Realme पिछले साल से ही बजट सेगमेंट में अच्छी कीमत के साथ दमदार प्रदर्शन देने वाली डिवाइसों को लांच करने के लिए जाना गया है। अब इस साल में भी कंपनी ने Redmi, Samsung और Asus को टक्कर देने और अपनी लोकप्रियता को बनाये रखने के लिए Realme 2 के अपग्रेड वर्जन Realme 3 को मीडियाटेक P70 चिपसेट, बेहतर कैमरा, और नए डिजाईन के साथ पेश किया गया है। तो क्या Realme 3 शाओमी के Redmi Note 7 से बेहतर है? (Realme 3 Review Read in English)

हम पिछले कुछ दिनों से Realme 3 को अपनी प्राइमरी डिवाइस के रूप में इस्तेमाल कर रहे है जिसके बाद यह तो साफ़ होता है की यह बजट सेगमेंट में एक अच्छी डिवाइस है। तो चलिए Realme 3 के रिव्यु को शुरू करते है:

यह भी पढ़िए: Samsung Galaxy A50 का क्विक रिव्यु; किफायती कीमत में काफी आकर्षक फीचर

Realme 3 की स्पेसिफिकेशन

मॉडल  Realme 3
डिस्प्ले 6.3 इंच, 1080 x 2340 पिक्सेल, 19.5:9 आस्पेक्ट रेश्यो, गोरिल्ला ग्लास प्रोटेक्शन
प्रोसेसर 2.1 GHz MediaTek Helio P70 ओक्टा-कोर; ARM G72 GPU
रैम  3GB/4GB
इंटरनल स्टोरेज 32GB/64GB, डेडिकेटेड कार्ड स्लॉट
सॉफ्टवेयर एंड्राइड 9.0 पाई आधारित Color OS 6.0
रियर कैमरा 13MP प्राइमरी, f/1.8 अपर्चर+ 2MP डेप्थ सेंसर
फ्रंट सेंसर 13MP, f/2.0 अपर्चर
फिंगरप्रिंट सेंसर  हाँ
बैटरी 4230mAh
अन्य 4G VoLTE, Wi-Fi 802.11 a/b/g/n/ac, ब्लूटूथv4.2, GPS/ A-GPS, माइक्रो-USB, और a 3.5mm ऑडियो जैक
इंडिया में कीमत 8,999 रुपए / 10,999 रुपए

Realme 3 रिव्यु: बॉक्स में क्या मिलता है?

Realme 3 के बॉक्स में आपको कुछ अलग नहीं मिलता है। तो जो चीजे आपको देखने को मिलती है वो है:

  • Realme 3 फ़ोन
  • चार्जिंग एडाप्टर
  • माइक्रो-USB केबल
  • सिम-एजेक्टर
  • ट्रांसपेरेंट TPU केस
  • यूजर मैन्युअल

Realem 3 रिव्यु: डिजाईन, बिल्ड और डिस्प्ले

Realme 3 आज के समय के ट्रेंड को ध्यान में रखते हुए पेश किया गया है। डिवाइस का यूनीबॉडी डिजाईन काफी आकर्षक लगता है और हाथ में पकड़ने पर काफी आरामदायक महसूस होता है। सामने की तरफ छोटी ड्यू-ड्राप नौच iPhone X जैसे बड़े नौच की अपेक्षा काफी अच्छी लगती है।

Realme  3 में एक बड़ी डिस्प्ले देखने को मिलती है जिसके चारों तरफ बहुत ही पतले बेज़ेल दिए गये है। प्रोटेक्शन के लिए गोरिल्ला ग्लास 3 का इस्तेमाल किया गया है।

6.3-इंच की स्क्रीन HD+ रेज़ोलुशन के साथ 19.5:9 आस्पेक्ट रेश्यो के साथ काफी ब्राइट और अच्छे व्यइंग एंगल के साथ पेश की गयी है। डिस्प्ले पर कलर काफी चमकदार और कीमत को देखते हुए काफी अच्छे लगते है लेकिन हम यहाँ पर FHD+ डिस्प्ले की उम्मीद कर रहे थे।

पीछे की तरफ आपको Realme का लोगो देखने को मिलता है जबकि ऊपर ड्यूल कैमेरा और फ़्लैश दी गयी है। फिंगरप्रिंट सेंसर को भी सही जगह मिलती है जो इस्तेमाल में काफी तेज़ और सटीक है। इसके अलावा आपको यहाँ पर फेस-अनलॉक का फीचर भी दिया गया है। पीछे की तरफ दी गयी ग्रेडिएंट बेक ज्यादा भड़कीली नहीं है तो यह सभी को पसंद आएगी लेकिन हम आपको बैक-कवर इस्तेमाल करने के लिए का सुझाव देंगे।

नीचे की तरफ आपको माइक्रो-USB पोर्ट के साथ स्पीकर ग्रिल और 3.5mmऑडियो जैक भी दिया गया है। बायीं तरफ आपको पॉवर बटन और दाई तरफ आपको वॉल्यूम बटन दिए गये है। सभी बटनों को आप एक हाथ से आसानी से इस्तेमाल कर सकते है।

Realme 3 रिव्यु: परफॉरमेंस और सॉफ्टवेयर

हार्डवेयर की बात करे तो यहाँ पर आपको Helio P70 चिपसेट दिया गया है जो MediaTek का फ्लैगशिप ग्रेड चिपसेट है। बेंचमार्क पर यह स्नैपड्रैगन 660 के साथ दिखाई पडती है।

हमने यहाँ पर 4GB रैम और 64GB स्टोरेज वरिएन्त का इस्तेमाल किया है जिसका प्रदर्शन किफायती कीमत के हिसाब से काफी बेहतर साबित हुआ है।

बेंचमार्क टेस्ट Realme 3 स्कोर
AnTuTu 136100
3D Mark OpenGL ES 3.1 1214
3D Mark Vulkan 1177
Geekbench 4 सिंगल-कोर 1476
Geekbench 4 मल्टी-कोर 4950

Realme 3 पर हमने कुछ हाई-एंड गेम जैसे PUBG, Asphalt 9, Moortal Combat को खेला है और इनमे हमको किसी तरह का धीमापन देखने को नहीं मिलता है। कुल मिलकर, डिवाइस का प्रदर्शन देखते हुए हम कह सकते है की यह बजट कीमत में गेमिंग के लिए एक अच्छा विकल्प साबित होता है।

सॉफ्टवेयर के तौर पर यहाँ पर नया Color 6.0 UI एंड्राइड पाई पर आधारित मिलता है। शुरुआत में कोई कमी दिखाई नहीं देती है लेकिन इस्तेमाल के बाद लगता है की थोडा और सुधार किया जा सकता है।

आपको डिवाइस में कुछ एप्लीकेशन पहले से ही दी गयी है लेकिन अच्छी बात है की इनको आसानी से डिलीट भी किया जा सकता है। यहाँ पर आपको रेडियो, वौइस् रिकॉर्डर, और क्लीनर जैसी एप्लीकेशन भी दी गयी है।

डिवाइस में आपको होम-स्क्रीन लेआउट, नेविगेशन जेस्चर के अलावा कुछ नए कस्टमाइज फीचर भी दिए है। गेमिंग के लिए यहाँ पर ‘गेम स्पेस’ का विकल्प दिया है जिसमे डू-नॉट डिस्टर्ब, ब्राइटनेस लॉक का सपोर्ट भी दिया है।

सॉफ्टवेयर के तहत आपको कुछ एक्स्ट्रा फीचर जैसे नेटवर्क स्पीड, बैटरी परसेंटेज, डाटा सवेर, ऑडियो इक्वलाइज़र, प्राइवेट सेफ, स्क्रीन-ऑफ जेस्चर, मोटर-राइड मोड भी देखने को मिलते है।

अच्छी चीजों के बाद अब बात करते है थोडा उन चीजों की जिनमे हमको थोडा कमी नज़र आती है। फोन में दिए गये एनीमेशन और नोटिफिकेशन ड्रावर थोडा सा कम पसंद आते है। नोटिफिकेशन के अलावा यहाँ ड्रावर में ऊपर की तरफ थोडा स्पेस देखने को मिलता है। इसके साथ नौच के लिए ऑप्टिमाइजेशन थोडा और बेहतर हो सकता था। स्टेटस बार में सिर्फ सिस्टम आइकन देखने को मिलते है तथा L3 सर्टिफिकेट के साथ यह डिवाइस HD स्ट्रीमिंग की सुविधा भी नहीं देती है।

यहाँ यह कहना भी जरूरी है की आगामी सॉफ्टवेयर अपडेट में ये कमियाँ काफी हद्द तक दूर की जा सकती है। लेकिन Color Os में जो बदलाव देखने को मिलते है वो असरदार और सराहनीय है।

इन सबके अलावा Realme 3 बूट-लोडर अनलॉक के साथ आता है जिसके तहत यूजर डिवाइस को रूट करने के लिए सक्षम होंगे और कस्टम रोम का इस्तेमाल कर सकते है।

Realme 3 रिव्यु: कैमरा प्रदर्शन

Realme 3 में आपको पीछे की तरफ 13MP का f/1.8 अपर्चर के साथ प्राइमरी सेंसर और 2MP का डेप्थ सेंसर दिया गया है। सामने की तरफ आपको 13MP का सेल्फी कैमेरा भी देखने को मिलता है।

कैमरा एप्लीकेशन ने काफी फीचर दिए गये है जैसे पोर्ट्रेट मोड, पैनोरमा और नाईटस्केप मोड। ब्यूटी मोड भी यहाँ पर सेल्फी को बेहतर बनाता है जबकि क्रोमा बूस्ट मोड इमेज आउटपुट में कलर को और बहतर तरीके से पेश करके आपको सोशल मीडिया रेडी इमेज देता है। क्रोमा बूस्ट के तहत फ़ोनों क्लिक करने में थोडा सा समय लगता है लेकिन आउटपुट बहुत ही शानदार मिलता है।

This slideshow requires JavaScript.

Realme 3 में दिए Camera API 2.0 नेटिव सपोर्ट के बाद आपको यहाँ पर आसानी से गूगल कैमरा एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकते है।

जैसा की आप ऊपर की इमेज में देख सकते है गूगल कैमरा एप्लीकेशन के द्वारा बेहतर डिटेल्स और मीटरिंग मिलती है। लेकिन Realme 3 के कैमरे से आप थोडा वाइड इमेज कैप्चर कर सकते है।

दिया गया नाईटस्केप मोड उतना बेहतर नहीं है जितना कंपनी दावा करती है। ब्यूटी मोड सेल्फी इमेज को थोडा ज्यदा एडिट करके डिटेल्स में कमी करता है। लेकिन अच्छी लाइटिंग में डिवाइस काफी अच्छी इमेज बेहतर ब्राइटनेस और डिटेल्स के साथ प्राप्त कर सकते है।

विडियो रिकॉर्डिंग की बात करे तो Realme 3 में आपको 1080p FHD रिकॉर्डिंग का सपोर्ट मिलता है जिसके साथ कंपनी ने यहाँ 720p@90fps का स्लो-मो विडियो सपोर्ट भी उपलब्ध करवाया है।

कुल मिलाकर, कीमत के हिसाब से Realme 3 का कैमरा प्रदर्शन काफी अच्छा कहा जा सकता है। डिफ़ॉल्ट कैमरा एप्लीकेशन अच्छा प्रदर्शन करती है लेकिन हम आपको गूगल कैमेर इस्तेमाल करने का सुझाव देंगे।

Realme 3 रिव्यु: कनेक्टिविटी, बैटरी और ऑडियो

Realme 3 में आपको 4230mAh की बैटरी दी गयी है जो आसानी से एक दिन का बैकअप देने में समर्थ है। लेकिन फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट ना होना थोडा कम दिखाता है। इसके अलावा अगर आप ज्यादा गेमिंग नहीं करते है तो फ़ास्ट चरिगंग सपोर्ट की कमी आपको ज्यादा महसूस नहीं होगी।

कनेक्टिविटी की बात करे तो यहाँ पर सभी बेसिक कनेक्टिविटी आप्शन दिए गये है तथा कालिंग करने पर हमको किसी तरह की कोई परेशानी देखने को भी नहीं मिली। यहाँ पर ड्यूल-बंद सपोर्ट नहीं दिया गया है।

इयरपीस से आउटपुट अच्छा है लेकिन लाउडस्पीकर से प्राप्त आउटपुट एवरेज ही कहा जा सकता है।

Realme 3 रिव्यु: निष्कर्ष

अंत में कहे तो Realme 3 ने अपनी कीमत के हिसाब से लगभग सभी फीचर देने की पूरी कोशिश की है। जिन लोगो को स्टॉक एक्सपीरियंस ज्यादा पसद है वो थोडा सा इसको कम पसंद करेंगे लेकिन कस्टमाइजेशन पसंद करने वालो को यह काफी पसंद आता है।

फोन की मुख्य खासियत है इसका गेमिंग और कैमरा परफॉरमेंस। लम्बा बैटरी बैकअप, आकर्षक डिजाईन और डेडिकेटेड कार्ड स्लॉट इसको और बेहतर बनाते है। तो अगर आप इस बजट कीमत में एक अच्छा स्मार्टफोन खरीदना चाहते है तो यह डिवाइस आपके लिए एक आकर्षक विकल्प साबित होता है।

खूबियाँ

  • शानदार प्रदर्शन
  • अच्छा कैमरा
  • डेडिकेटेड कार्ड स्लॉट
  • ट्रेंडी डिजाईन

कमियाँ

  • ड्यूल-बैंड Wi-Fi सपोर्ट का ना होना
  • HD स्ट्रीमिंग ना होना
  • डिस्प्ले में थोडा सुधार की गुंजाईश

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here