Redmi Y3

Xiaomi की Redmi सीरीज इंडियन मार्किट में किफायती कीमत सेगमेंट में एक काफी अच्छा विकल्प साबित होती है जिसकी मुख्य वजह है डिवाइस में मिलने वाला प्राइस और स्पेसिफिकेशन का कॉम्बिनेशन। हाल ही लांच किया गया Redmi 6 का अपग्रेड वर्जन Redmi 7 उन यू।जर को ध्यान में रख कर पेश किया गया है जो 8,000 रुपए की कीमत में एक बेहतर डिवाइस चाहते है। (Xiaomi Redmi 7 Review Read in English)

एक एंट्री-लेवल फोन होने की वजह से यहाँ पर कुछ समझौतों तो करने पड़ेंगे ही लेकिन क्या ये कमियाँ कीमत के हिसाब से भी कमी कहीं जा सकती है? और क्या लम्बा बैटरी बैकअप और अच्छा प्रदर्शन इसको वैल्यू फॉर मनी का टैग देता है? चलिए इन्ही सवालों का जवाब खोजते है इस Redmi 7 के रिव्यु में:

यह भी पढ़िए: Realme 3 का हिंदी रिव्यु: बजट सेगमेंट में दमदार परफ़ॉर्मर

Xiaomi Redmi 7 की कीमत और स्पेसिफिकेशन

मॉडल Redmi 7
डिस्प्ले 6.26-इंच, 1520×720 रेज़ोलुशन, डॉट नौच IPS LCD, 19:9 आस्पेक्ट रेश्यो, गोरिल्ला ग्लास 5
प्रोसेसर 14nm 1.8GHz स्नैपड्रैगन 632, Adreno 506
रैम 2GB / 3GB
इंटरनल स्टोरेज 32GB, डेडिकेटेड माइक्रोSD कार्ड स्लॉट
सॉफ्टवेयर MIUI 10 (एंड्राइड पाई)
रियर कैमरा 12MP + 2MP
फ्रंट कैमरा 8MP
बैटरी 4000mAh, 10W charger
भारत में कीमत 7,999 रुपए / 8,999 रुपए

Redmi 7 के बॉक्स में क्या मिलता है?

  • हैंडसेट
  • 10W चार्जिंग एडाप्टर
  • USB चार्जिंग केबल
  • बेसिक TPU केस
  • सिम एजेक्टर टूल
  • पेपर वर्क

Redmi 7 रिव्यु: डिजाईन और बिल्ड

Redmi 7 काफी हद तक आपको Redmi Y3 की तरह ही दिखाई देता है। यहाँ पर लेटेस्ट ट्रेंड के अनुसार ग्लास-बैक फिनिश डिजाईन के साथ किनारों की तरफ थोडा घुमाव दिया गया है तथा सामने की तरफ आपको पतले बेज़ेल और डॉट नौच के साथ सिर्फ डिस्प्ले ही देखने को मिलती है।

साइज़ में बड़ा होने के बावजूद डिवाइस को हाथ में लेने पर एक अच्छा अनुभव प्राप्त होता है। फिंगरप्रिंट सेंसर एक दम सही जगह दिया गया है जो तेज़ और सटीक है। ऑडियो जैक और IR ब्लास्टर ऊपरी कनारे पर तथा माइक्रो-USB पोर्ट को नीचे जगह दी गयी है।

डिवाइस की बिल्ड क्वालिटी कुछ ख़ास नहीं है। पॉलीकार्बोनेटबैक-कवर और टच ग्लास काफी सॉफ्ट है जिसपर आसानी से उंगलियों के निशान लग जाते है तो बॉक्स में दिए गये TPU कवर का इस्तेमाल काफी जरूरत हो जाता है।

Redmi 7 रिव्यु: डिस्प्ले

Xiaomi ने डिजाईन की ही तरह डिस्प्ले भी Redmi Y3 जैसा ही दिया गया है। 19:9 आस्पेक्ट रेश्यो वाली डिस्प्ले 6.26-इंच के आकार और 720×1520 पिक्सेल रेज़ोलुशन के साथ से मिलती है। कीमत के हिसाब से डिस्प्ले क्वालिटी अच्छी नज़र आती है। इसी के साथ MIUI 10 में आपको अपनी पसंद के हिसाब से डिस्प्ले सेटिंग में बदलाव करने की सुविधा भी दी गयी है।

इसके अलावा सेटिंग्स में दिया गया रीडिंग मोड भी काफी आसरदार है लेकिन आउटडोर इस्तेमाल में डिस्प्ले एवरेज कही जा सकती है।

Redmi 7 रिव्यु: परफॉरमेंस और सॉफ्टवेयर

Redmi 7 में आपको स्नैपड्रैगन 632 चिपसेट दी गयी है जो स्नैपड्रैगन 625 या 425 का एक अच्छा अपग्रेड वर्जन कहा जा सकता है। यह चिपसेट वैसे तो ज्यादा बेहतर प्रदर्शन वाली नहीं कही जा सकती लेकिन इस कीमत के साथ ये बेस्ट स्नैपड्रैगन चिपसेट है।

रिव्यु के लिए हमने 2GB रैम और 32GB स्टोरेज वरिएन्त का इस्तेमाल किया है। Redmi 7 3GB रैम विकल्प के साथ भी पेश किया गया है। दोनों ही वरिएन्त डेडिकेटेड कार्ड स्लॉट के साथ आते है।

Redmi 7 को एक हफ्ते तक प्राइमरी डिवाइस की तरह इस्तेमाल करने पर हमको प्रदर्शन में कभी-कभी थोडा धीमापन देखने को मिलता है लेकिन कीमत के हिसाब से यह हमारी उम्मीद से बेहतर है लेकिन लम्बे इस्तेमाल पर प्रदर्शन समान बना रहेगा यह कहना थोडा मुश्किल है। डिवाइस सामान्य करने वाले यूजरों के लिए एक अच्छी डिवाइस साबित हो सकती है लेकिन ऐसे यूजर काफी कम है।

डिवाइस पर सामान्य गेमिंग की जा सकती है लेकिन हाई-एंड PUBG, Asphalt 9 जैसे गेम यहाँ पर नहीं खेले जा सकते है। कॉल क्वालिटी उतनी बेहतर नहीं है लेकिन संतोषजनक कही जा सकती है। हैंडसेट में आपको ड्यूल 4G VoLTE सपोर्ट दिया गया है पर ड्यूल बैंड Wi-Fi का सपोर्ट नहीं है।

सॉफ्टवेयर के रूप में हमेशा की तरह Xiaomi की डिवाइस में एंड्राइड पाई आधारित MIUI कस्टम स्किन दी गयी है। इसके अलावा यहाँ आप पहले से इनस्टॉल की एप्लीकेशनों को डिलीट भी कर सकते है। डिवाइस में आपको Facmoji को डिफ़ॉल्ट कीबोर्ड के रूप में मिलता है लेकिन सेटिंग के तहत इसको Google Gboard से भी बदल सकते है।

MIUI में आपको ऐड और रिकमेन्डेशन देखने को मिलते है लेकिन इनको आप आसानी से डिसएबल भी कर सकते है।

Redmi 7 रिव्यु: कैमरा प्रदर्शन

Redmi 7 में आपको Redmi Note 7 या Redmi Y3 जैसा ही ड्यूल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है। अच्छी आउटडोर लाइटिंग में इमेज क्वालिटी अच्छी प्राप्त होती है। इनडोर या लो-लाइट में प्रदर्शन काफी निराशाजनक प्राप्त होता है। इमेज आउटपुट में डिटेल्स की काफी कमी है और शटर लेग भी देखने को मिलता है।

सामने की तरफ यहाँ पर 8MP का सेल्फी कैमरा भी देखने को मिलता है जिसका प्रदर्शन कीमत के हिसाब से सामान्य ही कहा जा सकता है।

कुल मिलाकर, Redmi 7 एक अच्छा कैमरा फोन ना होकर एक संतोषजनक कैमरा फोन ही कहा जा सकता है। लेकिन डिवाइस की कीमत को देखते हुए इस डिपार्टमेंट में ज्यादा उम्मीद भी नहीं की जा सकती है।

Redmi 7 रिव्यु: बैटरी और ऑडियो

अन्य शाओमी फ़ोनों की ही तरह यहाँ पर 4000mAh की बड़ी बैटरी और 10W का चार्जर दिया गया है। डिवाइस का बैटरी बैकअप तो काफी बेहतरीन है लेकिन चार्जिंग स्पीड काफी धीरे है।  लम्बा बैटरी बैकअप डिवाइस की बड़ी खासियत कही जा सकती है।

ऑडियो आउटपुट की जहाँ तक बात है तो चाहे स्पीकर से या हैडफ़ोन से हो दोनों में ही मध्यम दर्जे का कहा जा सकता है। लेकिन कीमत को देखते हुए इसको संतोषजनक कहा जा सकता है।

Redmi 7 रिव्यु: निष्कर्ष

Redmi 7 की टेस्टिंग का एक्सपीरियंस हमारी उम्मीद जैसा ही प्राप्त होता है जो इस कीमत की डिवाइस से आपेक्षित था। 2GB रैम का वरिएन्त सिर्फ उन्ही लोगो के लिए एक विकल्प साबित हो सकता है जो काफी कुछ छोटी एप्लीकेशनों का इस्तेमाल करते है।

तो अगर आपका बजट 8,000 रुपए है और आप एक बेसिक यूजर है तो यह डिवाइस आपके लिए ही पेश की गयी है लेकिन बजट को थोडा सा बढ़ाने पर आप आसानी से Note 7 या Realme 3 पर विचार कर सकते है।

खूबियाँ

  • डेडिकेटेड कार्ड स्लॉट
  • ड्यूल 4G VoLTE
  • एंड्राइड पाई आधारित MIUI
  • बैटरी बैकअप

कमियाँ

  • संतोषजनक परफॉरमेंस
  • MIUI में ऐड

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here