इस साल शाओमी को टक्कर देने के लिए किफायती कीमत वाले सेगमेंट में कुछ ब्रांड एक अलग ही रणनीति के साथ अपने स्मार्टफोनों को लांच कर रहे है। Asus ने अपनी लोकप्रिय और बेहतर प्रदर्शन वाली Zenfone M-सीरीज के एक अपग्रेड वर्जन Zenfone Max Pro M2 को आज लांच कर दिया है। (Asus Zenfone Max Pro M2 Review Read in English)

पिछले साल लांच लिए गये Max Pro M1 की ही तरह Asus ने यहाँ पर अपने ZenUI  को छोड़ कर स्टॉक एंड्राइड के बेहतर एक्सपीरियंस को देने की कोशिश ही है क्योकि अब यूजर बेहतर प्रदर्शन को प्राथमिकता देते है। कंपनी ने यहाँ पर बेहतर सॉफ्टवेयर के साथ दमदार चिपसेट, नया डिजाईन, और बड़ी बैटरी के अलावा कुछ आकर्षक स्पेसिफिकेशन बेहद किफायती कीमत में देने की अच्छी पहल की है। तो क्या यह Zenfone Max Pro M2 एक बेहतर स्मार्टफोन साबित हो पायेगा? जानते है इसके रिव्यु में:

Asus Zenfone Max Pro M2 रिव्यु: कीमत और स्पेसिफिकेशन

मॉडल Zenfone Max Pro M2
डिस्प्ले 6.3-इंच (2340×1080);19:9 आस्पेक्ट रेश्यो
प्रोसेसर स्नैपड्रैगन 660 ओक्टा-कोर,Adreno 512 GPU
रैम 3GB/4GB/6GB
इंटरनल स्टोरेज 32GB/64GB (2TB तक बढ़ा सकते है)
सॉफ्टवेयर एंड्राइड 8.1 ओरियो
रियर कैमरा 12MP Sony IMX486; 5MP डेप्थ सेंसर
फ्रंट कैमरा 13MP
फिंगरप्रिंट सेंसर हाँ
बैटरी 5000mAh फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ
कीमत 12,999 रुपए / 14,999 रुपए / 16,999 रुपए

बॉक्स में क्या मिलता है?

  • हैंडसेट
  • चार्जर
  • केस/कवर
  • डाटा केबल
  • यूजर गाइड
  • इजेक्टर पिन

Zenfone Max Pro M2 रिव्यु: डिजाईन और बिल्ट क्वालिटी

Zenfone Max Pro M2 में आपको इसके पिछले साथी Pro M1 से बेहतर डिजाईन देखने को मिलता है। Asus ने यहाँ पर प्लास्टिक या मेटल बॉडी को छोड़ते हुए 3D ग्लास डिजाईन को प्राथमिकता दी है। पिछली पीढ़ी से अलग Max Pro M2 में आपको ग्लॉसी ग्लास बैक देखने को मिलती है जो थोडा सा बीच में से उठी हुई है जो देखने में अच्छी लगने के अलावा बेहतर ग्रिप भी प्रदान करती है। पीछे की तरह दिए बैक पैनल पर आपको फिंगरप्रिंट सेंसर के साथ Asus की ब्रांडिंग भी दिखाई देती है।

सामने की तरफह पिछली बार के मुकाबले काफी बदलाव देखने को मिले है। ऊपर की तरफ नौच के तहत इयरपीस, सेल्फी कैमरा, LED फ़्लैश के साथ बेसिक सेंसर भी देखने को मिलते है। Asus ने डिस्प्ले के चारों अरु दिए जाने वाले बेज़ेल के आकर में भी थोडा कमी की है फलस्वरूप सिर्फ नीचे की तरह आपको थोडा बेज़ेल देखने को मिलते है। दोनों तरह आपको गोरिल्ला ग्लास 6 की प्रोटेक्शन दी गयी है। 5000mAh की बड़ी बैटरी के साथ यहाँ पर डिवाइस का वजन सिर्फ 175 ग्राम रहता है।

जहाँ तक बिल्ड क्वालिटी की बात है तो जब हमने डिवाइस पर टेस्ट करते हुए उसको थोडा मोड़ा और दवाब बनाया तो डिवाइस पर कोई खास असर दिखाई नहीं देता है. फोन में आपको एक प्रोटेक्टिव केस भी दिया गया है जो फोन को सुरक्षा देता है।

यह भी पढ़िए: Realme U1 का हिंदी में रिव्यु

Asus Zenfone Max Pro M2 रिव्यु: डिस्प्ले

Asus ने यहाँ पर 5.99-इंच की जगह 6.26-इंच की डिस्प्ले दी गयी है। यह एक 1080p+ पैनल है जिसमे 2280×1080 पिक्सेल रेज़ोलुशन के साथ 19:9 आस्पेक्ट रेश्यो दिया गया है। यहाँ पर दावा किया गया है की डिस्प्ले में 94 परसेंट Wider Color Gamut और 450nits ब्राइटनेस मिलती है ।

इस नए Zenfone Max Pro M2 की डिस्प्ले देखने पर यह साफ़ पता चलता है की कंपनी ने IPS स्क्रीन को काफी बेहतर कैलिब्रेट किया है। यह आसानी से चमकदार कलर के साथ बेहतर व्यू एंगल प्रदान करता है। अधिकतर Asus के स्मार्टफ़ोनों में आपको थोडा कोल्डर टोन देखने को मिलता है लेकिन यहाँ पर आपको न्यूट्रल टोन देखने को मिलती है। ब्राइटनेस लेवल इस कीमत के हिसाब से काफी संतोषजनक है।

Max Pro M2 में डिस्प्ले पर एक नौच दिया गया है जिसको छुपाने का कोई विकल्प नहीं दिया गया है। यहाँ पर Ausu को अभी कुछ लोकप्रिय एप्लीकेशन के लिए नौच ऑप्टिमाइज़ पर भी काम करने की जरूरत है। नौच के साथ स्टेटस बार में जो जगह बचती है यहाँ आपको सिर्फ सिस्टम आइकॉन ही देखने को मिलते है।

Zenfone Max Pro M2 की डिस्प्ले यहाँ पर इसके थोडा छोटे वर्जन Max M2 से काफी बेहतर मिलती है। तो अगर आप इन दोनों में से कोई एक डिवाइस खरीदना चाहते है तो यह बात आपको ध्यान देनी चाहिए।

Asus Zenfone Max Pro M2 रिव्यु: सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर

Asus ने यहाँ पर ऑनलाइन मार्किट और यूजर की जरूरत को देखते हुए Max Pro M2 में 1.95GHz ओक्टा-कोर स्नैपड्रैगन 660 AIE मोबाइल चिपसेट दी गयी है जो आपको Xiaomi Mi A2 और Realme 2 Pro में भी देखने को मिलती है। क्वालकॉम की Kyro-आधारित स्नैपड्रैगन 660 चिपसेट SD636 से काफी बेहतर नजर आती है जो हाल ही में Redmi Note 6 Pro में भी देखने को मिलती है।

Asus ने यहाँ पर फोन को 3 वरिएन्त के साथ लांच किया है जिसमे 3GB/32GB, 4GB/64GB और 6GB/64GB शामिल है। यहाँ रैम LPDDR4X है जबकि eMMc 5.1 आधारित स्टोरेज दी गयी है। डिवाइस में आपको डेडिकेटेड माइक्रोSD कार्ड स्लॉट भी दिया गया है जो 2TB तक की स्टोरेज प्रदान करता है।

डिवाइस का प्रदर्शन काफी अच्छा है। दैनिक उपयोग और मालती टास्किंग में डिवाइस काफी बेहतर काम करती है और आपको किसी भी तरह का कोई धीमापन दिखाई नहीं देता है। हाई-एंड गेम जैसे PUBG और Asphalt 9 भी यहाँ बिना किसी परेशानी के खेले जा सकते है।

फिंगरप्रिंट सेंसर को कंपनी ने इस बार आपको Zenfone Max Pro M1 की तुलना में काफी बेहतर प्राप्त होता है। यह अब काफी तेज़ और सटीक है इसके साथ फेस अनलॉक के साथ भी यही कहा जा सकता है।

सॉफ्टवेयर की बात करे तो Asus ने यहाँ पर स्टॉक एंड्राइड एक्सपीरियंस देने की कोशिश की है। फोन में अभी के लिए एंड्राइड 8.1 ओरियो को अक्टूबर के सिक्यूरिटी पैच के साथ पेश किया है। कंपनी ने कहा ही की Max Pro M2 में एंड्राइड 9 पाई का अपडेट भी दिया जायेगा। Asus ने कुछ यूटिलिटी एप्लीकेशन जैसे साउंड रिकॉर्डर, FM रेडियो, कैलकुलेटर के साथ थोडा मॉडिफाइड कैमरा एप्लीकेशन भी दिया है। सॉफ्टवेयर में आपको पहले से इनस्टॉल की हुई फेसबुक एप्लीकेशन भी मिलती है जिसको हटाया नहीं जा सकता है।

Zenfone Max Pro M2 में आपको DRM L1 सर्टिफिकेट मिलता है लेकिन इसके बावजूद भी आप Netflix और Amazon Prime से HD कंटेंट स्ट्रीम नहीं कर सकते है। कुल मिलाकर डिवाइस में दिया सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर कॉम्बिनेशन आपको कीमत के हिसाब से एक काफी असरदार और बेहतर प्रदर्शन प्रदान करता है।

Asus Zenfone Max Pro M2 रिव्यु: बैटरी और कनेक्टिविटी

5000mAh की बैटरी आपको आसानी से एक दिन से अधिक का बैटरी बैकअप देने में सक्षम है अगर डिवाइस को काफी इसेमाल करे तब भी आपको लगभग 1 दिन का बैटरी बैकअप मिल ही जाता है। Asus ने यहाँ दिखाया है की डिवाइस फ़ास्ट-चार्जिंग को सपोर्ट करती है लेकिन डिवाइस फुल-चार्ज होने में 2.5 घंटे से भी थोडा ज्यादा ही समय लेती है जिसको धीमा कहा जा सकता है।

कनेक्टिविटी की बात करे तो डिवाइस में आपको ड्यूल-बैंड WiFi का सपोर्ट नहीं मिलता है। Dual 4G VoLTE सपोर्ट के साथ यहाँ पर किसी भी तरह की कॉल क्वालिटी की दिक्कत भी दिखाई नहीं पड़ती है।

यह भी पढ़िए: Realme 2 Pro का हिंदी में रिव्यु

Asus Zenfone Max Pro M2 रिव्यु: कैमरा

Zenfone Max Pro M2 में कैमरा सेटअप भी पिछली बार से थोडा बदला हुआ है। यह पर आपको 12MP का सोनी IMX486 सेंसर के साथ 5MP का डेप्थ सेंसर भी दिया गया है। प्राइमरी कैमरा f/1.8 अपर्चर और 6P लेंस के साथ दिया गया है। Asus ने यहाँ PDAF के तहत बेहतर और तेज़ फोकस के फीचर के अलावा 4K रिकॉर्डिंग की भी सुविधा दी है।

कैमरा एप्लीकेशन थोडा सा अलग नज़र आती है लेकिन पिछली डिवाइस के मुकाबले यहाँ पर आपको थोडा सुधर भी देखने को मिलता है। कैमरा एप्लीकेशन में Auto HDR के अलावा Night, Sports जैसे मोड अभी भी दिए गये है।

कैमरा प्रदर्शन में आपको पहले के मुकाबले अभी बेहतर परिणाम प्राप्त होते है। अच्छी रौशनी में कैमरा अक्फी सटीक कलर और अच्छी डिटेल्स के साथ इमेज प्राप्त करता है लेकिन मीटरिंग में कभी-कभी दिक्कत दिखाई देती है। लो-लाइट परफॉरमेंस भी काफी हद्द तक संतोषजनक कही जा सकती है लेकिन हाँ विडियो रिकॉर्डिंग में थोड़े सुधार की गुंजाईश कही जा सकती है।

पोर्ट्रेट मोड यहाँ पर 50-50 रिजल्ट देता है लेकिन यह इस कीमत के लगभग हर स्मार्टफोन की कहानी है।

Asus ने सेल्फी कैमरे में पिक्सेल काउंट में भी इजाफा किया है। यहाँ पर 12MP का Sony IMX486 सेंसर दिया गया है जो f/2.0 अपर्चर और 1.12 माइक्रोन पिक्सेल साइज़ के साथ बेहतर फोटो देने में सक्षम है। फ़ोन से ली गयी इमेज भी काफी सही कही जा सकती है।

कुल मिलाकर Zenfone Max Pro M2 में इस कीमत का बेस्ट कैमरा भले ही ना मिलता हो लेकिन प्रदर्शन को अच्छा कहा जा सकता है।

Asus Zenfone Max Pro M2 रिव्यु: क्या साबित होगा बेहतर किफायती स्मार्टफोन?

Asus Zenfone MAx Pro M2 में आपको ऑनलाइन मार्किट में लोकप्रिय बने रहने के सारे अवयव दिए गये है जैसे दमदार SD 660 चिपसेट, स्टॉक एंड्राइड सॉफ्टवेयर, शानदार डिजाईन, बड़ी बैटरी और एक ऐसी कीमत को लगभग सभी को पसंद आ सकती है।

सबसे जरूरी बात, Zenfone Max Pro M2 को सही मायने में Zenfone Max Pro M1 का अपग्रेड वर्जन कहा जा सकता है। पिछली डिवाइस के मुकाबले आपको यहाँ पर लगभग सभी चीज़े बेहतर मिलती है। तुलना करे तो बेहतर बड़ी बैटरी, आकर्षक डिजाईन, तेज़ और सटीक फिंगरप्रिंट सेंसर, शानदार डिस्प्ले क्वालिटी के अलावा यहाँ बेहतर कैमरा प्रदर्शन भी देखने को मिलता है।

Zenfone Max Pro M2 गेमिंग के लिए भी एक अच्छा विकल्प कहा जा सकता है।

मुख्य रूप से यह डिवाइस Realme 2 Pro, Realme U1 और Redmi Note 6 Pro से कड़ी टक्कर लेगा जिसमे स्टॉक एंड्राइड इसको थोडा बढ़त देता है। निजी रूप से मुझे यह डिवाइस काफी पसंद आई है और हम यह जरुर कहेंगे की यह उन चुंनिंदा फ़ोनों में से एक है जिसको खरीदने का हम सुझाव देंगे।

खूबियाँ

  • शानदार डिजाईन
  • आकर्षक डिस्प्ले क्वालिटी
  • बेहतरीन बैटरी बैकअप
  • डेडिकेटेड कार्ड स्लॉट
  • दमदार प्रदर्शन

कमियाँ

  • कैमरा इंटरफ़ेस
  • बैक पैनल पर निशान
  • HD स्ट्रीमिंग का सपोर्ट नहीं

यहाँ देखे: Asus Zenfone Max Pro का रिव्यु:

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here