काफी कम समय में भी Realme ने किफायती कीमत के सेगमेंट में अपनी एक अच्छी पकड बना ली है। हाल ही में कंपनी ने Realme C2 को इंडिया में एंट्री-लेवल स्मार्टफोन के तौर पर पेश किया था। इस डिवाइस को Realme 3 Pro के साथ एक कॉम्पैक्ट वरिएन्त की तरह पेश किया गया था। (Realme C2 Review Read in English)

इस बजट फोन में आपको 12nm Helio P22 चिपसेट के साथ आपको बज़ात सेगमेंट के बेहतरीन फीचर देखने को मिलते है। तो क्या यह डिवाइस बेस्ट एंट्री लेवल स्मार्टफोन साबित होता है? क्या फीचर फोन से स्मार्टफोन अपग्रेड करने वाले यूजर के लिए यह अच्छा विकल्प साबित होता है? इन्ही सवालों के जवाब को जानने के लिए हम आपके लिए लेकर आये है Realme C2 का डिटेल्स रिव्यु। तो चलिए शुरू करते है इस रिव्यु को:

यह भी पढ़िए: Redmi 7 का हिंदी में रिव्यु: किफायती कीमत में बेहतर प्रदर्शन

Realme C2 की कीमत और स्पेसिफिकेशन

मॉडल Realme C2
डिस्प्ले 6.1-इंच HD+ ड्यू-ड्राप नौच,19.5:9 डिस्प्ले
प्रोसेसर 2.0GHz, Helio P22 12nm चिपसेट
रैम 2GB/3GB
इंटरनल स्टोरेज 16GB/32GB
सॉफ्टवेयर एंड्राइड 9 Color OS 6.0
रियर कैमरा 13MP+ 2MP
फ्रंट कैमरा 5MP AI
बैटरी 4000mAh
कीमत 5,999 रुपए / 7,999 रुपए

Realme C2 के बॉक्स में क्या मिलता है?

Realme C2 box

Realme में बॉक्स के साथ हैडफ़ोन और TPU कवर नहीं दिया गया है। बॉक्स में मिलता है:

  • हैंडसेट
  • 10W चार्जर
  • चार्जिंग पिन
  • स्क्रीन प्रोटेक्शन
  • सिम एजेक्टर
  • पेपर वर्क

Realme C2 रिव्यु: डिस्प्ले और डिजाईन

Realme C2 में आपको एंट्री लेवल स्मार्टफोन के रूप में थोडा ट्रेंडी डिजाईन मिलता है। सामने की तरफ 6.1-इंच HD+ ड्यू ड्राप नौच डिस्प्ले 19.5:9 आस्पेक्ट रेश्यो के साथ दी गयी है। फोन की डिस्प्ले संतोषजनक कलर प्रदान करती है जो थोडा और ब्राइट हो सकती थी। ये छोटी नौच डिवाइस के स्टेटस बार के लिए काफी जगह और आपको एक बड़ी लगभग फुल-व्यू डिस्प्ले का अनुभव देती है।

Realme C2 Notch

डिस्प्ले के तीन तरफ पतले बेज़ेल की तुलना में निचले किनारे पर तदा मोटा बेज़ेल दिया गया है। पीछे की ताफ दिए गये पॉलीकार्बोनेट पैनल पर डायमंड कट पैटर्न वाला डिजाईन मिलता है। बैक पैनल मैट फिनिश और एक अच्छी ग्रिप के साथ पेश किया गया है। बैक पैनल पर कैमरा सेटअप के साथ आपको Realme की ब्रांडिंग भी दी गयी है।

डिवाइस में फिंगरप्रिंट सेसर नहीं देखने को मिलता है जो इसकी कीमत को देखते हुए समझा भी जा सकता है। इसलिए यहाँ सिर्फ फेस-अनलॉक के साथ सामान्य पिन या पैटर्न अनलॉक ऑप्शन मिलते है। इसके साथ फोन का फेस अनलॉक काफी तेज़ी से काम करता है। लेकिन यहाँ फोन की स्क्रीन पॉकेट में रखे हुए भी अपने आप ऑन होकर फेस अनलॉक प्रोसेस शुरू कर देती है जिसके विफल होने पर जो वाइब्रेशन होता है वो अजीब लगता है।

Realme C2 jack

इसके साथ ही डिवाइस में नीचे की तरफ आपको 3.5mm ऑडियो जैक और स्पीकर ग्रिल दी गयी है। दायें किनारे पर पॉवर बटन और बायीं तरफ वॉल्यूम बटन और सिम ट्रे भी देखने को मिलती है। बटन काफी अच्छे से इस्तेमाल किया जा सकते है।

Ralme C2 रिव्यु: कैमरा परफॉरमेंस

इस कीमत के साथ पीछे की तरफ दिया गया 13MP+2MP जा ड्यूल कैमरा सेटअप काफी बेहतर नज़र आता है जबकि सामने ड्यू-ड्राप नौच में 5MP का सेल्फी कैमरा बेहतर सेल्फी के लिए AI सपोर्ट के साथ मिलता है।

Realme C2 camera-mode

पोर्ट्रेट मोड में एज डिटेक्शन थोडा हिट-एंड-मिस कहा जा सकता है लेकिन ये बैकग्राउंड को काफी ब्लर करने के सक्षम है। डायनामिक रेंज काफी निराश करती है तथा कम कंट्रास्ट की वजह से कलर भी उतना सही से दिखाई नहीं देते है। Realme के इमेज प्रोसेसिंग अल्गोरिथ्म्स आउटपुट को बेहतर बनाने के लिए इमेज को शार्प कर देती है। लो-लाइट या कहे नाईट-शॉट इमेज आउटपुट से हमे कोई खास उम्मीद नहीं है।

कुल मिलाकर, फोन की कीमत को देखते हुए कैमरा परफॉरमेंस सही ही कहा जा सकता है क्योकि इस सेगमेंट में वैसे की कैमरे को लेकर ज्यादा उम्मीद नहीं रखी जाती है।

Realme C2 रिव्यु: सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर परफॉरमेंस

अगर बात करे हार्डवेयर की तो Realme C2 में आपको 12nm आधारित 2.0GHz ओक्टा-कोर MediaTek Helio P22 चिपसेट दी गयी है। इसके साथ यहाँ 3GB रैम और 32GB स्टोरेज का विकल्प दिया गया है। डिवाइस में हाइब्रिड सिम ट्रे दी गयी है जिसमे सेकंड सिम या 256GB का माइक्रोSD इस्तेमाल कर सकते है।

अगर स्पेसिफिकेशन को देखे तो यह थोडा कम नज़र आते है लेकिन प्रैक्टिकल इस्तेमाल पर यहाँ संतोषजनक प्रदर्शन देखने को मिलता है। सबसे ख़ास बात आप इस डिवाइस में लो-सेटिंग्स पर PUBG भी खेल सकते है लेकिन अगर ग्राफ़िक्स को थोडा हाई पर सेट करे तो फ्रेम-ड्राप और लेग दिखता है।

Realme C2 Color OS

सॉफ्टवेयर के रूप में यहाँ एंड्राइड पाई आधारित Color OS 6.0 मिलता है। अगर आप स्टॉक एक्सपीरियंस को या कम कस्टम फीचर को पसंद करते है तो कस्टम स्किन में काफी फीचर आपको थोडा कम पसंद आयेंगे।

डिवाइस में मिलने वाली प्री-इन्सटाल्ड एप्लीकेशनों को डिलीट भी किया जा सकता है। Realme ने इसमें नेविगेशन जेस्चर, डिस्प्ले ट्यूनर, एप्प ड्रावर जैसे उपयोगी फीचर तो दिए ही है साथ ही डिवाइस की कॉल क्वालिटी और ऑडियो क्वालिटी भी सामान्य मिल जाती है।

Realme C2 रिव्यु: बैटरी

Realme C2 में आपको 4,000mAh की बड़ी बैटरी दी है जो इसके मुख्य फीचर में से एक है। डिवाइस आपको आसानी से 1 से ज्यादा का बैटरी बैकअप देने में सक्षम है जिसके साथ HD+ डिस्प्ले भी कम बैटरी की खपत करती है। बॉक्स में आपको 10W का चार्जर भी दिया गया है।

यह भी पढ़िए: Xiaomi Redmi Go का रिव्यु हिंदी में: फीचर फोन का स्मार्ट विकल्प

Realme C2 का रिव्यु: निष्कर्ष

Realme C2 Back

सबसे पहले हम यह जरुर कहेंगे की डिवाइस का रिव्यु हमने इसकी कीमत को ध्यान में रखते हुए किया है। डिवाइस का डिजाईन और लुक अच्छा है तथा इसका डिस्प्ले, बैटरी बैकअप भी इसको एक अच्छी डिवाइस ही साबित करता है।

आप चाहे तो डिवाइस की ब्राइटनेस, सॉफ्टवेयर फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट और फिंगरप्रिंट सेंसर जैसे फीचरों को एक कमी कह कसते हैलेकिन इस कीमत को देखते हुए यह कोई ख़ास कमी नहीं कही जा सकती है क्योकि यह गलत होगा। तो निजी रूप से कहूँ तो एक किफायती एंट्री-लेवल कीमत में पेश की गयी यह डिवाइस बजट सीमा के साथ एक अच्छा विकल्प साबित हो सकती है।

खूबियाँ

  • डिजाईन
  • लम्बा बैटरी बैकअप
  • शानदार डिस्प्ले

कमियाँ

  • सॉफ्टवेयर

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here