OnePlus ने इंडिया में अपने पैटर्न के अनुसार T-वरिएन्त को लांच कर दिया है। OnePlus 7 और OnePlus 7 Pro को लांच किये हुए ज्यादा टाइम नहीं हुआ है लेकिन OnePlus 7 के अपग्रेड OnePlus 7T के साथ कंपनी ने एक फ्लैगशिप ग्रेड स्मार्टफोन पेश किया है जिसमे प्रो वरिएन्त के कुछ फीचर के साथ कीमत को थोडा कम रखा गया है। (OnePlus 7T Review Read in English)

OnePlus 7 और OnePlus 7 Pro के बीच के गैप को एक तरह से पूरा करते हुए OnePlus 7T को देखा जा सकता है। OnePlus ने अपने लेटेस्ट T-वरिएन्त में OnePlus 7 Pro के हाई-एंड फीचर जैसे फ्लूइड-डिस्प्ले, कैमरा सेटअप को मार्किट में कम कीमत पर पेश किया है जो हमेशा से ही कंपनी की सबसे बड़ी खासियत रही है।

फोन में आपको थोडा नया डिजाईन, नया कैमरा डिजाईन, 90Hz AMOLED स्क्रीन, चिपसेट अपग्रेड के अलावा  एक्स्ट्रा सेंसर भी देखने को मिलता है। इस बात कंपनी ने OnePlus 7T में चार्जर भी T-अपग्रेड के साथ दिया है।

तो क्या ये सभी बदलाव स्मार्टफोन को अभी तक की बेस्ट वनप्लस डिवाइस साबित करता है? चलिए इसी सवाल का जवाब जानते है OnePlus 7T के एक डिटेल्ड रिव्यु में:

OnePlus 7T की कीमत और स्पेसिफिकेशन

मॉडल OnePlus 7T
डिस्प्ले 6.55-इंच, 2400×1080p (20:9); 90Hz, 402 PPI; Fluid AMOLED; गोरिल्ला ग्लास प्रोटेक्शन, DCI-P3 100; HDR10+, वाटर-ड्राप नौच
प्रोसेसर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 855+; Adreno 640
रैम 8GB LPDDR4X
स्टोरेज 128GB/256GB; UFS 3.0
रियर कैमरा 48MP+ 12MP (टेलीफ़ोटो)+16MP (अल्ट्रावाइड)
फ्रंट कैमरा 16MP, F2.0; Sony IMX471
बैटरी 3800mAh; 30WT वार्प चार्जर
सॉफ्टवेयर एंड्राइड 9.0 पाई आधारित Oxygen OS 9.5
फिंगरप्रिंट सेंसर ऑप्टिकल इन-डिस्प्ले सेंसर
अन्य USB 3.1 टाइप-C, ड्यूल nanoSIM, ड्यूल-स्टीरियो डॉल्बी अट्मोस स्पीकर, NFC
कीमत 37,999 रुपए / 39,999 रुपए

यह भी पढ़िए: Asus 6Z रिव्यु (समीक्षा): ऑलराउंडर फ़ोन पर क्या OnePlus 7 को छोड़ पायेगा पीछे?

OnePlus 7T रिव्यु: बॉक्स कंटेंट

OnePlus 7T के बॉक्स को देखते ही आपको काफी बदलाव नज़र आता है। बॉक्स का साइज़ हाल ही में पेश किये Oppo Reno 2 के बॉक्स से काफी मिलता जुलता है। नए साइज़ के बॉक्स के अलावा OnePlus ने इसको लाल कलर में कुछ टेक्स्ट के साथ दिया है जो आप इमेज में देख सकते है।

बॉक्स में आपको मिलते है:

  • OnePlus 7T हैंडसेट
  • वार्प चार्जर 30T
  • चार्जिंग केबल
  • सिम ट्रे
  • यूजर गाइड
  • TPU केस
  • Never Settle स्टीकर

OnePlus 7T रिव्यु: डिजाईन एंड बिल्ड क्वालिटी

जब भी आप कोई नया स्मार्टफोन खरीदते है तो उसका डिजाईन और बिल्ड क्वालिटी काफी मायने रखती है।

OnePlus ने हमेशा की ही तरह आपको अन्य चीनी स्मार्टफोन कंपनियों से अलग रहते हुए आपको सिंपल लेकिन स्टाइलिश डिजाईन पेश किया है। OnePlus 1 में मिलने वाली सैंड-स्टोन बैक से OnePlus 6 में पहली बार दी गयी मार्बल ग्लास फिनिश से बेहतर डिजाईन को बनाये रखते हुए OnePlus 7T को भी थोडा नए डिजाईन के साथ पेश किया है।

यह भी पढ़िए: OnePlus 7 Pro रिव्यु (समीक्षा)

OnePlus ने फुल-डिस्प्ले ट्रेंड से अलग यहाँ V-शेप नौच का इस्तेमाल किया है जिसके साथ आपको कर्व-डिस्प्ले भी नहीं मिलती है। लेकिन कंपनी के अनुसार नौच का साइज़ 31.46% तक छोटा है जो एक अच्छी बात है। अगर तुलना करु तो ये OnePlus 7 Pro की तुलना में हल्का, पतला और इस्तेमाल में आरामदायक है।

डिवाइस को हाथ में पकड़ने पर ही आप इसके डिजाईन को पसंद करने लगते है। हमारे पास 7T का ग्लेशियर ब्लू वरिएन्त है जिसमें ग्लास पर फ्रॉस्टेड फिनिश मिलती है। डिस्प्ले साइज़ को भी थोडा बढ़ा दिया गया है जिसके ठीक ऊपर आपको OnePlus 7 जैसा ही इयरपीस दिखाई पड़ता है।

फोन की डिस्प्ले और बेक पैनल दोनों पर गोरिल्ला ग्लास की प्रोटेक्शन दी गयी है लेकिन वर्जन को साफ़ नहीं किया है। इसके साथ सिम ट्रे को इस बार नीचे की तरफ जगह दी है जबकि अलर्ट स्लाइडर को दायीं तरफ दिया है।

पीछे की तरफ से अगर स्मार्टफोन को देखे तो काफी साल पहले लांच Nokia Lumia 1020 की याद आयेगी क्योकि यहाँ भी आपको वैसा ही सर्कुलर कैमरा मोड्यूल दिया गया है। कैमरा काफी उठा हुआ है तो बॉक्स में दिए गये केस का इस्तेमाल जरुर करना चाहिए लेकिन अगर आप फोन को बिना केस के इस्तेमाल करते है तो कैमरा पर स्क्रैच लगने की सम्भावना काफी ज्यादा हो जाती है।

कुल मिलकर, OnePlus 7T में आपको एक आकर्षक डिजाईन दिया है जो काफी हद तक OnePlus की तरफ झुकता दिखाई देता है ना की 7 Pro की तरफ। यह एक अच्छी चीज भी है क्योकि OnePlus 7 Pro डिजाईन के मामले में उतना ख़ास नहीं तथा जितना अब OnePlus 7T लग रहा है।

यह भी पढ़िए: Black shark 2 रिव्यु (समीक्षा): बेस्ट गेमिंग फोन अंडर 40,000?

OnePlus 7T रिव्यु: डिस्प्ले और बायोमेट्रिक

अगर डिस्प्ले की बात करे तो OnePlus 7T की डिस्प्ले उसको 7 Pro के सबसे करीब ले जाती है। 7T में FHD+ रेज़ोलुशन वाली फ्लूइड AMOLED स्क्रीन काफी पतले बेज़ेल के साथ दी गयी है।

OnePlus 7 Pro के सबसे आकर्षक फीचर 90Hz Fluid AMOLED डिस्प्ले को 7T में भी इस्तेमाल किया है।अगर आप 60Hz रेगुलर स्क्रीन को यूज़ करते है तो 90Hz रिफ्रेश रेट आपको बहुत ही अच्छा लगेगा क्योकि यहाँ पर एनीमेशन और ट्रांजीशन काफी स्मूथ मिलते है।

आपको इस्तेमाल करते करते इसके कोई बहुत बड़ा अंतर नहीं लगेगा लेकिन जब आप वापस 60Hz डिस्प्ले का इस्तेमाल करेंगे तब आप इसको बहुत मिस करेंगे।

यह भी पढ़िए: OnePlus 7 रिव्यु: फ्लैगशिप किलर से एक कदम आगे?

OnePlus 7T रिव्यु: परफॉरमेंस एंड सॉफ्टवेयर

हमेशा की ही तरफ वनप्लस ने यहाँ भी क्वालकॉम की लेटेस्ट चिपसेट का इस्तेमाल किया है। OnePlus 7T में आपको स्नैपड्रैगन 855+ चिपसेट का इस्तेमाल किया गया है जो एक अच्छा अपग्रेड है लेकिन परफॉरमेंस में आपको डिवाइस के लम्बे इस्तेमाल पर भी इसका असर पता चलेगा।

स्नैपड्रैगन 855 की ही तरह इसमें भी आपको ट्राई-क्लस्टर स्ट्रक्चर दिया गया है जिसमे हाई-परफॉरमेंस Kryo 485 CPU गोल्ड कोर 2.96Ghz क्लॉक स्पीड मिलती है जबकि बाकि बचे कोर स्नैपड्रैगन 855 की ही तरह काम करते है।

चिपसेट में Adreno 640 GPU 585MHz से 672MHz तक फ्रीक्वेंसी पर काम करता है। इसके साथ आपको परफॉरमेंस में 15% का इम्प्रूवमेंट भी मिलता है।

OnePlus 7T को मार्किट में 8GB LPDDR4x रैम और 128GB UFS 3.0 स्टोरेज ऑप्शन के साथ पेश किया गया है। ROG Phone 2 में भी आपको इसी कीमत पर यही रैम स्टोरेज कॉम्बिनेशन मिलता है लेकिन उसमे थोडा तेज़ UFS 3.0 स्टोरेज मिलती है।

हमको डिवाइस ने PUBG Mobile और Call of Duty Mobile जैसे हाई-एंड गेम खेलने में कोई भी दिक्कत नहीं हुई। हमने ग्राफ़िक्स को HDR और फ्रेम रेट को एक्सट्रीम पर सेट करने भी गेम को खेला लेकिन गेमिंग में कोई भी धीमपन या फ्रेम ड्राप नहीं आता है।

अच्छे परफॉरमेंस के लिए डिवाइस का सॉफ्टवेयर भी काफी मायने रखता है जिसमे OnePlus का Oxygen OS अपने स्मूथ ट्रांजीशन के साथ बहुत ही बेहतर साबित होता है। मार्किट में उपलब्ध कस्टम स्किनों में से Oxygen OS हमारा सबसे पसदीदा सॉफ्टवेयर है।

OnePlus 7T मार्किट में एंड्राइड 10 के साथ पेश किया गया पहला स्मार्टफोन है। वनप्लस ने चीजों को ज्यादा ना छेड़ते हुए आपको वही स्टॉक फील वाला सॉफ्टवेयर एक्सपीरियंस दिया है। Oxygen OS में आपको एंड्राइड 10 जेस्चर, डार्क मोड, न्यू गैलरी एप्प, इम्प्रूव Zen मोड, स्क्रीन रिकॉर्डर जैसे फीचर भी दिए गये है।

OnePlus 7T बेंचमार्क स्कोर

बेंचमार्क स्कोर
AnTuTu 3,79,455
Geekbench 5 single-core 778
Geekbench 5 multi-core 2778
3D Mark Sligh Shot Extreme OpenGL ES 3.1 6008
3D Mark Sligh Shot Extreme Vulkan 5419

यह भी पढ़िए: Google Pixel 3a XL रिव्यु: मिड-रेंज डिवाइस सही साबित होती है?

OnePlus 7T कैमरा रिव्यु

फोटोग्राफी के लिए OnePlus 7T में आपको काफी हद तक 7 Pro जैसा ही कैमरा सेटअप देखने को मिलता है। पीछे की तरफ आपको ट्रिपल कैमरा सेटअप तथा सामने सिंगल फ्रंट सेंसर दिया गया है। ट्रिपल ऑप्टिक्स सेटअप में 48 मेगापिक्सेल प्राइमरी सेंसर, 12 मेगापिक्सेल का टेलीफ़ोटो लेंस तथा 16 मेगापिक्सेल का अल्ट्रा-वाइड कैमरा सेसर दिया गया है जबकि सामने की तरफ 16 मेगापिक्सेल सेंसर नौच के तहत आता है।

अब बात करते है नयी कैमरा UI की, रियर कैमरा सेटअप में रेगुलर और 2x ज़ूम ऑप्शन दोनों में ही पोर्ट्रेट मोड का सपोर्ट मिलता है। OnePlus 7T कैमरा एप्प में अब आप अल्ट्रा-वाइड एंगल लें का नाईटस्केप मोड में भी इस्तेमाल कर सकते है। यहाँ पर आपको नया मैक्रो-मोड भी दिया गया है जो 2.5-इंच पर भी आपको क्लोज-अप शॉट लेने में मदद करता है।

अब चलते है कैमरा परफॉरमेंस की तरफ,

तीनो कैमरा सेंसरों में से 48-मेगापिक्सेल सेंसर बेस्ट इमेज आउटपुट देता है चाहे आप 12-मेगापिक्सेल की ही इमेज क्यों ना क्लिक कर रहे हो। ये अन्य दोनों सेंसरों की तुलना में बेहतर डिटेल्स और बेहतर डायनामिक रेंज को कैप्चर करता है। इसके अलावा तीनो सेंसरों की कलर प्रोफाइल में भी थोडा अंतर देखने को मिलता है।

प्राइमरी सेंसर काफी अच्छे से डायनामिक रेंज और कलर कैप्चर करता है। अगर पर्याप्त रौशनी हो तो डिटेल्स और टेक्सचर बेहतर मिलता है। अल्ट्रा-एंगल लेंस आपको अक्फी वाइड इमेज आउटपुट देता है यानि की अच्छे लैंडस्केप शॉर्ट्स या ग्रुप फोटोज के लिए ये परफेक्ट है लेकिन आउटपुट के किनारों पर थोडा सा डिस्टॉरशन दिखता है।

कैमरा सैंपल

लो-लाइट में OnePlus 7T का प्राइमरी सेंसर एक आइडियल ऑप्शन साबित होता है। नाईटस्केप मोड अब अल्ट्रा-वाइड लेंस के साथ भी काम करता है। नाईटस्केप एक साथ मल्टीप्ल लॉन्ग-एक्सपोज़र शॉट्स क्लिक करता है जिसके बाद लो-लाइट कंडीशन के हिसाब से आपको एक बेहतर शोर्ट मिलता है।

कुल मिलाकर, कुछ छोटे-मोटे सुधारों के अलावा कैमरा क्वालिटी में कुछ खास फर्क नहीं आया है।

OnePlus 7T रिव्यु: बैटरी

कंपनी ने यहाँ भी आपको कुछ एक्स्ट्रा ही ऑफर किया है। OnePlus 7 की तुलना में 7T में बड़ी बैटरी दी गयी है जो 90Hz डिस्प्ले के लिए काफी जरूरी भी दिखाई देती है। 90Hz रिफ्रेश रेट पर इस्तेमाल करने पर हमको काफी आसानी से 5 घंटे का स्क्रीन-ऑन-टाइम मिल जाता है। OnePlus ने इसमें फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट भी दिया है।

OnePlus 7T में 30W फ़ास्ट चार्जिंग टेक और 5V/6A चार्जर बॉक्स में आता है। OnePlus दावा करता है की इसकी चार्जिंग स्पीड पहले की तुलना में ऑप्टीमाइज़्ड है जो 18% इम्प्रूव बैटरी चार्जिंग देता है।

फोन की चार्जिंग स्पीड काफी बेहतरीन है। यह डिवाइस 15 से 20 मिनट की चार्जिंग पर आपको लगभग 1 दिन का बैकअप देने में सक्षम है। डिवाइस लगभग 1 घंटा और 16 मिनट में फुल चार्ज हो जाती है। और ज्यादा देखें तो डिवाइस 0 से 40% सिर्फ 20 मिनट में, जबकि 48 मिनट में 90% तक चार्ज हो जाती है।

OnePlus 7T रिव्यु: निष्कर्ष

OnePlus 7T अभी के लिए बेस्ट वनप्लस डिवाइस साबित होती हुई दिखाई देती है। ये इसकी कीमत की वजह से नहीं बोल रहे है बल्कि हम यह इसकी कीमत और प्रो मॉडल जैसे एक्सपीरियंस के साथ बेहतर डिजाईन को देखते हुए कह रहे है।

हमने OnePlus 7T को जितने दिन से इस्तेमाल किया है डिवाइस का एक्सपीरियंस काफी बेहतर ही होता आया है। जिस वजह से इस प्राइस सेगमेंट में ये लगभग परफेक्ट ऑप्शन कहा जा सकता है। इसको Asus ROG Phone 2 से टक्कर मिली है क्योकि उसमे भी इसी कीमत पर आपको लगभग एक जैसे ही मिलते है। OnePlus 7T अभी के लिए एंड्राइड 10 के साथ आने वाले एक अच्छी और दम्बार डिवाइस कही जा सकती है।

खूबियाँ

  • शानदार परफॉरमेंस
  • आकर्षक डिस्प्ले
  • अच्छा डिजाईन
  • फ़ास्ट चार्जिंग
  • ऑडियो आउटपुट

कमियाँ

  • नौच
  • ऑडियो जैक ना होना
  • एक्सपेंडेबल स्टोरेज ना होना

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here