Asus ने अपने Max Pro M2 मॉडल के साथ इसका एक सामान्य या कहे एक थोडा वर्जन Zenfone Max M2 कम कीमत पर पेश किया है। Max M2 को Max M1 के अपग्रेड रूप में पेश किया है लेकिन अगर स्पेसिफिकेशन को देखे तो यह Max M1 Pro का अपग्रेड वरिएन्त कहा जा सकता है जिसकी कीमत में कोई बदलाव नहीं किया गया है। (Asus Zenfone Max M2 Review Read in English)

सीधे शब्दों में कहूँ को Asus द्वारा अपनी डिवाइसों को नाम देना थोडा उलझन भरा रहता है लेकिन यह कोई ख़ास बात नहीं है। ख़ास बात यह है की यह डिवाइस Max Pro M2 की तुलना में कैसी है? क्या यह इस कीमत वर्ग में Redmi 6 Pro और Realme 2 Pro जैसे लोकप्रिय विकल्पों को कड़ी टक्कर देता है? ऐसे ही कुछ सवालो का जवाब जाने के लिए चलिए शुरू करते है Zenfone Max M2 के रिव्यु:

यह भी पढ़िए: Infinx Note 5 Stylus का हिंदी में रिव्यु 

Asus Zenfone Max M2 रिव्यु: प्राइस और स्पेसिफिकेशन

मॉडल Zenfone Max M2
डिस्प्ले 6.3-इंच HD+; 19:9 आस्पेक्ट रेश्यो
प्रोसेसर स्नैपड्रैगन 636 64-बिट ओक्टा-कोर प्रोसेसर; अड्रेनो 506 GPU
रैम 3GB/4GB
इंटरनल स्टोरेज 32GB/64GB (2TB तक बढ़ा सकते है)
सॉफ्टवेयर एंड्राइड ओरियो 8.1
प्राइमरी कैमरा 13MP (f/2.0) फेज-डिटेक्शन ऑटो फोकस + 2MP सेकेंडरी कैमरा
फ्रंट कैमरा 8MP
फिंगरप्रिंट सेंसर पीछे की तरफ
बैटरी 4000 mAh
कीमत 8,499 रुपए / 10,499 रुपए

Asus Zenfone Max M2 रिव्यु: डिजाईन और बिल्ड क्वालिटी

जैसा डिजाईन में बदलाव Max Pro M2 के साथ देखने को मिलता है उसके उलट Max M2 का डिजाईन काफी हद तक Max M1 Pro जैसा ही दिखाई पड़ता है। यहाँ पर भी आपको वही मेटल और प्लास्टिक कॉम्बिनेशन वाला बैक पैनल मिलता है लेकिन थोड़ा स्लिम और वजन में हल्का होने की वजह से यह काफी अच्छा दिखाई पड़ता है।

यह भी पढ़िए: Realme U1 का हिंदी में रिव्यु

यहां आपको सामने की तरफ नौच के आकार में बढ़ोतरी करते हुए Max Pro M2 की तुलना में थोड़ा बड़ा नौच दिया गया है। डिस्प्ले के चारों और आपको पर्याप्त बेजेल देखने को मिलते है लेकिन कीमत को देखते हुए इनको नज़रअंदाज़ किया जा सकता है।

पीछे की तरफ दिया गया फिंगरप्रिंट सेंसर भी आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है जिसके साथ-साथ आपको फेस अनलॉक का फ़ीचर भी मिलता है जो काफी तेज और असरदार साबित होता है।

कुल मिलाकर हम यही कहेंगे कि Max Pro M2 देखने मे काफी अच्छा लगता है लेकिन Max M2 हाथ मे पकड़ने पर काफी मजबूत और आरामदायक मालूम होता है। इसलिए डिज़ाइन और बिल्ड क्वालिटी को संतोषजनक कहा जा सकता है।

  • Zenfone Max M2 देखने में Max Pro M1 जैसा ही लगता है लेकिन यह थोडा पतला और हल्का होने की वजह से थोडा बेहतर नज़र आता है।
  • सामने की तरफ फोन में थोडा बड़ा नौच दिया गया है और नीचे की तरफ मोटा बेज़ेल भी देखने को मिलता है।
  • ऊपर की तरह 3.5mm ऑडियो जैक दिया गया है।
  • माइक्रो USB पोर्ट और स्पीकर ग्रिल नीचे किनारे पर दी गयी है।
  • Max M2 में फेस अनलॉक और फिंगरप्रिंट सेंसर दोनों फीचर दिए गये है।
  • फोन में आपको डेडिकेटेड कार्ड स्लॉट भी दिया गया है।
  • बॉक्स में फोन के साथ आपको एक केस भी दिया गया है।

Asus Zenfone Max M2 रिव्यु: डिस्प्ले

Max M2 में आपको 6.26-इंच (19:9) की HD+ रेज़ोलुशन वाली डिस्प्ले दी गयी है। अगर हम देखे तो कंपनी ने यहाँ पर थोडा कमी छोड़ी है लेकिन कीमत को देखते हुए यह करना सही भी लगता है। डिस्प्ले पैनल ज्यादा शार्प नहीं तथा रंग भी ज्यादा आकर्षक रूप से प्राप्त नहीं होते है लेकिन यह उन लोगो को पसंद आ सकती है जिनको डिस्प्ले क्वालिटी के कोई ख़ास फर्क नहीं पड़ता है।

यहाँ पर नौच को छुपाने के लिए कोई विकल्प नहीं दिया गया है और साथ में नौच को लेकर सॉफ्टवेयर को भी ठीक तरह से ऑप्टिमाइज़ नहीं किया गया है। नौच के बाद बचे स्टेटस बार में आपको नोटिफिकेशन आइकन ही दिखाई देते है।

  • HD रेज़ोलुशन यहाँ पर ज्यादा आकर्षक नहीं लगता है. कंपनी ने लागत को देखते हुए डिस्प्ले क्वालिटी को लेकर कुछ कटौती की है।
  • आउटडोर में डिस्प्ले की चमक को संतोषजनक कहा जा सकता है जिसका मतलब है की आप स्क्रीन पर पढ़ भी सकते है।
  • सॉफ्टवेयर में नौच के प्रति थोड़े और सुधार की जरूरत है।

Asus Zenfone Max M2 रिव्यु: प्रदर्शन और सॉफ्टवेयर

इस साल लांच किये गये अन्य Zenfone की तरह Asus ने यहाँ भी प्रदर्शन को अपनी सूची में सबसे ऊपर जगह दी है। Max M2 में आपको स्नैपड्रैगन 636 ओक्टा-कोर चिपसेट दी गयी है जो इस कीमत के हिसाब से काफी अच्छा विकल्प कहा जा सकता है।

डिवाइस में दिए गये लगभग स्टॉक एंड्राइड सॉफ्टवेयर के द्वारा Zenfone उन यूजर के लिए काफी बेहतर साबित होती है जो सॉफ्टवेयर अपडेट को काफी प्राथमिकता देते है। लेकिन हमने सॉफ्टवेयर में कुछ दिक्कतें भी देखी है।

Max M2 में आपको 2 रैम और स्टोरेज विकल्प दिए गये है। बेस वरिएन्त में आपको 3GB रैम और 32GB स्टोरेज का विकल्प मिलता है जबकि शीर्ष वरिएन्त 4GB/64GB के कॉम्बिनेशन के साथ पेश किया गया है। हमने रिव्यु के लिय्व 3GB/32GB वरिएन्त का इस्तेमाल किया है और यह एक अच्छा विकल्प साबित होगा क्योकि 4GB रैम वाला वरिएन्त Max M2 Pro के साथ मिल जाता है। ख़ैर यहाँ पर डेडिकेटेड कार्ड स्लॉट और 100GB गूगल ड्राइव स्टोरेज भी दिया गया है।

3GB रैम और 32GB स्टोरेज का प्रदर्शन काफी बेहतर है। डिवाइस का गेमिंग परफॉरमेंस हमारी उम्मीद से काफी बेहतर साबित होता है। हाई-एंड गेम जैसे PUBG और Asphalt 9 डिवाइस में low या medium सेटिंग्स में अच्छे से खेला जाता है। यह एक बजट डिवाइस के रूप में पेश की गयी है इसलिए यहाँ पर प्रदर्शन को काफी बेहतर कहा जा सकता है। डिवाइस की ऑडियो आउटपुट भी तेज़ और साफ़ है जो गेमिंग एक्सपीरियंस को और अच्छा बना देती है।

हमको डिवाइस के साथ किसी भी तरह की कोई कॉल कनेक्टिविटी की परेशानी नहीं हुई। ड्यूल 4G VoLTE का सपोर्ट मिलता है लेकिन इसको सेटिंग्स में से ऑन करना पड़ता है।

  • डिवाइस का प्रदर्शन काफी अच्छा है और हाई-एंड गेम खेलने पर भी किसी भी तरह की परेशानी दिखाई नहीं देती है।
  • Zenfone Max M2 में HD कंटेंट स्ट्रीमिंग के लिए DRM L1 सर्टिफिकेट दिया है लेकिन आप Netflix या Amazon Prime से HD कंटेंट स्ट्रीम नहीं कर सकते है।
  • हमारी नज़र में स्टॉक एंड्राइड सॉफ्टवेयर हमेशा से ही बेहतर रहता है लेकिन जो लोग कस्टम UI के फीचर पसंद करते है उनको यह थोडा नीरस लग सकता है।
  • फिंगरप्रिंट सेंसर कभी कभी दिक्कत देता है लेकिन फेस अनलॉक काफी बेहतर काम करता है।
  • ऑडियो आउटपुट काफी तेज़ और अच्छी क्वालिटी का प्राप्त होता है।
  • कॉल क्वालिटी या कनेक्टिविटी को लेकर कोई परेशानी सामने नहीं दिखाई देती है।

Asus Zenfoen Max M2 रिव्यु: कैमरा

आज के ट्रेंड को देखते हुए Max M2 में पीछे की तरफ ड्यूल कैमरा सेटअप देखने को मिलता है। जहाँ एक सेंसर 13MP का f/1.8 अपर्चर  के साथ दिया गया है वही इसके साथ 2MP का डेप्थ सेंसर भी दिया गया है।

डिवाइस का रियर कैमरा यहाँ पर दिन में या कहे पर्याप्त रौशनी में अच्छा आउटपुट देने में सक्षम है लेकिन यह इस डिवाइस की खासियत नहीं है। फोकस करने में यह समय लेता है तथा थोडा शटर-लेग देखने को भी मिलता है।

कम रौशनी में कैमरा प्रदर्शन का स्तर थोडा और कम हो जाता है जिसके बारे में कुछ खास लिखा नहीं जा सकता है।

पोर्ट्रेट मोड यहाँ काफी निराश करता है और एज डिटेक्शन के मामले में भी कोई सटीकता दिखाई नहीं देती है।

सेल्फी कैमरा  प्रदर्शन के मामले में बेहतर साबित होता दिखाई देता है। हमने डिवाइस के सेल्फी कैमरे से कीमत को ध्यान में रखते हुए काफी अच्छी फोटो प्राप्त की है।

अगर हम कहे की यहाँ कैमरा प्रदर्शन ख़ास नहीं है तो 10,000 रुपए से कम कीमत के वर्ग में आप कुछ खास की उम्मीद भी नहीं कर सकते है।

Asus Zenfone Max M2 रिव्यु: बैटरी बैकअप

4000mAh की बैटरी यहाँ पर बजट सेगमेंट के हिसाब से एक अच्छा कदम कहा जा सकता है। सामान्य इस्तेमाल करने पर डिवाइस आसानी से 1 दिन का बैटरी बैकअप देने में सक्षम है लेकिन यहाँ पर फ़ास्ट चार्जिंग का सपोर्ट नहीं दिया गया है।

  • 4000mAh की बैटरी आपको आसानी से 1 दिन का बैटरी बैकअप देने में सक्षम है।
  • बॉक्स में दिया गया 10W का चार्जर बैटरी को लगभग 2 घंटे में चार्ज कर देता है।

Asus Zenfone Max M2 रिव्यु: क्या यह है एक बेहतर विकल्प?

अगर ऊपर बताई सभी बातो को ध्यान में रख कर निष्कर्ष देना हो तो हम यही कहेंगे की Asus Zenfone Max M2 इस कीमत वर्ग में एक आकर्षक स्मार्टफोन है। यह देखने में पतला है, बिल्ड क्वालिटी बेहतर है, स्टॉक एंड्राइड (लगभग) सॉफ्टवेयर के साथ आपको अच्छा प्रदर्शन देने में सक्षम है। और बड़ी बैटरी लम्बा बैकअप देती है जो एक बजट सेगमेंट की डिवाइस में यूजर चाहता है।

अगर आप एक संतोषजनक कैमरा सेंसर वाली डिवाइस के साथ अच्छा प्रदर्शन करने वाली डिवाइस चाहते है तो 8,499 रुपए की अब ऑफर कीमत में यह डिवाइस आपके लिए एक बेहतर विकल्प रहेगी। और अगर आप थोडा और खर्च कर सकते है तो आप Max M2 के Pro वर्जन पर भी ध्यान दे सकते है।

खूबियाँ

  • बेहतर बिल्ड क्वालिटी
  • विश्वसनीय प्रदर्शन
  • डेडिकेटेड कार्ड स्लॉट
  • ड्यूल 4G VoLTE सपोर्ट
  • लम्बा बैटरी बैकअप
  • स्टॉक एंड्राइड सॉफ्टवेयर (लगभग)

कमियाँ

  • कैमरा प्रदर्शन
  • डिस्प्ले क्वालिटी

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here