जिस तरह समय के साथ-साथ स्मार्टफोन डिस्प्ले बिना बेज़ेल के पेश की जा रही है जल्द ही सामने की तरफ दिए जाने वाले सभी विकल्प आपको मिलने बंद हो जायेंगे या उनको कुछ नए क्रिएटिव तरह से पेश किया जायेगा। कुछ समय पहले फिंगरप्रिंट सेंसर सामने की तरफ दिया जाता था लेकिन अभी यह पीछे बैक-पैनल पर मिलता है जिसकी वजह से अब धीरे-धीरे फेस अनलॉक को एक बेहतर फीचर विकल्प के रूप में देखा जा रहा है।

फेस अनलॉक पिछले काफी सालो से एंड्राइड डिवाइस पर उपलब्ध है लेकिन आज के समय में दिए जाने वाला फेस अनलॉक काफी तेज़ और सटीक है लेकिन सुरक्षा के मामले में यह फिंगरप्रिंट से थोडा पीछे ही है।

अगर आप 20,000 रुपए से कम कीमत में किसी फोन को खरीदना चाहते है और फेस-अनलॉक फीचर अपनी सूची ने सबसे ऊपर है तो हम लेकर आये है कुछ बेहतरीन स्मार्टफोन जिनपर आप विचार कर सकते है:

20,000 रुपए से कम कीमत में फेस अनलॉक युक्त स्मार्टफोन

1. Asus Zenfone Max Pro M1

Ausu Zenfone Max Pro M1 को इंडिया में Redmi Noe 5 Pro के बेहतरीन विकल्प के रूप में पेश किया था। Asus की इस डिवाइस में आपको फेस अनलॉक फीचर दिया गया है।

यह स्मार्टफोन स्टॉक एंड्राइड सॉफ्टवेयर पर रन करता है और प्रोसेसर के रूप में ओक्टा-कोर स्नैपड्रैगन 636 चिपसेट दी गयी है। डिवाइस को 6GB रैम और 64GB इंटरनल स्टोरेज के विकल्प के साथ पेश किया गया है। 6GB रैम वाले मॉडल की कीमत 14,999 रुपए रखी गयी है।

2. Realme 2 Pro

Realme 2 Pro में 6.3-इंच FHD+ की Deew-Drop नौच वाली डिस्प्ले दी गयी है, प्रोसेसर के रूप में स्नैपड्रैगन 660 AIE चिपसेट के साथ 8GB तक की रैम दी गयी है। फोटोग्राफी के लिए पीछे की तरफ 16MP+2MP का ड्यूल कैमरा सेटअप दिया गया है।

सामने की तरफ 16MP का सेल्फी कैमरा भी दिया गया है. एंड्राइड 8.1 ओरियो आधारित Color OS 5.2 पर रन करने से साथ इस डिवाइस में आपको 3500mAh की बड़ी बैटरी भी दी गयी है।

3. Honor 8X

Honor 8X में 6.5-इंच की FHD+ LCD डिस्प्ले नौच के साथ दी गयी है। यहाँ पर Huawei के नवीनतम Kirin 710 ओक्टा-कोर प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है जिसमे आपको GPU टर्बो का भी सपोर्ट मिलता है। रैम के तौर पर 4GB/6GB विकल्प और 64GB/128GB इंटरनल स्टोरेज सपोर्ट दिया गया है।

फ़ोन में आपको 3750mAh की बड़ी बैटरी दी गयी है जिसमे फ़ास्ट चार्जिंग का सपोर्ट भी मिलता है। Honor 8X एंड्राइड 8.1 ओरियो आधारित EMUI 8.1 पर रन करता है।

4. Moto One Power

लेनोवो के स्वमित्व वालो मोटोरोला ने काफी किफायती कीमत पर Moto One Power स्मार्टफोन को लांच किया है। फ़ोन में आपको 6.2-इंच की MaxVision FHD+ रेज़ोलुशन वाली नौच डिस्प्ले दी गयी है। प्रोसेसर के रूप में मिड-रेंज SD 636 चिपसेट च्जिप्सेट दी गयी है।

इस डिवाइस की सबसे ख़ास बात है इसमें दी गयी 5000mAh की बड़ी बैटरी और मोटो टर्बो सपोर्ट। यह डिवाइस एंड्राइड 8.1 ओरियो पर रन करती है तथा कंपनी ने दावा किया है की जल्द ही डिवाइस को एंड्राइड पाई अपडेट भी दिया जायेगा।

5. Redmi Note 6 Pro

आज ही इंडिया में शाओमी द्वारा नोट-सीरीज का नया स्मार्टफोन Redmi Note 6 Pro लांच किया है। यहाँ पर आपको सामने की तरफ 6.26-इंच की FHD+ IPS LCD डिस्प्ले दी गयी है, प्रोसेसर के तौर पर स्नैपड्रैगन 636 चिपसेट के साथ 6GB रैम और 64GB स्टोरेज का विकल्प दिया गया है।

फोटोग्राफी के लिए यहाँ पीछे 12MP+5MP का ड्यूल कैमरा तथा सामने की तरफ 20MP+2MP का ड्यूल सेल्फी कैमरा दिया गया है। 4000mAh की बैटरी के साथ यह डिवाइस MIUI 10 पर रन करती हुई मिलेगी।

6. Samsung Galaxy J8

सैमसंग की गैलेक्सी सीरीज हमेशा से ही काफी लोकप्रिय साबित होती आई है। सैमसंग के गैलेक्सी J8 में आपको एक अच्छी क्वालिटी की AMOLED डिस्प्ले मिलती है जिसके साथ प्रोसेसर के तौर पर SD450 के साथ 4GB+64GB कॉम्बिनेशन दिया गया है।

फोटोग्राफी के लिए सामने 16MP तथा पीछे की तरफ 16MP+5MP का ड्यूल कैमरा सेटअप दिया गया है। संतोषजनक बैटरी बैकअप के साथ यहाँ पर एंड्राइड ओरियो सॉफ्टवेयर दिया गया है।

7. Vivo V9 Pro

विवो द्वारा पेश किये गये Vivo V9 Pro में आपको सामने की तरफ 6.3-इंच की FHD+ IPS LCD नौच डिस्प्ले दी गयी है। प्रोसेसर का तौर पर यहाँ स्नैपड्रैगन 660 चिपसेट के साथ 6GB रैम और 64GB स्टोरेज का विकल्प भी दिया गया है।

फोटोग्राफी के लिए पीछे की तरफ 13MP+2MP का ड्यूल कैमरा तथा सामने 16MP का सेल्फी कैमरा दिया गया है। 3260mAh की बैटरी के साथ पीछे की तरफ फिंगरप्रिंट सेंसर भी दिया है।

8. Oppo F9

Oppo F9 Pro में आपको सामने की तरफ HDR सपोर्ट वाला 16MP का सेल्फी कैमरा नौच के साथ दिया गया है। वाटर-ड्राप नौच के साथ यहाँ पीछे 16MP+2MP का ड्यूल कैमरा भी दिया गया है। 6.3-इंच FHD+ LTPS TFT डिस्प्ले 19.5:9 आस्पेक्ट रेश्यो के साथ दी गयी है।

Helio P60 चिपसेट के साथ 4GB रैम और 64GB स्टोरेज का विकल्प भी दिया गया है। फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट वाली 3500mAh की बैटरी के साथ पीछे की तरफ ओवल शेप वाला फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है।

9. Nokia 6.1 Plus

Nokia ने हाल ही में अपने लोकप्रिय स्मार्टफोनों के लिए OTA अपडेट के माध्यम से फेस अनलॉक फीचर को रोल-आउट कर दिया है। Nokia 6.1 Plus में आपको फेस अनलॉक का फीचर दिया गया है जिसके साथ यहाँ फिंगरप्रिंट सेंसर का विकल्प भी मिलता है।

डिवाइस में सामने की तरफ 5.8-इंच की HD+ नौच डिस्प्ले दी गयी है प्रोसेसर के रूप में SD636 के साथ 4GB रैम और 64GB स्टोरेज का विकल्प भी दिया गया है।

10. Xiaomi Mi A2

शाओमी ने दुसरे एंड्राइड वन स्मार्टफोन Mi A2 में आपको गूगल स्मार्ट-लॉक के माध्यम से फेस अनलॉक का सपोर्ट प्रदान करती है।

फोन में आपको स्नैपड्रैगन 660 ओक्टा-कोर चिपसेट के साथ 6GB रैम के साथ 128GB स्टोरेज का विकल्प भी दिया गया है। पीछे की तरफ आकर्षक 20MP+12MP का ड्यूल रियर कैमरा तथा 20MP का सेल्फी कैमरा सेंसर भी दिया गया है। यह क्विक चार्ज 4+ को भी सपोर्ट करता है।

20,000 रुपए से कम कीमत में फेस अनलॉक वाले बेहतरीन स्मार्टफोन

फेस अनलॉक आज के समय में सामान्य विकल्प बनता जा रहा है। अभी के लिए लगभग सभी स्मार्टफ़ोनों में आपको सेल्फी कैमरा देखने को मिलता है और सॉफ्टवेयर पर आधारित फेस अनलॉक भी। अगर आपकी डिवाइस में फेस अनलॉक फीचर नहीं है तो आप गूगल के स्मार्ट लॉक फीचर की मदद से इसका इस्तेमाल कर सकते है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here