटअप 3,00,000 बार टेस्ट किया है तो अगर आप एक दिन में 200 बार इसका इस्तेमाल करेंगे तो भी यह 4 साल तक इस नंबर तक पहुँच पायेगा। यहाँ खास बात यह है की अगर डिवाइस गिरती है तो ये पॉप-अप कैमरा अपने आप ही वापस चला जाता है।

अगर मजबूती की बात करे तो डिवाइस में आपको गोरिल्ला ग्लास 5 की प्रोटेक्शन दी गयी है। जी हां यहाँ गोरिल्ला ग्लास 6 की प्रोटेक्शन देखने को नहीं मिलती है लेकिन स्क्रैच रेसिस्टेंट आपको ग्लास 6 जितना ही मिलता है बशर्ते गोरिला ग्लास 6 बेहतर ड्राप रेसिस्टेंट देता है।

 

जैसा की हम पहले भी बता चुके है OnePlus 7 Pro, Nebula Blue, Mirror Gray और Almond कलर ऑप्शन के साथ पेश किया गया है जिसके अलावा आपको कुछ आकर्षक केस/कवर भी देखने को मिलते है।

फर्स्ट लुक: OnePlus 7 Pro Almond White

यह भी पढ़िए: साल 2019 में उपलब्ध 12GB रैम वाले बेस्ट स्मार्टफोन

OnePlus 7 Pro रिव्यु: डिस्प्ले

डिवाइस की डिस्प्ले वो चीज है जिसको लेकर कंपनी ने काफी दावे किये है। डिवाइस में दी गयी नयी AMOLED डिस्प्ले को DisplayMate के द्वारा A+ रेटिंग दी गयी है जो HDR 10+ सपोर्ट के साथ QKD+(2K) रेज़ोलुशन और 90Hz रिफ्रेश रेट के साथ पेश की गयी है।

90Hz रिफ्रेश रेट का फायदा क्या है?

डिस्प्ले का ज्यादा रिफ्रेश रेट स्क्रॉलिंग और अन्य ट्रांजीशन को काफी स्मूथ बनाता है। यह फीचर एक ऐसी चीज है जो आपको एक दम पता नहीं चलेगी लेकिन जैसे-जैसे आप डिवाइस को इस्तेमाल करेंगे तो अन्य फ़ोनों की तुलना में आप आसानी से अंतर देख पाएंगे।

ज्यादा रिफ्रेश रेट बैटरी की खपत को बढ़ाता है इसलिए 7 Pro की डिस्प्ले सेटिंग में आपको 60Hz रिफ्रेश रेट और 1080p रेज़ोलुशन में बदलाव का विकल्प भी दिया गया है। जिस दिन आपको लगे की डिवाइस को चार्ज करना का ज्यादा समय नहीं मिलेगा आप इसको 1080p रेज़ोलुशन और 60Hz रिफ्रेश-रेट पर स्विच करके बैटरी को सेव कर सकते है।

अगर आप 90Hz को लॉक भी कर देता है तब भी कैमरा इस्तेमाल करने अपर, कॉल करने पर, विडियो देखने पर यह अपने अप 60Hz पर स्विच हो जाती है। सबसे अजीब बात तो ये है की 90Hz रिफ्रेश रेट सपोर्ट गेम खेलने पर भी ये 60Hz पर स्विच हो जाती है।

डिवाइस में दी गयी नयी वाइब्रेशन मोटर आपके टच को हैप्टिक फीडबैक देती है जो बहुत की अच्छा अनुभव देता है।OnePlus ने यहाँ 3 कलर प्रोफाइल – नेचुरल, विविड और कस्टमाइज्ड का सपोर्ट दिया है। इसके अलावा एडवांस्ड ऑप्शन के तहत आपको Display-P3 सहित कुछ और भी प्रोफाइल दी गयी है। डिफ़ॉल्ट तौर पर Vivid mode ऑन रहता है जो 6T की तुलना में काफी बेहतर है।

 

कुल मिलाकर, डिस्प्ले काफी वाइब्रेंट और बेहतर कंट्रास्ट के साथ मिलती है जिसपर मीडिया कंटेंट देखने में काफी मज़ा आता है। OnePlus 6T की तुलना में डिवाइस की डिस्प्ले एक अहम और बेहतर अपग्रेड कहा जा सकता है।

डिवाइस की मिनिमम ब्राइटनेस .27nits तक जा सकती है और दिया गया नया Night Mode 2.0 ब्लू लाइट को काफी अच्छे से फ़िल्टर करता है तो डिवाइस को अँधेरे में भी काफी बेहतर तरीके से इस्तेमाल किया जा सकता है। और आप अगर लो-ब्राइटनेस में डिवाइस का ज्यादा इस्तेमाल करते है तो सेटिंग्स >> यूटिलिटी >> लेबोरेटरी में जाकर DC Dimming को ऑन कर सकते है जो PWM फ्लिकर को कम करती है।

OnePlus 7 Pro रिव्यु: परफॉरमेंस और सॉफ्टवेयर

OnePlus 7 Pro इंडिया में पेश किया गया पहला स्नैपड्रैगन 855 चिपसेट वाली डिवाइस है। क्वालकॉम की ये लेटेस्ट चिपसेट 12GB LPDDR4X रैम और 256GB स्टोरेज के विकल्प के साथ मिलती है।

आने वाले समय में स्नैपड्रैगन 855 चिपसेट के साथ और भी डिवाइस देखने को मिलेगी लेकिन 7 Pro की स्टोरेज क्वालिटी की बराबरी करने में अभी थोडा और समय लगेगा। 7 Pro में आपको ड्यूल-लेन UFS 3.0 स्टोरेज दी गयी है। अभी लेकिन UFS 3.0 युक्त डिवाइस सिर्फ Galaxy Fold है जो अभी उपलब्ध नहीं है।

OnePlus 7 Pro vs Samsung Galaxy S10+ vs Huawei P30 Pro की स्टोरेज परफॉरमेंस

स्टोरेज स्पीड OnePlus 7 Pro Samsung Galaxy S10+ Huawei P30 Pro
Sequential Read 1450.11 MB/s  812 MB/s 848 MB/s
Sequential Write 387.82 MB/s 250 MB/s 250 MB/s
Random Read 170.15 MB/s 134 MB/s 174 MB/s
Random Write 24.76 MB/s 22.7 MB/s 159.22 MB/s

यह भी पढ़िए: Samsung के अलावा साल 2019 के बेस्ट ड्यूल कर्व डिस्प्ले वाले स्मार्टफोन

एक लाइन में कहे तो डिवाइस का परफॉरमेंस काफी आकर्षक है। लेटेस्ट चिपसेट, 90Hz डिस्प्ले के साथ ये एक परफेक्ट गेमिंग डिवाइस कही जा सकती है। आप PUBG को HDR और अल्ट्रा सेटिंग्स पर भी आसानी से खेल सकते है। इसके साथ ही यहाँ पर आपको “10-लेयर कुलिंग सिस्टम” भी दिया गया है जो बहुत ज्यादा गेमिंग करने पर भी किसी भी तरह की हीटिंग प्रॉब्लम नहीं आने देता फिर चाहे आप डिवाइस पर गेमिंग और चार्जिंग दोनों चीज एक साथ ही क्यों ना करे।

डिवाइस पर कॉल क्वालिटी काफी अच्छी है जिसके अलावा आपको OnePLus 7 Pro में सभी कनेक्टिविटी आप्शन भी देखने को मिलते है। बायोमेट्रिक सिक्यूरिटी की बात करे तो इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर काफी तेज़ और सटीक है जो गीली उंगलियों के साथ भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

यह भी पढ़िए: साल 2019 में उपलब्ध अभी तक के 8 बेहतरीन 5G स्मार्टफोन

यहाँ पर आपको कुछ पुराने फीचर के साथ नया फीचर जैसे स्क्रीन-रिकॉर्डर दिया गया है जो स्क्रीन के साथ-साथ आस-पास की आवाजों को भी रिकॉर्ड करता है।

यहाँ नया Zen Mode भी मिलता है जो एंड्राइड Q में दिए गये फोकस मोड की तरह काम करता है। एक बार Zen Mode को ऑन करने पर आप 20 मिनट तक सिर्फ इमरजेंसी कॉल्स और कैमरा का ही इस्तेमाल कर सकते है। यहाँ पर OnePlus को सामान्य कालिंग का भी ऑप्शन देना चाहिए था।

OnePlus 7 Pro बेंचमार्क स्कोर

बेंचमार्क टेस्ट स्कोर
AnTuTu 366128
Geekbench 4 Single-core 3382
Geekbench 4 Multi-core 11032
3D mark Sling Shot 6093

OnePlus 7 Pro समीक्षा: कैमरा परफॉरमेंस

कैमरा डिपार्टमेंट में OnePlus अभी भी टियर-1 फ्लैगशिप फ़ोनों से थोडा पीछे की दिखाई देता है लेकिन 6T की तुलना में काफी सुधार देखने को मिलते है। अगर स्पेसिफिकेशन की बात करे तो यहाँ आपको 6T से अलग एक एक्स्ट्रा सेंसर भी शामिल किया गया है।

सबसे पहले आता है 48MP SonyIMX586 प्राइमरी सेंसर जिसमे OIS और EIS सपोर्ट भी मिलता है। इसके साथ यहाँ पर 8MP का 3x ऑप्टिकल ज़ूम 2.2x टेलीफ़ोटो लेंस (OIS सपोर्ट) और 16MP का 117-डिग्री फील्ड-ऑफ-व्यू वाला अल्ट्रा-वाइड लेंस दिया गया है।

कैमरा सेंसर के अलावा यहाँ पर ‘अल्ट्रा-शॉट” इमेज प्रोसेसिंग सॉफ्टवेयर भी देखने को मिलता है जो HDR10+ सपोर्ट के साथ आता है इसका सीधा मतलब है की इमेज में आपको ज्यादा डिटेल्स और बेहतर डायनामिक रेंज देखने को मिलेगी।

इमेज क्वालिटी की बात करे तो पर्याप्त रौशनी में इमेज आउटपुट काफी आकर्षक है। OnePlus की इमेज प्रोसेसिंग पहले की डिवाइसों में ISO को थोडा बढ़ा देती थी तो फोन की डिस्प्ले पर तो इमेज काफी साफ़ नज़र आती थी लेकिन बड़ी स्क्रीन पर देखने पर थोडा सॉफ्ट हो जाती थी ख़ैर यह चीज OnePlus 7 Pro में काफी हद तक फिक्स कर दी गयी है।

This slideshow requires JavaScript.

  • डे-लाइट और क्लोज-अप आउटपुट अच्छी लाइटिंग में डिटेल्स तो बेहतर देते है लेकिन कलर थोडा सा ओवर-सैचुरेटेड लगते है। नए अपडेट के बाद कैमरा कलर और डायनामिक रेंज में काफी सुधार देखने को मिला है।
  • लो-लाइट और नाईट-साईट में इमेज आउटपुट एवरेज मिलता है लेकिम नाईट-स्केप मोड में रिजल्ट काफी बेहतर है।
  • ज़ूम कैमरा अच्छे से काम करता है लेकिन ज़ूम-इन करने पर डिटेल्स थोडा कम हो जाती है।
  • पोर्ट्रेट मोड में कैमरा सेंसर ऑब्जेक्ट पर थोडा ज़ूम कर लेता है जिस वजह से आपको अपनी पोजीशन में बदलाव करना पड़ता है।
  • वाइड-एंगल से आउटपुट अच्छा मिलता है लेकिन थोडा सॉफ्ट हो जाता है।

लो-लाइट और नाईट शॉट भी काफी अच्छे प्राप्त होते है। डिवाइस का 3x ऑप्टिकल ज़ूम काफी बेहतर काम करता है लेकिन फुल-रेज़ोलुशन में डिटेल्स थोडा कम रह जाती है। इसी के साथ पोर्ट्रेट मोड में भी आपको सुधर देखने को मिलती है।

पोर्ट्रेट मोड में OnePlus ने टेलीफ़ोटो लेंस को ही डेप्थ सेंसर की तरह इस्तेमाल किया है तो यह ऑब्जेक्ट पर जोम करता है जिससे इनडोर में आउटपुट कुछ ज्यादा प्रभावित नहीं कर कर पाता है। इसके अलावा वाइड-एंगल कैमरा क्वालिटी भी उतनी बेहतर नहीं है जितना हम कीमत को देखते हुए उम्मीद कर रहे थे।

कुल मिलाकर, कैमरा डिपार्टमेंट में काफी सुधार देखने को मिलते है लेकिन Samsung, Apple और Google की तुलना में थोडा और सुधार किया जा सकता है।

OnePlus 7 Pro रिव्यु: बैटरी और ऑडियो

जैसा की 6T के लांच के समय ही कंपनी ने कहा था की ऑडियो जैक की जगह डिवाइस में कुछ एक्स्ट्रा फीचर और बड़ी बैटरी दी जा सकती है तो 7 Pro में आपको 30W वार्प चार्ज सपोर्ट के साथ 4,000mAh की बड़ी बैटरी भी दी गयी है।

30W वार्प चार्ज की सबसे बड़ी खासियत है की यह चार्जिंग स्पीड में बदलाव किया गया तापमान को एक समान बनाये रखता है। तो बैटरी बैकअप को लेकर तो आपको किसी भी तरह की चिंता की जरूरत नहीं है। लेकिन हम ये भी जरुर कहेंगे की मैक्सिमम डिस्प्ले सेटिंग्स पर बैटरी की खपत काफी तेज़ी से होती है लेकिन आप 60Hz/FHD+ कॉम्बिनेशन ना सही लेकिन आटोमेटिक-रेज़ोलुशन फीचर का इस्तेमाल जरुर करे।

ऑडियो की बात करे तो डिवाइस में आपको Dolby स्पीकर दिए गये है जो काफी बेहतर ऑडियो आउटपुट प्रदान करते है। 7 Pro में बेस्ट ऑडियो एक्सपीरियंस के लिए लगभग सभी कोड्स का सपोर्ट दिया गया है।

OnePlus 7 Pro रिव्यु (समीक्षा): निष्कर्ष

OnePlus 7 Pro के साथ कंपनी ने मार्किट में अलग पहचान बनाने के लिए काफी बड़ा और आकर्षक कदम उठाया है। OnePlus फ्लैगशिप में आकर्षक डिस्प्ले, बड़ी बैटरी, बेहतर कैमरा सेटअप और एंड्राइड सॉफ्टवेयर की तरह से भी काफी अच्छा प्रदर्शन देखने को मिलता है।

डिवाइस की कीमत हो सकता ही कुछ यूजर को काफी ज्यादा लगे लेकिन जिस लोगो के लिए बजट एक समस्या है वो OnePlus 7 को काफी पसंद कर सकते है।

6T Mclaren Edition की सफलता को देखते हुए ये कहा जा सकता है की यूजर OnePlus फ़ोनों को उनकी प्रीमियम कीमत के साथ भी खरीदन पसंद करते है तो इन यूजरों के लिए OnePLus 7 Pro निश्चित रूप से एक अच्छी डिवाइस साबित हो सकती है।

खूबियाँ

  • शानदार डिस्प्ले
  • अच्छा डिजाईन
  • लम्बा बैटरी बैकअप
  • दमदार परफॉरमेंस
  • सॉफ्टवेयर

कमियाँ

  • SD कार्ड स्लॉट ना होना
  • ऑडियो जैक ना होना
  • वजन ज्यादा
  • वाटर-रेजिस्टेंस ना होना
  • मैक्सिमम डिस्प्ले सेटिंग्स पर बैटरी की ज्यादा खपत

1 टिप्पणी

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here