इस साल की शुरुआत से ही सैमसंग एक काफी अलग लेकिन असरदार रणनीति के तहत अपनी स्मार्टफोन-सीरीज को लांच कर रहा है। साउथ कोरिया कंपनी ने अभी हाल ही में M-सीरीज के तहत M10, M20 और M30 को लांच किया है जो बाज़ार में काफी अच्छा प्रदर्शन कर रहे है और आगे भी करेंगे। अभी MWC 2019 में भी अपने लेटेस्ट फ्लैगशिप S10 सीरीज को लांच किया है तथा Galaxy Fold को भी पेश करके सबका ध्यान खिंचा है। इसके साथ ही आज A50, A30 और A10 को लांच करने के साथ ऑनलाइन और ऑफलाइन मार्किट में काफी कड़ा मुकाबला पेश किया है। (Samsung Galaxy A50 Review Read in English)

अब कंपनी ने अपनी लेटेस्ट A-सीरीज के तहत मिड-रेंज सेगमेंट में A50 और A30 को लांच किया है। इस लांच सीरीज का A50 सबसे सीरीज वरिएन्त माना जायेगा। Galaxy A50 को हमने अभी इस्तेमाल किया है और अनुभव साझा करने के लिए चलिए नज़र डालते है Samsung Galaxy A50 के क्विक रिव्यु पर:

Samsung Galaxy A50 की स्पेसिफिकेशन

मॉडल Samsung Galaxy A50
डिस्प्ले 6.4 FHD+ इनफिनिटी-U डिस्प्ले, 1920 x 1080 पिक्सेल
प्रोसेसर 2.3GHz ओक्टा-कोर Exynos 9610 chipset
रैम 4GB/6GB
इंटरनल स्टोरेज 64GB/128GB (512GB तक बढ़ा सकते है), डेडिकेटेड कार्ड स्लॉट
सॉफ्टवेयर एंड्राइड 9 One UI
रियर कैमरा 25MP (F1.7) + 5MP(F2.2) + 8MP (अल्ट्रा-वाइड)
फ्रंट कैमेरा 25MP (f/2.0)
अन्य ऑन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर 4G Dual VoLTE, Wi-Fi, ब्लूटूथ, GPS, USB टाइप-C पोर्ट, 3.5 mm ऑडियो जैक,
बैटरी 4000mAh, फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट
कीमत 19,990 रुपए / 22,990 रुपए

Samsung Galaxy A50: बॉक्स में क्या मिलता है?

सैमसंग के इस किफायती कीमत वाली डिवाइस को पैकिंग सामान्य है और यह बायो-डिग्रेडेबल मटेरियल से बनी हुई है। बॉक्स के अंदर सैमसंग ने स्मार्टफोन से जुडी सभी जरूरी चीज़े प्रदान की है। Galaxy A50 के बॉक्स में मिलता है:

  • Samsung Galaxy A50 हेंडसेट
  • ट्रेवल एडाप्टर
  • USB टाइप-C
  • इयरफोन
  • एजेक्टर पिन
  • TPU सॉफ्ट केस
  • पेपर वर्क

Samsung Galaxy A50 रिव्यु: डिजाईन और बिल्ड क्वालिटी

Samsung Galaxy A50 को बॉक्स से निकलते ही आपको काफी अच्छा अनुभव प्राप्त होता है। फ़ोन को बॉक्स से बाहर निकालते ही काफी अच्छा लगता है। घुमावदार बैक-पैनल और बेहतर बिल्ड के साथ यह डिवाइस हाथ में पकड़ने जाने पर अच्छी फील देती है। सामने की तरफ लगभग फुल-व्यू डिस्प्ले दिखाई देती है सिर्फ ऊपर की तरफ छोटी की नौच मिलती है जिसको सैमसंग ने इनफिनिटी-U डिस्प्ले का नाम दिया गया है।

पीछे की तरफ देखे तो यह Asus Zenfone Max Pro M2 की याद दिलाता है। Galaxy A50 में आपको ग्लॉसी ग्लास फिनिश वाला बैक-पैनल दिया गया है जो असल में पॉलीकार्बोनेट मटेरियल से बना हुआ है। सैमसंग ने यहाँ पर काफी अच्छा कदम उठाते हुए बैक-पैनल को किनारों की तरह थोडा सा घुमाव दिया है जो डिवाइस को हाथ में पकड़ने पर अच्छी ग्रिप प्राप्त करती है।

किनारों पर दी गयी रेल भी पॉलीकार्बोनेट की भी है जिस पर दायीं तरफ आपको वॉल्यूम बटन और पॉवर बटन भी मिलता है। दोनों ही बटन इस्तेमाल करने पर काफी अच्छा फीडबैक देते है। सभी पोर्ट और लाउडस्पीकर आपको नीचे वाले किनारे पर मिलते है। बायीं तरफ सिम ट्रे को जगह दी गयी है।

बिल्ड क्वालिटी की बात करे तो डिवाइस पर दबाव डालने पर भी हमको किसी तरह का कोई लचीलापन देखने को नहीं मिलता है। कुल मिलाकर, Galaxy A50 एक काफी प्रीमियम और मजबूत डिवाइस साबित होती है।

यह भी पढ़िए: Samsung Galaxy S10+ का रिव्यु: होगा साल का बेस्ट फ्लैगशिप स्मार्टफोन?

Samsung Galaxy A50 रिव्यु: डिस्प्ले और फिंगरप्रिंट सेंसर

अगर हम Galaxy A50 के डिस्प्ले की बात करे तो यहाँ पर आपको एक काफी ज्यादा आकर्षक फ्रंट पैनल देखने को मिलता है। फोन में दी गयी इनफिनिटी-U sAMOLED स्क्रीन बहुत ही शानदार नज़र आती है। डिस्प्ले का रेज़ोलुशन FHD+ और 19.5:9 आस्पेक्ट रेश्यो इसको और भी सुन्दर बनाता है। डिस्प्ले काफी चमकदार और काफी संतुलित कही जा सकती है। AMOLED डिस्प्ले होने की वजह से आपको यहाँ पर बेहतर ब्लैक कलर के साथ व्यइंग-एंगल भी काफी बेहतर मिलते है। डिवाइस को आउटडोर या इनडोर कही भी इस्तेमाल करने में कोई भी दिक्कत नहीं होती है।

Galaxy A50 में आपको ऑन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर भी दिया गया है। Galaxu S-सीरीज के बाद यह पहला सैमसंग स्मार्टफोन है जिसमे आपको ऑन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर देखने को मिलता है। इसका इस्तेमाल करना भी काफी सरल और आरामदायक है।

Galaxy A50 में फिंगरप्रिंट सेंसर के साथ अपने फिंगरप्रिंट को रजिस्टर करना काफी आसान प्रोसेस है। यह OnePlus 6T जितना तेज़ तो नहीं है लेकिन काफी संतोषजनक है।

जहाँ तक प्रदर्शन की बात है को स्क्रीन लॉक होने पर भी यह काफी अच्छे से काम करता है।

Samsung Galaxy A50 रिव्यु: परफॉरमेंस

Samsung Galaxy A50 ने आपको Exynos 9610 चिपसेट देखने को मिलती है।  सैमसंग की खुद की यह चिप 10nm FinFET प्रोसेस पर आधारित है जिसमे ओक्टा-कोरों को 2 क्वैड-कोर क्लस्टर में बांटा गया है। जहाँ पर एक क्लस्टर में Cortez-A73 कोर 2.3GHz क्लिक स्पीड तथा दुसरे में आपको 1.7Ghz क्लॉक स्पीड वाला Cortez A53 कोर मिलती है। चिपसेट के साथ Mali G72MP3 GPU दिया है जो बेहतर ग्राफ़िक देता है। हमने इस रिव्यु के लिए Galaxy A50 की 4GB रैम और 64GB स्टोरेज वाली डिवाइस का इस्तेमाल किया है।

सॉफ्टवेयर के रूप में Galaxy A50 में लेटेस्ट एंड्राइड पाई आधरित सैमसंग की OneUI कस्टम स्किन दी गयी है। सैमसंग ने यह OneUI को मुख्य रूप से अपने बड़ी स्क्रीन वाले स्मार्टफोनों को ध्यान में रख कर डिजाईन किया है। अगर आप पहले से सैमसंग स्मार्टफोन इस्तेमाल करते है तो आपको निश्चित रूप से एक आकर्षक बदलाव देखने को मिलेगा। यह नया यूजर इंटरफ़ेस एक हाथ से इस्तेमाल करने के लिए काफी आसान है और साथ ही नए एनीमेशन और नए आइकन भी देता है।

Samsung ने यहाँ पर अपने AMOLED पैनल को और खास बनाते हुए ‘नाईट मोड’ फीचर भी उपलब्ध करवाया है। डिवाइस में आपको ऑन-स्क्रीन नेविगेशन बटन के साथ-साथ फुल स्क्रीन जेस्चर भी दिए गये है। Galaxy S10 की तरह यहाँ पर आपको Bixby बटन नहीं दिया गया है लेकिन अगर आपको Bixby पसंद है तो आप अपने पॉवर बटन को Bixby Key की तरह इस्तेमाल करने के लिए उपयोग में ला सकते है। सैमसंग ने यहाँ Galaxy M-सीरीज की ही तहत Lock Screen stories फीचर दिया गया है।

प्रदर्शन के लिहाज से, Exynos 9610 चिपसेट के साथ Galaxy A50 दैनिक उपयोग में अच्छा है। हमारी Galaxy A50 यूनिट (4GB रैम) में PUBG खेलते हुए थोडा सा फ्रेम ड्राप देखने को मिलता है। बैलेंस ग्राफ़िक्स और मीडियम फ्रेम-रेट के साथ गेम आराम से खेला जा सकता है।

अगर आप Exynos 9610 के प्रदर्शन की तुलना करे तो यह स्नैपड्रैगन 660 से एक कदम पीछे दिखाई पडती है लेकिन इस्तेमाल में काफी संतोषजनक है।

इस प्राइस सेगमेंट में में उपलब्ध अन्य विकल्प की बात करे तो Galaxy A50 में काफी अच्छा रैम मैनेजमेंट ऑप्टिमाइज़ देखने को मिलता है जो आसानी से बैकग्राउंड में एप्लीकेशन को ओपन रखता है।

Samsung Galaxy A50 बेंचमार्क

बेंचमार्क स्कोर
AnTuTu 143166
Geekbench Single Core 1716
Geekbench Multiple Core 5504
3D Mark Sling Shot Extreme OpenGL ES 3.1
Sling Shot Extreme – Valkan
1282;
1344

Samsugn Galaxy A50 रिव्यु: कैमरा परफॉरमेंस

Galaxy A50 में पीछे की तरफ दिया गया ट्रिपल कैमरा सेटअप इसकी मुख्य खासियत है। सैमसंग ने यहाँ पर आपको 25MP (f/1.7 अपर्चर) का प्राइमरी कैमरा सेंसर 5MP(f/2.2 अपर्चर) डेप्थ सेंसर और 8MP(f/2.2 अपर्चर) के वाइड-एंगल सेंसर के साथ इस्तेमाल किया है। सामने की तरफ भी आपको U-आकार की नौच में 25MP का f/2.0 अपर्चर वाला सेल्फी कैमरा दिया गया है।

Galaxy A50 की कैमरा एप्लीकेशन में आपको Pro mode, Live Focus, Panorama, Slow Motion, Hyperlase, AR emoji के अलावा और भी विकल्प मिलते है। सैमसंग ने यहाँ पर AI आधारित सीन ऑप्टिमाइजेशन का विकल्प भी दिया है। देर से ही सही लेकिन सैमसंग ने अब HEIF और HEVC फॉर्मेट का सपोर्ट भी देखा शुरू कर दिया है जिसको सेटिंग में से ऑन कर सकते है।

Galaxy A50 के कैमरा प्रदर्शन की बात करे तो आपको डे-लाइट में काफी आकर्षक आउटपुट देखने को मिलता है। अन्य सैमसंग फ़ोनों की ही तहरा Galaxy A50 में आपको बेहतर इमेज के लिए शैडो से कोई बदलाव ना करते हुए बेहतर एक्सपोज़र देखने को मिलता है।

डायनामिक रेंज और कंट्रास्ट आउटडोर में काफी बेहतर प्राप्त होता है।

पास के ऑब्जेक्ट को भी सेंसर काफी अच्छे से फोकस करता है।

लो-लाइट में भी आपको संतोषजनक प्रदर्शन देखने को मिलता है।

यहाँ Note 7 Pro के जितनी डिटेल्स तो नहीं मिलती लेकिन मीटरिंग ट्रिक लाइटिंग में बेहतर दिखाई देती है।

सैमसंग ने यहाँ पर वाइड-एंगल कैमरा भी दिया है जिसके माध्यम से आप फ्रेम में ज्यादा डिटेल्स देख सकते है। वाइड-एंगल से क्लिक की गयी इमेज प्राइमरी सेंसर से लिए गये शोर्ट के बराबर तो नहीं मिलता तथा किनारों पर थोडा परेशानी भी देखने को मिलती है।

   

बजट सेगमेंट के अन्य फ़ोनों से अलग यहाँ डेडिकेटेड नाईट मोड नहीं दिया गया है। Galaxy A50 का कैमरा लो-लाइट में एवरेज फोटो लेता है लेकिन बड़ी स्क्रीन पर आउटपुट ज्यादा बेहतर नज़र नहीं आता है।

सेल्फी के लिए यहाँ पर 25MP का फ्रंट कैमरा मिलता है जिसमे सही लाइटिंग में अच्छी डिटेल्स मिलती है। सेल्फी कैमरा में आपको लाइव फोकस का विकल्प भी मिलता है जिसको आप बाद में एडजस्ट भी कर सकते है।

Samsung Galaxy A50 रिव्यु:निष्कर्ष

Galaxy A50 यहाँ पर मिड-रेंज में एक बेहतर विकल्प के रूप में पेश किया गया है। फोन में आपको लगभग आज के ट्रेंड के आनुसार सभी फीचर दिए गये है। आकर्षक डिजाईन, शानदार AMOLED डिस्प्ले, One UI सॉफ्टवेयर, ट्रिपल कैमरा सेटअप और फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट वाले 4000mAh की बड़ी बैटरी इसको सबसे लोकप्रिय स्मार्टफोन में से एक बनाती है। दैनिक इस्तेमाल में डिवाइस अभी तक अच्छा प्रदर्शन करती आई है।

Galaxy A50 को मुख्य रूप से Poco F1 और Redmi Note 7 Pro से टक्कर मिलती है जिनमे आपको थोडा बेहतर प्रदर्शन देखने को मिलता है। तो अगर आप ज्यादा गेमिंग नहीं करते है तो Galaxy A50 आपके लिए आदर्श स्मार्टफोन साबित होता है।

खूबियाँ

  • शानदार डिस्प्ले
  • प्रीमियम लुक और फील
  • लम्बा बैटरी बैकअप
  • One UI इंटरफ़ेस
  • HD स्ट्रीमिंग सपोर्ट

कमियाँ

  • लो-लाइट फोटोग्राफी
  • गेमिंग प्रदर्शन

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here