Realme ने किफायती कीमत के मार्किट में Xiaomi की Redmi-सीरीज के स्मार्टफोनों को कड़ी टक्कर के साथ अपनी आकर्षक डिवाइसें पेश करके यूजर के बीच काफी लोकप्रियता हासिल की है। इस नयी U-सीरीज के साथ कंपनी सेल्फ़ी कैमरा पर ज्यादा ध्यान देते हुए Realme U1 को पेश किया है लेकिन पहली नज़र में यह सिर्फ एक सेल्फी फोन नहीं है। (Realme U1 Review Read in English)

Realme अपने इस नए हैंडसेट के साथ पावरफुल हार्डवेयर के साथ एक नयी MediaTek 70 चिपसेट को भी पेश किया है जिसकी शुरूआती कीमत सिर्फ 11,999 रुपए रखी गयी है। लेकिन क्या दैनिक इस्तेमाल में यह अच्छा विकल्प साबित होता है? क्या Xiaomi की Redmi-सीरीज को एक कड़ा मुकाबला मिल गया है? इन्ही सवालों का जवाब जानने के लिए हमने इस नयी डिवाइस को कुछ दिन इस्तेमाल किया तथा अब हम इस डिवाइस से जुड़े सभी सवालो का जवाब जानेंगे Realme U1 के विस्तृत रिव्यु में:

Realme U1 की कीमत और स्पेसिफिकेशन

मॉडल Realme U1
डिस्प्ले 6.3-इंच FHD+ (2340 x 1080 पिक्सेल्स);19.5:9 आस्पेक्ट रेश्यो; 409 PPI, गोरिल्ला ग्लास 3
प्रोसेसर 2.1GHz MediaTek Helio P70 ओक्टा-कोर चिपसेट के साथ ARM G72 GPU
रैम 3GB/4GB
इंटरनल स्टोरेज 32GB/64GB, 256GB तक बढ़ा सकते है
सॉफ्टवेयर एंड्राइड 8.1 ओरियो आधारित Color OS 5.2
प्राइमरी कैमरा 13MP f/2.2 अपर्चर + 2MP f/2.4 अपर्चर
फ्रंट कैमरा 25MP, f/2.0 अपर्चर
माप और वजन 157 x 74 x 8mm; 168ग्राम
बैटरी 3500mAh
अन्य 4G VoLTE, Wi-Fi 802.11 a/b/g/n/ac, ब्लूटूथv4.2, GPS/ A-GPS, माइक्रो-USB, और 3.5mm हेड फ़ोन जैक
कीमत 11,999 रुपए / 14,999 रुपए

Realme U1 के बॉक्स में क्या मिलता है?

  • हैंडसेट
  • USB केबल
  • 10W चार्जिंग एडाप्टर
  • ट्रांसपेरेंट बेक कवर
  • स्क्रीन प्रोटेक्टर
  • वार्रेंटी कार्ड और यूजर मैन्युअल

यह भी पढ़िए: Realme 2 Pro का हिंदी में रिव्यु

Realme U1 का डिजाईन और बिल्ड क्वालिटी

अन्य Realme फ़ोनों की ही तरह U1 भी प्लास्टिक मटेरियल से बना होते हुए आपको ग्लास-फिनिश भी दी गयी है। फ़ोन के पीछे की तरफ दिए गया पॉलीकार्बोनेट ग्लास फोन के गिरने पर उसको सामान्य ग्लास से बेहतर सुरक्षा देता है या सीधे शब्दों में कहे तो यह ज्यादा मजबूत है।

बैक पैनल की Acrylic Composite बैक के नीचे आपको 13-लेयर की कोटिंग भी दी गयी है जिसकी वजह से फोन पर किसी एंगल से लाइट गिरने पर लाइट आकर्षक रूप से रिफ्लेक्ट होती हुई दिखाई देती है। Realme U1 मार्किट में Fiery Gold, Ambitious Black, और Brave Blue कलर विकल्प के साथ उपलब्ध है।

सामने की तरफ आपको काफी हद तक सिर्फ डिस्प्ले ही देखने को मिलती है जिसपर ऊपर की तरफ ‘Dew-Drop’ नौच देखने को मिलती है। स्क्रीन के चारों तरफ काफी पतले बेज़ेल दिए गये है जो अपनी कीमत के हिसाब से बहुत ही आकर्षक दिखाई पड़ते है।

Realme U1 कुछ मायनो में Realme 2 Pro के जैसा महसूस होता है लेकिन अन्य Ralme फ़ोनों के लिए यह कोई परेशानी वाली बात नहीं है क्योकि अभी यह ब्रांड अपनी शुरुआती अवस्था में है और अभी बहुत सारे यूजर है अपना पहला Realme स्मार्टफोन ही खरीदेंगे।

अगर निजी इस्तेमाल की बात करे तो फ़ोन का डिजाईन काफी प्रीमियम फील देता है और हाथ में पकड़ने के लिए भी काफी आरामदायक है। उम्मीद के अनुसार ग्लास-फिनिश वाले बैक-पैनल पर उंगलियों के निशान पड़ जाते है इसलिए यहाँ पर हम एक बैक-कवर को इस्तेमाल करने का सुझाव देंगे। कवर की जरूरत को ध्यान में रखते हुए कंपनी ने अपना खुद का एक नया कवर भी पेश किया है जिसको आप 499 रुपए में खरीद सकते है।

Raelme U1 में आपको वही माइक्रो-USB पोर्ट के साथ ऑडियो-जैक भी नीचे की तरफ दिए गये है। डेडिकेटेड कार्ड स्लॉट के साथ आप स्टोरेज को बढ़ा भी सकते है। पीछे की तरफ दिया गया फिंगरप्रिंट सेंसर और अन्य बटन आसानी से इस्तेमाल किये जा सकते है।

Realme U1 का डिस्प्ले

U1 में आपको 6.3-इंच (19.5:9) की डिस्प्ले छोटे Dew-ड्राप नौच के साथ दी गयी है जिसमे सेल्फ़ी कैमरे और अन्य सेंसर को जगह दी गयी है। यह FHD+ (2340×1080) LTPS IPS LCD पैनल है जो काफी शार्प है। सूरज की सीढ़ी रौशनी में डिस्प्ले की दर्श्यता इस कीमत में कुछ खास मायने नहीं रखती है लेकिन यहाँ पर डिस्प्ले आउटडोर में अच्छे से पढ़ा जा सकता है।

स्क्रीन-पैनल को गोरिल्ला-ग्लास 3 की प्रोटेक्शन के साथ-साथ स्क्रीन प्रोटेक्टर भी दिया गया है। कलर रिप्रोडक्शन, कंट्रास्ट, और डायनामिक रेंज कीमत को देखते हुए अच्छी कही जा सकती हुई। डिफ़ॉल्ट कलर टेम्परेचर थोडा सा नीले रंग की तरफ झुकती हुई दिखाई देती है लेकिन डिस्प्ले सेटिंग के तहत आप कलर प्रोफाइल को बदल भी सकते है।

U1 की डिस्प्ले पैनल काफी हद तक Realme 2 Pro के समान ही दी गयी है। लेकिन अगर दोनों फ़ोनों को बराबर रख कर देखा जाये तो Realme 2 Pro में ऑटो-ब्राइटनेस थोडा बेह्तर दिखाई पड़ती है। लेकिन निजी रूप से इस छोटी सी कमी को आसानी से नजरअंदाज किया जा सकता है।

यहाँ पर नौच को छुपाने का कोई विकल्प नहीं दिया गया है। लेकिन आप अपनी पसंद के अनुसार सेटिंग्स में दिए विकल्प के साथ इसको किसी भी एप्लीकेशन के लिए छुपा सकते है। और हां यहाँ पर YouTube जैसी एप्लीकेशनों के लिए ज़ूम-टू-फिल का फीचर भी दिया गया है।

डिस्प्ले पर दी गयी छोटी सी Dew-ड्राप नौच की वजह से आपको स्टेटस बार के लिए काफी जगह मिलती है लेकिन सॉफ्टवेयर उसका सही इस्तेमाल नहीं करता है क्योकि स्टेटस बार में आपको एप-आइकन दिखाई नहीं देते है।

यह भी पढ़िए: Redmi Note 6 Pro का हिंदी में रिव्यु

Realme U1 का प्रदर्शन और सॉफ्टवेयर

Realme U1, MediaTek P70 के साथ पेश किया गया पहला स्मार्टफोन है तो हम चिपसेट के बारे में ज्यादा कुछ नहीं कह सकते है। अगर बेंचमार्क स्कोर को आधार मन जाये तो Helio P70 निश्चित रूप से स्नैपड्रैगन 660 से बेहतर ही नज़र आती है।

अपने निजी अनुभव की बात करी तो Realme U1 रोजाना के इस्तेमाल करने में एक दम बेहतरीन प्रदर्शन प्रदान करता है ना कोई धीमापन ना ही कोई रूकावट देखने को मिलती है। मल्टी-टास्किंग भी कभी-कभी थोडा कम असरदार दिखती है लेकिन यह सॉफ्टवेयर के प्रभाव के कारण होता है।

हमने Realme U1 में Asphalt 9 और PUBG जैसे हाई-एंड गेम्स को खेला और उम्मीद के अनुसार दोनों ही गेम काफी बेहतर तरीके से बिना किसी हीटिंग की परेशानी से खेले जा सकते है। भारत में Realme U1 को 2 रैम और स्टोरेज वरिएन्त के साथ पेश किया गया है और हमने रिव्यु के लिए 4GB/64GB वरिएन्त को इस्तेमाल किया।

Realme U1 को अनलॉक करने का अनुभव भी काफी अच्छा रहता है। फेस-अनलॉक यहाँ पर काफी तेज़ है लेकिन तेज़ी और सरलता को सिक्यूरिटी के ऊपर प्राथमिकता दी गयी है। फिंगरप्रिंट सेंसर भी काफी तेज़ है जिसके इस्तेमाल में हमको कोई भी परेशानी नहीं होती है। कॉल क्वालिटी भी काफी बेहतर है जिसके अलावा UI में बिल्ट-इन कॉल रिकॉर्डर भी दिया गया है।

सॉफ्टवेयर के रूप में यहाँ एंड्राइड 8.1 ओरियो आधारित Color OS दिया गया है। यह हमारी पसंदीदा कस्टम स्किन नहीं है क्योकि यह काफी हद्द तक iOS से प्रेरित लगती है। Realme ने यहाँ कुछ बदलाव भी किये है जैसे अभी के लिए Oppo के फ़ोनों से अलग अब आप नोटिफिकेशन को एक ही स्वाइप में हटा भी सकते है।

Realme U1 का कैमरा प्रदर्शन

जहाँ तक हार्डवेयर की बात है तो पीछे की तरफ 13MP का प्राइमरी सेंसर 2MP के डेप्थ सेंसर के साथ दिया गया है। सामने की तरफ आपको आकर्षक 25MP का सेल्फी कैमरा मिलता है। कैमरा एप्लीकेशन और मीटरिंग आपको यहाँ पर Realme 2 Pro के समान ही प्राप्त होता है।

चलिए सबसे पहले बात करते है सेल्फी कैमरा की। सामने की तरफ दिए गये 25MP के कैमरा सेंसर से आपको अच्छी डिटेल्स के साथ काफी नेचुरल आउटपुट मिलते है। यहाँ पर कुछ सॉफ्टवेयर सुधार जैसे HDR, Vivid Mode, AI Beautification आदि भी दिए गये है लेकिन सभी उतने असरदार नहीं है जितना हमको उम्मीद थी। कुल मिलाकर सेल्फी क्वालिटी यहाँ पर Realme 2 Pro से बेहतर है और इस कीमत में बेस्ट क्वालिटी स्मार्टफोनों में से एक भी कही जा सकती है।

रियर कैमरे की बात करे तो यहाँ पर आपको आउटडोर लाइटिंग में वाइब्रेंट इमेज आउटपुट मिलते है लेकिन लो-लाइट में थोडा कमी दिखाई पडती है। HDR मोड भी काफी संतुलित है और परछाई के साथ भी अच्छी डिटेल्स देता है। कभी-कभी पास रखे ऑब्जेक्ट को फोकस करने में थोडा परेशानी देखने को मिल सकती है।

कलर काफी चमक वाले और डायनामिक रेंज भी काफी बेतार प्राप्त होती है लेकिन लाल और हरा रंग थोडा सा ओवर-सैचुरेटिड मिलते है।

लो-लाइट कैमरा परफॉरमेंस के बारे में लिखने के लिए कुछ ज्यादा खास नहीं है इसको संतोषजंक कहा जा सकता है।

पोर्ट्रेट मोड यहाँ पर हर बार सटीक प्राप्त नहीं होता है. बैकग्राउंड ब्लर को काफी संतुलित मिलता है लेकिन एज-डिटेक्शन में सुधार की जरूरत है। 2x ज़ूम बटन के द्वारा डिजिटल ज़ूम मिलता है।

हमको Realme U1 और Redmi Note 6 Pro के कैमरा प्रदर्शन की तुलना करने का मौका नहीं मिला लेकिन कुल मिलाकर आपको कीमत के हिसाब से कैमरा प्रदर्शन एवरेज से थोडा बेहतर मिलता है।

लाउड-स्पीकर या हैडफ़ोन के द्वारा प्राप्त ऑडियो आउटपुट ज्यादा असरदार नही है लेकिन इसको एवरेज से बेहतर कहा जा सकता है और इस कीमत में प्राप्त अन्य फ़ोनों से यह बेहतर प्राप्त होता है।

Realme U1 रिव्यु: निष्कर्ष

Realme U1 को हम Realme 2 Pro के MediaTek P70 वर्जन की तरह देख सकती है। वैसे दोनों फ़ोनों में कुछ अंतर साफ तौर पर नजर आते है जिसमे सबसे मुख्य है सेल्फी कैमरा लेकिन इसका एक्सपीरियंस काफी हद तक समान ही प्राप्त होता है।

यह हम पहले ही कह चुके है की इस कीमत में Realme U1 एक काफी अच्छा विकल्प साबित होता है, यहाँ पर आपको दमदार प्रदर्शन, बेहतर सेल्फी कैमरा, लम्बी बैटरी के साथ आकर्षक डिजाईन भी देखने को मिलता है। U1 को सीधे तौर पर Redmi Note 6 Pro टक्कर मिलती है लेकिन यह काफी अच्छे से अपनी पकड बनाये रखता है।

खूबियाँ

  • प्रीमियम डिजाईन
  • दमदार परफॉरमेंस
  • डेडिकेटेड कार्ड स्लॉट
  • फेस-अनलॉक और फिंगरप्रिंट सेंसर
  • बैटरी बैकअप

कमियाँ

  • लो-लाइट कैमरा परफॉरमेंस
  • सॉफ्टवेयर में सुधार की जरूरत
  • नोटिफिकेशन LED का ना होना

 

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here