लगता है आने वाले समय में अब ड्यूल कैमरा भी एक पुराना फीचर साबित होगा क्योकि सबसे आगे निकलते हुए सैमसंग ने तीन नहीं बल्कि 4 कैमरे के साथ अपना नया Galaxy A9 इंडिया में लांच कर दिया है। यह दुनिया का पहला फोन है जिसमे आपको पीछे की तरफ 4 कैमरा सेंसर दिए गये है जो इसको सबसे ख़ास और अलग बनाता है। (Samsung Galaxy A9 Review Read in English)

लेकिन क्या 4 कैमरा सेंसरो का दिया जाना इसको सबसे बेहतर बनाता है? क्या 4 कैमरा सेंसर सिर्फ एक सेंसर से बेहतर है? चलिए ऐसे ही कुछ सवालो का जवाब ढूंढते है Samsung Galaxy A9 के रिव्यु में:

Samsung Galaxy A9 (2018) कीमत और स्पेसिफिकेशन

मॉडल Samsung Galaxy A9
डिस्प्ले 6.3-इंच FHD+ sAMOLED डिस्प्ले
प्रोसेसर स्नैपड्रैगन 660 ओक्टाकोर प्रोसेसर
रैम 6GB/8GB
इंटरनल स्टोरेज 128GB (512GB तक बढ़ा सकते है)
सॉफ्टवेयर एंड्राइड 8.0 ओरियो
रियर कैमरा सेटअप 24MP(f/1.7 अपर्चर) प्राइमरी सेंसर;10MP ( f/2.4 अपर्चर )टेलीफ़ोटो सेंसर;

8MP(f/2.4 अपर्चर और 120 डिग्री ) अल्ट्रा-वाइड सेंसर;

5MP (f/2.2 अपर्चर) डेप्थ सेंसर

फ्रंट कैमरा 24MP
अन्य Wi-Fi 802.11 a/b/g/n/ac (2.4/5GHz), VHT80 MIMO,  ब्लूटूथv 5.0 (LE 2Mbps तक), ANT+, USB टाइप-C, NFC, लोकेशन (GPS,  Galileo, Glonass, BeiDou)
बैटरी 3800mAh, फ़ास्ट चार्जिंग
कीमत 36,990 रुपए / 39,990 रुपए

Samsung Galaxy A9 (2018) डिजाईन एंड बिल्ड

Galaxy A9 का डिजाईन काफी हद तक ट्रिपल कामा युक्त Galaxy A7 (2018) से मिलता जुलता है लेकिन दोनों में कुछ स्प्ष्ठ अंतर भी है।

Galaxy A7 की सपाट बैक से अलग, A9 में रियर ग्लास किनारों की तरफ थोडा घुमावदार है जो आपको अच्छी ग्रिप देता है। यह बदलाव वैसे तो कुछ खास नहीं है लेकिन Galaxy A9 के मामले में यह काफी बेहतर साबित होता है क्योकि यह थोडा बड़ा और भारी भी है। अगर आप साइज़ को देखते है यह लगभग Galaxy Note 9 के ही बराबर है।

Galaxy A9 कंपनी द्वारा पेश किया गया पहला मिड-रेंज स्मार्टफोन है जिसमे Bixby-बटन भी दिया गया है। लेकिन आपको वॉल्यूम बटन को दूसरे किनारे पर दिया गया है यह उन यूजर के लिए काफी बेहतर साबित होता है जो Bixby बटन का ज्यादा इस्तेमाल नहीं करते है जैसा की Note 9 और S9 में परेशानी होती है।

हमेशा की तरह सैमसंग अभी भी कैमरा सेटअप को बैक-पैनल पर सपाट रूप(लगभग) से दिया है जो काफी अच्छा कदम साबित होता है। इसके अलावा यहाँ पर आपको पॉवर बटन के साथ साइड-फिंगरप्रिंट सेंसर की जगह रियर-साइड में फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है।

इस डिवाइस के साथ सबसे अच्छी बातो में से के है इसके कलर विकल्प – Caviar Black, Bubblegum pink, और Lemonade Blue। ब्लू और पिंक कलर वरिएन्त में आपको ग्रेडिएंट फिनिश भी दी गयी है जो आक्ढ़सक होते हुए भी कुछ यूजर के लिए थोडा ज्यादा चमकदार हो सकती है।

इन सबके अलावा नीचे की तरफ USB टाइप-C पोर्ट और ऑडियो जैक के अलावा स्पीकर ग्रिल भी दी गयी है। एक्स्ट्रा स्टोरेज के लिए डेडिकेटेड कार्ड स्लॉट भी दिया गया है। बॉक्स में आपको ट्रांसपेरेंट केस कवर भी दिया गया है।

Samsung Galaxy A9 (2018) डिस्प्ले

Samsung Galaxy A9 के पास AMOLED डिस्प्ले की खासियत है। 6.3-इंच की इन्फिनिन्टी स्क्रीन FHD रेज़ोलुशन, शानदार कंट्रास्ट के साथ-साथ अलग-अलग कलर प्रोफाइल में स्विच करने की भी सुविधा दी गयी है।

डिस्प्ले के साथ आपको सैमसंग की विशेष खूबी ऑलवेज-ऑन डिस्प्ले भी दी गयी है जिसपर दिया गया होम बटन हाई-एंड फ़ोनों की तरह प्रेशर-सेंसिटिव नहीं है लेकिन डबल-टैप पर यह स्क्रीन को ऑन करने में सक्षम है। इसके साथ यह फेस अनलॉक के समय काफी उपयोगी साबित होता है।

सामने से देखे तो यहाँ ऊपर और नीचे की तरफ बेज़ेल दिए गये है जो आकार में समान है। डिस्प्ले पर नौच भी नहीं दिया गया है लेकिन यह बिना नौच के भी आकर्षक लगता है।

Samsung Galaxy A9 (2018) प्रदर्शन और सॉफ्टवेयर

आंतरिक रूप से देखे तो, Samsung ने यहाँ पर Galaxy A9 में ओक्टा-कोर स्नैपड्रैगन 660 मोबाइल चिपसेट दिया है। यह एक दमदार मिड-रेंज चिपसेट है लेकिन यह भी सच है की यह थोडा पुराना चिपसेट सेट है और आप इस चिपसेट को लगभग आधी कीमत पर भी प्राप्त कर सकते है।

स्नैपड्रैगन 845 ना सही लेकिन स्नैपड्रैगन 710 चिपसेट देने पर यह डिवाइस काफी आकर्षक प्रतीत होती लेकिन स्नैपड्रैगन 660 चिपसेट भी असरदार साबित होती है। यहाँ पर 6GB/8GB रैम और 128GB स्टोरेज वरिएन्त विकल्प दिया गया है।

डिवाइस का प्रदर्शन काफी अच्छा बना रहता है। हाई-एंड गेम खेलने पर प्रदर्शन अच्छा बना रहता है लेकिन यहाँ पर डिवाइस थोडा गर्म भी होती है। PUBG भी HD, हाई सेटिंग में आराम से चलता है।

Galaxy A9 (2018) में ड्यूल सिम ड्यूल VoLTE का सपोर्ट भी मिलता है और कॉल क्वालिटी भी अच्छी है। डिवाइस में दिया फिंगरप्रिंट सेंसर भी काफी तेज़ और विश्वसनीय है। फेस अनलॉक आपको Oppo या Vivo के फ़ोनों जितना तेज़ नहीं मिलता है।

Galaxy A9 (2018) में आपको एंड्राइड 8.0 ओरियो आधारित Experience UI मिलता है। हम उम्मीद करते है की थोड़े समय के बाद डिवाइस में एंड्राइड पाई और नया UI अपडेट दिया जा सकता है। Samsung का यह यूजर इंटरफ़ेस काफी अच्छे से डिजाईन किया हुआ है और काफी यूजर फ्रेंडली है।

यहाँ पर कुछ प्री-इनस्टॉल एप्लीकेशन भी दी गयी है तथा Galaxy A9 में samsung Pay का मिनी वर्जन ही दिया गया है जो कीमत के हिसाब से रक कमी लगता है। Galaxy A9 में Widevine DRM L1 सर्टिफिकेट दिया गया है लेकिन आप Prime Video आयर Netflix से HD कंटेंट स्ट्रीम नहीं कर सकते है।

Samsung Galaxy A9 का कैमरा प्रदर्शन

कैमरे की बात करे तो Samsung ने यहाँ पर पहली बार 4 कैमरा सेंसर वाला रियर कैमरा सेटअप पेश किया है। प्राइमरी 24MP सेंसर (वाइड f/1.7 अपर्चर) का आप आधिकतर इस्तेमाल करेंगे, लेकिन सैमसंग ने यहाँ पर आपको डेप्थ सेंसर, वाइड-एंगल और 10MP का टेलीफ़ोटो लेंस (2x ज़ूम) भी दिया है।

यहाँ पर आपको कुछ सॉफ्टवेयर सुधार भी देखने को मिलते है। जैसे लो-लाइट में बेहतर प्रदर्शन के लिए सॉफ्टवेयर 4-पिक्सेल के डाटा लेकर इमेज क्वालिटी को बढाता है। यहाँ पर स्मार्ट सीन ऑप्टिमिज़र भी मिलता है तथा इमेज के समय किसी की पलक झपकने पर कैमरा आपको एक अलर्ट देगा।

अगर हम कैमरा प्रदर्शन की बात करे तो अपनी कीमत के हिसाब से इसको औसत दर्जे का कहा जायेगा। आउट-डोर में इमेज क्लिक करने पर यह काफी अच्छी नज़र आती है लेकिन थोडा भी मुश्किल रौशनी में कैमरा मीटरिंग और डायनामिक रेंज को लेकर थोडा निराश करता है। इमेज की डिटेल्स और कलर इस कीमत में उपलब्ध अन्य फ़ोनों के बराबर ही मिलती है।

अभी के लिए हमने A9 (2018) के कैमरा परफॉरमेंस को OnePlus 6T के रिजल्ट से तुलना किया है और मुकाबला काफी कड़ा बनता है लेकिन OnePlus 6T थोडा सा बेहतर नज़र आता है।

बड़ी स्क्रीन पर इमेज रिजल्ट को देखे तो कैमरा प्रदर्शन काफी हद तक OnePlus 6T जैसा ही नज़र आता है। इन-डोर प्रदर्शन और लो-लाइट फोटोग्राफी में दोनों ही समान नज़र आते है।

डिवाइस में दिए गये 3 एक्स्ट्रा सेंसर वैसे तो काफी अच्छे महसूस होते है लेकिन यह एक बहुत ही आकर्षक फीचर नहीं कहा जा सकता है। ज़ूम-लेंस और वाइड-एंगल लेस का रेज़ोलुशन काफी कम है और यह सिर्फ पर्याप्त रौशनी में ही असरदार साबित होते है।

इमेज व्यू फाइंडर में आपको तीनो सेंसर के मध्य बदलाव का विकल्प दिया गया है जबकि डेप्थ सेंसर के इस्तेमाल के लिए आपको लाइव-फोकस मोड का उपयोग करना होता है। डिवाइस के द्वारा लिए गये पोर्ट्रेट मोड भी मध्यम दर्जे के ही प्राप्त होते है।

हमारे अनुभव के आधार पर ज्यादा कैमरा सेंसर बेहतर नज़र आते है लेकिन यह भी सच है की अभी तक का बेस्ट स्मार्टफोन कैमरा सिर्फ एक सेंसर की मदद से आकर्षक परिणाम देता है तो इतने अधिक सेंसर थोडा एक्स्ट्रा ही मालूम पड़ता है।

Samsung Galaxy A9 क्विक रिव्यु – क्या आपको यह खरीदना चाहिए?

Samsung Galaxy A9 (2018) काफी अलग-अलग कारणों की वजह से एक आकर्षक स्मार्टफोन साबित हो सकता है लेकिन यह काफी हद तक अपने ब्रांड नेम और 4 कैमरा सेटअप के ऊपर निर्भर दिखाई पड़ता है। हमको यहाँ पर एक आकर्षक डिस्प्ले, शानदार डिजाईन, पावरफुल चिपसेट के साथ संतोषजनक बैटरी दी गयी है।

Galaxy A7 (2018) भी आपको एक्स्ट्रा कैमरा सेंसर वाली सोच के साथ ही पेश किया गया था लेकिन उसकी कीमत एक अलग ही वर्ग की थी तो मुकाबला भी अलग ही था। सैमसंग अभी भी पावरफुल हार्डवेयर या सॉफ्टवेयर की तरफ ध्यान ना देकर डिवाइस को पेश करता है जिसकारण लांच के समय ही डिवाइस की कीमत थोडा ज्यादा महसूस होती है।

यह अभी के लिए Oneplus 6T के एक अच्छे विकल्प के रूप में देखा जा सकता है। अगर आप एक जाने-माने ब्रांड की डिवाइस खरीदना चाहते है जिसके साथ अच्छा आफ्टर-सेल सपोर्ट भी मिले तो Galaxy A9 (2018) एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है।

खूबियाँ

  • शानदार डिजाईन
  • सुंदर डिस्प्ले
  • डेडिकेटेड कार्ड स्लॉट
  • अच्छा यूजर फ्रेंडली इंटरफ़ेस
  • कैमरा हार्डवेयर

कमियाँ

  • सैमसंग पे का मिनी वर्जन
  • HD स्ट्रीमिंग सपोर्ट ना होना

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here