Asus ने इसी साल अपने Zenfone Max Pro M1 को लांच करने के साथ मिड-रेंज स्मार्टफोन मार्किट में अपनी पकड़ बनाने की कोशिश की थी और उसी क्रम में कंपनी ने कल अपने Max Pro M1 के अपग्रेड Max M2 Pro को लांच कर दिया है। एक दमदार चिपसेट, ड्यूल रियर कैमरा और 5000mAh की बड़ी बैटरी के साथ लांच किये गये इस मिड-रेंज स्मार्टफोन को इस सेगमेंट में लोकप्रिय ब्रांड Xiaomi के Redmi Note 6 Pro से कड़ी टक्कर मिलेगी।

तो क्या यह डिवाइस Redmi Note 6 Pro से बेहतर नज़र आता है? क्या शाओमी की लोकप्रियता में Ausu की यह नयी डिवाइस कोई कमी पैदा कर पायेगी? ऐसे ही कुछ सवालो का जवाब ढूंढते है Asus Zenfone Max Pro M2 और Redmi Note 6 Pro की तुलना करके तो चलिए शुरू करते है:

Asus Zenfone Max Pro M2 बनाम Redmi Note 6 Pro: स्पेसिफिकेशन

मॉडल Zenfone Max Pro M2 Redmi Note 6 Pro
डिस्प्ले 6-इंच (2340×1080) डिस्प्ले;19.5:9 आस्पेक्ट रेश्यो, गोरिल्ला ग्लास 6 6.26-इंच (2280×1080 पिक्सेल) 19:9 आस्पेक्ट रेश्यो, गोरिल्ला ग्लास 3
प्रोसेसर स्नैपड्रैगन 660 64-बिट ओक्टा-कोर Adreno 512 GPU 1.8GHz ओक्टा-कोर स्नैपड्रैगन 636, Adreno 509 GPU
रैम 4GB 4GB/6GB
इंटरनल स्टोरेज 64GB (256GB तक बढ़ा सकते है) 64GB (256GB तक बढ़ा सकते है)
सॉफ्टवेयर एंड्राइड 8.1 ओरियो एंड्राइड 8.1 ओरियो आधारित MIUI 10
रियर कैमरा 12MP सोनी IMX486; 5MP डेप्थ सेंसर 12MP+5MP AI ड्यूल कैमरा LED फ़्लैश, EIS, PDAF
फ्रंट कैमरा 13MP 20MP+2MP
माप और वजन 157.9 x 75.5 x 8.5mm; 175ग्राम 157.9 x 76.38 x8.2mm; 182ग्राम
बैटरी 5000mAh फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट 4000 mAh, क्विक चार्ज 3.0
कीमत 13,999 रुपए 13,999 / 15,999 रुपए

Asus Zenfone Max Pro M2 बनाम Redmi Note 6 Pro: डिजाईन और बिल्ड क्वालिटी

Redmi Note 6 Pro में आपको शाओमी की पिछले कुछ सालो से चलता आ रहा डिजाईन पैटर्न ही देखने को मिलता है। किनारों पर से थोडा घुमाव इसको अच्छी ग्रिप देता है लेकिन बैक-पैनल मेटल और प्लास्टिक मटेरियल से बना है जो आपको प्रीमियम फील नहीं देता है। सामने की तरफ डिस्प्ले के चारों और पर्याप्त बेज़ेल भी देखने को मिलते है।

दूसरी तरफ, Zenfone Max Pro M2 में आपको प्लास्टिक बॉडी मिलती है लेकिन पीछे की तरफ दिया गया 3D ग्लास जैसे बैक पैनल इसको एक प्रीमियम फील देता है जिसकी कमी शाओमी की डिवाइसों में देखने को मिलती है. फोन का वजन Note 6 Pro की तुलना में कम है।

अगर दोनों डिवाइस को देखे तो निश्चित रूप से Asus Zenfone Max Pro M2 अपनी ग्लास फिनिश के कारण यहाँ पर Redmi Note 6 Pro से बेहतर नज़र आता है।

Asus Zenfone Max Pro M2 बनाम Redmi Note 6 Pro: डिस्प्ले

Redmi Note 6 Pro में सामने की तरफ आज के ट्रेंड के अनुरूप नौच के साथ 6.26-इंच की FHD+ डिस्प्ले 19:9 आस्पेक्ट रेश्यो के साथ दी गयी है। 403ppi डेंसिटी के साथ यहाँ पर गोरिल्ला ग्लास 3 प्रोटेक्शन भी दी गयी है जिसके साथ आपको डिस्प्ले प्रोफाइल में बदलाव का भी विकल्प दिया गया है। 480nits की ब्राइटनेस इन-डोर इस्तेमाल में पर्याप्त है लेकिन आउटडोर के समय थोडा सा परेशानी भी देखने को मिलती है।

दूसरी तरफ Zenfone Max Pro M2 में 6.3-इंच की FHD+ रेज़ोलुशन के साथ 19:9 रेश्यो वाली नौच युक्त डिस्प्ले दी गयी है जो काफी अच्छी ब्राइटनेस और अच्छे कलर प्रदान करने में सक्षम है। इनडोर इस्तेमाल में कोई भी परेशानी सामने नहीं आती है और आउटडोर में भी डिस्प्ले अच्छा प्रदर्शन देने में सक्षम होती है। सबसे ख़ास बात यहाँ पर यह है की डिस्प्ले को गोरिल्ला ग्लास 6 की प्रोटेक्शन दी गयी है जो इस प्राइस सेगमेंट में सबसे आधुनिक है।

अगर दोनों में से एक को चुनने कोई बात है तो Zenfone Max Pro M2 गोरिल्ला ग्लास 6 प्रोटेक्शन के साथ यहाँ पर थोडा बेहतर नज़र आता है क्योकि नौच का आकार भी Max Pro M2 में ज्यादा अच्छा नज़र आता है।

Asus Zenfone Max Pro M2 बनाम Redmi Note 6 Pro: प्रदर्शन और सॉफ्टवेयर

अगर दोनों फ़ोनों के प्रदर्शन की तुलना करे तो ZenfoneMax Pro M2 में आपको 2.2GHz स्नैपड्रैगन 660 चिपसेट दिया गया है। बेहतर ग्राफ़िक्स के लिए Adreno 512 GPU मिलता है। Antutu बेंचमार्क टेस्ट में डिवाइस को 130177 स्कोर प्राप्त होता है। कंपनी ने Max Pro M2 को 3 रैम विकल्प 3GB/4GB/6GB के साथ पेश किया है। स्टॉक एंड्राइड (एंड्राइड 8.1 ओरियो) के साथ आपको जनवरी 2019 में एंड्राइड पाई का अपडेट भी जल्द ही प्राप्त हो जायेगा जो इसको इस रेंज में सबसे अलग बनाता है।

वही पर दूसरी तरफ Redmi Note 6 Pro में शाओमी का पसंदीदा 1.8GHz स्नैपड्रैगन 636 चिपसेट Adreno 509 GPU के साथ पेश की गयी है।Antutu बेंचमार्क टेस्ट में डिवाइस को 116059 स्कोर प्राप्त होता है। कंपनी ने यहाँ 4GB और 6GB रैम के साथ 64GB स्टोरेज का विकल्प दिया है और यह डिवाइस एंड्राइड ओरियो 8.1 आधारित MIUI 10 पर रन करती है।

यहाँ पर आपकी निजी पसंद ही मायने रखती है क्योकि अगर आपको कस्टमाइज फीचर जैसे थीम, फोंट्स, एनीमेशन इफेक्ट्स पसंद है तो आप निश्चित रूप से MIUI को ही प्राथमिकता देंगे लेकिन अगर आप कस्टम फीचर से ज्यादा एंड्राइड अपडेट, बेंचमार्क टेस्ट और परफॉरमेंस को देखते है तो स्टॉक एंड्राइड के साथ Max Pro M2 आपको काफी पसंद आएगा।

Asus Zenfone Max Pro M2 बनाम Redmi Note 6 Pro: कैमरा

Asus में आपको पीछे की तरफ f/1.8 अपर्चर, PDAF के साथ 12MP का प्राइमरी कैमरा सेंसर तथा 5MP का डेप्थ सेंसर LED फ़्लैश के साथ दिया गया है। यहाँ सबसे खास बात है की आपको यहाँ पर रियर कैमरा सेटअप में पोर्ट्रेट मोड, HDR और AI सीन डिटेक्शन के अलावा 4K विडियो रिकॉर्डिंग की सुविधा अभी दी गयी है।

सामने की तरफ आपको मिलता है 13MP का सेल्फी कैमरा f/2.0 अपर्चर और LED फ़्लैश के साथ। यहाँ ख़ास बात यह है की अभी के लिए पोर्ट्रेट मोड और EIS की सुविधा नहीं है लेकिन यह जल्द ही OTA अपडेट के माध्यम से उपलब्ध करवा दी जाएगी।

Redmi Note 6 Pro में Asus की ही तरह पीछे की तरफ मिलता है 12MP का प्राइमरी सेंसर  f/1.9 अपर्चर के साथ 5MP सेकेंडरी कैमरा सेंसर LED फ़्लैश के साथ दिया गया है। वही सामने की तरफ 4-इन-1 सुपर पिक्सेल टेक के साथ 20MP+2MP सेल्फी कॉम्बिनेशन सेटअप दिया गया है। यहाँ दोनों तरफ आपको पोर्ट्रेट मोड, HDR, AI और ब्यूटी मोड दिया गया है।

अगर दोनों डिवाइसों के कैमरा प्रदर्शन की तुलना करे तो यहाँ पर रियर कैमरा सेटअप काफी हद तक आपको समान इमेज आउटपुट देते है लेकिन पोर्ट्रेट मोड में लिए गये इमेज शॉट Redmi Note 6 Pro में थोडा सा बेहतर नज़र आते है लेकिन अच्छी लाइटिंग में आपको कभी-कभी Asus भी आकर्षक परिणाम देने में सक्षम है। लेकिन सेल्फी के मामले में Redmi Note 6 Pro काफी अच्छी तरह से जीतता हुआ दिखाई देता है क्योकि अभी के लिए बिना पोर्ट्रेट मोड वाला Asus Zenfone Max Pro M2 थोडा पीछे की दिखाई पड़ता है।

Asus Zenfone Max Pro M2 बनाम Redmi Note 6 Pro: कनेक्टिविटी और बैटरी

यहाँ पर दोनों ही फ़ोनों में आपको काफी अंतर देखने को मिलता है क्योकि जहाँ पर Asus Zenfone Max Pro M2 में आपको 5000mAh की बैटरी 10W फ़ास्ट चार्जिंग चार्जर के साथ मिलती है जो कंपनी के के अनुसार 1 से ज्यादा का बैटरी बैकअप देने में सक्षम है। वही Redmi Note 6 Pro में आपको 4000mAh की बैटरी क्विक चार्ज 3.0 सपोर्ट के साथ मिलता है।

अगर कनेक्टिविटी की बात करे तो भी Zenfone Max Pro M2 यहाँ पर ट्रिपल कार्ड स्लॉट के साथ Xiaomi Redmi Note 6 Pro से बेहतर नज़र आता है क्योकि आपको Xiaomi की डिवाइस में हाइब्रिड कार्ड स्लॉट ही देखने को मिलता है। इसलिए अगर ये कहे की बैटरी और कनेक्टिविटी दोनों ही मामलो में Zenfone Max Pro M2 बेहतर दिखाई पड़ता है तो गलत नहीं होगा।

Asus Zenfone Max Pro M2 बनाम Redmi Note 6 Pro: निष्कर्ष

Xioami हमेशा से किफायती कीमत सेगमेंट में बेहतर स्पेसिफिकेशन के साथ लोकप्रिय बना रहता था लेकिन Asus के Zenfone Max Pro M2 ने यहाँ Xiaomi की लोकप्रियता को काफी कड़ी टक्कर देते हुए उस से बेहतर साबित होने के लिए बेहतर स्पेसिफिकेशन और प्रदर्शन को अपनी प्राथमिकता बनाया है।

दोनों डिवाइस में आपको एक दुसरे के मुकाबले पर्याप्त अंतर देखने को मिलता है चाहे बात डिजाईन की हो या चिपसेट की या बैटरी की Zenfone Max Pro M2 यहाँ बेहतर ही नज़र आता है लेकिन अगर आप एक अच्छा कैमरा स्मार्टफोन चाहते है तो Redmi NOte 6 Pro एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है।

क्यों खरीदे Zenfone Max Pro M2?

  • आकर्षक डिजाईन
  • गोरिल्ला ग्लास 6
  • बेहतर चिपसेट
  • डेडिकेटेड कार्ड स्लॉट
  • बड़ी बैटरी

क्यों खरीदे Redmi Note 6 Pro?

  • कस्टम यूजर इंटरफ़ेस
  • बेहतर कैमरा प्रदर्शन
  • IR ब्लास्टर

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here