कंप्यूटर फोल्डर Lock कैसे करे? (2 आसान तरीकें)

Main Image
  • Like
  • Comment
  • Share

यदि आप भी अपने लैपटॉप या कंप्यूटर में ऐसी बहुत सारी व्यक्तिगत फाइल्स रखते हैं, जो आप चाहते हैं कोई भी नहीं देखे, लेकिन कभी कभी अपना लैपटॉप किसी को यूज़ करने के लिए देने पर ये चिंता का विषय बन जाता है, तो आपको बता दे की हम अपने लैपटॉप में किसी भी फोल्डर को लॉक कर सकते हैं, जिसे बिना पासवर्ड के नहीं खोला जा सकता है। यदि आप भी ये जानना चाहते हैं तो इस लेख को आखिर तक पढ़े, इस लेख में हमनें बताया है, कि कंप्यूटर फोल्डर Lock कैसे करे? जानते हैं, इसके बारे में विस्तार से।

कंप्यूटर फोल्डर Lock कैसे करे?

यदि आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में किसी भी फोल्डर को लॉक करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको थर्ड पार्टी ऍप्लिकेशन्स की आवश्यकता होगी। इनकी सहायता से आप किसी भी फोल्डर या फाइल को आसानी से लॉक कर पाएंगे। नीचे हमनें इसके दो तरीके बताये हैं, पहला WinRAR सॉफ्टवेर से फोल्डर Lock करने का तरीका, और दूसरा बिना Software के Folder Lock करने का तरीका। जानते हैं, इन दोनों तरीकों के बारे में विस्तार से।

ये पढ़े: अपने Wi-Fi का पासवर्ड भूल गए हैं ? इन आसान टिप्स से बदलें या पता करें WiFi पासवर्ड

WinRAR सॉफ्टवेर से फोल्डर Lock करने का तरीका

यदि आप WinRAR की सहायता से किसी भी फोल्डर पर पासवर्ड लगाना चाहते हैं, तो इसके लिए नीचे दी गयी स्टेप्स को फॉलो करें।

  • सबसे पहले कंप्यूटर/लैपटॉप में WinRAR एप्लीकेशन इनस्टॉल करें।
  • अब जिस फोल्डर या फाइल को लॉक करना चाहते हैं, उस पर कर्सर ले जाकर राइट क्लिक करें।
  • एक मेनू ओपन होगा, यहाँ “Add to archive” के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • एक विंडो खुलेगी, यहाँ “Set Password” का ऑप्शन दिखेगा, उस पर क्लिक करें।
  • अब दोनों बॉक्स में पासवर्ड डालें, और “Ok” के ऑप्शन पर क्लिक करें।

इतना करने पर वो फोल्डर archive में कन्वर्ट हो जायेगा, और उसमे लॉक लग जायेगा जिसे सिर्फ उसी पासवर्ड से खोला जा सकता है, जो आपने सेट किया है। पासवर्ड डालने पर वो फाइल ओपन होगी और उसमे आपको लॉक किया गया फोल्डर मिल जायेगा।

ये पढ़ें: बेहतरीन Atomberg BLDC फैंस

बिना Software के Folder Lock कैसे करें

यदि आप चाहें तो बिना किसी थर्ड पार्टी एप्लीकेशन के भी कंप्यूटर या लैपटॉप में किसी भी फोल्डर पर लॉक लगा सकते हैं, दरअसल इसमें परमिशन को रिमूव कर दिया जाता है, जिससे फोल्डर ओपन नहीं होता है, इसको ओपन करने के लिए किसी पासवर्ड की आवश्यकता नहीं होती है। यदि आप भी ये सीखना चाहते हैं तो नीचे दी गयी स्टेप्स को फॉलो करें।

  • सबसे पहले जिस फोल्डर को लॉक करना चाहते हैं, उस पर कर्सर ले जाएं, और राइट क्लिक करें।
  • अब एक मेनू ओपन होगा, यहाँ पर “Properties” के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • एक विंडो ओपन होगी, यहाँ “Security” के सेक्शन में आएं।
  • अब “To change permissions” के सामने बने “Edit” के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • यहाँ तीन ऑप्शन दिखेंगे, इनमें से लास्ट ऑप्शन “Administrators” पर क्लिक करके सिलेक्ट करें, और “Permissions for administrators” के सामने बने “Deny” के ऑप्शन में सभी बॉक्स को टिक करें, और “Ok” पर क्लिक करें।
  • दो पॉपअप खुलेंगे, इन दोनों पॉपअप में “Yes” और “Ok” के ऑप्शन पर क्लिक करें।

ऐसा करने पर आपका फोल्डर लॉक हो जायेगा। यदि आपको इसको वापस अनलॉक करना है, तो वापस “Properties” में जाकर “Deny” के नीचे बने सभी बॉक्स को अनटिक करें और “Ok” के ऑप्शन पर क्लिक करें। आपका फोल्डर वापस पहले जैसा नार्मल हो जायेगा।

निष्कर्ष

इस लेख में हमनें बताया है कि कंप्यूटर फोल्डर Lock कैसे करे? जिसमे फोल्डर लॉक करने के दो आसान तरीके बताये गए हैं। ये दोनों ही तरीकें बिलकुल फ्री हैं, हालाँकि WinRAR एक पेड एप्लीकेशन है, लेकिन आप इसके ट्रायल वर्जन से काम चला सकते हैं।

अधिक जानकारी के लिए आप Smartprix को TwitterFacebookInstagram, और Google News पर फॉलो कर सकते हैं। मोबाइल फोन, टेक, गाइड या अन्य खबरों के लिए आप Smartprix पर भी विज़िट कर सकते हैं।

Akash SharmaAkash Sharma
आकाश शर्मा BCA ग्रेजुएट हैं टेक्नोलॉजी की दुनिया में होने वाली डवलपमेंट को काफी बारीकी से फॉलो करते है | वह पिछले दो वर्षों से एक content writer के रूप में काम कर रहे हैं।

Related Articles

Imageइस वजह से दिया जाता है Samsung Galaxy डिवाइस में Maintenance Mode फीचर, ऐसे करें इसका इस्तेमाल

Samsung ने अपने स्मार्टफोन्स में One UI 5 के साथ, Maintenance Mode फीचर की सुविधा भी दी है, जो आपके फोन के डेटा को सुरक्षित रखता है। यदि आपका फोन खराब हो गया है और आपको उसे ठीक कराने के लिए सर्विस सेंटर पर छोड़ना पड़ेगा। ऐसी स्तिथि में आपके फोन का डेटा असुरक्षा के …

ImageTelegram Web: अपने लैपटॉप या Macbook पर Telegram को कैसे इस्तेमाल करें

Telegram ऐप, WhatsApp की ही तरह एक मैसेजिंग ऐप है, जिससे आप मैसेज के अलावा और भी कई तरह के काम कर सकते हैं। साथ ही Telegram ऐप को आप अपने लैपटॉप पर ब्राउज़र द्वारा भी इस्तेमाल कर सकते हैं और इसकी ऐप भी Windows या Macbook पर डाउनलोड की जा सकती है। अपने डेस्कटॉप …

ImageWhatsApp चैट रिस्टोर: Android और iPhone यूज़र्स ऐसे करे अपनी डिलीट WhatsApp चैट और मीडिया फाइल्स को रिस्टोर

WhatsApp आपको ऑनलाइन मैसेजिंग प्लेटफॉर्म पर किसी भी चैट या मैसेज को डिलीट करने की अनुमति देता है। लेकिन क्या हो, यदि आप किसी महत्वपूर्ण WhatsApp संदेश या चैट को गलती से डिलीट कर देते हैं या अपने डिवाइस को रीसेट या बदलते समय अनजाने में अपने मैसेज या डाक्यूमेंट्स को खो देते हैं? क्या …

ImageWindows में Wifi पासवर्ड कैसे निकालें?(2 आसान तरीकें)

कभी कभी बहुत सारे पासवर्ड याद रखना भी मुश्किल का काम हो जाता है, ऐसे में कई बार हम अपने Wifi का पासवर्ड भूल जाते हैं, लेकिन जब हमें किसी नए डिवाइस को Wifi से कनेक्ट करना हो तब पासवर्ड की आवश्यकता होती है। ऐसे में आप आसानी से अपने Windows की सेटिंग्स में जाकर …

ImageOneDrive स्पेस कैसे खाली करे? (7 आसान टिप्स)

यदि आपकी भी OneDrive ज्यादा भरी हुई है, जिस वजह से आप उसमे ज्यादा फाइल्स स्टोर नहीं कर पा रहे हैं, तो आपको इस लेख को पढ़ना चाहिए, इस लेख में हमनें OneDrive स्पेस कैसे खाली करे? इसकी जानकारी दी है, इन OneDrive स्पेस खाली करने के 7 टिप्स को फॉलो करके आप अपनी OneDrive …

Discuss

Be the first to leave a comment.