जिस तरह समय के साथ-साथ स्मार्टफोन डिस्प्ले बिना बेज़ेल के पेश की जा रही है जल्द ही सामने की तरफ दिए जाने वाले सभी विकल्प आपको मिलने बंद हो जायेंगे या उनको कुछ नए क्रिएटिव तरह से पेश किया जायेगा। कुछ समय पहले फिंगरप्रिंट सेंसर सामने की तरफ दिया जाता था लेकिन अभी यह पीछे बैक-पैनल पर मिलता है जिसकी वजह से अब धीरे-धीरे फेस अनलॉक को एक बेहतर फीचर विकल्प के रूप में देखा जा रहा है।

फेस अनलॉक पिछले काफी सालो से एंड्राइड डिवाइस पर उपलब्ध है लेकिन आज के समय में दिए जाने वाला फेस अनलॉक काफी तेज़ और सटीक है लेकिन सुरक्षा के मामले में यह फिंगरप्रिंट से थोडा पीछे ही है।

अगर आप 10,000 रुपए से कम कीमत में किसी फोन को खरीदना चाहते है और फेस-अनलॉक फीचर अपनी सूची ने सबसे ऊपर है तो हम लेकर आये है कुछ बेहतरीन स्मार्टफोन जिनपर आप विचार कर सकते है:

10,000 रुपए से कम कीमत के बेहतरीन स्मार्टफोन

1. Realme C1

सितम्बर महीने में Realme ने अपने Realme 2 Pro के साथ एक एंट्री लेवल डिवाइस Realme C1 को भी लांच किया था. यहाँ पर आपको सामने की तरफ 6.2-इंच की HD डिस्प्ले दी गयी है। प्रोसेसर के तौर पर 1.8GHz का स्नैपड्रैगन 450 चिपसेट के साथ 2GB रैम और 16GB इंटरनल स्टोरेज का विकल्प दिया गया है।

फोटोग्राफी के लिए पीछे की तरफ 13MP तथा सामने 5MP का सेल्फी कैमरा दिया गया है। 4230mAh की बड़ी बैटरी के साथ आपको यह डिवाइस एंड्राइड 8.1 ओरियो पर रन करती हुई मिलती है।

2. Redmi Y2

कोई भी सूची Redmi की डिवाइस के बिना पूरी नहीं होती है. शाओमी द्वारा पेश किया गया Redmi Y2 भी लगभग एक एंट्री लेवल स्मार्टफोन है है। सामने की तरफ 5.99-इंच की HD+ IPS डिस्प्ले 18:9 रेश्यो के साथ दी गयी है। प्रोसेसर के रूप में स्नैपड्रैगन 625 के साथ 3GB रैम और 32GB स्टोरेज का विकल्प दिया गया है।

फोटोग्राफी के लिए पीछे की तरफ 12MP+5MP ड्यूल कैमरा सेटअप LED फ़्लैश के साथ दिया गया है तथा सामने की तरफ 16MP का आकर्षक सेल्फी कैमरा AI ब्यूटी के साथ दिया गया है। 3080mAh की बैटरी के साथ पीछे की तरफ फिंगरप्रिंट सेंसर भी दिया गया है।

3. Asus Zenfone Max M1

Asus के नए Zenfone Max M1 में आपको फ़्लैश के साथ सामने की तरफ 8MP का कैमरा सेंसर मिलता है जबकि पीछे की तरफ 13MP का कैमरा दिया गया है। डिवाइस में आपको 5.45-इंच HD+ डिस्प्ले के साथ स्नैपड्रैगन 430 चिपसेट भी दी गयी है।

3GB रैम और 32GB स्टोरेज के साथ डिवाइस में आपको 4000mAh की बैटरी दी गयी है। एंड्राइड ओरियो के साथ पेश किया गया यह स्मार्टफोन आपको फिंगरप्रिंट सेंसर की भी सुविधा देता है।

4. Honor 7S

Honor 7S कंपनी द्वारा पेश किया गया यह एक एंट्री लेवल स्मार्टफोन है जिसमे आपको सामने की तरफ 5.45-इंच की HD+ डिस्प्ले 18:9 आस्पेक्ट रेश्यो के साथ दी गयी है। आंतरिक प्रदर्शन की बात करे तो यहाँ पर ओक्टा-कोर MediaTek MT6739 चिपसेट के साथ 2GB रैम और 16GB स्टोरेज का विकल्प दिया गया है।

पीछे की तरफ 13MP का ऑटो-फोकस कैमरा तथा सामने की तरफ 5MP का सेल्फी कैमरा LED फ़्लैश के साथ दिया गया है। 3020mAh की की बैटरी यहाँ पर बेहतर बैकअप के लिए स्मार्ट बैटरी मैनेजमेंट के साथ पेश की गयी है।

5. Realme 1

Oppo के सब-ब्रांड Realme ने अपने सबसे पहले स्मार्टफोन के रूप में Realme 1 को लांच किया था जो काफी आकर्षक साबित हुआ। यहाँ सामने 6-इंच की IPS LCD डिस्प्ले तो मिलती ही है साथ में MediaTek हेलिओ P60 चिपसेट भी दी गयी है। 3410mAh की बैटरी आपको एक अच्छा बैटरी बैकअप देने में सक्षम है।

पीछे की तरफ फोटोग्राफी के लिए 13MP का कैमरा सेंसर डेप्थ इफ़ेक्ट के सपोर्ट के साथ दिया गया है जबकि सामने की तरफ 8MP का सेल्फी कैमरा पोर्ट्रेट मोड के साथ दिया गया है।

6. Infinix Hot 6 Pro

Infinix Hot 6 Pro एक और किफायती कीमत वाली डिवाइस है जिसमे आपको फेस-अनलॉक देखने को मिलता है। Hot 6 Pro में आपको ऑनलाइन स्टैण्डर्ड के हिसाब से थोडा हल्की चिपसेट दी गयी है लेकिन दैनिक उपयोग में यह डिवाइस बेसिक यूजर के लिए काफी अच्छी साबित हो सकती है।

Hot 6 Pro में पीछे की तरफ आपको 13MP का कैमरा तथा 5MP का फ्रंट सेल्फी कैमरा दिया गया है। अच्छी रौशनी में फेस-अनलॉक अच्छा काम करता है। अन्य खूबियों में 3GB रैम, 32GB स्टोरेज, 4000mAh बैटरी, एंड्राइड 8.0 और ओरियो आधारित सॉफ्टवेयर शामिल की गयी है।

7. Oppo A3s

Oppo ने 10 हजार रुपए की रेंज में फेस-अनलॉक के साथ वक से अधिक स्मार्टफोन पेश किये है जिनमे Oppo A71s, Oppo A83 के अलावा हाल ही में लांच किया गया Oppo A3s भी शामिल है।

Oppo A3s में आपको 1.6GHz ओक्टा-कोर स्नैपड्रैगन 450 चिपसेट के साथ 2GB रैम और 16GB स्टोरेज का विकल्प भी दिया गया है। सामने की तरफ 6.2-इंच की (19:9) रेश्यो वाली नौच डिस्प्ले के साथ 8MP का सेल्फी कैमरा तथा 13MP+2MP का ड्यूल रियर कैमरा भी दिया गया है।

8. Honor 9 Lite

Honor 9 Lite (रिव्यु) इंडिया में Huawei द्वारा पेश किय गया अभी तक का सबसे सफल स्मार्टफोन साबित हुआ है। इस डिवाइस की कीमत लगभग 10,000 के आसपास ही है लेकिन ऑफर और कैशबैक के साथ यह 10,000 से कम की कीमत में भी उपलब्ध है।

Honor 9 Lite में आपको ग्लास बॉडी के साथ Kirin 659 चिपसेट भी दिया गया है। हैंडसेट में आपको 3GB रैम और 32GB स्टोरेज का विकल्प भी दिया गया है। पीछे और सामने की तरफ ड्यूल कैमरा होने से साथ-साथ एंड्राइड ओरियो आधारित सॉफ्टवेयर भी दिया गया है।

9. Tecno Camon iSky 2

अगर आप एक कम-कीमत में फेस-अनलॉक फीचर वाला स्मार्टफोन चाहते है तो Camon iSky 2 एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है।

इस किफायती स्मार्टफोन में आपको सामने की तरफ 5.5-इंच की डिस्प्ले के साथ 13MP का सेल्फ़ी कैमरा भी मिलता है। प्रोसेसर के तौर पर 1.5GHz MediaTek MT6739 चिपसेट के साथ 2GB रैम और 16GB स्टोरेज दी गयी है। ड्यूल रियर कैमरा और 13MP के सेल्फी कैमरे के साथ यहाँ AI ब्यूटी फीचर भी मिलता है।

10. Lenovo K9

भारतीय बाजारों में पदक बनाये रखने के लिए Lenovo ने अपने 2 किफायती स्मार्टफोन लांच किये है जिनमे Lenovo K9 फेस-अनलॉक के साथ पेश किया गया है। यहाँ आपको 5.7-इंच की HD+ डिस्प्ले 2.5D कर्व ग्लास के साथ Helio P22 ओक्टा-कोर प्रोसेसर मिलता है।

पीछे की तरफ 13MP+5MP का ड्यूल कैमरा और सामने 13MP+5MP का ही सेल्फी कैमरा दिया गया है। फेस-अनलॉक फीचर के साथ यहाँ फिंगरप्रिंट सेंसर की सुविधा भी दी गयी है। एंड्राइड ओरियो 8.1 के साथ यहाँ 3000mAh की बैटरी भी दी गयी है।

10,000 रुपए से कम कीमत में फेस अनलॉक वाले बेहतरीन स्मार्टफोन

फेस अनलॉक आज के समय में सामान्य विकल्प बनता जा रहा है। अभी के लिए लगभग सभी स्मार्टफ़ोनों में आपको सेल्फी कैमरा देखने को मिलता है और सॉफ्टवेयर पर आधारित फेस अनलॉक भी। अगर आपकी डिवाइस में फेस अनलॉक फीचर नहीं है तो आप गूगल के स्मार्ट लॉक फीचर की मदद से इसका इस्तेमाल कर सकते है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here