Galaxy Note 10 Lite इस साल सैमसंग द्वारा Samsung Galaxy S10 Lite के साथ पेश किया गया सबसे किफायती फ्लैगशिप स्मार्टफोन है। दोनों ही फोन एक जैसे ही प्राइस सेगमेंट में पेश किये गये है जिसमे से Note 10 आपको आकर्षक S-पेन के साथ पेश किया गया है वो भी काफी आकर्षक कीमत पर। (Samsung Galaxy Note 10 Lite Review Read in English)

लेकिन अगर S-Pen को थोडा सा अलग रखे तो क्या Note 10 एक मिड-रेंज फ्लैगशिप कहा जा सकता है? क्या यह लेटेस्ट सैमसंग डिवाइस OnePlus और Realme को एक नए सिरे से टक्कर दे सकती है?

Samsung Galaxy Note 10 Lite की स्पेसिफिकेशन

मॉडल Samsung Galaxy Note 10 Lite
सॉफ्टवेयर एंड्राइड 10 आधारित Samsung One UI 2
प्रोसेसर Exynos 9810 2.7GHz ओक्टा-कोर CPU
डिस्प्ले इनफिनिटी-O, ऑलवेज ऑन AMOLED डिस्प्ले, 6.7 इंच, FHD+, 398PPI, HDR, ब्लू-लाइट फ़िल्टर
रियर कैमरा ट्रिपल कैमरा सेटअप (12 MP ड्यूल पिक्सेल, f / 1.7, 12 MP अल्ट्रा-वाइड एंगल f / 2.2, 12 MP टेलीफ़ोटो लेंस, f / 2.4), ऑटो-फोकस, फ़्लैश, क्विक स्टार्ट, इमेज सीन रिकग्निशन
फ्रंट कैमरा 32 MP (f / 2.0, ऑटो-फोकस, मोशन डिटेक्शन, वौइस् कण्ट्रोल, स्क्रीन-फ़्लैश)
विडियो UHD 4K 60 fps
बैटरी 4500 mAh, क्विक चार्ज 25W
मेमोरी 6GB/8GB रैम, 128 GB स्टोरेज, 512GB तक का सपोर्ट
फीचर 3.5mm हेडफोन जैक, अल्ट्रा-सोनिक फिंगरप्रिंट सेंसर, ब्लूटूथ 5.0, WiFi, NFC, USB-C

Samsung Galaxy Note 10 Lite रिव्यु: डिजाईन एंड बिल्ड

जैसा की आप नोट सीरीज से उम्मीद रखते है यह डिवाइस साइज़ में थोडा बड़ा है। यह सही भी है क्योकि फोन में आपको S-Pen भी मिलता है जिसको रखने की जगह की वजह से साइज़ कम नहीं किया जा सकता है। S-Pen को इस्तेमाल करने के लिए बड़ी स्क्रीन भी जरूरी है। और इसी वजह से फोन को हाथ में लेने पर वह बड़ा लगता है लेकिन यह सही भी है।

अगर आप इसी प्राइस सेगमेंट में अगर थोडा कॉम्पैक्ट स्मार्टफोन चाहते है तो आप Galaxy S10 Lite को भी खरीद सकते है लेकिन उसमे S-Pen नहीं मिलता है।

बिल्ड देखते तो ग्लास फिनिश बैक पैनल असल में प्लास्टिक से बना हुआ है जिस वजह से फोन का वजन 200 ग्राम से कम मिलता है। सैमसंग ने साइड रेल के लिए मेटल का इस्तेमाल किया है जो प्रीमियम फील देता है। वैसे तो यहाँ आपको कर्व एज नहीं दी गयी है लेकिन निजी रूप से मुझे वो ख़ास पसंद भी नहीं है। लेकिन फोन में आपको IP68 रेटिंग नहीं दी गयी है जो एक कमी है।

सेल्फी कैमरा को पंच-होल कट-आउट के साथ डिस्प्ले के बीच में जगह मिलती है। स्क्वायर रियर कैमरा सेटअप थोडा सा उठा हुआ है लेकिन बॉक्स में दिए गये केस से ये एक समान हो जाता है।

कार्ड ट्रे फोन में हाइब्रिड है और सबसे पसंदीदा 3.5mm ऑडियो जैक को इसमें जगह दी गयी है। एक दो समझोते के साथ भी डिवाइस काफी प्रीमियम फील देती है जैसा की नोट सीरीज से उम्मीद की जाती है।

Samsung Galaxy Note 10 Lite रिव्यु: डिस्प्ले और S-Pen

सैमसंग ने यहाँ पर 6.7-इंच की sAMOLED डिस्प्ले का इस्तेमाल किया गया जो कंपनी द्वारा फ्लैगशिप डिवाइस में पेश की गयी डिस्प्ले के बाद दूसरे नंबर पर आती है। इसके बावजूद Note 10 Lite की डिस्प्ले क्वालिटी एक मिड-रेंज स्मार्टफोन के लिहाज़ से बहुत ही अच्छी है। इस कीमत में इसको बेस्ट डिस्प्ले कहे तो यह गलत नहीं होगा।

सिर्फ आप एक कमी कह सकते है की डिस्प्ले हाई रिफ्रेश रेट को सपोर्ट नहीं करती है जैसा की इस प्राइस में कुछ और डिवाइस करती है। पर अभी के मार्किट में बेहतर रिफ्रेश रेट की तुलना में बेहतर डिस्प्ले क्वालिटी जायदा मायने रखती है।

Galaxy Note 10 Lite की डिस्प्ले पर आप सनलाइट में आसानी से टेक्स्ट को पढ़ सकते है। गहरा कला रंग, हाई कंट्रास्ट और HDR सपोर्ट के साथ आप डिवाइस HD कंटेंट को आसानी से स्ट्रीम कर सकते है।

Galaxy Note 10 Lite को ज्यादातर यूजर  इसके S-Pen की वजह से खरीदते है। शुरूआती दिनों में यह पता नहीं चलता है की यह स्टैण्डर्ड Note 10 के S-Pen से काफी अलग है। जी हाँ, Note 10 Lite के S-Pen में आपको ज्यारोस्कोप नहीं मिलता और साथ ही यह जेस्चर सपोर्ट भी नहीं करता।

चिपसेट की ही तरह S-Pen का एक्सपीरियंस भी आपको काफी हद तक Note 9 जैसे ही मिलता है। ब्लूटूथ सपोर्ट, S-Pen डिजाईन और सॉफ्टवेयर वर्क उसी तरह काम करता है।

बायोमेट्रिक के लिए Galaxy Note 10 Lite में ऑप्टिकल इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है। सेंसर काफी विश्वसनीय है और स्पीड भी अच्छी कही जा सकती है। पर फिर भी यह Realme और OnePlus के फोन से अभी भी पीछे ही नज़र आता है।

Samsung Galaxy Note 10 lite रिव्यु: परफॉरमेंस और सॉफ्टवेयर

सैमसंग ने अपने लेटेस्ट Lite वरिएन्त में Galaxy Note 9 वाली चिपसेट का ही इस्तेमाल किया है। उम्मीद है की यह फैसला डिवाइस की कीमत और मार्किट को ध्यान में रखते हुए लिया गया है। Galaxy Note 10 और Note 10+ भी इस समय काफी अच्छे फ्लैगशिप स्मार्टफोन साबित होते है जिनमे Exynos 9825 या स्नैपड्रैगन 855 चिपसेट का इस्तेमाल किया गया है।

Exynos 9810 चिपसेट एक फ्लैगशिप ग्रेड प्रोसेसर है जो 2 साल पहले लांच किया गया था। लेकिन यह आज भी काफी मिड-रेंज प्रोसेसरों से बेहतर साबित होता है। यह प्रोसेसर आसानी से मल्टीटास्किंग के अलावा गेमिंग में भी अच्छा प्रदर्शन देता है। पर यह चिपसेट S10 Lite की तुलना में थोडा कम बैटरी एफ्फिशिएंट है।

डिवाइस आपको एंड्राइड 10 आधारित OneUI 2.0 पर रन करती हुई मिलती है। सॉफ्टवेयर का इंटरफ़ेस काफी पसंद आने के साथ यूजर फ्रेंडली भी है। निजी रूप से मैं इसको बेस्ट कस्टम स्किन कह सकता हूँ लेकिन इसी मामले में सबकी राय अलग हो सकती है।

सॉफ्टवेयर में आपको एंड्राइड 10 जेस्चर नेविगेशन, डार्क मोड, सैमसंग पे, एज लांचर और एज लाइटिंग जैसे आकर्षक फीचर मिलते है।

कॉल क्वालिटी हमारे एरिया में काफी अच्छी है। यह फोन Wi-Fi कॉल या VoWiFi को भी सपोर्ट करता है।

Samsung Galaxy Note 10 Lite रिव्यु: बैटरी एंड ऑडियो

सैमसंग की नयी डिवाइस में आपको 4,500mAh की बड़ी बैटरी दी गयी है जो कंपनी के अनुसार 1 दिन से ज्यादा का बैकअप देने में सक्षम है। हमारे टेस्ट में वैसे बैकअप हमारी उम्मीद से थोडा कम प्राप्त होता है लेकिन कोई दिक्कत नहीं है क्योकि बॉक्स में कंपनी ने 25W का फ़ास्ट चार्जर भी दिया गया है जो फोन को 30 मिनट में 50% तक चार्ज कर देता है।

एक फीचर जिसकी हमको कमी महसूस हुई वो Note 10+ में दिए गये स्टीरियो स्पीकर्स की। सैमसंग के फ्लैगशिप ऑडियो क्वालिटी के मामले में काफी शानदार रहता है लेकिन Lite वर्जन में आपको यहाँ पर थोडा समझौता करना पड़ सकता है। बॉटम में दिया मोनो स्पीकर तेज़ आउटपुट देने के साथ अच्छी क्वालिटी में भी ऑडियो देता है।

Samsung Galaxy Note 10 Lite रिव्यु: वर्डिक्ट

सैमसंग ने अपने Galaxy Note 10 Lite के साथ अपनी एक नयी रणनीति को पेश किया है। यह फोन साफ़ तौर पर उन् लोगो के लिए जो S-Pen को चाहते है लेकिन उसके लिए Galaxy Note 10+ जितने पैसे खर्च नहीं करना चाहते है।

जो यूजर S-Pen की उतनी चिंता नहीं करते है उसके लिए भी यह फोन काफी अच्छा विकल्प साबित हो सकता है लेकिन वो यूजर Galaxy S10 Lite पर भी विचार कर सकते है। Galaxy S10 Lite में आपको बेहतर चिपसेट के साथ थोडा कॉम्पैक्ट डिजाईन भी मिलता है।

खूबियाँ

  • अच्छी क्वालिटी की AMOLED डिस्प्ले
  • अच्छा कैमरा परफॉरमेंस
  • S-Pen सपोर्ट
  • ऑडियो जैक
  • लम्बा बैटरी बैकअप

कमियाँ

  • इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर में सुधार की गुंजाईश
  • स्टीरियो स्पीकर ना होना

 

 

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here