True Wireless Earbuds जैसा की नाम से ही साफ़ पता चलता है यहाँ हम बात कर रहे है भारतीय बाजारों में उपलब्ध वायरलेस इयरबडस की। पिछले काफी समय से हैडफ़ोन मार्किट में काफी बदलाव देखने को मिले है जैसे धीरे-धीरे वायर का हटना, नैक-बैंड का उपयोग और वजन का कम होना आदि।

मार्किट में आपको काफी अधिक विकल्प मिलते है जिनको वायरलेस हैडफ़ोन/इयरफोन के टैग के साथ पेश किया जाता है लेकिन इयरबड में किसी भी तरह की कोई वायर देंखने को नहीं मिलती है इसलिए इनको सही मायने में वायरलेस इयरबड कहा जा सकता है।

यहाँ पर आकार में काफी छोटे होने के कारण इनके खोने का खतरा बना रहता है जिस से बचने के लिए कंपनी इनके साथ एक केस/कवर भी प्रदान करते है। ये कवर इनको खोने से बचाने के साथ-साथ चार्ज करने की सुविधा भी देता है (लगभग सभी)।

तो चलिए हम लेकर आये है आपके लिए कुछ बेहतरीन वायरलेस इयरबड जिनको आप आसानी से खरीद कर बेहतरीन ऑडियो आउटपुट का आनंद उठा सकते है।

यह भी पढ़िए: 10 बेहतरीन इयरफोन जो आपके देंगे आकर्षक अनुभव 

साल 2019 में उपलब्ध 10 बेहतरीन वायरलेस इयरबड

1. Realme Buds Air

कल Realme ने अपने मिड-प्रीमियम स्मार्टफोन Realme X2 के साथ इंडियन मार्किट में अपने ट्रू-वायरलेस एयर-बड्स Realme Buds Air को भी लांच कर दिया है जो सिर्फ 3,999 रुपए की कीमत में बिक्री के लिए उपलब्ध है।

Realme Buds Air

Buds Air में आपको 12nm बेस बूस्टेड ड्राईवर मिलते है जो बेहतरीन ऑडियो आउटपुट देते है। इनका वजन सिर्फ 4.2 ग्राम है। बड्स में गूगल अस्सिस्टेंट का सपोर्ट भी मिलता है। इसमें ड्यूल माइक भी मिलते है तो कॉलिंग में भी कोई परेशानी नहीं होगी।

यहाँ से खरीदे

2. Apple AirPods

Apple हमेशा से ही बेहतरीन प्रोडक्ट पेश करने के लिए जाना जाता है उसी क्रम में कंपनी द्वारा पिछले साल पेश किये गये AirPods अभी भी सबसे बेहतरीन इयरबड में से एक है। अपनी लम्बी बैटरी लाइफ और आकर्षक ऑडियो क्वालिटी के कारण यह हमारी सूची में पहले स्थान पर है। AirPods की बिल्ड क्वालिटी और स्लीक डिजाईन इनको और भी बेहतर बनाता है।

AirPods में आपको सेमी-ओपन फिटिंग मिलती है जिसका मतलब है की आपको ज्यादा नॉइज़-कैन्सलिंग नहीं मिलती है इसके अलावा यह ज्यादा बेस वाले म्यूजिक के लिए भी आदर्श नहीं है।

दूसरी तरफ आपको इनमे बेहतरीन इंस्ट्रुमेंटल म्यूजिक के साथ आवाज भी एक दम क्रिस्टल-क्लियर सुनाई देती है। बैटरी लाइफ की बात करे तो यह लगभग 15 मिनट की कवर चार्जिंग के बाद 3 घंटे का म्यूजिक प्रदान करता है।

यहाँ से खरीदे

3. Bose Sound Sport

एप्पल के इयरबड से अलग हमारी सूची में दूसरा स्थान मिलता है Bose के Sound Sport Earbuds को। यह एक काफी आकर्षक रंग विकल्प में उपलब्ध होने के साथ-साथ अच्छी बिल्ड क्वालिटी के साथ आकर्षक कीमत में पेश किये गये है। कंपनी के अन्य हैडफ़ोनों की ही तरह यह भी आपको बेहतरीन ग्रिप प्रदान करते है।

इन इयरबड्स की सबसे बड़ी खासियत है की आप इन्ही के माध्यम से अपने फोन में उपलब्ध Siri या Google Assistant का इस्तेमाल कर सकते है।

AirPods की ही तरह यह भी आपको सेमी-ओपन फिटिंग के साथ मिलते है तो नॉइज़ कैंसिल करने में थोडा कमी दिखाई देती है। लेकिन अगर खूबियों की बात करे तो आप Bose की कनेक्टिंग एप्लीकेशन द्वरा इनको कण्ट्रोल करने के अलावा ‘Find My Buds’ फीचर के साथ इनको खोज भी सकते है।

बैटरी बैकअप की बात करे तो यह आसानी से 5 घंटे का म्यूजिक प्लेबैक प्रदान करते है और साथ में दिए गये केस भी आपको 10 घंटे का चार्जिंग टाइम प्रदान करता है।

यहाँ से खरीदे

4. Jabra Elite Active 65T

अगर आप रनिंग या जिम करते समय म्यूजिक सुनना चाहते है तो Jabra द्वारा पेश Active 65T सबसे बेहतरीन इयरबडो में से एक है। Elite Active 65T की सबसे बड़ी खासियत है इसकी बिल्ड क्वालिटी और बेहतर स्वेट-रेसिस्टेंट। यहाँ पर आपको टच-सेंसिटिव बटन की जगह फिजिकल बटन दिए गये है जो कण्ट्रोल को काफी आसान बना देते है।कानों पर काफी अच्छी ग्रिप प्राप्त होने की वजह से आपको बाहरी शोर ज्यादा नहीं सुनना पड़ेगा जिसके अलावा आप अगर तेज़ आवाज में संगीत सुनते है तो आपके आस-पास के लोगो को कोई परेशानी नहीं होगी। यहाँ पर आपको Jabra Active एप्लीकेशन में पहले से सेव किये प्रीसेट के अलावा 5 पुरे EQ दिए गये है ताकि आप आवाज को अपने हिसाब से एडजस्ट कर सके।

बैटरी की बात करे तो केस के साथ 2 बार फुल-चार्ज होने की सुविधा के अलावा आपको एक बार फुल-चार्ज किये जाने पर 5 से 6 घंटे का प्लेबेक मिल सकता है।

यहाँ से खरीदे

5. Samsung Gear IconX (2018)

Samsung Gear IconX (2018) भारत में उपलब्ध अभी तक के सबसे बेहतरीन वायरलेस इयरबड में से एक है. इनका डिजाईन काफी बेहतर है और ब्रांड नेम को देखे तो बिल्ड क्वालिटी काफी मजबूत है। इस इयरबड में नॉइज़ कैंसलेशन की सुविधा नहीं दी गयी है लेकिन कान में अच्छे तरीके से सेट हो जाने पर आपको बाहरी आवाज ना के बराबर सुनाई देती है जबकि स्मार्टफोन में उपलब्ध एप्लीकेशन के माध्यम से आप साउंड प्रोफाइल में कस्टमाइज कर सकते है।

ये इयरबड आपको लगभग 4.6 घंटे का बैकअप प्रदान करते है जिसके अलावा चार्जिंग केस भी चार्जिंग देता है तो कुल मिलकर आप लगभग पुरे दिन इनका इस्तेमाल कर सकते है जो एक काफी बेहतर बैकअप माना जायेगा। इसके अलावा यहाँ पर 4GB की स्टोरेज भी दी गयी है ताकि आप अपने स्मार्टफोन के बिना भी म्यूजिक सुन सके। यह कहना गलत नहीं होगा की यह हमारे द्वारा इस्तेमाल किये गये अभी तक के सबसे अच्छे इयरबड साबित होते है।

यहाँ से ख़रीदे

6. B&O Play 1644128 E8

अगर आप कीमत के मामले में कोई लिमिट नहीं रखते है और एक प्रीमियम ऑडियो एक्सपीरियंस चाहते है तो यह इयरबड आपके लिए एक अच्छा विकल्प साबित हो सकते है। कीमत पर ध्यान न देते हुए यह एक काफी आकर्षक डिजाईन के साथ पेश किये गये प्रीमियम क्वालिटी के इयरबड है। साथ में दिया गये लेदर कोटिंग वाला केस भी काफी बेहतर नज़र आता है।

इयरबड के साथ दिए 3 सिलिकॉन के इयरबड टिप आप अपने कान के हिसाब से इस्तेमाल कर सकते है। आपको यहाँ पर अपने स्मार्टफोन में BeoPlay एप्लीकेशन के साथ ऑडियो कस्टमाइज की सुविधा भी दी जाती है लेकिन यह Gear IconX जी एप्लीकेशन की तरह आपको ज्यादा फीचर नहीं देती है लेकिन अगर आप अपने Beoplay E8 को टाइट फिटिंग के साथ इस्तेमाल करे तो यह अफ़ी आकर्षक ऑडियो आउटपुट देने में सक्षम है।

यहाँ से खरीदे

 7. Sony WF-1000X

उपरोक्त बताये गये सभी इयरबड आपको काफी बेहतर संगीत अनुभव तो देते है लेकिन Sony हमेशा से ही कुछ अलग करने के लिए जाना जाता है इसलिए यहाँ पर भी आपको नॉइज़ कैंसलेशन की सुविधा दी गयी है जो इसको काफी आकर्षक विकल्प बनाती है यह ओवर-इयर हैडफ़ोन की बराबरी तो नहीं कर सकता लेकिन अपने स्लीक डिजाईन और अच्छी कीमत के साथ काफी बेहतर प्रदर्शन प्रदान करता है।

नॉइज़-कैंसलेशन के अलावा आपको यहाँ पर लगभग 3 घंटे का ही बैटरी बैकअप मिलता है लेकिन साथ में दिए चार्जिंग केस के कारण आपको इसको कभी भी चार्ज करने का विकल्प भी मिलता है। सिर्फ यहाँ पर आपको एक ही कमी मिलेगी की इयरबड के साथ आपको किसी तरह का वॉल्यूम कण्ट्रोल नहीं दिया गया है सिर्फ प्ले और पॉज का की ऑप्शन उपलब्ध कराया गया है।

यहाँ से खरीदे

8. Jaybird RUN Ture

Jaybird के द्वारा पेश किये गये ये स्पोर्ट्स हैडफ़ोन iOS और एंड्राइड डिवाइसों दोनों प्लेटफार्म पर काम करता है। खास तौर पर खिलाडियों को ध्यान में रख कर बनाये गये यह इयरबड आपको एक अच्छा अनुभव प्रदान करते है। इनकी बिल्ड क्वालिटी भी काफी मजबूत है लेकिन वजन में आपको ये काफी हल्के महसूस होंगे जिस कारण लम्बे इस्तेमाल के बाद भी आपके कानों पर कुछ ख़ास प्रभाव नहीं होता है।

डस्ट एंड वाटर रेजिस्टेंस होने की वजह से आप आराम से इनको किसी भी मौसम में इस्तेमाल कर सकते है। बैटरी लाइफ की बात करे तो यहाँ पर आपको 4 घंटे का बैटरी बैकअप मिलता है तथा साथ में दिए गये चार्जिंग केस के द्वारा भी आप सिर्फ 5 मिनट चार्ज से 1 घंटे का बैकअप प्राप्त कर सकते है। इसके अलावा आप अपने स्मार्टफोन में एप्लीकेशन के द्वारा साउंड को भी एडजस्ट कर सकते है।

यहाँ से खरीदे

9. Noise Shorts X5

Noise ऑडियो इंडस्ट्री में अपने किफायती डिवाइसों के लिए काफी चर्चा में रहती है और कंपनी द्वारा पेश किये Shorts X5 में आपको वाटर एंड स्वेट रेजिस्टेंस का फीचर भी दिए गये है जिसके बाद आप कभी भी इनका इस्तेमाल कर सकते है। इसके अलावा मजबूत बिल्ड क्वालिटी के साथ यहाँ पर आपको ब्लूटूथ 5.0 कनेक्टिविटी भी मिलती है ताकि आप स्टीरियो साउंड आउटपुट का आनन्द उठा सकते है।

2200mAh की क्षमता वाले चार्जिंग केस के साथ आप अपने इयरबड को लगभग 10 बार चार्ज कर सकते है अगर चार्जिंग केस और इयरबड दोनों के बैकअप को मिलाकर देखे तो आपको लगभग 180 घंटे का स्टैंडबाई टाइम मिलता है जो काफी आकर्षक कहा जा सकता है।

यहाँ से खरीदे

10. Crossbeats Air True Wireless Earbuds

Crossbeats को हमेशा से ही साफ़ और प्रीमियम ऑडियो आउटपुट के लिए जाना जाता है जिसकी मुख्य वजह से इयरबड में इस्तेमाल किए गये 6mm हाई पॉवर ड्राइवर्स जो आपको बेहतर बेस के साथ क्रिस्टल-क्लियर ओउतोपुत प्रदान करते है। यहाँ पर आपको ऑटो स्विच ऑफ/ऑन की सुविधा दी गयी है तो आपको किसी भी तरह के बटन को दबाने की जरूरत नहीं है।

यहाँ पर आपको 3 अलग-अलग मोड भी दिए है, जहाँ Stereo Mode में आप प्रीमियम HD क्वालिटी आउटपुट प्राप्त कर सकते है वही Share Mode में आप अपने किसी भी दोस्त के साथ अपने इयरबड को शेयर करके अलग-अलग संगीत का आनन्द उठा सकते है. Single Mode भी उन लोगो के लिए अच्छा ऑप्शन साबित होता है जो अपने आस-पास की बातो के साथ संगीत सुनना चाहते है विशेषकर ड्राइव करते हुए।

यहाँ से खरीदे

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here