सैमसंग की गैलेक्सी J-सीरीज अभी तक यूजर के लिए एक बेहतरीन बजट सेगमेंट स्मार्टफोन सीरीज हुआ करती थी ख़ासकर वो लोग जो ब्रांड को सबसे जरूरी अवयव समझते है उनके लिए तो सबसे बेहतर विकल्प मानी जाती थी। शाओमी ने भारतीय बाज़ार में सिर्फ शुरुआत की और भारतीय स्मार्टफोन निर्माता भी तब तक चीनी प्रोडक्ट से काफी आगे थे। (Samsung Galaxy J6+ Review Read in English)

लेकिन समय के साथ सैमसंग को भी चीनी ब्रांड स्मार्टफोनों से काफी कड़ी टक्कर मिलने लगी जो ग्राहक को काफी किफायती कीमत पर एक बेहतर स्पेसिफिकेशन वाली डिवाइस पेश करके अपनी लोकप्रियता साबित कर चुके थे।

सैमसंग की J-सीरीज के स्मार्टफोन आज भी ऑफलाइन मार्किट में काफी लोकप्रिय है शायद सैमसंग इसलिए अपनी सीरीज में समय के साथ बदलाव करने एक नया और ताज़ा अनुभव देने की कोशिश करती रहती है। इसी क्रम में कंपनी ने अपने नए Galaxy J6+ को लांच कर दिया है जो ग्लास-बॉडी और साइड-फिंगरप्रिंट सेंसर के साथ पेश किया गया है। लेकिन क्या यह अभी के लिए एक आदर्श विकल्प साबित होगा? ऐसे ही और भी सवालों के जवाब का पता लगाते है Samsung Galaxy J6+ के रिव्यु में:

यह भी पढ़िए: Nokia 3.1 Plus का हिंदी में रिव्यु

Samsung Galaxy J6+ रिव्यु: बॉक्स में क्या मिलता है?

  • हैंडसेट
  • ट्रेवल चार्जर
  • USB डाटा केबल
  • यूजर मैन्युअल
  • वार्रेंटी कार्ड
  • इयरफोन

Samsung Galaxy J6+रिव्यु: डिजाईन और बिल्ड क्वालिटी

डिजाईन के मामले में बहुत ही कम कंपनी कुछ ख़ास सोचती है (ख़ास चीनी ब्रांड तो ना के बराबर)। अगर ध्यान दे तो सिर्फ Honor और Samsung शायद यही 2 ब्रांड नेम है जो फोन के लुक्स पर भी काफी ध्यान देते है। इसी तरफ कंपनी द्वारा पेश Galaxu J6+ भी देखने में काफी आकर्षक और फील में काफी प्रीमियम महसुस होता है।

पीछे की तरफ दिया गया ड्यूल कैमरा सेटअप भी ग्लास फिनिश वाले बैक-पैनल का बराबर ही है (शाओमी की तरह उठा हुआ नही), और बैक-पैनल पर काफी हद तक उंगलियों के निशान रह जाते है जिस कारण हम यहाँ पर एक अच्छी क्वालिटी के बैक-कवर के इस्तेमाल का सुझाव देंगे। सामने की तरफ आपको सैमसंग की वही पारम्परिक बिना नौच-वाली डिस्प्ले दी गयी है।

फ़ोन के दांयी तरफ मोनो-स्पीकर और एक पॉवर बटन भी मिलता है जिसपर Sony Xperia के जैसा ही फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है। बांयी तरफ वॉल्यूम बटन, ड्यूल सिम ट्रे के साथ डेडिकेटेड माइक्रोSD स्लॉट भी मिलता है।

बड़ी डिस्प्ले होने के बावजूद भी आपको फोन को हाथ में लेने पर अच्छी ग्रिप मिलती है. अगर बिल्ड क्वालिटी की बात करे तो फोन की क्वालिटी काफी अच्छी है हमको किसी भी तरह का लचीलापन दिखाई नहीं देता है। डिस्प्ले पर ड्रैगनट्रेल्स ग्लास की परत दी गयी है जो गोरिल्ला ग्लास का एक अच्छा विकल्प साबित होते हुए डिस्प्ले को निशानों से, खरोंचे से बचाता है।

कुल मिलाकर, Galaxy J6+ का डिजाईन काफी आकर्षक और प्रीमियम है जो इस कीमत पर तो और भी आकर्षक महसुस होता है।

यह भी पढ़िए: Samsung Gear iconX 2018 का हिंदी में रिव्यु

Samsung Galaxy J6+ रिव्यु: डिस्प्ले

अगर गैलेक्सी J6 से तुलना करे तो Samsung ने डिस्प्ले साइज़ में तो इजाफ़ा किया है लेकिन रेज़ोलुशन अभी भी समान ही रखा गया है। Galaxy J6+ में 6-इंच की इनफिनिटी डिस्प्ले HD+ रेज़ोलुशन के साथ दी गयी है। सैमसंग ने यहाँ पर Widevine L1 सपोर्ट भी दिए है तो आप बिना किसी परेशानी के डिवाइस पर Netflix और Amazon Prime से HD कंटेंट को स्ट्रीम कर सकते है।

यह एक AMOLED स्क्रीन नहीं है लेकिन डिस्प्ले कलर काफी चमकदार और कंट्रास्ट भी काफी अच्छा मिलता है। सैमसंग ने यहाँ पर एम्बिएंट लाइट सेंसर भी दिया है और ऑटो-ब्राइटनेस भी काफी अच्छे से काम करती है।

Samsung Galaxy J6+ रिव्यु: प्रदर्शन और सॉफ्टवेयर

अब बात करते है Samsung Galaxy J6+ के प्रदर्शन और उसके सॉफ्टवेयर की। Galaxy J6+ यहाँ पर एंड्राइड ओरियो 8.1 आधारित Samsung Experience 9.5UI पर रन करता है जिसमे आपको काफी नए और बेहतर फीचर, एनीमेशन दिए गये है। डिवाइस में आपको भारतीयों को ध्यान में रखते हुए बनाये गये कुछ आकर्षक फीचर Samsung Mall, Samsung Pay Mini, Samsung Max भी दिए गये है।

Samsung से यहाँ पर जिस चीज में और बेहतर करने की हमको उम्मीद थी वो था चिपसेट। यहाँ पर कंपनी ने स्नैपड्रैगन 425 चिस्पेट का इस्तेमाल किया है जो हमको चिपसेट की तुलना Exynos 7870 में थोडा पीछे दिखाई पड़ता है।

ब्राउज़र, फेसबुक, इन्स्त्रग्राम जैसे सामान्य एप्लीकेशन का इस्तेमाल करने में भी कभी-कभी थोडा सा धीमान पर दिखाई देता है। Adreno 308 GPU की मदद से यहाँ पर Subway-Surfer, aur Dead Trigger 2 जैसे गेम तो आसानी से खेले जाते है लेकिन PBUG सिर्फ सबसे लो-सेटिंग पर ही खेला जा सकता है।

4GB रैम होने के बावजूद भी यहाँ पर एक एप्लीकेशन से दूसरी एप्लीकेशन में स्विच करने पर थोडा सा समय लगता है जो हमको महसूस करवाता है की यहाँ थोडा और सुधार किया जा सकता है। डेडिकेटेड कार्ड स्लॉट द्वारा 512GB तक स्टोरेज को बढ़ाना काफी अच्छा कदम है। सैमसंग ने यहाँ पर एप्लीकेशन और डाटा को SD कार्ड में मूव करने का भी विकल्प दिया है।

सबसे ख़ास बात फोन में दिया गया फिंगरप्रिंट सेंसर है। यह पर सेंसर आगे या पीछे ना देकर साइड में पॉवर बटन के साथ कॉम्बिनेशन में दिया गया है। शुरुआत में आपको इस नयी जगह दिए गये सेंसर को इस्तेमाल करने में थोडा सा असहज लगेगा लेकिन कुछ ही समय में यह सामान्य इस्तेमाल में आ जाने पर आसान और बेहतर लगेगा. वैसे तो फेस अनलॉक का विकल्प भी डिवाइस में उपलब्ध है लेकिन हम आपको फिंगरप्रिंट सेंसर का ही सुझाव देंगे।

यह भी पढ़िए: Redmi 6A का हिंदी में रिव्यु

Samsung Galaxy J6+ रिव्यु: कैमरा

Samsung ने अपने इस नए J-सीरीज फ़ोन में 13MP +5MP कॉम्बिनेशन वाल कैमरा सेटअप दिया है। 13MP का प्राइमरी कैमरा f/1.9 अपर्चर और 5MP का डेप्थ सेंसर f/2.2 अपर्चर के साथ दिया गया है। सामने की तरफ 8MP का सेल्फी कैमरा मिलता है।

कैमरा एप्लीकेशन अन्य सैमसंग फ़ोनों की ही तरह मिलती है। प्रो मोड दिए जाने के साथ यहाँ ISO लेवल और वाइ-बैलेंस में बदलाव का भी विकल्प दिया गया है। मिड-रेंज सेगमेंट के हिसाब से J6+ डे-लाइट में एक अच्छा आउटपुट देने में सक्षम होने के साथ बेहतर कलर भी प्रदान करता है लेकिन इमेज को ज़ूम करने पर थोडा नॉइज़ भी देखने को मिलता है। कैमरा सेंसर काफी तेज़ी से फोकस करते हुए अच्छी डिटेक्शन के साथ बेहतर पोर्ट्रेट मोड इमेज कैप्चर करता है। लो-लाइट प्रदर्शन भी सनोत्श्जंक ही प्राप्त होता है।

Samsung Galaxy J6+ रिव्यु: बैटरी और ऑडियो

सैमसंग ने यहाँ 3300mAh की बैटरी दी है। HD+ डिस्प्ले और स्नैपड्रैगन 425 चिपसेट के इस्तेमाल से यह आपको सामान्य इस्तेमाल पर एक दिन का बैटरी बैकअप देने में सक्षम है।

Galaxy J6+ में आपको वायरलेस चार्जिंग की सुविधा नहीं दी गयी है और ऑडियो आउटपुट भी बेहतर है।

Samsung Galaxy J6+ रिव्यु: है एक अच्छा मिड-रेंज स्मार्टफोन?

जिस लोगो के लिए ब्रांड नेम और बेहतर कस्टमर सर्विस एक काफी महत्वपूर्ण पॉइंट्स उनके लिए कंपनी ने यह पर कीमत भी काफी अच्छी रखी गयी है। आकर्षक डिजाईन के साथ यह डिवाइस ऑफलाइन मार्किट में अन्य विकल्पों से बेहतर नज़र आती है।

Samsung Galaxy J6+ ने यहाँ पर काफी अच्छी स्पेसिफिकेशन के साथ डिवाइस को पेश किया है सिवाए अच्छे चिपसेट के। अगर ब्रांड वैल्यू और डिजाईन आपके लिए बहुत अधिक मायने नहीं रखते और आप एक ऑनलाइन खरीदार है तो Redlme 2 Pro (रिव्यु) और Oppo F7 अच्छे विकल्प साबित हो सकते है।

खूबियाँ

  • डिजाईन
  • आकर्षक क्वालिटी
  • डेडिकेटेड कार्ड स्लॉट
  • बैटरी बैकअप

कमियाँ

  • ड्यूल 4G VoLTE सपोर्ट नहीं
  • कम बेहतर चिपसेट
  • फ़ास्ट चार्जिंग का ना होना

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here