सभी स्मार्टफोन मेकर आज के समय में अपनी डिवाइस को ज्यादा से ज्यादा यूजर फ्रेंडली बनाने के लिए नयी से नयी टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर रहे है। आज ग्राहक भी उम्मीद करता है की उसको नयी डिवाइस में कुछ एक्स्ट्रा, कुछ हट कर फीचर मिलेगा जो उसकी डिवाइस को सबसे बेहतर और सबसे अलग बनाएगा। Samsung की नोट-सीरीज एक आकर्षक डिजाईन के साथ दमदार परफॉरमेंस देने के लिए ही जानी जाती है जो कुछ एक्स्ट्रा करने वाले लोगो के बीच में काफी अधिक लोकप्रिय साबित होती है। (Read in English)

सैमसंग के द्वारा पेश की गयी यह नयी डिवाइस Galaxy Note 9 में आप साफ़ तौर पर कुछ आकर्षक नए फीचर के साथ काफी बेहतर अपग्रेड भी देखने को मिलेंगे। यहाँ सबसे आकर्षक बात यह है की यह अपग्रेड आपको कीमत में बिना किसी बढ़ोतरी के मिलता है।

सैमसंग पिछले कुछ समय से अपने पारम्परिक डिजाईन के साथ बना हुआ है लेकिन यहाँ पर आपको यह डिजाईन एक नए और पावरफुल हार्डवेयर के साथ दिया जाता है वो भी बिना कीमत में बढ़ोतरी किये हुए उदहारण के लिए सैमसंग गैलेक्सी S9 और S9 प्लस की लांच कीमत उतनी ही थी जितनी Galaxy S8/S8+ की थी।

इसी तरह इंडिया में Galaxy Note 9 की कीमत भी उतनी ही है जितनी Galaxy Note 8 (67,900 रुपए) की तय की गयी थी। यहाँ पर आपको सैमसंग द्वारा 85,900 रुपए की कीमत में 512GB की स्टोरेज वाला Note 9 भी पेश किया गया है।

चलिए ये तो हुआ नयी डिवाइस की कीमत से जुडी बात, अब चलते है इस डिवाइस के रिव्यु की तरफ जहाँ हम जानेंगे की क्या यह डिवाइस है अभी तक की सैमसंग द्वारा पेश की गयी सबसे बेहतरीन डिवाइस:

Samsung Galaxy Note 9 स्पेसिफिकेशन

मॉडल Samsung Galaxy Note 9
डिस्प्ले 6.4-इंच सुपर AMOLED कपैसिटिव डिस्प्ले (1440 x 2960), 18.5:9 रेश्यो, ~514 ppi, कोर्निंग ग्लास 5
प्रोसेसर ओक्टा-कोर Exynos 9810, Adreno 630 GPU
रैम 6GB/8GB
इंटरनल स्टोरेज 128/512 GB
सॉफ्टवेयर एंड्राइड 8.1 (ओरियो), SAMSUNG Experience 9.5 UI
सेल्फी कैमरा 8MP, AF
रियर कैमरा 12 MP + 12 MP, f/1.5-f/2.4 अपर्चर, OIS, 2X Zoom
बैटरी 4000 mAh
सिम हाइब्रिड सिम स्लॉट (Nano-SIM, dual stand-by)
कनेक्टिविटी Wi-Fi 802.11 a/b/g/n/ac, ड्यूल-बैंड, Wi-Fi डायरेक्ट, हॉटस्पॉट, ब्लूटूथ, NFC, A-GPS, GLONASS, BDS, GALILEO, USB Type-C 1.0 (micro USB 3.1)
सेंसर आईरिस स्कैनर, फिंगरप्रिंट सेंसर, accelerometer, gyro, प्रोक्सिमिटी, कम्पास, बैरोमीटर, हार्ट रेट, SpO2
कलर Metallic copper, Lavender purple, Ocean blue, Midnight black
कीमत 67,900 रुपए / 84,900 रुपए

Samsung Galaxy Note 9 रिव्यु : डिजाईन और बिल्ड

डिजाईन एक ऐसी चीज है जो सैमसंग की नोट सीरीज में काफी हद तक समान रहती है। जैसे की Galaxy Note 8 में था उसी तरह Note 9 में भी आपको सामने की तरफ एक बड़ी स्क्रीन दी गयी है। यह उन लोगो के लिए एक आकर्षक विकल्प है जिनको सिंगल-हैण्ड इस्तेमाल की जगह एक बड़ी स्क्रीन चाहिए होती है ताकि वो आकर्षक रूप से मीडिया कंटेंट को देख सके।

लेकिन यहाँ पर थोडा बदलाव भी किया गया है जिसमे सबसे आकर्षक बदलाव है ड्यूल कैमरा सेटअप के नीचे की तरफ दिया गया नया फिंगरप्रिंट सेंसर।

कंपनी द्वारा बेहतर बैकअप के लिए दी गयी बड़ी बैटरी इसको थोडा भारी बनाती है लेकिन फोन को हाथ में पकड़ने पर आपको काफी अच्छी फील आती है।

पिछले कुछ समय से हम काफी बड़ी स्क्रीन वाली डिवाइस देख रहे है। यहाँ तक की OnePlus 6 जैसे फोन में आपको इतनी ही बड़ी स्क्रीन मिलती है जो थोडा हल्की और पतली डिवाइस के साथ आती है सिर्फ यही चीज़ अन्य फ़ोनों को इस से अलग बनाती है।

इसके अलावा हर चीज़ फोन को सबसे बेहतर बनाती है। यह एक थोडा सा भारी, आकर्षक और मजबूत स्मार्टफोन है जो सैमसंग की नोट-सीरीज से उम्मीद भी की जाती है।

इस साल आपको सैमसंग ने अपनी डिवाइस के साथ Bixby Key तो दी है लेकिन इसको डिसएबल करने का विकल्प नहीं दिया है तो आप वॉल्यूम बटन को इस्तेमाल करने की जगह गलती से Bixby Key को भी दबा सकते है।

यह भी पढ़िए: Samsung Galaxy Note 9 की 9 बेहतरीन खूबियाँ जो बनाती है इसको सबसे ख़ास

  • Galaxy Note 9 की माप 161.9 x 76.4 x 8.8 mm और वजन 201 ग्राम है जो Note 8 के मुकाबले (6.3-इंच) थोडा बड़ा है क्योकि यहाँ पर डिस्प्ले भी गयी है।
  • Note 9 में आपको आगे और पीछे की तरफ गोरिल्ला ग्लास 5 दिया गया है। डिवाइस में वैसे तो थोडा बदलाव दिया गया है लेकिन हाथ में पकड़ने पर यह पिछले Note 8 जैसी ही फील देता है।
  • यह डिवाइस उनके लिए बनाया गया है जिनको बड़ी स्क्रीन पसंद है लेकिन नए S-पेन, 3D टच होम बटन, जैसे फीचर के साथ वन-हैण्ड यूज़ (जो मुझे निजी रूप से पसंद है) को भी नज़रंदाज़ किया जा सकता है।
  • USB टाइप C पोर्ट, लाउडस्पीकर, ऑडियो जैक और S-पेन को नीचे की तरफ दिए गये है।
  • Bixby बटन बायीं तरफ दिया है लेकिन यहाँ पर डिसएबल करने का विकल्प नहीं दिया गया है जो निजी रूप से मुझे पसंद नहीं आया।
  • यह डिवाइस IP68 डस्ट एंड वाटर रेसिस्टेंट सर्टिफाइड है।
  • इस साल कंपनी ने अपनी डिवाइस के साथ एक काफी सॉफ्ट TPU केस भी दिया है। इसके साथ बॉक्स में आपको OTG कनेक्टर, एक्स्ट्रा S-पेन टिप, फ़ास्ट चार्जिंग अडाप्टर और AKG इयरफोन भी दिए गये है।

Samsung Galaxy Note 9 रिव्यु : डिस्प्ले

जैसा की हम उम्मीद कर गैलेक्सी नोट 9 में आकर्षक AMOLED स्क्रीन दी गयी है जो इन-डोर और आउट-डोर दोनों ही जगह काफी बेहतरीन काम करती है। 3D टच होम बटन भी एक काफी अच्छा फीचर है जो मुझे भी काफी पसंद आता है और सैमसंग के हाई-एंड फ़ोनों में देखने को मिलता है। सैमसंग ने यहाँ पर कुछ बेहतरीन वालपेपर्स भी दिए है जो स्क्रीन को और भी आकर्षक बनाते है।

स्क्रीन का डिफ़ॉल्ट रेज़ोलुशन FHD+ है लेकिन हम आपको सुझाव देंगे की डिस्प्ले सेटिंग्स में जाकर बेहतर WQHD+ रेज़ोलुशन का विकल्प भी चुन सकते है। डिस्प्ले का स्क्रीन साइज़ भी अन्य नौच-डिस्प्ले की तुलना में थोडा बड़ा है।

  • Note 9 में आपको HDR10 सपोर्ट वाली AMOLED स्क्रीन दी गयी है। सेटिंग में जाकर आप अलग-अलग कलर प्रोफाइल को चुन सकते है।
  • सैमसंग ने अभी भी नौच से दुरी बनाई हुई है जो इस नोट 9 को सबसे अलग बनाता है। फ़ोन की स्क्रीन अन्य नौच डिस्प्ले विकल्प से थोडा बड़ी डिस्प्ले मिलती है।
  • 3D टच होम बटन और ऑलवेज-ऑन फीचर तो हमेशा से ही यूजर को पसंद आते है।

Samsung Galaxy Note 9 रिव्यु : S-पेन

S-पेन एक ऐसी चीज है जो सैमसंग की नोट-सीरीज को सबसे अलग बनाती है। कुछ यूजर यह भी कहते है की यह एक सामान्य प्लास्टिक स्टिक है जो बहुत कम इस्तेमाल होती है लेकिन हम इस बात से जरा भी नाता नहीं रखते है।

अगर आप मेरी तरह फोन की स्क्रीन को अपनी पसंद के काम के लिए थोडा छोटा पाते है तो S-पेन आपके लिए एक बहुत ही जरूरी फीचर साबित होता है चाहे आप पेन की सहायता से सिर्फ नेविगेशन या स्क्रूलिंग ही क्यों न करे। मैं खुद S-पेन को पसंद करता हूँ क्योकि इसकी सहायता से मैं किसी भी जरुरी पेपर पर आसानी से साइन कर सकता है चाहे मैं ऑफिस से बाहर ही क्यों न हूँ।

इसके अलावा S-पेन में आपको जो ब्लूटूथ फंक्शन दिया गया है वो इसको और भी बेहतर बनाता है। अब आप पेन की सहायता से कैमरा एप्लीकेशन चला सकते है, गैलरी में इमेज को बदल सकते है, मीडिया कंटेंट को पली एंड पॉज कर सकते है और अनलॉक डिवाइस को पॉवर-ऑन भी कर सकते है।

यह भी पढ़िए: Samsung Galaxy Note 9 के S-Pen से जुडी 15 ख़ास ट्रिप्स और ट्रिक्स

  • ब्लूटूथ सपोर्ट के साथ S-पेन काफी उपयोगी साबित होता है. Note 9 और S-पेन के बीच कनेक्टिविटी में कोई भी परेशानी सामने नहीं आती है क्योकि आपको किसी भी तरह के पेयर प्रोसेस से नहीं गुजरना पड़ता है।
  • आप S-पेन बटन को थोड़ी देर दबाये रखने पर अपनी मनचाही एप्लीकेशन भी खोल सकते है।
  • हम फोटो क्लिक करने के लिए काफी बार S-पेन का इस्तेमाल करते है। प्ले और पॉज के लिए इस्तेमाल करे तो यह एक दम सटीक नहीं है लेकिन काफी संतोषजनक है। कुल मिलकर अगर आप ब्लूटूथ रेंज में है तो सभी फीचर काफी अच्छे से काम करते है।
  • यहाँ पर S-पेन के पारम्परिक फीचर के साथ आपको कुछ नए नए फीचर मिलते है जो काफी आकर्षक है।
  • S-पेन में आपको सुपर कपैसिटर दिया गया है जिसके माध्यम से आपका S-पेन सिर्फ 40 सेकंड में पूरा चार्ज कर सकते है।

Samsung Galaxy Note 9 रिव्यु : कैमरा

Galaxy S9 Plus में जो भी बेहतरीन फीचर दिए गये थे वो सब आपको Note 9 में भी मिलते है। डिवाइस के रियर कैमरे का प्रदर्शन काफी आकर्षक है। ख़ासकर लो-लाइट प्रदर्शन काफी बेहतर है।

Note 9 का कैमरा इमेज की काफी अच्छी डिटेल्स कैप्चर करने के साथ ही बेहतर डायनामिक रेंज दिखाता है। थोडा मुश्किल लाइटिंग में भी इमेज काफी अच्छे से एक्सपोज्ड दिखाई पड़ती है।

कैमरा सेटअप में आपको 2X ऑप्टिकल ज़ूम, पोर्ट्रेट मोड, स्लो-मोशन विडियो जैसे उपयोगी फीचर दिए गये है। अगर सेल्फी कैमरा की बात करे तो फ्रंट कैमरा के साथ भी आपको काफी अच्छी इमेज आउटपुट प्राप्त होती है।

Note 9 में आपको आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस शामिल की गयी है। डिवाइस का कैमरा सीन डिटेक्ट करने के साथ इमेज सेटिंग्स को खुद ऑप्टिमाइज़ कर सकता है। यह कैमरा सुधार काफी सराहनीय है और यह Huawei के P20 Pro से काफी बेहतर लगता है।

कैमरा प्रदर्शन के मामले सैमसंग के हाई-एंड फ़ोन हमेशा से ही बेहतरीन प्रदर्शन करते है लेकिन यह अभी भी Pixel 2 से थोडा सा पीछे रह जाता है जिसको गूगल अपने आगामी Pixel 3 से स्तर को और बढ़ा सकता है।

Samsung Galaxy Note 9 रिव्यु: प्रदर्शन और सॉफ्टवेयर

यहाँ पर Note 8 के इस अपग्रेड में आपको मिलता है नवीनतम फ्लैगशिप ग्रेड Exynos 9810 चिपसेट। यह चिपसेट S9 Plus में भी दी गयी है जिसको पिछले 5 महीने से लगातार इस्तेमाल करने में भी हमको कोई परेशानी सामने नहीं आती है और प्रदर्शन एक समान बना हुआ है जो सैमसंग के अभी तक के सभी फ्लैगशिप फ़ोनों से अच्छा है।

Note 9 में भी आपको वही हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर कॉम्बिनेशन दिया गया है और हम उम्मीद करते है की यह डिवाइस भी वही बेहतरीन प्रदर्शन पेश करेगी जैसा S9 Plus ने किया है।

सैमसंग का एक्सपीरियंस यूजर इंटरफ़ेस काफी संतुलित है और यूजर फ्रेंडली भी है। इसके अलावा आपको सैमसंग के अन्य हाई-एंड फोन की ही तरह Samsung Pay, Edge Launcher, और Bixby वौइस असिस्टेंट दिए गये है।

पीछे साल पेश किये गये फर्स्ट जेनरेशन Bixby AI अस्सिस्टेंट को काफी पसंद किया था। Bixby काफी अच्छी तरह से हार्डवेयर के साथ मिलकर सॉफ्टवेयर को चलाने में डिवाइस को काफी आकर्षक बनाती थी जिसके साथ आप आसानी से सेटिंग के अंदर विकल्प को इस्तेमाल करने के साथ अपनी डिवाइस के लगभग सभी विकल्पों का इस्तेमाल कर सकते है। लेकिन Note 9 के साथ पेश की गयी सेकंड जेनरेशन Bixby के बारे में हम यह नहीं कह सकते क्योकि सैमसंग दूसरी पीढ़ी में कोई आकर्षक सुधर पेश नहीं कर पाया। इसके अलावा यहाँ पर कंपनी ने Bixby Key को डिसएबल करने का विकल्प भी नहीं दिया है।

  • Exynos 9810 में आपको Exynos 8995 चिपसेट की तुलना में काफी सुधार देखने को मिलते है। डिवाइस का प्रदर्शन काफी आकर्षक मिलता है।
  • Bixby 2.0 यहाँ पर थोडा सा उम्मीद पर खरा नहीं उतरती है।
  • कॉल क्वालिटी भी काफी अच्छी है। यहाँ पर आपको ड्यूल सिम ड्यूल VoLTE फीचर दिया गया है।
  • आईरिस स्कैनर और फेस अनलॉक उतना तेज़ और विश्वसनीय नहीं है जितना हम उम्मीद करते है लेकिन फिंगरप्रिंट सेंसर काफी अच्छे से तेज़ी से काम करता है।

Samsung Galaxy Note 9 रिव्यु : बैटरी और ऑडियो

Note 9 में आपको 4000mAh की बैटरी मिलती है। यह प्रोडक्टिविटी को प्राथमिकता देने वाले यूजर के लिए एक बहुत ही आकर्षक विकल्प साबित होता है। डिवाइस को काफी अधिक देर तक हाई रेजोलुशन डिस्प्ले सेटिंग पर इस्तेमाल करने पर भी आपको लगभग 1 दिन का बैटरी बैकअप मिल जाता है और सामान्य इस्तेमाल पर यह डिवाइस आराम से आपको 1 दिन से थोडा ज्यादा ही बैकअप दे देती है।  

अगर चार्जिंग की बात करे तो यह हाई-एंड फ्लैगशिप फ़ोनों की तुलना में उतनी तेज़ नहीं है लेकिन डिवाइस के साथ दिया गया चार्जर इस डिवाइस को 2 घंटे में 5% से 100% तक चार्ज कर देता है।

S9 की ही तरह Note 9 में भी आपको AKG द्वारा ट्यून किये गये स्टीरियो स्पीकर्स दिए गये है। यहाँ इयरपीस सेकंड स्पीकर की तरह काम करता है और ऑडियो आउटपुट को तेज़ और अच्छा बनाता है। हैडफ़ोनों के द्वारा प्राप्त ऑडियो आउटपुट भी काफी सराहनीय है।

  • 4000mAh की बैटरी काफी ज्यादा उपयोग और अधिकतम रेजोलुशन डिस्प्ले सेटिंग के साथ भी एक दिन का बैटरी बैकअप देने में सक्षम है।
  • चार्जिंग उतनी तेज़ नहीं है जितनी फ्लैगशिप फ़ोनों में मिलती है और अगर आप चार्जिंग के साथ फोन का इस्तेमाल करते है तो यह गति और भी कम हो जाती है।
  • ऑडियो आउटपुट भी काफी साफ़ और तेज़ है। हैडफ़ोनों के द्वारा प्राप्त ऑडियो आउटपुट भी काफी बेहतर है।

Samsung Galaxy Note 9 रिव्यु : अभी तक का बेस्ट नोट-सीरीज फ्लैगशिप?

अगर आप Npte 9 की Note 8 से तुलना करते है तो आपको इस नयी डिवाइस में काफी बेहतरीन सुधार देखने को मिलेंगे जिनमे बड़ी बैटरी,शानदार कैमरा सेटअप, बेहतर चिपसेट और नया ब्लूटूथ सपोर्ट वाला S-पेन साफ़ तौर पर शामिल है। जैसा की हम पहले भी बता चुके है की आपको यह सब सुधार और फीचर बिना किसी कीमत बढ़ोतरी के पेश किये गये है (Note 8 के लांच प्राइस को ध्यान में रख कर)।

जैसा की हम कहते है की हर डिवाइस परफेक्ट नहीं होती है इसलिए कुछ यूजर जो S-पेन को लेकर ज्यादा उत्साहित नहीं होते है वो Galaxy S9+ को एह अच्छा विकल्प मानेंगे क्योकि S9+ थोडा किफायती और चलाने में थोडा आसान है।

नोट-सीरीज प्रशंशको और अपनी डिवाइस पर काफी ज्यादा प्रोफेशनल काम करने वाले लोगो के लिए सैमसंग का Note 9 अभी तक का सबसे बेस्ट विकल्प साबित हो सकता है। लेकिन आज के समय में 18:9 और 19:9 रेश्यो के साथ डिस्प्ले का औसत साइज़ बड़ा होता जा रहा है और मार्किट में काफी बड़ी स्क्रीन वाले काफी विकल्प उपलब्ध है।

Samsung Galaxy Note 9 की खूबियाँ और कमियाँ

खूबियाँ

  • शानदार ऑडियो क्वालिटी
  • बेस्ट डिस्प्ले
  • दमदार प्रदर्शन
  • आकर्षक S-पेन
  • बैटरी बैकअप
  • कैमरा प्रदर्शन

कमियाँ

  • थोडा पुराना पारम्परिक डिजाईन
  • थोड मोटा और भारी
  • Bixby 2.0 में सुधार की अपेक्षा

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here