आज के समय में हैडफ़ोन जैक से सभी स्मार्टफोन मेकर किनारा करते जा रहे है जिसका ताज़ा उदाहरण है OnePlus 6T. कुछ ब्रांड जैसे Samsung, Ausu और LG को अगर हटा दे तो तो सभी ब्रांड ने कम से कम एक फोन को लांच कर ही दिया है या करने की सोच रहे है, जिसमें ऑडियो जैक नहीं है। वायरलेस डिवाइस की तरफ कदम बढ़ाते हुए सैमसंग ने पिछले साल पहली बार ब्लूटूथ-बड, Gear IconX को लांच किया था। कंपनी द्वारा लांच किये गये Gear IconX में काफी खुबिया थी लेकिन सबसे बड़ी परेशानी थी इनका बहुत ही कम बैटरी बैकअप जो सिर्फ 90 मिनट के आसपास था। (Read in English)

Gear IconX 2018 कंपनी द्वारा हाल ही मैं लांच किये गये सेकंड-जेनरेशन इयरबड। नए इयरबड में आपको काफी सुधार देखने के अलावा लम्बी बैटरी लाइफ भी मिलती है। जिसका कारण है पिछले IconX की तरह यहाँ पर आपको हार्ट-रेट सेंसर नहीं दिया गया है। तो अगर आप गाना सुनना पसंद करते है तो क्या ये आपके लिए एक आकर्षक विकल्प साबित होगा? इसी सवाल का जवाब का जानने के लिए चलिए शुरू करते है Samsung Gear IconX 2018 का रिव्यु:

बॉक्स में क्या मिलता है?

लेफ्ट-राईट इयरबड | चार्जिंग केस | एक्स्ट्रा टिप्स और विंग्स | चार्जिंग केबल | USB से माइक्रो USB OTG कनेक्टर | USB से टाइप-C OTG कनेक्टर | सफाई के लिए छोटा ब्रश | क्विक स्टार्ट गाइड | वारंटी कार्ड | इंस्ट्रक्शन मैन्युअल

शुरूआती सेटअप

Samsung Gear Icon 2018 इयरबड iOS और एंड्राइड प्लेटफार्म को सपोर्ट करते है। लेकिन iOS प्लेटफार्म पर Samsung Gear IconX एप्लीकेशन का उपलब्ध ना होना इसके एक्सपीरियंस को सीमित बनाता होता।

-क्या यह iPhone के साथ भी काम करता है?

जी हाँ.

-अपने iPhone के साथ इनको कैसे कनेक्ट किया जा सकता है?

iPhone यूजर को IconX के चार्जिंग केस पर दिए ब्लूटूथ पेअर-बटन को दबाना पड़ेगा जिसके बाद iPhone पर पेअर डिवाइस में देखना होगा. एक बार डिवाइस कनेक्ट करने पर आप आराम से ब्लूटूथ म्यूजिक का आनंद लेके के साथ कॉल भी कर सकते है. लेकिन iPhone यूजर डिवाइस के एक्स्ट्रा फीचर जैसे ऑटो एक्टिविटी ट्रैकर और एम्बिएंट साउंड का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे.

-क्या Samsung Gear Icon 2018 को PC या Mac से कनेक्ट कट सकते है?

हां कनेक्ट कर सकते है.

एंड्राइड यूजर को यहाँ पर चिंता की कोई जरूरत नहीं है की यह सिर्फ सैमसंग फोन के साथ इस्तेमाल किये जा सकते है। आप अपनी एंड्राइड डिवाइस पर सैमसंग गियर मेनेजर एप्लीकेशन के माध्यम से आसानी से कनेक्ट करके संगीत का आनद उठा सकते है।

फर्स्ट जेनरेशन IconX की ही तरह नए 2018 मॉडल में कैप्सूल के आकार का चार्जिंग केस मिलता है जो इयरबड को सुरक्षित रखने के साथ उनको चार्ज करने का काम भी करता है। केस पर बने ब्लूटूथ पेअर बटन को दबा देने के बाद आपकी एंड्राइड फ़ोन पर एक पॉप-अप मिलता है जिसके द्वारा आप आसानी से Gear IconX को कनेक्ट कर सकते है। इसके बाद IconX को बॉक्स से बाहर निकलते ही ये आपकी डिवाइस से तुरंत कनेक्ट हो जाएँगी जो इसको एक ट्रू-वायरलेस इयरफोन बनाता है।

डिजाईन, बिल्ड क्वालिटी

सेकंड जेनरेशन IconX में आपको डिजाईन के हिसाब से काफी बदलाव देखने को मिलता है। सैमसंग ने यहाँ पर IconX के लुक्स और फील दोनों पर ही काफी अच्छा काम किया है।

कैप्सूल के आकार के केस का साइज़ थोडा सा छोटा किया है जबकि बीच में थोडा सा भारी महसूस होता है। केस में बिल्ट-इन बैटरी भी मिलती है जिसको USB टाइप-C पोर्ट के द्वारा चार्ज किया जा सकता है। इसके अलावा लाइट इंडिकेटर और ब्लूटूथ पेअर बटन भी मिलता है। पॉलीकार्बोनेट मटेरियल से बन यह केस काफी अच्छी और मजबूत फील देता है।

अब बात करे इयरबड की तो यह देखने में काफी अच्छे लगता है। दोनों ही इयरबड में आपको त्रिभुज के आकार का टच सेंसिटिव सरफेस दिया गया है। इयरबड में प्रोक्सिमिटी सेंसर दिया गया है जिसकी सहायता से यह आपके कान से बाहर या अंदर होने पर म्यूजिक को प्ले या स्टॉप कर सकता है।

काफी सॉफ्ट रबर टिप और रबर विंग्स के साथ यह काफी आराम से आपके कानों में फिट हो जाते है। सैमसंग ने बॉक्स में 3 अलग-अलग साइज़ की टिप दी है जिनको आप अपनी पसंद के हिसाब से इस्तेमाल करते है।

Samsung Gear IconX 2018 रिव्यु: साउंड, कण्ट्रोल और अन्य फीचर

अब बात करते है कंट्रोल की। IconX 2018 में आपको बाहर की तरफ टच सेंसिटिव सरफेस मिलता है और वॉल्यूम कंट्रोल, स्किप ट्रैक, कॉल रिसीव करना जैसे बेसिक फीचर का इस्तेमाल कर सकते है। गियर की एप्लीकेशन में, सैमसंग ने सभी टच जेस्चर के बारे में अच्छे से समझाया है। निजी राय दूँ तो यहाँ पर जेस्चर की आदत होने में थोडा सा समय लगता है।

नए IconX में आपको बेहतर इक्वलाइज़र, एम्बिएंट साउंड विकल्प जैसे कुछ नए बेहतर विकल्प भी दिए गये है। अब यहाँ पर 5 ऑडियो प्रीसेट दिए है जिनमे बेस-बूस्ट और डायनामिक मोड को भी शामिल किया गया है। इसी तरह आप एम्बिएंट साउंड को कंट्रोल करने के साथ यहाँ नया वौइस फोकस फीचर दिया गया है जिसके द्वारा आप आसानी से लोगो की आवाज को तेज़ या कम भी कर सकते है।

-IconX 2018 की ऑडियो परफॉरमेंस कैसी है?

देखने में तो यह काफी छोटे लगते है लेकिन आवाज की क्वालिटी काफी अच्छी प्राप्त होती है। सैमसंग ने यहाँ पर बेस, वोकल और ट्रेब्लेस का एक दम संतुलित आउटपुट प्रदान करता है। पिछले साथी से तुलना करने पर आपको नए IconX में साफ़ ट्रेब्लेस, और बेहतर बेस प्राप्त होती है। मैंने जितने भी दिन इसका इस्तेमाल किया है मुझे कोई भी दिक्कत वैसे तो दिखाई नहीं दी लेकिन 1 2 बार कोई विडियो देखते हुए हल्का ड्राप दिखा लेकिन सिर्फ 1 या 2 सेकंड के लिए।

अगर आप IconX पर म्यूजिक सुनते है तो किसी भी और कनेक्ट डिवाइस पर आपको म्यूजिक आउटपुट प्राप्त नहीं होगा भले ही वह डिवाइस फोन से कनेक्ट हो।

Jabra Elite Sports, Apple Airpod, और Bose SoundSport Free की तुलना में कैसे है?

मेरे अनुभव के हिसाब से IconX 2018 का ऑडियो आउटपुट Jabra Elite Sport से बेहतर है। ऑडियो क्वालिटी की तुलना में Apple के Air Pods में आपको थोडा सा बेहतर मिलती है लेकिन कम वॉल्यूम लेवल पर एम्बिएंट नॉइज़ प्राप्त होती है।

फिर भी IconX 2018 काफी हद तक Bose के Sound Sport Free से पीछे की दिखाई पड़ता है लेकिन उनकी कीमत काफी अधिक है।

Samsung Gear Icon X 2018 रिव्यु: बिल्ट-इन स्टोरेज और फिटनेस

सैमसंग ने आपको यहाँ पर 4GB स्टोरेज दी गयी है. यह आकर्षक फीचर इनको पूरी तरफ से ट्रू-वायरलेस इयरफोन बनाता है। इसका मतलब आपको हमेशा अपनी डिवाइस को कनेक्ट करने की जरूरत नहीं होती है। यह फीचर उस समय काफी अच्छा रहता है जब आप अपने फ़ोन को साथ नहीं रख सकते।

कैसे करे Gear IconX 2018 पर ऑडियो फाइल ट्रान्सफर?

ट्रान्सफर करने के 2 तरीके है। पहला, केबल को कनेक्ट करके और दूसरा ब्लूटूथ के द्वारा।

Gear IconX में आपको MP3, M4A, AAC, WAV, WMA फाइल फॉर्मेट का सपोर्ट मिलता है। आप Gear एप्लीकेशन के द्वारा भी फाइल ट्रान्सफर कर सकते है।

अगर आप केबल ट्रान्सफर वाले तरीके का इस्तेमाल करते है तो चार्जिंग केस को कंप्यूटर से कनेक्ट करते है, आपको दोनों इयरबड अलग-अलग स्टोरेज ड्राइव के रूप में दिखाई देते है। अब आपको म्यूजिक फोल्डर में ऑडियो फाइल को कॉपी करना होगा वो भी बिना किसी सबफोल्डर का इस्तेमाल किये।

क्योकि IconX 2018 में हार्ट रेट सेंसर नहीं दिया गया है यहाँ पर रनिंग ट्रैकिंग के लिए accelerometer दिया गया है। यह सैमसंग हेल्थ एप्लीकेशन के साथ मिलकर आपको जॉगिंग, सामान्य चलने को ट्रैक करने के अलावा दूरी, स्पीड, कैलोरी को भी नापता है। यह आकड़ें पूरी तरह से सही नहीं है लेकिन आपको एक सुझाव देते है।

सैमसंग ने यहाँ पर नया कोच फीचर भी पेश किया गया जिसमे आपकी जॉगिंग के दौरान आपको मोटिवेशन देने के लिए पॉप-अप दिखाई या सुनती रहती है। कुछ लोगो को यह काफी आकर्षक फीचर लगेगा ख़ासकर उन लोगो को जो इसको पहली बार इस्तेमाल का रहे है।

Samsung Gear IconX 2018 रिव्यु: बैटरी लाइफ

सैमसंग ने यहाँ पर आख़िरकार एक अच्छा बैटरी बैकअप प्रदान किया है। इनका बैटरी बैकअप लगभग कंपनी के दावों के ही बराबर प्राप्त होता है। Gear IconX 2018 में आपको लगभग 5 घंटे 18 मिनट का बैकअप मिलता है। यहाँ ध्यान देने बात यह है की टेस्टिंग के दौरान हमने एम्बिएंट नॉइज़ फीचर को ऑन तथा इक्वलाइज़र को डायनामिक पर सेट किया गया है।

इयरबड को वापस चार्जिंग केस में रखने पर यह अपने आप ही चार्ज होना शुरू हो जाते है। सैमसंग ने यहाँ पर USB 2.0 आधारित टाइप-C कनेक्टर भी मिलता है जिसके माध्यम से आप सिर्फ 10 मिनट में लगभग 1 घटे का प्लेबैक टाइम प्राप्त कर सकते है।

Samsung Gear IconX 2018 रिव्यु: निष्कर्ष

IconX 2018 में पेश किये गये सबसे बेहतर वायर-फ्री इन-इयर इयरफोन में से एक है और काफी चीजे है जो इनको बेहतर अनुभव देने में सक्षम बनाते है। ऑडियो क्वालिटी और फीचर IconX को इस कीमत में एक बेहतरीन विकल्प बनाते है. सैमसंग ने इनको काफी अच्छे तरह से ट्यून किया है। इनका कॉम्पैक्ट डिजाईन और अच्छी ग्रिप मुझे निजी रूप से काफी पसंद आती है। इसके अलवा एम्बिएंट साउंड पास-थ्रू फीचर भी जॉगिंग के समय काफी उपयोगी साबित होता है. बैटरी बैकअप भी काफी अच्छा है।

हर चीज परफेक्ट नहीं होती है, इसलिए यहाँ पर भी टच पैड कण्ट्रोल को थोडा सरल करने की जरूरत है और कैक फीचर कोई ख़ास लाभदायक नहीं है तो हटाया जा सकता है। हार्ट-रेट सेंसर का ना दिया जाना इसके फिटनेस ट्रेकिंग में थोडा कमी दिखाता है लेकिन ज्यादा बैटरी बैकअप की वजह से हम इसको नज़रंदाज़ कर सकते है।

अगर सब कुछ देखा जाये तो Samsung Gear IconX 2018 एक काफी बेहतरीन वायरलेस इयरबड है जो अपनी कीमत के हिसाब से एक अच्छा विकल्प साबित हो सकते।

खूबियाँ

  • डायनामिक साउंड
  • एम्बिएंट साउंड एडजस्टमेंट ऑप्शन
  • आरामदायक डिजाईन
  • म्यूजिक स्टोरेज
  • IPX2 स्वेट-प्रूफ

कमियाँ

  • टच कंट्रोल्स
  • aptX HD सपोर्ट का ना होना
  • बिल्ट इन हार्ट रेट सेंसर का ना होना

 

 

 

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here