आज के समय में स्मार्टफोन में गेमिंग को लेकर इतना ज्यादा उत्साह दिखाई देता है की अब बाज़ार में कैमरा-सेंट्रिक फ़ोनों के साथ ही गेमिंग फोन भी देखने को मिलते है। खासकर PUBG यूजर इन फ़ोनों को काफी पसंद करते है। बड़े-बड़े गेमिंग मेकर जैसे Tencent, Ubisoft, Activision और अन्य भी अपने हाई-एंड गेम्स को अब फ़ोनों पर भी पेश करती है। और इसी ट्रेंड के साथ स्मार्टफोन मेंकर अपने गेमिंग एको-सिस्टम के साथ गेमिंग एक्सपीरियंस को एक अलग लेवल पर ले जाना चाहते है। (Black Shark 2 Review Read in English)

इसी क्रम में Black Shark ने हाल ही में इंडियन मार्किट में अपना दूसरा गेमिंग फोन Black Shark 2 लांच कर दिया है। इस नए ब्रांड के साथ एक गलतफ़हमी भी जुडी है की ये Xiaomi का सब-ब्रांड है जो गलत है। शाओमी ने इस कंपनी में निवेश जरुर किया है लेकिन ये उसका सब-ब्रांड नहीं है और ना ही कंपनी की किसी भी कार्यवाही में Xioami का कोई योगदान है।

चलिए इस से आगे निकलते हुए बात करते है Black Shark 2 की जिसको हम लगभग 2 हफ्तों से इस्तेमाल कर रहे है। और अब नज़र डालते है की क्या ये अपनी कीमत के साथ बेस्ट गेमिंग स्मार्टफोन साबित होता है?

यह भी पढ़िए: Redmi Note 7 Pro रिव्यु (समीक्षा)

Black Shark 2 रिव्यु: प्राइस एंड स्पेसिफिकेशन

मॉडल Black Shark 2
डिस्प्ले 6.39-इंच HDR सपोर्ट, FHD+ AMOLED, 430 nits ब्राइटनेस
प्रोसेसर ओक्टा-कोर स्नैपड्रैगन 855 चिपसेट,  Adreno 640 GPU
रैम 6GB/12GB (LPDDR4X)
इंटरनल स्टोरेज 128GB/256GB (UFS 2.1)
सॉफ्टवेयर एंड्राइड 9 पाई
रियर कैमरा 48MP (F/1.75) + 12MP (2x) टेलीफ़ोटो ज़ूम सेंसर
सेल्फी कैमरा 20MP (f/2.0)
अन्य स्टीरियो फ्रंट स्पीकर, NFC, ड्यूल सिम, ब्लूटूथ 5.0,Wi-Fi 802.11 a/b/g/n/ac, ड्यूल-बैंड, WiFi डायरेक्ट, हॉटस्पॉट, USB टू टाइप-C रिवर्स कनेक्टर, इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर
बैटरी 4000mAh, 27W फ़ास्ट चार्जिंग
इंडियन प्राइस 39,999 रुपए / 49,999 रुपए

Black Shark 2 रिव्यु: बॉक्स में क्या मिलता है?

एक गेमिंग फोन होने के बावजूद आपको बॉक्स में सभी बेसिक आइटम ही मिलते है।

  • Black Shark 2
  • चार्जर
  • USB टाइप-C केबल
  • टाइप-C टू 3.5mm ऑडियो जैक
  • स्लिम केस
  • सिम इजेक्टर टूल
  • यूजर मैन्युअल
  • ब्लैक शार्क स्टीकर

इसके अलावा कंपनी आपको और भी गेमिंग एक्सेसरीज पेश करती है लेकिन उनको अलग से खरीदना पड़ेगा।

Black Shark 2 रिव्यु: डिजाईन एंड बिल्ड क्वालिटी

Black Shark 2 का डिजाईन पिछले साल पेश किये गेमिंग स्मार्टफोन की तुलना में कुछ ज्यादा चेंज नहीं हुआ है। इसमें पीछे चमकने वाला मल्टी-कलर लोगो, निऑन-लाइट साइड स्ट्रिप, और मेटल-ग्लास बॉडी देखने को मिलती है। लेकिन इसी डिजाईन की वजह से यह सबसे अलग खड़ा हुआ दिखाई देता है जो इसको सबसे आकर्षक भी बनाता है।

पीछे की तरफ आपको ज्यादा मेटल – कम ग्लास का कॉम्बिनेशन मिलता है जो इसको एक यूनिक लेकिन अच्छा लुक देता है जो ख़ास तौर पर गेमिंग करने वाले यूजरों को काफी पसंद आएगा।

मैट-फिनिश एक अच्छी ग्रिप देती है और साथ ही लम्बे गेमिंग सेशन के लिए आरामदायक भी है। Black Shark ने ये भी कहा है की मेटल और ग्लास कॉम्बिनेशन आपको बेहतर कुलिंग और ऐन्टेना सिंग्नल देता है जो किसी भी गेमिंग फोन की सबसे बड़ी जरूरत होती है।

ROG गेमिंग फोन से अलग यहाँ लेफ्ट और राईट साइड आपको काफी कुछ दिया गया है। Black Shark 2 में बायीं तरफ वॉल्यूम बटन तथा दाई तरफ पॉवर बटन के साथ -साथ ‘Shark Key” भी दी है जिसको स्लाइड करते ही डिवाइस Shark Space में चली जाती है और यूजर को आकर्षक गेमिंग एक्सपीरियंस देती है।

लेटेस्ट ट्रेंड के साथ चलते हुए यहाँ ट्रिपल तो नहीं पर गेमिंग फोन होने के बावजूद ड्यूल रियर कैमरा सेटअप देखने को मिलता है तथा बायोमेट्रिक के लिए ऑप्टिकल-इन डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर भी दिया है। इसके अलावा निचले किनारे पर USB टाइप-C पोर्ट के साथ-साथ ड्यूल सिम ट्रे भी दी गयी है।

इन सब खूबियों के साथ-साथ एक कमी भी है कि Black Shark 2 में वाटर-प्रूफिंग नहीं दी गयी है।

जहाँ तक मेरा मानना है, डिजाईन वैसे तो काफी अच्छा है लेकिन यह ROG फ़ोन से बेहतर नहीं कहा जा सकता है। पर अपने हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर कॉम्बिनेशन के साथ 40,000 रुपए की कीमत मे ये एक-जेनरेशन आगे कहा जा सकता है।

यह भी पढ़िए: OnePlus 7 Pro रिव्यु (समीक्षा)

Black Shark 2 रिव्यु: डिस्प्ले

Black Shark 2 में आपको AMOLED डिस्प्ले हाई-रिफ्रेश रेट के साथ दी गयी है। बेहतर गेमिंग के लिए यहाँ बिना नौच का डिस्प्ले दिया गया है जिस कारण आपको ऊपर और नीचे की तरफ बेज़ेल देखने को मिलता है।

Black Shark 2 में दोनों तरफ बेज़ेल दिए जाने से आपको बेहतर गेमिंग तो मिलती है साथ ही गलती से कही पर टच होने की भी कोई परेशानी नहीं होती है। अब धीरे-धीरे नौच भी पुराना होता जा रहा है क्योकि ऊपर-नीचे बेज़ेल के साथ भी आपको फुल-व्यू ही मिलता है।

OnePlus 7 Pro और ROG फोन जैसे 90Hz डिस्प्ले वाले फ़ोनों से अलग यहाँ पर आपको 60Hz रिफ्रेश रेट वाले 6.39-इंच FHD+ AMOLED स्क्रीन मिलती है। डिस्प्ले 430nits तक की ब्राइटनेस देने में सक्षम है जो आउटडोर इस्तेमाल में थोडा निराश करती है।

डिस्प्ले 108.9 परसेंट DCI P3 Color gamut देता है लेकिन Wide Color Gamut को आप बेहतर कलर क्वालिटी नहीं कह सकते है। डिफ़ॉल्ट कैमरा मोड में स्क्रीन पर कलर थोडा एक्स्ट्रा चमकदार नजर आते है इसी वजह से हम नेचुरल मोड को इस्तेमाल करने का सुझाव देते है। यहाँ पर आई-प्रोटेक्शन के लिए कलर टेम्परेचर में बदलाव का ऑप्शन भी दिया गया है।

Black Shark 2 टच रिफ्रेश रेट में सभी को पीछे छोड़ देता है। ये डिवाइस मैजिक-प्रेस सेंसिटिव टेक्नोलॉजी के साथ पेश की गयी है जिसमे आपको टच प्रेशर सेंसिटिविटी को कस्टमाइज़ करने भी सपोर्ट मितला है। कंपनी दावा करती है की Black Shark 2 में आपको 43.5ms टच लेटेंसी मिलती है जो इस सेगमेंट में सबसे कम है।

फोन में आपको DC Dimming टेक्नोलॉजी भी दी गयी है जो हमने हाल ही में OnePlus 7 Pro में देखी थी। Black Shark 2 में आपको True HDR टेक्नोलॉजी का सपोर्ट भी मिलता है जो सपोर्टेड गेमों के विजुअल को बूस्ट करके बेहतर गेमिंग देती है।

कुल मिलाकर, डिस्प्ले काफी अच्छे से ऑप्टीमाइज़्ड की गयी है लेकिन 60Hz रिफ्रेश रेट की वजह से आपको 90fps गेमिंग का आनंद नहीं उठा सकते है जो गेमिंग फोन के लिए एक कमी ही कही जाएगी। इसके अलावा हाई-टच रिस्पांस रेट आपको दैनिक इस्तेमाल में काफी बेहतर एक्सपीरियंस देगी।

Black Shark 2 रिव्यु: परफॉरमेंस और सॉफ्टवेयर

Black Shark 2 में आपको अभी तक की लेटेस्ट स्नैपड्रैगन 855 चिपसेट 12GB तक की LPDDR4x रैम और 256GB तक की UFS 2.1 स्टोरेज दी गयी है।

डिवाइस के साथ आपको कुछ एक्स्ट्रा गेमिंग एनहांसमेंट जैसे स्नैपड्रैगन एलिट गेमिंग सूट और बहुत इंटेंसिव गेमिंग के लिए Ludicrous Mode भी दिया गया है।फोन में आपको लिक्विड कुलिंग 3.0 और कुलिंग स्ट्रिप भी दी गयी है। फोन में दी गयी ये सभी कुलिंग टेक्नोलॉजी अच्छे से काम करती है और फोन का टेम्परेचर काफी देर गेमिंग के बाद भी सामान्य लिमिट में कहा जा सकता है।

सॉफ्टवेयर की बात करे तो Black Shark 2 में आपको JoyUI दी गयी है जो काफी हद्द तक वनिला एंड्राइड सॉफ्टवेयर की तरह दिखाई पडती है। ये ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्राइड पाई अपर आधारित है।

ऊपर की तरफ स्वाइप करने पर रीसेंट एप्लीकेशन दिखती है तथा दोबारा स्वाइप करने पर एप्प ड्रावर देखने को मिलती है। सामान्य स्टॉक सेटिंग के अलावा यहाँ पर गेम डॉक और लाइट सेटिंग्स भी दी गयी है।

लगभग स्टॉक एक्सपीरियंस वाली JoyUI स्नैपड्रैगन 855 चिपसेट के साथ काफी बेहतर नज़र आती है, सभी टास्क काफी आसानी से बिना किसी परेशानी से पूरे होते है।

Galaxy S10+को इस्तेमाल करने के बाद Black Shark 2 को अपनी प्राइमरी डिवाइस के तौर पर यूज़ करने पर हमको अपने फ्लैगशिप फोन की कोई ख़ास कमी नहीं महसूस होती।

Black Shark 2 रिव्यु: गेमिंग परफॉरमेंस

Black Shark 2 को टेस्ट करते हुए हमने हाई-एंड गेम जैसे PUBG, Asphalt 9, Marvel Future Fight और Mortal Kombat को खेला है।

इन् सभी गेम को डाउनलोड करने पर ये खुद ही Shark Space में ऐड हो जाते है, जो एक डेडिकेटेड गेम स्पेस है ताकि गेमिंग एक्सपीरियंस काफी बेहतर प्राप्त हो। जैसे ही आप शार्क स्पेस को ऑन करते है तो अपने आप डिवाइस की सभी बैकग्राउंड एप्लीकेशनों को रोक कर सिस्टम को सिर्फ गेमिंग रेडी कर देता है।

Shark Space में आपको गमेर स्टूडियो भी दिया गया है जिसका आप टॉप-राईट कार्नर से नीचे की तरफ स्वाइप करके इस्तेमाल कर सकते है।

Ludicrous Mode, सिस्टम को सिर्फ गेमिंग के लिए इस्तेमाल करता है ताकि यूजर को स्मूथ गेमिंग एक्सपीरियंस प्राप्त हो सके। फोन में लिक्विड कुलिंग भी दी गयी है, वैसे गेमिंग के समय डिवाइस 40-डिग्री को टच कर लेती है लेकिन गर्मियों के दिनों में ये सामान्य है और सबसे खास डिवाइस कूल-डाउन भी काफी जल्दी हो जाती है।

गेम स्टूडियो से आप फ्रेम रेट, बैटरी टेम्परेचर, और CPU क्लॉकिंग स्पीड पर भी नज़र रख सकते है।

हमने गेम को हाईएस्ट गेमिंग ग्राफ़िक्स पर खेला और Black Shark 2 में बिना किसी दिक्कत के काफी बेहतर गेमिंग एक्सपीरियंस मिलता है।

यह भी पढ़िए: Honor 20 रिव्यु (समीक्षा) : पावरफुल परफॉरमेंस, प्रीमियम लुक

Black Shark 2 रिव्यु: कैमरा परफॉरमेंस

Black Shark 2 में आपको पीछे की तरफ ड्यूल कैमरा मिलता है। 48MP SonyIMX586 प्राइमरी सेंसर तथा साथ में दिया 12MP का टेलीफ़ोटो लेंस काफी बेहतर प्रदर्शन करने में सक्षम है। (नंबर देख कर तो यही लगता है।) सेल्फी के लिए सामने की तरफ 20MP का सेल्फी कैमरा भी दिया गया है।

Black Shark 2 में भी आपको पिक्सेल-बिन्निंग टेक्नोलॉजी के साथ 12MP की बेस्ट इमेज प्राप्त होती है। इमेज क्वालिटी को देखे तो कैमरा सेंसर काफी अच्छी डिटेल्स कैप्चर तो करता है लेकिन लो-लाइट में कैमरा फोकस करने में थोडा परेशान करता है। डे-लाइट परफॉरमेंस तो अच्छी है लेकिन लो-लाइट में ये थोडा निराश करता है।

यह भी पढ़िए: Asus 6Z रिव्यु (समीक्षा): ऑलराउंडर फ़ोन पर क्या OnePlus 7 को देगा मात?

Black Shark 2 रिव्यु: फिंगरप्रिंट और बैटरी

बायोमेट्रिक अनलॉक के लिए Black Shark 2 में आपको ऑप्टिकल इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर मिलता है जो काफी तेज़ काम करता है लेकिन सेगमेंट का बेस्ट नहीं कहा जा सकता है।

बैटरी भी फोन की काफी अच्छा बैकअप देती है। इसमें आपको 4,000mAh की बड़ी बैटरी दी है जो आसानी से 5 घंटे का स्क्रीन-ऑन टाइम गेमिंग के साथ देती है। इसके अलावा बॉक्स में आपको 27W का फ़ास्ट चार्जर भी दिया है जिस से बैटरी काफी तेज़ी से चार्ज होती है।

Black Shark 2 रिव्यु: क्या साबित होता है बेस्ट गेमिंग स्मार्टफोन?

Black Shark 2 मुख्य रूप से उन यूजर को ध्यान में रख कर बनाया गया है जो अधिक गेमिंग करने के साथ कुछ एक्स्ट्रा भी चाहते है। बेहतर हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर कॉम्बिनेशन आपको काफी किफायती कीमत के साथ पेश किया गया है जो इसको और भी खास बनाती है । 3.5mm ऑडियो जैक का ना दिया जाना काफी गेमर को नाराज़ करेगा लेकिन बैटरी बैकअप उस कमी को पूरा करती है।

39,999 रुपए में Black Shark 2 सबसे किफायती स्नैपड्रैगन 855 चिपसेट फ़ोनों में से एक है जो काफी आकर्षक गेमिंग हार्डवेयर के साथ बाज़ार में उपलब्ध है।

खूबियाँ

  • परफॉरमेंस
  • डिस्प्ले टच रेस्पोंस
  • लगभग स्टॉक एंड्राइड
  • बैटरी बैकअप

 

कमियाँ

  • वजन में भारी
  • 3.5mm ऑडियो जैक नहीं

 

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here