पिछले कुछ सालो तक चीनी स्मार्टफोन कंपनियों के बीच मुकाबला 20 हज़ार की कीमत के अंदर ही सीमित रहता था और सैमसंग की A-सीरीज ही यूजर के लिए एक मिड-रेंज विकल्प के तौर पर उपलब्ध होती थी लेकिन आज कहानी बिलकुल बदल चुकी है। (Samsung Galaxy A7 (2018) review read in english)

ओप्पो, विवो जैसे ब्रांड्स ने मिड-रेंज सेगमेंट में बेहतर विकल्प पेश करने शुरू कर दिए और दूसरी तरफ शाओमी नोकिया और आसुस ने काफी आकर्षक डिवाइस ऑनलाइन प्लेटफार्म पर लांच की है। सैमसंग ने भी अब गति पकड़ते हुए अपने नए गैलेक्सी A7 (2018) को आज लांच कर दिया है जिसमे किफायती कीमत पर कई नए फीचर पेश किये गया है जिसमे सबसे ख़ास है ट्रिपल कैमरा सेंसर। हम इस ट्रिपल कैमरा फोन को कुछ दिनों से इस्तेमाल कर रहे है और आपके लिए लेकर आये है Samsung Galaxy A7 (2018) का विस्तृत रिव्यु। तो चलिए शुरू करते है:

यह भी पढ़िए: iPhone Xs और iPhone XS Max का हिंदी में रिव्यु

Samsung Galaxy A7 (2018) स्पेसिफिकेशन

मॉडल Samsung Galaxy A7 (2018)
डिस्प्ले 6-इंच (1080X2222 पिक्सेल) FHD+ सुपर AMOLED डिस्प्ले, 18.5:9
प्रोसेसर 2.2Ghz Exynos 7885 ओक्टा-कोर प्रोसेसर
रैम 4GB/6GB
इंटरनल स्टोरेज 64GB/128GB, 512GB तक बढ़ा सकते है
सॉफ्टवेयर एंड्राइड 8 ओरियो
प्राइमरी कैमरा 24MP f/1.7 अपर्चर ऑटोफोकस सेंसर, 8MP f/2.4 अल्ट्रा वाइड सेंसर, 5MP f/2.2 डेप्थ सेंसर
सेकेंडरी कैमरा 24MP, f/2.0, LED फ़्लैश, सेल्फी फोकस और प्रो लाइटिंग मोड
माप 159.8 x 76.8 x 7.5mm
वजन 168 ग्राम
बैटरी 3300mAh
अन्य ड्यूल-सिम, 4G VoLTE, WiFi 802.11 ac, ब्लूटूथ 5, GPS, फिंगरप्रिंट सेंसर (साइड में), सैमसंग पे, GLONASS, 3.5 mm ऑडियो जैक
कीमत 23,990 रुपए / 28,990 रुपए

यह भी पढ़िए:

Samsung Galaxy A7 (2018) डिजाईन और बिल्ड

पिछले साल लांच किये गये A6 से अलग इस नए A7 (2018) में आपको ग्लास-बैक के साथ मेटल  पॉलीकार्बोनेट फ्रेम को भी समान कलर के साथ पेश किया गया है। सैमसंग की यह नयी डिवाइस सिर्फ 7.5mm मोटी है जिसमे आपको रियर साइड ट्रिपल कैमरा सेटअप भी दिया गया है।

अपने पारम्परिक डिजाईन पैटर्न के साथ बने रहते हुए सैमसंग ने यहाँ पर ना तो सामने की तरफ नौच का इस्तेमाल किया है और ना ही रियर कैमरा सेटअप को थोडा उठा हुआ दिया है। इसके अलावा यहाँ पर कैमरा सेंसर के आकार को भी सीमित रखा गया है।

हाल ही में नौच के आकार में हुए बदलाव को देखते हुए सैमसंग द्वारा अपने बिना नौच डिस्प्ले के डिजाईन को ही बरकरार रखते हुए पेश ये डिस्प्ले काफी बेहतर और आकर्षक नज़र आती है।

इसके अलावा यहाँ पर चर्चा का विषय है किनारे पर दिया गया फिंगरप्रिंट सेंसर। Galaxy A7 (2018) में फिंगरप्रिंट सेंसर को दांये किनारे पर पॉवर बटन के साथ ही जगह दी गयी है।

पॉवर बटन को अभी भी सामान्य तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है लेकिन फिंगरप्रिंट सेंसर बिना दबाये ही काम करता है। यह ‘ऑलवेज-एक्टिव’ फीचर है जिस पर उंगली को रखते ही डिवाइस अपने आप अनलॉक हो जाती है। हमको वैसे साइड में दिया गया फिंगरप्रिंट सेंसर अभी के लिए तो पसंद आया है।

  • Samsung Galaxy A7 (2018) काफी पतला, प्रीमियम और पकड़ने में काफी आरामदायक साबित होता है।
  • बिना नौच वाली डिस्प्ले अभी भी काफी आकर्षक नज़र आती है।
  • स्पीकर ग्रिल को ऊपरी किनारे की जगह नीचे की तरफ दिया जाना काफी अच्छा कदम साबित होता है।
  • हमको निजी रूप से साइड-फिंगर प्रिंट सेंसर काफी पसंद आता है। यह ऑलवेज-ऑन सपोर्ट है और आपको पॉवर-बटन को दबाना नहीं पड़ता है। यहाँ पर आप 31 फिंगरप्रिंट रजिस्टर कर सकते है।
  • USB टाइप A पोर्ट को नीचे की तरफ जगह दी गयी है लेकिन हम यहाँ पर USB टाइप C की उम्मीद रख रखे थे।
  • सैमसंग ने यहाँ पर बॉक्स के साथ प्रोटेक्टिव केस भी नहीं दिया है तो आपको यह अलग से खरीदना पड़ेगा।

Samsung Galaxy A7 (2018) डिस्प्ले

Galaxy A7 (2018) में आपको 6-इंच की FHD+ (1080 x 2220) AMOLED डिस्प्ले दी गयी है। सैमसंग सबसे बेहतर AMOLED डिस्प्ले के जाना जाता है और Galaxu A7 में दी गयी डिस्प्ले पैनल अपनी कीमत के हिसाब से काफी अच्छा नज़र आता है। डिस्प्ले पर गोरिल्ला ग्लास प्रोटेक्शन भी दी गयी है लेकिन इसका वर्जन नहीं बताया गया है।

  • 6.0-इंच की AMOLED डिस्प्ले Galaxy A7 (2018) की सबसे बड़ी खासियत साबित होती है।
  • आप डिस्प्ले सेटिंग्स में से अलग-अलग प्रोफाइल्स भी चुन सकते है।
  • आउटडोर में भी डिस्प्ले इस्तेमाल लायक बनी रहती है।
  • ऑलवेज ऑन- डिस्प्ले यहाँ हमेशा से ही खास रहा है और सैमसंग के द्वारा पेश किया ऑलवेज ऑन होम बटन डबल-टैप वेक फीचर को सपोर्ट करता है।

Samsung Galaxy A7 (2018) प्रदर्शन, सॉफ्टवेयर और बैटरी

Galaxy A7 (2018) में आपको Exynos 7885 प्रोसेसर दिया गया है जो 14nm प्रोसेस आधारित चिपसेट है जिसमे 2x 2.2GHz Cortex A73 CPU कोर और 6x 1.6GHz Cortex-A53 CPU कोर दी गयी है। इस से पहले यही चिपसेट हमको Galaxy A8+ में देखे को मिली थी और इसका प्रदर्शन काफी अच्छा प्राप्त हुआ था।

Samsung Galaxy A7 (2018) में आपको ड्यूल सिम ड्यूल VoLTE का सपोर्ट भी मिलता है। यह हैंडसेट 4GB+64GB और 6GB+128GB के विकल्प में पेश किया गया है।

दोनों ही वरिएन्त में स्टोरेज को 512GB तक बढ़ा सकते है। इसके अलावा आप एप्लीकेशन और मीडिया डाटा को SD कार्ड में भी ट्रान्सफर कर सकते है। माइक्रोSD स्टोरेज SD कार्ड स्टोरेज से थोडा सा स्लो है लेकिन एक्सटर्नल स्टोरेज डिवाइस को लम्बे समय तक इस्तेमाल लायक बनाये रखने में काफी उपयोगी साबित होती है।

Experience UI 9.5 यहाँ पर एंड्राइड ओरियो आधारित है। सैमसंग की यह कस्टम स्किन काफी सरल और सटीक है। हम सैमसंग की कस्टम UI से अभी तक काफी संतुष्ट होने के साथ-साथ यहाँ पर भी वही उम्मीद रखते है। इसके अलावा नए अपडेट मतलब Experience UI 10 में आपको अलगे साल जेस्चर नेविगेशन की सुविधा भी प्राप्त हो जाएगी।

आतिरिक्त फीचर की बात करे तो यहाँ आपको सैमसंग पे मिनी का सपोर्ट भी दिया गया है। यह थोडा हैरान करता है क्योकि पिछले साल लांच हुए A7 में भी Samsung Pay दिया गया था। मिनी वरिएन्त में आपको PoS टर्मिनल पर कार्ड की जगह फोन को स्वाइप करने की सुविधा नहीं मिलती है।

सैमसंग की इस डिवाइस में आपको 3300mAh की बैटरी दी गयी है जो आपको आसानी से एक दिन का बैटरी बैकअप देने में सक्षम है। यहाँ पर फ़ास्ट चार्जिंग का सपोर्ट नहीं दिया गया है।

Samsung Galaxy A7 (2018) कैमरा

Samsung galaxy A7 (2018) में पीछे की तरफ आपको 3 कैमरा सेंसर तथा सामने की तरफ 1 सेंसर दिया गया है. रियर कैमरा की बात करे तो 24MP सेंसर (f/1.7 PDAF), 5MP का डेप्थ सेंसर (बेहतर लाइव-फोकस फोटो के लिए) तथा एक 8MP सेंसर f/2.4 अपर्चर के साथ वाइड एंगल शूटिंग के लिए दिया गया है।

अब बात करते है इसके कैमरा प्रदर्शन की।

प्राइमरी 24MP  का कैमरा अपनी कीमत के हिसाब से काफी बेहतर काम करता है. इसके माध्यम से लिए गये इमेज आउटपुट में आपको काफी बेतार डायनामिक रेंज के साथ-साथ शार्प डिटेल्स भी देखने को मिलती है।

इन-दूर कैमरा प्रदर्शन भी प्राइमरी कैमरे के साथ काफी बेहतर प्राप्त होता है।

पोर्ट्रेट मोड (लाइव फोकस मोड) के लिए यहाँ 5MP का डेप्थ सेंसिंग कैमरा सेंसर दिया गया है जो आपको कभी बेहतर प्रदर्शन देता है और कभी निराश भी करता है। इमेज में बैकग्राउंड ब्लर इफ़ेक्ट को आप एडजस्ट कर सकते है और क्लिक करने के बाद आउटपुट काफी बेहतर नज़र आता है। एज डिटेक्शन में यहाँ पर सुधर की सम्भावना हम रख सकते है।

सॉफ्टवेयर आधारित लाइव-फोकस अच्छी आउटडोर लाइटिंग में तो अच्छे से काम करता है।

अब बात करते है दिए गये तीसरे 8MP कैमरा सेंसर की जो वाइड एंगल शॉट्स लेने में मदद करेगा। क्योकि यह एक वाइड एंगल लेंस है तो एज पर बैरल दिस्तोर्ततिओन होना आम बात है और आपको मेरी तरह ये पता नहीं है की वाइड-एंगल लेंस का इस्तेमाल कैसे करे तो आप इस फीचर का इस्तेमाल ज्यादा करेंगे ही नहीं।

इसके अलवा 8MP का वाइड-एंगल कैमरा लो-रेज़ोलुशन की वजह से थोडा परेशानी दे सकता है और यहाँ पर आपको फिक्स्ड फोकस की सुविधा दी गयी है।

सेल्फी के लिए, यहाँ पर 24MP फ्रंट कैमरा सेंसर दिया गया है. पोर्ट्रेट मोड आगे और पीछे दोनों कैमरा के लिए उपलब्ध है।

यहाँ पर ‘सीन-ऑप्टिमाइजर फीचर’ के माध्यम से ऑब्जेक्ट को पहचानने के अलावा कैमरा सेटिंग में बदलाव की सुविधा भी मिलती है। यहाँ पर सैमसंग ने AI शब्द का इस्तेमाल नहीं किया जो शायद से इस फीचर के लिए सटीक नाम साबित हो सकता है।

यह भी पढ़िए: Samsung Galaxy Tab A 10.5 का हिंदी में रिव्यु

Samsung Galaxy A7 (2018) क्विक रिव्यु

Samsung Galaxy A7 की शुरूआती कीमत 24000 रुपए, जून महीने में लांच किये गये Galaxy A6+ से कम है। कीमत को ध्यान रखे तो यह साफ़ जाहिर है की कंपनी अब मिड-सेगमेंट में और भी किफायती कीमत के साथ फ़ोनों को लांच करने की सोच रही है।

Galaxy A7 (2018) देखने में काफी अच्छा लगता है और पकड़ने में भी काफी आरामदायक है जो इसको इस कीमत वर्ग में सबसे अलग और खास बनाता है। इसके अलावा दी गयी बेहतरीन AMOLED डिस्प्ले, साइड फिंगरप्रिंट सेंसर और आचा सॉफ्टवेयर UI भी इसको और बेहतर प्रदर्शन देने में सक्षम बनाता है ।

कुल मिला कर फोन के प्रदर्शन से हम काफी खुश है लेकिन यहाँ पर 3 कैमरा सेंसर का प्रयोग अच्छा है पर उतना प्रभाव नहीं करता है जितना हम उम्मीद कर हियो।

हम मानते है की Poco F1 और Vivo V11 Pro में आपको काफी बेहतर स्पेसिफिकेशन मिलती है लेकिन A7 (2018) के स्पेसिफिकेशन के साथ आपको सैमसंग की ब्रांड वैल्यू भी मिलती है जो इसको सबसे अलग बनाती है। डिवाइस के बारे में अंतिम निष्कर्ष तो डिवाइस को पूरी तरह टेस्ट करने के बाद ही बता सकेंगे लेकिन अभी के लिए डिवाइस का पहला अनुभव काफी बेहतर प्राप्त होता है।

खूबियाँ

  • AMOLED डिस्प्ले
  • रैम और स्टोरेज विकल्प
  • ड्यूल सिम ड्यूल VoLTE
  • HD स्ट्रीमिंग सपोर्ट
  • साइड-फिंगरप्रिंट सेंसर

कमियाँ

  • सैमसंग पे का छोटा वर्जन
  • फ़ास्ट चार्जिंग का ना होना

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here