भारत में अभी अपने पैर जमाने के लिए Realme ने अपने छोटे से समय में काफी बेहतरीन प्रदर्शन करके दिखाया है। अभी तक यह ब्रांड अपने स्मार्टफोनों के द्वारा मार्किट में सभी को आकर्षित किया है जिसका प्रमुख कारण है कंपनी द्वारा काफी किफायती कीमत पर उम्मीद से बेहतर स्पेसिफिकेशन प्रदान करना। (Realme C1 Vs Redmi 6A comparison Read in English)

लेकिन एंट्री-लेवल सेगमेंट में जब बात आती है तो यहाँ पर कहानी थोडा अलग हो जाती है क्योकि सभी विकल्प काफी कड़ा मुकाबला पेश करते है। हाल ही में Realme C1 को एंट्री लेवल स्मार्टफोन के रूप में लांच किया गया है जो सीधे रूप से शाओमी के काफी लोकप्रिय स्मार्टफोन Redmi 5A के अपग्रेड Redmi 6A को सीढ़ी टक्कर देता है।

Reaalme C1 उसी कीमत में पेश किया गया है जिस कीमत में Redmi 6A उपलब्ध है। क्या Redmi 6A सही रूप से अपग्रेड कहा जा सकता है? इसी सवाल का जवाब लेने के लिए शुरू करते है Realme C1 और Redmi 6A स्मार्टफोनों की तुलना:

Realme C1 बनाम Redmi 6A : स्पेसिफिकेशन

मॉडल Realme C1 Redmi 6A
डिस्प्ले 6.2-इंच HD+ IPS 19:9 आस्पेक्ट रेश्यो 5.45-इंच HD+ IPS डिस्प्ले 18:9 आस्पेक्ट रेश्यो
प्रोसेसर स्नैपड्रैगन 450 मीडियाटेक हेलिओ A22
रैम 2GB 2GB
इंटरनल स्टोरेज 16GB 16GB/32GB
सॉफ्टवेयर Color OS 5.1 MIUI 9.6
रियर कैमरा 13MP+2MP (f/2.2 / f/2.4) 13MP, f/2.2 अपर्चर
फ्रंट कैमरा 5MP (f/2.2) 5MP (f/2.2)
माप और वजन 156.2 x 75.6 x 8.2mm; 168ग्राम 147.5 x 71.5 x 8.3 mm; 145 ग्राम
बैटरी 4,230mAh 3,000mAh
कनेक्टिविटी Wi-Fi, GPS,ब्लूटूथ, USB 2.0, 3G/4G,DSDV WiFi, ब्लूटूथ, GPS, USB 2.0, ड्यूल सिम, 4G, VoLTE,
कीमत 6,999 रुपए 5,999 रुपए / 6,999 रुपए

Realme C1 बनाम Redmi 6A: डिजाईन और बिल्ड क्वालिटी

शाओमी अपनी बजट श्रेणी में पेश किये गये स्मार्टफोनों के डिजाईन पर कुछ ख़ास ध्यान नहीं देता है और यही Redmi 6A के मामले में भी ऐसा ही है। लगभग 3 साल से इस्तेमाल किये जा रहे पैटर्न पर ही शाओमी ने यहाँ ट्रिपल-लेयर वाला बैक पैनल दिया है। सामने की तरफ पर्याप्त बेज़ेल भी देखने को मिलते है और लाउडस्पीकर को भी पीछे बैक पैनल पर नीचे की तरफ जगह दी गयी है जिस कारण टेबल पर रखने पर फ़ोन की आवाज काफी प्रभावित होती है।

Realme C1 में आपको मॉडर्न डिजाईन को ध्यान में रखा गया है। सामने की तरफ नौच डिस्प्ले, 2.5D कर्व डिस्प्ले, और पीछे की तरफ ग्लास-फिनिश वाला बैक-पैनल मिलता है जो इसको नौचवाला सबसे किफायती स्मार्टफोन बनाता है।

Realme 2 डिजाईन के मामले में काफी स्टाइलिश और प्रीमियम लगता है। यहाँ पर आपको Ocean Blue और Deep Black रंग विकल्प दिए है और बैक पैनल पर डायमंड कट पैटर्न की वजह से आपको काफी काफी आकर्षक 3D इफ़ेक्ट प्राप्त होता है।

इसके अलावा Realme C1 में बॉक्स के साथ एक ट्रांसपेरेंट बैक-कवर भी दिया गया है जो एक किफायती फोन के रूप में यूजर को काफी पसंद आ सकता है।

Realme C1 बनाम Redmi 6A: डिस्प्ले

Realme C1 डिस्प्ले के हिसाब से भी Redmi 6A से बेहतर साबित होता है. शाओमी के इस फोन में सामने की तरफ 5.45-इंच HD+ (1440×720 पिक्सेल) डिस्प्ले 18:9 रेश्यो के साथ मिलती है। यहाँ 72.7% स्क्रीन-टू-बॉडी रेश्यो मिलता है। डिस्प्ले पर गोरिल्ला ग्लास प्रोटेक्शन नहीं दी गयी है जिस कारण आपको यहाँ पर एकाच्ची क्वालिटी के टेम्पर्ड ग्लास का इस्तेमाल करना पड़ेगा।

दूसरी तरफ Realme C1 में आपको 6.2-इंच की बड़ी डिस्प्ले मिलती है जिसका आस्पेक्ट रेश्यो 19:9 रखा गया है ताकि 88.8% स्क्रीन-टू-बॉडी रेश्यो प्राप्त हो सके। Realme ने मुकाबले को देखते हुए कहा कोई समझौता ना करते हुए आपको नौच डिस्प्ले के साथ गोरिल्ला ग्लास 3 प्रोटेक्शन भी दी है।

कलर-रिप्रोडक्शन और क्वालिटी के मामले में Realme C1 की डिस्प्ले Redmi 6A की तुलना में बेहतर और चमकदार कलर, ज्यादा अच्छा कंट्रास्ट और अच्छी डायनामिक रेंज देती है।

Realme C1 बनाम Redmi 6A: प्रदर्शन

जहाँ तक प्रदर्शन की बात है, Rdmi 6A में आपको एंट्री लेवल MediaTek Helio A22 (MT6762) चिपसेट दी गयी है। यह Cortex-A53 कोर पर आधारित होने के साथ 12nm मैन्युफैक्चरिंग प्रोसेस पर बनी हुई है।

Realme C1 में आपको किफायती स्नैपड्रैगन 450 चिपसेट दी गयी है जो इसको सबसे किफायती SD 450 युक्त स्मार्टफोन बनाती है। ओक्टा-कोर SD450 चिपसेट यहाँ पर साफ़ तौर पर दोनों चिपसेटो में से अधिक विश्वसनीय और ज्यादा सक्षम है।

जब हम दोनों स्मार्टफोनों के 2GB/16GB वरिएन्त की तुलना करते है तो स्नैपड्रैगन युक्त C1 यहाँ एप्लीकेशन को ओपन करने और मल्टी टास्किंग में बेहतर साबित होता है। दोनों ही फ़ोनों में आपको हाई-एंड गेमिंग का अनुभव ज्यादा ख़ास प्राप्त नहीं होगा लेकिन नार्मल गेमिंग एक्सपीरियंस अच्छा है।

Realme C1 बनाम Redmi 6A: कैमरा

जब भी नया स्मार्टफोन खरीदने की बात आती है तो कैमरा परफॉरमेंस अभी भी यूजर के लिए सबसे प्रमुख बिंदु बना हुआ है। जहाँ तक बात है इन बजट स्मार्टफोनों की तो Realme C1 में आपको 13MP + 2MP (डेप्थ सेंसर)का ड्यूल रियर कैमरा कॉम्बिनेशन दिया गया है। दूसरी तरफ Redmi 6A में आपको सिर्फ 13MP का रियर कैमरा दिया गया है।

कैमरा सैंपल को देखते है अंतर साफ़-साफ़ पता चलता है। डे-लाइट में Realme C1 द्वारा ली गयी इमेज में ज्यादा डिटेल्स मिलती है। कैमरा काफी तेज़ी से फोकस करता है और जटिल लाइटिंग में भी आपको काफी अच्छी मीटरिंग मिलती है।

Redmi 6A भी संतोषजनक इमेज आउटपुट मिल जाता है लेकिन यहाँ पर रियर कैमरा में पोर्ट्रेट मोड तथा 2X ज़ूम का सपोर्ट नहीं है जो इसको Realme C1 से पीछे रखता है। सामने की तरफ दोनों ही फ़ोनों में आपको 5MP का सेंसर मिलता है लेकिन Redmi 6A द्वारा ली गयी सेल्फी थोडा सा अप्राकृतिक लगती है।

कैमरा सैंपल

Realme C1 कैमरा सैंपल

Xiaomi Redmi 6A कैमरा सैंपल

Realme C1 बनाम Redmi 6A: सॉफ्टवेयर और फेस अनलॉक

अब बात करते है सॉफ्टवेयर की। Realme C1 में आपको Color OS तथा Redmi 6A में MIUI 9.6 मिलता है। दोनो ही कस्टम स्किन एंड्राइड ओरियो आधारित है और फीचर के मामले में भी काफी कुछ एकसमान है। Redmi 6A में आपको काफी प्री-इन्सटाल्ड मिलती है जिसमे द्वारा आपको बीच-बीच में ऐड देखने पड़ते है जो थोडा परेशानी वाला काम है।

दोनों ही फ़ोनों में आपको फिंगरप्रिंट सेंसर की सुविधा नहीं दी गयी है तो दोनों डिवाइस फेस-अनलॉक पर निर्भर करती है। हमारे अनुभव के आधार पर फेस अनलॉक दोनों ही फ़ोनों में समान रूप से तेज़ है।

Ralme C1 बनाम Redmi 6A: बैटरी, कनेक्टिविटी, और लाउडस्पीकर

Realme C1 में आपको 4,320mAh की बैटरी दी गयी है जो Redmi 6A की तुलना में 1230mAh ज्यादा है। अपनी AI पॉवर मास्टर की खासियत के साथ Realme C1 आपको लगभग 1 दिन का बैकअप देने में सक्षम है। और दूसरी तरफ Redmi 6A में आपको उतने ही इस्तेमाल पर सिर्फ 11 घंटे का बैकअप मिलता है। ख़ैर, दोनों ही फ़ोनों में आपको फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट नहीं दिया गया है।

शाओमी Redmi 6A कनेक्टिविटी के मामले में भी पीछे ही रह जाता है। यहाँ पर आपको ड्यूल सिम ड्यूल VoLTE सपोर्ट नहीं मिलता है जो इंडिया में आज की सबसे बड़ी जरूरत है।

Realme C1 में नीचे की तरफ लाउडस्पीकर दिया गया है जो काफी तेज़ और साफ़ है। जबकि Redmi 6A में आउटपुट तो काफी अच्छा है लेकिन स्पीकर को पीछे की तरफ जगह देना हमको पसंद नहीं आया।

Realme C1 बनाम Redmi 6A: निष्कर्ष

Redmi 5A पिछले साल लांच किया गया था और काफी लोकप्रिय भी साबित हुआ तथा लेकिन Redmi 6A को काफी बेहतर टक्कर मिल रही है जबकि Realme C1 ने तो स्तर को बढ़ा दिया है। Redmi 6A कोई खराब स्मार्टफोन नहीं है लेकिन Realme C1 से तुलना करने पर कहानी कुछ और ही प्राप्त होती है।

अगर आप यह पद रहे है तो आपने यही निष्कर्ष निकाला होगा की Realme C1 एक अच्छा विकल्प है जो काफी बेहतर साबित होता है। बिल्ड क्वालिटी, डिजाईन , कैमरा सेटअप और परफॉरमेंस को देखते हुए यह कहना गलत नहीं होगा की Realme C1 7000 रुपए से कम कीमत का सबसे आकर्षक स्मार्टफोन है।

अगर आप नया स्मार्टफोन खरीदने की सोच रहे है तो 11 अक्टूबर को Realme C1 की पहली सेल शुरू होगी। बिग-बिलियन डे सेल के तहत आपको एक्स्ट्रा 10% डिस्काउंट भी HDFC कार्ड के माध्यम से प्राप्त होगा। शुरूआती ऑफर के रूप में नो-कास्ट EMI और प्रोटेक्शन प्लान की सुविधा भी दी गयी है।

क्यों खरीदे Realme C1 ?

  • आकर्षक डिजाईन
  • बेहतर डिस्प्ले
  • दमदार प्रदर्शन
  • ज्यादा बैटरी बैकअप
  • ड्यूल-सिम ड्यूल VoLTE सपोर्ट

क्यों खरीदे Redmi 6A?

  • 32GB स्टोरेज विकल्प
  • लाइट एंड कॉम्पैक्ट

 

 

 

 

.

 

 

 

 

 

 

 

 

 

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here