Samsung Galaxy Note 9 का इन्तजार कल रात तब खत्म हो गया जब कंपनी के प्रेसिडेंट DJ Koh ने न्यूयॉर्क में इस शानदार डिवाइस से पर्दा उठाया। साउथ कोरियाई कंपनी ने अपने इस इवेंट को Samsung.com और सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर लाइव स्टीम किया। अपने इस नए और बेहतर Galaxy Note 9 में कंपनी ने काफी फीचर दिए है जिनमे निजी रूप से मुझे S-Pen को बहुत ही पसंद आया है।

कंपनी ने यह डिवाइस गूगल के आगामी Pixel 3 और आगामी iPhone से टक्कर लेने के लिए पेश किया है। यह पर आपको ब्लूटूथ वाला S-Pen, बेहतर Bixby अस्सिस्टेंट औरनया DeX कनेक्टर पेश किया गया है। तो चलिए नज़र डालते है Samsung Galaxy Note 9 के ऐसे ही कुछ और शानदार फीचर पर:

यह भी पढ़िए: अगस्त महीने में लांच होने वाले आगामी स्मार्टफोन

Samsung Galaxy Note 9 के फीचर

1. ब्लूटूथ वाला S-Pen

ख़ैर S-Pen तो Galaxy Note 8 में भी दिया गया था लेकिन Galaxy Note 9 के S-Pen में आपको मिलता है ब्लूटूथ लो-एनर्जी मोडूल जिसकी सहायता से आप इमेज भी क्लिक कर सकते है। लगभग 40 सेकंड में फुल-चार्ज होने के बाद आप 45 से 60 मिनट तक इसका आराम से इस्तेमाल कर सकते है जबकि S-Pen के सामान्य कामों में पॉवर की जरुरत नहीं पड़ती है।

अगर आप Samsung DeX इंटरफ़ेस के साथ किसी तरह की प्रेजेंटेशन पेश करते है तो पेन के माध्यम से अप स्लाइड बदल सकते है। फोन में दी गयी गैलरी एप्लीकेशन से कोई इमेज और YouTube से किसी भी विडियो को देखने के लिए भी आप इसका इस्तेमाल कर सकते है। सैमसंग ने यहाँ पर S-Pen SDK को भी डेवलपर के लिए पेश करेगी ताकि वो S-Pen को इस्तेमाल करने के नए तरीके के इस्तेमाल कर सके।

2. नवीनतम कैमरा

अगर सामान्य रूप से देखे ओत यहाँ पर आपको Galaxy S9+ के जैसा ही मल्टी-अपर्चर, 12MP ड्यूल लेंस कैमरा दिया गया है जो लो-लाइट में बेहतर इमेज कैप्चर करता है लेकिन Note 9 में आपको कैमरा के साथ काफी बेहतर AI फीचर दिए गये है जो आपके इमेज को आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस की सहायता से और भी बेहतर बना देते है। कैमरा AI में आपको लगभग 20 कैटेगरी दी गयी है जिसमे टेक्स्ट, नाईट सीन और फ्लावर आदि शामिल है।

यहाँ पर आपको एक काफी बेहतरीन फीचर देखने को मिलता है जिसका नाम है Flaw Detection.

यहाँ पर आप Note 9 के कैमरा द्वारा कोई इमेज लेते है तो इमेज क्लिक होते ही कैमरा AI को किसी भी तरह की कोई दिक्कत या त्रुटी दिखती है तो यह आपको उसी समय बतायेगा और नयी इमेज क्लिक करना का सुझाव भी देगा. यह पर ब्लर इमेज, आँखों का बंद होना या पीछे से ज्यादा रौशनी का दिखना जैसे दोषों को पहचानकर दोबारा क्लिक करने का सुझाव देने की सुविधा दी गयी है.

3. बड़ी बैटरी

पिछले साल लांच किये गये Galaxy Noe 8 में आपको सिर्फ 3,300mAh की बैटरी दी गयी थी (जो Galaxy Note 7 से भी कम थी) जो काफी चर्चा का विषय बनी थी। इसकी चीज को ध्यान में रखते हुए कंपनी ने अप्नीस नयी डिवाइस में 4,000mAh की बड़ी बैटरी पेश की है जो वायरलेस चार्जिंग को सपोर्ट करती है। यह अभी तक की नोट-सीरीज की सबसे बड़ी बैटरी है। वैसे तो Note 8 भी लगभग एक दिन का बैटरी बैकअप देने में सक्षम है तो अब और ज्यादा बैटरी क्षमता के साथ यह और बेहतर बैकअप प्रदान करेगा।

4. समझदार Bixby

सैमसंग के कुछ बेहतरीन फीचर Samsung Pay, Samsung Health और Samsaung Mall के अलव यह पर आपको Bixby अस्सिस्टेंट को भी पेश किया गया है। इवेंट के दौरान भी Bixby द्वारा रेस्टोरेंट में टेबल बुकिंग करते हुए होस्ट ने दिखाया की किस तरह Bixby ने यूजर की पसंद को ध्यान में रखते हुए चाइनीज रेस्टोरेंट को प्राथमिकता दी।

5. Water- Carbon Cooling

आज के समय में हाई-एंड गेमिंग इतनी लोकप्रिय हो गयी है की लगभग सभी स्मार्टफोन निर्माता डिवाइस के परफॉरमेंस को बढ़ाने के लिए नयी टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करते रहते है। इसी क्रम में सैमसंग ने डिवाइसों के गर्म होने की समस्या को देखते हुए Note 9 में Water-Carbon Cooling सिस्टम का इस्तेमाल किया है। इस टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल के बाद हाई-एंग गेमिंग के दौरान डिवाइस 21 प्रतिशत कम गर्म होगी जो आपके फोन एक्सपीरियंस को और बेहतर बना देगा।

6. ज्यादा रैम, ज्यादा स्टोरेज

इस बार सैमसंग ने अपनी इस नयी डिवाइस के साथ 8GB LPDDR4 रैम का विकल्प भी पेश किया है। जो डिवाइस के प्रदर्शन को बिना किसी परेशानी और दिक्कत के एक दम बेहतर बनाये रखती है। रैम के अलावा यहाँ पर कंपनी ने पहली बार नोट-सीरीज में 512GB इनबिल्ट स्टोरेज का विकल्प पेश किया है।

यहाँ पर सबसे आकर्षक रूप से 512GB तक माइक्रोSD कार्ड की सुविधा दी गयी है जिसका साफ़ मतलब है की आपको अपनी डिवाइस में लगभग 1TB की स्टोरेज (इंटरनल + एक्सटर्नल) की सुविधा मिलेगी जिसके बाद आप अपनी डिवाइस में लगभग 500 घंटे का विडियो प्लेबैक कंटेंट स्टोर कर सकते है।

7. Samsung Dex

पहले भी सैमसंग ने अपनी फ्लैगशिप फ़ोनों को DeX Station और DeX Pad के अनुकूल बनाया था जिनके द्वारा  आप अपनी नोट डिवाइस को एक्सटर्नल डिस्प्ले से कनेक्ट करने डेस्कटॉप एक्सपीरियंस प्राप्त कर सकते है। लेकिन यह दोनों डिवाइस ही आपको लगभग 69$ की कीमत में मिलते है जिसको देखते हुए  Huawei ने अपनी डिवाइसों को DeX जैसे एक्सपीरियंस देने के लिए नार्मल HDMI केबल कनेक्ट करने का विकल्प दिया है।

ठीक इसी तरह Samsung ने भी लगभग यही प्रोसेस अपनाते हुए आपको DeX जैसे एक्सपीरियंस के लिए सिर्फ अपनी डिवाइस को HDMI केबल की मदद से कनेक्ट करना होगा जिसके बाद आप अपने फोन को ट्रैक-पैड की तरह भी इस्तेमाल कर सकते है।

8. वायरलेस चार्जिंग

यहाँ पर कंपनी ने Galaxy Note 9 के साथ पेश किया है वायरलेस चार्जर जिसको ‘Wireless Charging Duo’ के नाम से पेश किया गया है। यहाँ पर आप अपने Galaxy Note 9 (या सैमसंग के अन्य वायरलेस चार्जिंग सपोर्ट डिवाइस) के साथ-साथ स्मार्ट-वाच गियर को भी एक साथ चार्ज कर सकते है। इसके अलावा वायरलेस चार्जर को इस तरफ से उठाया गया है की आप आराम से अपनी डिवाइस को इंटेलीजेंट स्कैन ऑथेंटिकेशन के साथ अनलॉक कर सकते है।

9. नए आकर्षक कलर

यह वैसे तो कोई फीचर नहीं है लेकिन अपनी डिवाइस को अपनी पसंद के कलर में प्राप्त करना काफी आकर्षक होता है। बाकि स्मार्टफोन मेकर की ही तरह सैमसंग ने भी यहाँ पर अपनी नवीनतम डिवाइस को आकर्षक और अलग-अलग कलर विकल्प Sunrise Gold, Midnight Black के अलावा Coral Blue, Lilac Purple मेपेश किया है जिसमे Coral Blue कलर मुखे निजी रूप से काफी पसंद आया है।

यहाँ पर आपको Coral Blue कलर विकल्प वाली डिवाइस के साथ पीले रंग का S-Pen दिया जाता है जो काफी आकर्षक लगता है बाकि सभी के साथ उसी कलर विकल्प का S-Pen दिया जाता है।

Samsung Galaxy Note 9 के बेहतरीन फीचर

उपरोक्त बताये गये कुछ मुख्य फीचर के अलावा डिवाइस को इस्तमाल करने के बाद आपकी डिवाइस के एक्सपीरियंस को और बेहतर बनाने के लिए हम कुछ और खासियत वाली टिप्स एंड ट्रिक के साथ जल्द ही लेख को अपडेट करेंगे तो बने रहिये हमारे साथ!!!

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here