Xiaomi Redmi 6A बनाम Zenfone Lite L1; जाने 6000 रुपए की कीमत में है कौन सा फोन बेहतर?

0

Xiaomi हमेशा से एंट्री लेवल मार्किट में अपनी लोकप्रियता बनाये हुए है। ख़ासकर पिछले साल लांच किये गये Redmi 5A ने लोकप्रियता के मामले में सभी को पीछे छोड़ दिया था और सिर्फ 9 महीने 10 मिलियन यूनिट बिकने वाली पहली डिवाइस साबित हुआ था। Redmi 4A और Redmi 5A के बाद कंपनी ने इनका अपग्रेड वरिएत्न 6A को हाल ही में लांच किया था जहाँ आप कीमत में बिना कोई बढ़ोतरी किये आपको कुछ नए फीचर प्रदान किये गये है। (Read in English)

लेकिन अब कहानी अलग है, मुकाबले को बढ़ाने के लिए Asus ने भी इसी सेगमेंट में अपने Zenfone Lite L1 को लांच कर दिया है जो समान कीमत के साथ उपलब्ध करवाया गया है।

तो चलिए पता करते है की 6000 रुपए की कीमत में यूजर के लिए बेहतरीन विकल्प कौन सा साबित होता है?

Redmi 6A बनाम Zenfone Lite L1 स्पेसिफिकेशन

मॉडल Zenfone Lite L1 Xiaomi Redmi 6A
डिस्प्ले 5.45-इंच HD+ IPS डिस्प्ले 18:9 आस्पेक्ट रेश्यो 5.45-इंच HD+ IPS डिस्प्ले 18:9 आस्पेक्ट रेश्यो
प्रोसेसर ओक्टा-कोर स्नैपड्रैगन 430 क्वैड-कोर MediaTek Helio A22
रैम 2GB 2GB
इंटरनल स्टोरेज 16GB, 256GB तक बढ़ा सकते है 16GB / 32GB 256GB तक बढ़ा सकते है
सॉफ्टवेयर एंड्राइड ओरियो आधारित ZenUI 5 एंड्राइड ओरियो आधारित MIUI 9.6
रियर कैमरा 13MP (f/2.0), फेज डिटेक्शन, LED फ़्लैश 13MP (f/2.2), फेज डिटेक्शन, LED फ़्लैश
फ्रंट कैमरा 5MP (f/2.4), सॉफ्ट LED फ़्लैश 5MP (f/2.2)
माप और वजन 147.26 x 71.77 x 8.15mm; 140 ग्राम 147.5 x 71.5 x 8.3 mm; 145 ग्राम
बैटरी 3000mAh 3,000 mAh
कनेक्टिविटी Wi-Fi, GPS, ब्लूटूथ, USB 2.0, 4G, ड्यूल सिम ड्यूल VoLTE WiFi, ब्लूटूथ, GPS, USB 2.0, ड्यूल सिम ड्यूल VoLTE
सेंसर Accelerometer, इ-कम्पास, प्रोक्सिमिटी सेंसर, एम्बिएंट लाइट सेंसर Accelerometer, इ-कम्पास, प्रोक्सिमिटी सेंसर, एम्बिएंट लाइट सेंसर
कीमत 5,999 रुपए 5,999 रुपए/ 6,999 रुपए

Redmi 6A बनाम Zenfone Lite L1 : डिजाईन और बिल्ड

Redmi 6A का बैक-पैनल देखने में थोडा पुराना और बोरिंग लगता है लेकिन एंट्री लेवल स्मार्टफोन के लिए यह कोई नयी बात नहीं है। फोन में आपको डिस्प्ले के चारो तरफ पर्याप्त बेज़ेल देखने को मिलता है और पीछे की तरफ दी गयी स्पीकर ग्रिल काफी काफी हैरान करती है। नीचे की तरफ टाइप A पोर्ट के अलावा आपको ऊपर की तरह ऑडियो जैक भी दिया गया है। दांयी तरफ वॉल्यूम बटन और पॉवर बटन दिए गये है।

दूसरी तरफ, Zenfone L1 पॉलीकार्बोनेट से बनी बैक-पैनल काफी सरल लेकिन आकर्षक लुक के साथ एक मेटेलिक फिनिश भी प्रदान करता है। फोन में डिस्प्ले के चारों तरफ बेज़ेल तो दिया गया है लेकिन इस कीमत में यह कोई मायने नहीं रखता है। नीचे की तरफ स्पीकर ग्रिल, दांयी तरफ वॉल्यूम बटन और पॉवर बटन दिए गये है। ऊपर की तरफ 3.5mm ऑडियो जैक और नीचे की तरफ टाइप-A पोर्ट दिया गया है।

डिजाईन को देखते हुए, Zenfone L1, Redmi 6A से बेहतर साबित होता दिखाई देता है जिसकी मुख्य वजह है नीचे की तरफ दी गयी स्पीकर ग्रिल और बेहतर डिजाईन।

यह भी पढ़िए: Redmi 6 Pro का हिंदी में रिव्यु

Redmi 6A बनाम Zenfone L1: डिस्प्ले

दोनों ही स्मार्टफोनों में आपको 5.45-इंच की HD+ IPS डिस्प्ले दी गयी है जिसका आस्पेक्ट रेश्यो 18:9 रखा गया है। दोनों डिस्प्ले में ज्यादा अंतर नहीं है लेकिन Redmi 6A में आपको डिस्प्ले सेटिंग्स के माध्यम से कलर टेम्परेचर में बदलाव की सुविधा दी गयी है जो एक अच्छा फीचर साबित होता है।

Redmi की डिवाइस में आपको थोडा ज्यादा चमकदार डिस्प्ले के साथ ब्लू की तरफ झुकाव थोडा कम मिलता है जो इसको थोडा सा बेहतर बनता है। इसके अलावा दोनों डिस्प्ले काफी हद तक समान ही है।

Redmi 6A बनाम Zenfone Lite L1: प्रदर्शन

इस कीमत में आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण चीज है प्रदर्शन। Redmi 6A में आपको 12nm प्रोसेस पर बनी 2GHz क्वैड-कोर MediaTek Helio A22 चिपसेट दी गयी है जो पिछले Redmi 5A से इसको एक दम अलग बनाती है। फोन में 2GB रैम और 16GB/32GB स्टोरेज का विकल्प दिया गया है। डेडिकेटेड SD स्लॉट की मदद से 256GB तक स्टोरेज को बढ़ा भी सकते है लेकिन फोन में ड्यूल 4G का सपोर्ट नहीं दिया गया है।

Zenfone Lite L1, में आपको स्नैपड्रैगन 430 चिपसेट ओक्टा-कोर CPU के साथ 2GB रैम और 16GB इंटरनल स्टोरेज के विकल्प के साथ मिलती है। फोन में आपको 256GB तक के SD कार्ड के लिए डेडिकेटेड कार्ड स्लॉट भी दिया गया है। यहाँ पर भी आपको ड्यूल 4G का सपोर्ट नहीं मिलता है, Redmi 6A की ही तरह Zenfone L1 में भी आप एक समय में एक ही 4G नेटवर्क का इस्तेमाल कर सकते है।

हमारे अनुभव के हिसाब से Zenofne Lite L1 थोडा बेहतर प्रदर्शन करने में सक्षम दिखाई पड़ता है। वैसे तो दोनों ही फोन एंट्री-लेवल स्मार्टफोन है तो आप इनसे हाई-एंड परफॉरमेंस की  उम्मीद नहीं कर सकते है, लेकिन Zenfone Lite L1 दैनिक उपयोग में थोडा बेहतर नज़र आता है।

Redmi 6A बनाम Zenfone Lite L1: कैमरा

अगर कैमरा प्रदर्शन की बात करे तो दोनों ही फ़ोनों में 13MP + 5MP का क्रमशः रियर और फ्रंट कैमरा सेंसर दिया गया है पर अपर्चर में अंतर है। दोनों ही फ़ोनों का कैमरा प्रदर्शन काफी हद तक समान है और सिर्फ संतोषजनक ही कहा जा सकता है लेकिन इस कीमत में आप बेहतर  कैमरा प्रदर्शन की उम्मीद भी नहीं कर सकते है।

Redmi 6A बनाम Zenfone Lite L1: सॉफ्टवेयर

Redmi 6A में आपको एंड्राइड ओरियो 8.1 आधारित MIUI 9.6 सॉफ्टवेयर तो मिलता है लेकिन साथ में काफी प्री-इनस्टॉल एप्लीकेशन भी मिलती है तो समय-समय पर ऐड पेश करके काफी परेशानी पैदा करती है। वैसे तो MIUI मेरी पसंदीदा कस्टम स्किन में से एक  है जिसमें काफी आकर्षक फीचर भी दिए जाते रहे है। Xiaomi अपमी डिवाइस को MIUI अपडेट देने के लिए हमेशा जानी जाती है जो काफी लोगों को पसंद भी आती है।

Zenfone Lite L1 में भी एंड्राइड ओरियो आधारित ZenUI 5.0 कस्टम स्किन ही दी गयी है। हालाँकि यहाँ पर भी आपको काफी प्री-इन्सटाल्ड एप्लीकेशन दी गयी है लेकिन वो किसी भी तरह के ऐड पेश करके परेशान नहीं करते है इसके अलावा इन् एप्लीकेशन को आप अन-इनस्टॉल भी कर सकते है। ZenUI 5.0 काफी सरल और बेहतर साबित होती है।

कुल मिलकर अभी के लिए डिवाइस को देखते हुए हमको ZenUI एक बेहतर चुनाव साबित हो सकता है।

यह भी पढ़िए: Nokia 3.1 Plus का हिंदी में रिव्यु 

Redmi 6A बनाम Zenfone Lite L1: बैटरी और कनेक्टिविटी

Redmi 6A में 3000mAh की बैटरी के साथ 5W का सामान्य चार्जर दिया गया है। इस कीमत में हम कुछ ज्यादा की उम्मीद नहीं कर सकते है और फोन की क्षमता को देखते हुए 3000mAh की बैटरी आपको एक दिन का बैटरी बैकअप देने में समर्थ होती है। Zenfone Lite L1 में भी आपको समान बैटरी और समान ही बैटरी बैकअप देखने को मिलता है इसलिए बैटरी के मामले में ज्यादा कुछ नहीं कहा जा सकता है।

कनेक्टिविटी विकल्प के लिहाज से भी दोनों फ़ोनों समान प्रदर्शन करते है।

Redmi 6A बनाम Zenfone Lite L1: निष्कर्ष

अगर सभी बातों को ध्यान में रखे तो दोनों ही फ़ोनों में आपको कुछ अलग और आकर्षक फीचर देखने को मिलते है। लेकिन अगर हम एक दूसरे से इनकी तुलना करे तो Zenfone Lite L1 यहाँ Redmi 6A से आगे निकलता हुआ दिखाई देता है खासकर प्रदर्शन और सॉफ्टवेयर।

क्यों खरीदे Zenfone Lite L1?

  • बेहतर प्रदर्शन
  • अच्छा सॉफ्टवेयर
  • स्पीकर बेहतर जगह देना

Redmi 6A को क्यों खरीदे?

  • 32GB स्टोरेज वरिएन्त
  • शानदार डिस्प्ले

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here