सैमसंग M-सीरीज लांच से पहले ही इन्टरनेट पर काफी चर्चा में बनी रही है जिसका मुख्य कारण था डिवाइस की कीमत और लीक होने वाले स्पेसिफिकेशन। कल सैमसंग ने अपनी M-सीरीज को इंडिया में लांच कर दिया है जिसके तरह Galaxy M10 और Galaxy M20 स्मार्टफोनों को पेश किया गया है। (Samsung Galaxy M10 Review Read in English)

सैमसंग की यह नयी M-सीरीज किफायती कीमत के मार्किट में नए बदलाव को ध्यान में रख कर पेश की गयी है। किफायती और एंट्री लेवल सेगमेंट में जिस तरह Xiaomi, Asus, और Realme प्रदर्शन कर रहे है उसको देखते हुए सैमसंग को यहाँ पर काफी बेतार प्रदर्शन करने की जरूरत है और उसी के लिए यहाँ पर पह किये गये है Galaxy M10/M20।

Galaxy M20 के आलावा यहाँ पर बात करते है Galaxy M10 की जो मुख्य रूप से पहली बार एंड्राइड डिवाइस खरीदने वालो को ध्यान में रख कर बनाया गया है। तो क्या सैमसंग ने इस सेगमेंट में एक अच्छा विकल्प पेश किया है? चलिए इस सवाल का जवाब जानते है Samsung Galaxy M10 के इस रिव्यु में:

Samsung Galaxy M10 Specifications and India Price

मॉडल  Galaxy M10
डिस्प्ले 6.2-इंच HD+ (1480×720 पिक्सेल्स) इनफिनिटी-V डिस्प्ले
प्रोसेसर 1.6GHz ओक्टा-कोर  Exynos 7870
रैम 2GB/3GB LPDDR3
इंटरनल स्टोरेज 16GB/32GB (128GB तक बढ़ा सकते है)
सॉफ्टवेयर एंड्राइड 8.1 ओरियो आधारित Experience 9.5 UI
रियर कैमरा 13 MP (f/1.9), 5 MP (f/2.2) अल्ट्रा-वाइड एंगल
फ्रंट कैमरा 5MP (f/2.0)
माप और वजन 160.6 x 76.1 x 7.9mm, 163ग्राम
बैटरी 3400 mAh
Samsung Galaxy M10 कीमत: 7,990 रुपए (2GB/16GB) / 8,990 रुपए(3GB/32GB)

Samsung Galaxy M10: बॉक्स में क्या मिलता है?

  • हैंडसेट
  • ट्रेवल एडाप्टर
  • माइक्रो-USB केबल
  • सिम एजेक्टर
  • पेपर वर्क

Samsung Galaxy M10 रिव्यु: डिजाईन और बिल्ड क्वालिटी

Galaxy M-सीरीज के साथ सैमसंग ने आखिरकार पुरे साल 2018 इन्तजार करवाने के बाद नौच डिजाईन को अपनाते हुए इनफिनिटी-V डिस्प्ले के साथ M10 को लांच कर दिया है। इस कीमत में नौच का होना ही इसको सबसे अलग बनाता है।

Galaxy M10 में सामने की तरफ आपको 6.2-इंच की इनफिनिटी-V TFT LCD डिस्प्ले दी गयी है। डिस्प्ले के आस-पास आपको काफी पतला बेज़ेल देखने को मिलता है लेकिन नीचे बेज़ेल के रूप में एक कलि पट्टी जरुर दी गयी है जो इस सेगमेंट के अन्य स्मार्टफोनों की तुलना में काफी कम है और इसके सबसे अच्छी खासियत भी साबित होती है।

सैमसंग के अनुसार यहाँ पर आपको 90% स्क्रीन-टू-बोसी रेश्यो देखने को मिलता है जो डिवाइस की कीमत देखते हुए काफी आकर्षक कहा जा सकता है।

सामने की तरफ आपको लगभग डिस्प्ले ही देखने को मिलती है जबकि पीछे की तरफ Galaxy M10 में आपको पॉलीकार्बोनेट का थोडा चमकदार बैक-पैनल मिलता है जो ज्यादा आकर्षक नहीं लगता है। चमकदार होने की वजह से इसपर उंगलियों के निशान काफी आसानी से देखे जा सकते है। वॉल्यूम बटन और पॉवर बटन दायी तरफ के किनारे पर दिए गये है जो काफी अच्छा फीडबैक देते है यह चीज इस सेगमेंट में कम ही देखने को मिलता है। ड्यूल सिम और डेडिकेटेड कार्ड स्लॉट ट्रे बायीं तरफ दी गयी है। M20 के थोडा छोटे वरिएन्त में आपको नीचे की तरफ माइक्रोUSB पोर्ट ही उपलब्ध कराया गया है।

Galaxy M10 में स्क्रीन प्रोटेक्शन के लिए Dragon Trail Asahi Glass Pro का इस्तेमाल किया गया है लेकिन स्क्रैच के मामले में यह उतना असरदार नहीं दिखाई देता है। हमने डिवाइस की बिल्ड क्वालिटी को टेस्ट करने के लिए डिवाइस के बीच में उंगलियों से दबाव भी डाला लेकिन डिवाइस में किसी भी तरह का कोई लचीलापन देखने को नहीं मिलता है।

Samsung Galaxy M10 रिव्यु: डिस्प्ले

M20 की ही तरह Galaxy M10 में भी आपको 6.2-इंच की TFT LCD इनफिनिटी-V डिस्प्ले दी गयी है लेकिन यहाँ पर HD+ रेज़ोलुशन 270.5 PPI के साथ दिया गया है।

HD+ रेज़ोलुशन के साथ यह डिवाइस सबसे शार्प डिस्प्ले नहीं कही जा सकती है लेकिन 10,000 रुपए की कीमत में आप इससे ज्यादा की उम्मीद नहीं कर सकते है। M10 की डिस्प्ले अच्छे कलर दिखाने से साथ बेहतर कंट्रास्ट प्रदान करता है। डिस्प्ले की ब्राइटनेस लेवल इनडोर और आउटडोर इस्तेमाल के लिए अनुकूल साबित होती है।

Galaxy M10 की इनफिनिटी-V डिस्प्ले पर धूप में भी आसानी से पढ़ सकते है। ऑटो-ब्राइटनेस फीचर उतना बेहतर काम नहीं करता है जितना उसको करना चाहिए इसलिए हम आपको इसका इस्तेमाल ना ही करने का सुझाव देते है।

Samsung Galaxy M10 रिव्यु: प्रदर्शन और सॉफ्टवेयर

अब बात करते है इस सेगमेंट की सबसे ख़ास चीज़ डिवाइस के प्रदर्शन की। Galaxy M10 में आपको 14nm आधारित Exynos 7870 चिपसेट देखने को मिलती है जो दैनिक प्रदर्शन के मामले में Kirin 659, Helio P23, SD 625 को मुकाबला देती है। Samsung ने यहाँ पर 2GB और 3GB रैम तथा 16GB और 32GB स्टोरेज के विकल्प पेश किये है। डेडिकेटेड कार्ड स्लॉट एक और खासियत है जिसके द्वारा आप 512GB के माइक्रोSD का इस्तेमाल कर सकते है।

हार्डवेयर सेटअप का पूरी तरह से बेहतर इस्तेमाल करने के लिए सैमसंग ने M10 में ऑप्टीमाइज़्ड और थोडा हल्का Experience 9.5 UI सॉफ्टवेयर दिया है। यह डिवाइस एंड्राइड 8.1 ओरियो पर रन करती है लेकिन सैमसंग की हमसे जो बात हुई है उससे यह साफ़ हुआ है की कंपनी जल्द ही एंड्राइड पाई का अपडेट दे सकती है।

इस नए UI में काफी कुछ हाल ही में लांच किये सैमसंग के One UI से मिलती जुलती है। यहाँ पर एक नया मैगजीन फीचर दिया गया है जो अच्छे वॉलपेपर, न्यूज़, स्टोरी आदि इमेज को आपकी लॉक-स्क्रीन पर दिखता रहता है। आप अपने इंटरेस्ट को कस्टमाइज के अलावा अपनी गैलरी में इमेज में ऐड कर सकते है। अगर आपको लॉक स्क्रीन स्टोरी पसंद नहीं आती है तो इसको डिसएबल भी किया जा सकता है।

नए Experience UI में आपको सामान्य एप्प ड्रावर या iPhone जैसे लांचर में से को चुनने का विकल्प भी दिया गया है। यहाँ पर आपको काफी प्री-इंस्टाल एप्लीकेशन भी देखने को मिलती है और आप उनको अन-इंस्टाल भी कर सकते है सिवाए डेली हंट के।

पिछले एक हफ्ते से डिवाइस को उपयोग करने पर यह लगातार सामान्य प्रदर्शन देने में सक्षम रहती है। लांच कीमत को देखते हुए हमने डिवाइस से जैसे प्रदर्शन की उम्मीद की थी वह उतना प्रदर्शन देने में कामयाब रहती है। फ़ोन को टेस्ट करते समय हमने इसमें अपने पर्सनल और ऑफिसियल अकाउंट का इस्तेमाल किया है जिसके अलावा हमने और भी कुछ एप्लीकेशन भी इस्तेमाल की है जो सभी बिना किसी परेशानी के रन होती है।

M10 में आप थोडा गेमिंग भी कर सकते है। हमने यहाँ पर PUBG भी खेलने की कोशिश की पर इस कीमत में इतने हाई-एंड गेम का सामान्य तरह चलना मुमकिन नहीं है। फिर भी हमने लो-सेटिंग में इसको खेला लेकिन यहाँ पर आसानी से धीमापन देखा जा सकता है। Mail 830 GPU से यह साफ़ है की यह PUBG जैसे गेम के लिए थोडा कम समझी जा सकती है।

Samsung Galaxy M10 रिव्यु: कैमरा

एंट्री लेवल स्मार्टफोन होने के बावजूद यहाँ पर ड्यूल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है। सामान्य रूप से ड्यूल कैमरा में दूसरा सेंसर एक डेप्थ सेंसर होता है लेकिन यहाँ पर आपको अल्ट्रा-वाइड सेंसर दिया गया है। यह वही सेटअप है जो आपको काफी हद तक Galaxy A7 में देखने को मिलता है। M10 के लिए आपको पीछे की तरफ 13MP और 5MP (120 डिग्री वाइड) सेंसर मिलता है।

कैमरा सैंपल

ऊपर दिखाए शॉट में Galaxy M10 का रियर कैमेरा सेंसर ऑब्जेक्ट को देखते हुए बेहतर मीटरिंग लाइट प्रदान करती है और आउटपुट काफी हद तक समान एक्सपोज्ड दिखाई देती है। यहाँ पर सिर्फ बैकग्राउंड में कलर वेरिएशन में थोडा और सुधार देखने को मिल सकता है। इमेज आउटपुट में डिटेल्स भी काफी अच्छी देखने को मिलती है।

दूसरी इमेज में भी आपको वही चीज देखने को मिलेगी की सब्जेक्ट के कलर और डिटेल्स तो अच्छी है लेकिन बैकग्राउंड थोडा कम बेहतर नज़र आती है।

यहाँ पर पहली इमेज रेगुलर मोड में ली गयी है जबकि दूसरी इमेज वाइड एंगल मोड से ली गयी है। इमेज में साफ़ दिखाई देता है की वाइड एंगल आसानी से कार का पीछे का पूरा हिस्सा आसानी से कैप्चर कर लेता है लेकिन फोटो में थोडा कैट-आई इफ़ेक्ट मिलता है तो आपको इसको बिना एडिट किये इस्तेमाल करने में थोडा असहज होंगे।

उपरोक्त फोटो HR और बिना HDR के ली गयी है। आप आसानी से दोनों फोटो में अंतर साफ़ तौर पर देख सकते है। लो-लाइट में इमेज क्वालिटी बेहतर प्राप्त नहीं होती है और इमेज में काफी ग्रेन देखने को मिलते है।

कुल मिलकर Galaxy M10 का कैमरा इस कीमत के हिसाब से काफी अच्छा प्रदर्शन देता है और यह भी कहना गलत नहीं होगा की यह हमारी उम्मीद से भी अच्छा नज़र आता है।

Samsung Galaxy M10 रिव्यु: बैटरी

Galaxy M20 से अलग यहाँ पट आपको 3,400mAh की बैटरी दी गयी है। सैमसंग यहाँ पर दावा करती है की यह डिवाइस लो-कंसम्पशन टेक्नोलॉजी के साथ पेश की गयी है जो आपको एक लम्बा बैकअप देने में सक्षम है।

हमने M10 की बैटरी का टेस्ट करने के लिए इसको विडियो लूप पर लगभग 50% की ब्राइटनेस पर इस्तेमाल लिया तो यह डिवाइस 16 घंटे तक विडियो प्लेबैक टाइम देने में सक्षम है।

दैनिक इस्तेमाल में यह डिवाइस आसानी से लगभग 1 दिन का बैटरी बैकअप देने में सक्षम है। Galaxy M20 के उलट यहाँ पर फ़ास्ट चार्जिंग का विकल्प नहीं दिया गया है और बॉक्स में आपको 5W का सामान्य चार्जर दिया गया  है।

Samsung Galaxy M10 रिव्यु: निष्कर्ष

सैमसंग ने अपनी नयी M-सीरीज को लेकर काफी उत्साह दिखाया था और ये सीरीज नए और युवा यूजर को ध्यान में रखते हुए पेश की गयी थी। Galaxy M10 के साथ सैमसंग ने बाजार में उपलब्ध अन्य विकल्पों से बेहतर ना सही लेकिन उनके बराबर प्रदर्शन वाली डिवाइस पेश की है। इसी के साथ सैमसंग का ब्रांड नेम और बेहतर कस्टमर सपोर्ट भी यूजर के लिए काफी मायने रखता है।

वैसे सैमसंग ने यहाँ पर ऑनलाइन खरीदारी करने वालो को उतना खुश नहीं किया है जितना उम्मीद की जा रही थी क्योकि यूजर यहाँ पर ब्रांड नेम के अलावा स्पेसिफिकेशन और फीचर भी देखता है। वही सैमसंग ने यहाँ पर थोडा पुरानी Exynos 7870 चिपसेट का इस्तेमाल किया है अगर कंपनी थोडा और बेहतर चिपसेट का इस्तेमाल करती तो ज्यादा अच्छा रहता।

भारतीय बाजारों में वापस टॉप पर आने के लिए कंपनी को थोडा और बेहतर प्रदर्शन करने के साथ ब्रांड वैल्यू को पीछे रखते हुए कुछ कड़े कदम उठाने की जरूरत है। तो क्या आपको Galaxy M10 खरीदना चाहिए तो मैं कहूँगा जी हाँ आप यह डिवाइस खरीद सकते है। अगर आप एक बेसिक यूजर है या नए एंड्राइड स्मार्टफोन को खरीदना चाहते है तो शुरुआत करने के लिए यह एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here