Redmi 4A या Redmi 5A की ही तरह शाओमी द्वारा पेश किये गया Redmi 6A यूजर के लिए एक आकर्षक विकल्प के तौर पर पेश किया गया था। कीमत को इस हिसाब से रखा गया की फीचर फोन इस्तेमाल करने वाले यूजर भी अपने लिए एक किफायती कीमत पर स्मार्टफोन को पसंद कर सके। Redmi 6A को इसी विचार के साथ पेश किया गया है की कीमत को देखे तो डिवाइस की सभी कमियों को नज़रंदाज़ करके एक अच्छी डिवाइस की तरह इस्तेमाल किया जा सके। (Redmi 6A Full review Read in English)

आप कैसे एक एंट्री लेवल स्मार्टफोन से ज्यादा उम्मीद रख सकते है? कीमत को ध्यान में तो आप खुद महसूस करेंगे की आपको कुछ समझोते करने होते है पर आप कोई शिकायत नहीं कर सकते। इन सब चीजो के बाद भी Redmi 5A एक अच्छा और लोकप्रिय विकल्प साबित हुआ था।

तो क्या Redmi 6A अभी तक के बेहतरीन एंट्री-लेवल स्मार्टफोन Redmi 5A से बेहतर है? क्या यह एक बेसिक यूजर के लिए भी अच्छा विकल्प साबित होता है? तो चलिए ऐसे ही कुछ सवालों का जवाब ढूंढते है Redmi 6A के सी विस्तृत रिव्यु में:

Xiaomi Redmi 6A के स्पेसिफिकेशन

मॉडल  Redmi 6A
डिस्प्ले 5.45-इंच (1440 × 720 पिक्सेल्स) HD+ 18:9 2.5D कर्व ग्लास डिस्प्ले
प्रोसेसर 2GHz क्वैड-कोर MediaTek Helio A22 (12nm प्रोसेसर)
रैम 2GB
इंटरनल स्टोरेज 16GB/32GB, डेडिकेटेड कार्ड स्लॉट, 256GB तक बढ़ा सकते है
सॉफ्टवेयर एंड्राइड 8.1 ओरियो आधारित MIUI 10
प्राइमरी कैमरा 13MP, LED फ़्लैश. f/2.2 अपर्चर
सेकंड्री कैमरा 5MP, f/2.2 अपर्चर
माप और वजन 147.46×71.49×8.3mm; 145g
बैटरी 3000mAh
अन्य ड्यूल सिम, 4G VoLTE, ब्लूटूथ, GPS, फेस अनलॉक
कीमत 5,999 रुपए/ 6,999 रुपए

Xiaomi Redmi 6A डिजाईन और बिल्ड

डिजाईन एक ऐसा बिंदु है जहाँ शाओमी के फ़ोनों के बारे में कहने के लिए ज्यादा कुछ नहीं होता है। Redmi 6A एक कॉम्पैक्ट, स्लिम और अच्छी बिल्ट क्वालिटी वाला स्मार्टफोन है। पीछे की तरफ स्पीकर ग्रिल और थ्री-टियर बैक-पैनल हमको थोडा पसंद नहीं आये लेकिन यह कहना गलत होगा क्योकि डिवाइस कही से भी देखने में सस्ती नहीं लगती है। कुल मिलकर अपनी कीमत के हिसाब से डिवाइस संतोषजनक अनुभव देती है।

पिछले साल लांच किय गये Redmi 5A से तुलना करे तो Redmi 6A थोडा बड़ा है। इसके अलावा बिल्ड मटेरियल दोनों ही फ़ोनों में समान प्राप्त होता है।

और बात करे तो नीचे की तरफ टाइप-A पोर्ट तथा ऑडियो जैक को ऊपर की तरफ जगह दी गयी है. पॉवर बटन, वॉल्यूम बटन भी आसानी से इस्तेमाल किये जा सकते है। परन्तु आपको यहाँ पर IR ब्लास्टर नहीं दिया गया है।

यह भी पढ़िए: 10,000 रुपए से कम कीमत वाले 10 बेहतरीन स्मार्टफोन

Xiaomi Rdmi 6A डिस्प्ले

अगर आप अपनी डिवाइस को लंबे समय तक इस्तेमाल करना चाहते है डिस्प्ले क्वालिटी भी काफी मायने रखती है लेकिन किफायती कीमत के वर्ग में इस विकल्प पर ज्यादा ध्यान नहीं दिया जाता यह भी सच है। इसलिए हम शाओमी द्वारा Redmi 6A में इस्तेमाल डिस्प्ले पैनल से काफी खुश है।

यह कही से भी एक अप्रकर्तिक रंग और नीले रंग की तरफ काफी ज्यादा झुकी हुई सस्ती डिस्प्ले जैसी नहीं है। इनके अलावा आपको डिस्प्ले सेटिंग्स में कलर टेम्परेचर में बदलाव की भी सुविधा दी गयी है।

Xiaomi Redmi 6A प्रदर्शन और सॉफ्टवेयर

Redmi 6A के रूप में इंडिया में MediaTek चिपसेट के साथ शाओमी ने एक नयी शुरुआत की है। अभी भारतीय बाजारों में क्वालकॉम की चिपसेट को काफी किफायती कीमत (लगभग सबसे कम) पर पेश करना ही Redmi सीरीज के साथ Xiaomi की कमियाबी की सबसे बड़ी वजह साबित हुई है। यहाँ पर उत्साहित होने की बात यही है की कंपनी का यह नया सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर कॉम्बो कैसा प्रदर्शन देता है।

काश हम प्रदर्शन को बेहतर कह पाते लेकिन यहाँ पर कहानी Redmi 5A की तुलना में एक दम विपरीत है।

प्रदर्शन की बात करे तो Redmi 6A हमको काफी निराश करता है। निजी रूप से तो यह समान रैम और स्टोरेज वरिएन्त के साथ भी Redmi 5A का एक डाउनग्रेड वरिएन्त ही साबित होता दिखाई दे रहा है। केवल 2 दिन के सामान्य इस्तेमाल के बाद ही डिवाइस के द्वारा कॉल करने जैसे एक दम सामान्य टास्क में भी काफी धीमापन देखने को मिलता है।

इसके 32GB स्टोरेज वरिएन्त भी पेश किया गया है लेकिन हम उसको बारे में भी कुछ ख़ास नहीं कह सकते की लम्बे इस्तेमाल में यह के अच्छा विकल्प साबित होगा। दोनों वरिएत्न में समान चिपसेट, समान सॉफ्टवेयर के अलावा समान रैम दी गयी है।

Redmi 6A में प्राप्त अपग्रेड के साथ यह अब MIUI 10 पर रन कर रही है। हम काफी दिनों से MIUI का इस्तेमाल कर रहे है और यह अभी तक की सबसे बेहतर कस्टम स्किन में एक है लेकिन नए हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर कॉम्बिनेशन की वजह से यहाँ पर कुछ छोटी चीजे कमी छोड़ जाती है। इनके अलावा Xiaomi यहाँ पर काफी सुझाव, एड और पहले से इनस्टॉल एप्लीकेशन के द्वारा यूजर एक्सपीरियंस को अच्छा नहीं बनाये रख पाती है।

डेडिकेटेड कार्ड स्लॉट के द्वारा आप स्टोरेज को बढ़ा सकते है. डिवाइस में आपको ड्यूल सिम ड्यूल-VoLTE का सपोर्ट नहीं दिया गया है। फिंगरप्रिंट सेंसर के अभाव में यहाँ दिया गया फेस अनलॉक काफी अच्छे से काम करता है।

Xiaomi Redmi 6A कैमरा प्रदर्शन

हम फिर वही कहेंगे की किफायती कीमत के साथ पेश किया गया Redmi 6A से आप एक मिड-रेंज या हाई-एंड स्मार्टफोन जैसे कैमरा प्रदर्शन की उम्मीद नहीं कर सकते है। वही दूसरी और इस वर्ग के स्मार्टफोन यूजर के लिए भी यह सबसे प्रमुख जरूरत भी नहीं होती है।

फ़ोन का कैमरा प्रदर्शन हमारी उम्मीद से बेहतर प्राप्त होता है। और पिछले साथी Redmi 5A से तुलना में भी थोडा आगे ही प्राप्त होता है।

सही लाइटिंग में आपको अच्छी डिटेल्स तो मिलती ही है और अगर आप नियमित इस्तेमाल करते है तो आप थोड़े दिनों में ही अच्छे मीटरिंग शॉट लेने में सफल हो जायेंगे। सामने की तरह दिए गये कैमरे सेंसर से सेल्फी भी संतोषजनक ली जा सकती है।

आप यहाँ पर ज्यादा उम्मीद नहीं कर सकते है लेकिन प्रदर्शन काफी हद्द तक संतोषजनक कहा जा सकता है।

Xiaomi Redmi 6A बैटरी और ऑडियो

4000mAh की बैटरी यह सुनिश्चित करती है की Redmi 6A आपको आराम से 1 दिन का बैटरी बैकअप देने में सक्षम रहे। बॉक्स में आपको जो चार्जर (5V, 1A) दिया गया है तो थोडा धीमा है।

लाउडस्पीकर और हैडफ़ोन के माध्यम से ऑडियो आउटपुट भी औसत ही प्राप्त होता है।

Xiaomi Redmi 6A रिव्यु: क्या यह एक अच्छा विकल्प साबित होता है?

जो लोग किफायती कीमत वाले फोन को पसंद करते है तो आपके दिमाग में सबसे पहले Redmi 6A का ही नाम आएगा लेकिन यह फोन उस क्षमता के अनुरूप प्रदर्शन नहीं प्रदान करता है।

Redmi 6A में आपको बेहतर डिजाईन, अच्छा डिस्प्ले मिलता है। अपडेट के बाद MIUI 10 पर रन करने के साथ ही यह डिवाइस बड़ी बैटरी के साथ आती है लेकिन इतनी अच्छाई होने के बाद भी यह डिवाइस दैनिक उपयोग में जितनी परेशानी देती है उनकी संख्या काफी अधिक है।

निजी रूप से कहूँ तो आज के समय में 16GB स्टोरेज वरिएन्त को पेश करना काफी हैरान करने वाला कदम है। क्योकि बिना एंड्राइड गो सॉफ्टवेयर के यह स्टोरेज सामान्य प्रदर्शन में भी पीछे ही दिखता है। 2GB रैम और 16GB स्टोरेज का प्रदर्शन काफी खराब है। अगर हम कहे की Redmi 5A का एक्सपीरियंस आज भी बेहतर है ओत यह कुछ गलत नहीं होगा। अगर आप एक एंट्री लेवल स्मार्टफोन लेना चाहते है तो हम आपको Redmi 6 लेने का ही सुझाव देंगे।

खूबियाँ

  • डिजाईन
  • डिस्प्ले
  • बैटरी बैकअप
  • संतोषजनक कैमरा प्रदर्शन

कमियाँ

  • धीमा
  • ड्यूल 4G का सपोर्ट ना होना

 

 

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here