Samsung Galaxy M10 vs Asus Zenfone M2
Samsung Galaxy M10 vs Asus Zenfone M2

सैमसंग इंडिया ने इस साल अपने स्मार्टफोनों को लेकर अपनी रणनीति थोडा बदली है जिसका सबसे ताज़ा उदाहरण है एंट्री लेवल सेगमेंट में लांच किया गया Samsung Galaxy M10 (रिव्यु)। इस सेगमेंट में Asus ने अपना Zenfone Max M2 कुछ समय पहले पेश किया था जो काफी लोकप्रिय साबित हुआ है। (Samsung Galaxy M10 vs Asus Zenfone Max M2 Read in English)

हमने दोनों ही स्मार्टफोनों को पहले एक हफ्ते से इस्तेमाल किया है ताकि हम यह जान सके की दोनों फ़ोनों में से कौन सी डिवाइस आपके लिए एक बेहतर विकल्प साबित हो सके। तो चलिए नज़र डालते है इस दोनों ही फ़ोनों की तुलना पर:

यह भी पढ़िए: Samsung Galaxy M10 का हिंदी में रिव्यु: सैमसंग प्रशंसको के लिए बेहतर डिवाइस

Samsung Galaxy M10 बनाम Asus Zenfone Max M2: स्पेसिफिकेशन

मॉडल Samsung Galaxy M10 Asus Zenfone Max M2
डिस्प्ले 6.22-इंच, 720 x 1500 पिक्सेल 6.3 इंच, 1520 x 720 पिक्सेल
प्रोसेसर 1.6 GHz, ओक्टा-कोर, Samsung Exynos 7870 प्रोसेसर 1.8 GHz, ओक्टा-कोर स्नैपड्रैगन 632 प्रोसेसर
रैम 2GB/3GB 3GB/4GB
इंटरनल स्टोरेज 16GB/32GB (512GB तक बढ़ा सकते है) डेडिकेटेड कार्ड स्लॉट 32GB/64GB (2TB तक बढ़ा सकते है), डेडिकेटेड कार्ड स्लॉट
सॉफ्टवेयर एंड्राइड 8.1 ओरियो, Experience UI Android 8.1 Oreo
रियर कैमरा 13MP (F1.9) + 5MP (F2.2, Ultra-wide) 13MP (F2.0)+2MP (F2.2)
फ्रंट कैमरा 5MP (F2.0) 8MP
फिंगरप्रिंट सेंसर Not available Yes, rear-mounted
बैटरी 3400mAh, No fast charging 4000mAh, No Fast charging
कीमत Rs 7,990- 2GB RAM/16GB ROMRs 8,990- 3GB RAM /32GB ROM Rs.9,999 – 3GB +32GBRs. 11,999 – 4GB + 64GB

 

डिस्प्ले, डिजाईन और बिल्ड

सैमसंग ने आज के समय के यूजर की सबसे बड़ी जरूरत को समझते हुए अपने नए गैलेक्सी M10 में इनफिनिटी-V डिस्प्ले के रूप में छोटी नौच (वाटर-ड्राप नौच) का इस्तेमाल किया है। दूसरी तरफ Asus ने यहाँ पर आपको iPhone X जैसे नौच से थोडा छोटे आकर की सामान्य नौच डिस्प्ले को पेश किया है। दोनों ही नौच देखने में आकर्षक लगती है और यह आपकी निजी पसंद है की आपको कौन से नौच बेहतर लगती है। छोटी नौच का यह फायदा की आपको स्टेटस बार पर आइकन के लिए थोडा एक्स्ट्रा जगह मिल जाती है। Samsung Galaxy M10 vs Asus Zenfone M2

Samsung की डिवाइस में नीचे की तरफ आपको थोडा पतला बेज़ेल देखने को मिलता है जो इसको Aus की डिवाइस से 0.1% ज्यादा बढ़ा बनाता है। अब अगर बात करे डिस्प्ले की क्वालिटी का तो Zenfone Max M2 की डिस्प्ले Samsung Galaxy M10 की तुलना में थोडा सा बेहतर स्पेसिफिकेशन के साथ दिखाई पड़ता है। लेकिन अगर प्रैक्टिकल इस्तेमाल की बात करे तो दोनों ही फोन लगभग समान डिस्प्ले साइज़ और शार्पनेस के साथ मिलती है। Zenfone की डिस्प्ले M10 की तुलना में थोडा वार्म टोन के साथ मिलती है।

बैक पैनल की बात करे तो Zenfone Max M2 में आपको मेटल और प्लास्टिक कॉम्बिनेशन वाला बैक-पैनल मिलता है जो सैमसंग गैलेक्सी M10 के पॉलीकार्बोनेट गाल्स-फिनिश की तुलना में ज्यादा मजबूत महसूस होता है।

Zenfone Max M2 में में आपको बड़ी बैटरी मिलती है लेकिन इसके बावजूद Galaxy M10 की तुलना में वजन काफी कम है। आपको Asus की यह डिवाइस ब्लैक और ब्लू कलर विकल्प में मिलती है जबकि Samsung ने M10 को डेनिम ब्लू, और चारकोल ब्लैक कलर विकल्प के साथ डिवाइस को पेश किया है।

सैमसंग ने Galaxy M10 में आपको ड्रैगन ट्रेल प्रोटेक्शन उपलब्ध करवाई है जबकि Zenfone Max M2 पर डिस्प्ले प्रोटेक्शन के नाम पर कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गयी है।

यह भी पढ़िए: Samsung Galaxy M10 की सेल हुई शुरू; डिवाइस के साथ खरीदे ये आकर्षक केस-कवर

प्रदर्शन और सॉफ्टवेयर

सैमसंग गैलेक्सी M10 में आपको पहले से इस्तेमाल की जाने वाली बजट एंट्री चिपसेट Exynos 7870 प्रोसेसर का ही इस्तेमाल किया गया है। दूसरी तरफ Asus ने अपने Zenfone Max M2 में 1.8GHz ओक्टा-कोर स्नैपड्रैगन 632 चिपसेट का इस्तेमाल किया है।

रैम और स्टोरेज कॉम्बिनेशन को देखे तो यहाँ Asus बेहतर नज़र आता है क्योकि Asus ने Zenfone Max M2 में 3GB रैम + 32GB स्टोरेज और 4GB/64GB स्टोरेज का विकल्प दिया है। सैमसंग ने गैलेक्सी M10 को सिर्फ 2GB/16GB वरिएन्त के साथ पेश किया है जो आज के समय में थोडा हैरान करने वाला कदम है इसीलिए हम आपको 3GB+32GB वाले वरिएन्त का ही सुझाव देंगे। दोनों हो फ़ोनों में आपको डेडिकेटेड कार्ड स्लॉट देखने को मिलता है।

Zenfone Max M2 में आपको 2TB तक के माइक्रोSD कार्ड का सपोर्ट मिलता है जिसके मुकाबले सैमसंग में 512GB कार्ड स्टोरेज का ही विकल्प देखने को मिलता है लेकिन यह चीज ज्यादा मायने नहीं रखती है।

सॉफ्टवेयर की बात करे तो Zenfone में आपको स्टॉक-एंड्राइड एक्सपीरियंस मिलता है जबकि Samsung में एक्सपीरियंस UI देखने को मिलती है। Zenfone एक थोडा हल्का सॉफ्टवेयर है अजो अपडेट को ध्यान में रखते हुए बेहतर कहा जा सकता है लेकिन Experience UI थोडा प्रीमियम लुक देता है जिसमे प्री-इन्सटाल्ड एप्लीकेशन भी मिलती है।

सैमसंग ने अगस्त महीने में M-सीरीज के दोनों फ़ोनों में एंड्राइड पाई अपडेट देने का वादा किया है। Asus ने भी कहा ही है आने वाले महीने में आपको एंड्राइड पाई देखने को मिल सकता है। Zenfone के स्टॉक एंड्राइड में आपको मासिक सिक्यूरिटी पैच और अपडेट देखने को मिलेंगे ही।

बैटरी

बैटरी को देखे तो Max M2 साफ़ तौर पर काफी आगे दिखाई पड़ता है क्योकि यहाँ आपको 4000mAh की बड़ी बैटरी देखने को मिलती है जबकि सैमसंग गैलेक्सी M10 में आपको सिर्फ 3400mAh की बैटरी देखने को मिलती है।

Samsung Galaxy M10 vs Asus Zenfone M2

सैमसंग में कम बैटरी का दिया जाना काफी हद तक समझ भी आता है क्योकि सैमसंग की लो-कंसम्पशन टेक्नोलॉजी यहाँ पर बेहतर बैटरी बैकअप देने में सक्षम है। हमारी टेस्टिंग के हिसाब से 50% ब्राइटनेस पर M10 लगभग 16 घंटे का विडियो लूप प्लेबैक प्रदान करता है।

दोनों ही फ़ोनों में आपको फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट नहीं दिया गया है लेकिन कीमत को देखे तो यह कोई कमी नहीं कही जा सकती है। सैमसंग की डिवाइस के साथ 5W चार्जर दिया है जो लगभग 2 घंटे में  फोन को पूरा चार्ज कर देता है जबकि Max M2 के साथ दिया गया 10W चार्जर भी डिवाइस को 2 घंटे में पूरा चार्ज कर देता है।

कैमरा प्रदर्शन

फोटोग्राफी के लिए दोनों ही फ़ोनों में काफी हद तक समान स्पेसिफिकेशन मिलते है। Zenfone Max M2 में आपको 13MP+2MP का ड्यूल रियर कैमरा सेटअप ड्यूल-ऑटोफोकस के साथ मिलता है। उसी तरह Galaxy M10 में भी आपको 13MP का प्राइमरी सेंसर 5MP के अल्ट्रा वाइड सेंसर के साथ दिया गया है।

सामने की तरफ आपको Asus Zenfone Max M2 में 8MP का सेल्फी सेंसर मिलता है जबकि Galaxy M10 में 5MP का सेल्फी कैमरा दिया गया है।

कैमरा सैंपल

This slideshow requires JavaScript.

सैमसंग गैलेक्सी M10 में आपको काफी डिटेल्स वाली इमेज मिलती है। इमेज थोडा सा वार्म टोन के साथ प्राप्त होती है। वही पर Zenfone Max M2 में इमेज पहली नज़र में तो एक दम बेहतर और अच्छी डिटेल के साथ दिखिया पड़ती है लेकिन ज़ूम करने पर डिटेल्स थोडा कमजोर हो जाती है। Asus Zenfone Max M2 में आपको निश्चित रूप से सोशल-मीडिया पर उपलोड करने लायक इमेज मिलती है लेकिन रौशनी कम होने पर आउटपुट थोडा निराश करता है। हम सैमसंग को यहाँ पर थोडा बेहतर बतायेगे क्योकि यहाँ पर डिटेल्स ज़ूम करने के बाद भी बेहतर नज़र आती है और कलर भी नेचुरल लगते है।

निष्कर्ष

आर हम बात करे दोनों होनो की तुलना की तो Asus Zenfone Max M2 यहाँ पर बेहतर बैटरी और बेहतर गेमिंग परफॉरमेंस देखने को मिलता है। Galaxy M10 में आपको बेहतर फोटोग्राफी के साथ थोडा आकर्षक डिस्प्ले और सबसे जरूरी ब्रांड नेम देखने को मिलता है।

क्यों खरीदे Samsung Galaxy M10?

  • ट्रेंडी वाटर-ड्राप नौच डिस्प्ले
  • बेहतर कैमरा प्रदर्शन
  • सॉफ्टवेयर इंटरफ़ेस

 

क्यों खरीदे Zenfone Max M2?

  • स्टॉक एंड्राइड
  • मेटल बिल्ड मटेरियल
  • फिंगरप्रिंट सेंसर
  • बेहतर प्रदर्शन

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here