Xiaomi Redmi Go का रिव्यु हिंदी में: फीचर फोन का स्मार्ट विकल्प

Main Image
  • Like
  • Comment
  • Share

Redmi Go शाओमी का अभी तक का सबसे किफायती स्मार्टफोन है जिसको इंडिया में हाल ही में लांच किया गया है। जैसे की फोन के नाम से ही साफ़ होता है यह Google के साथ मिलकर एंड्राइड के थोडा हल्के वर्जन (Go एडिशन) पर रन करता है। यह डिवाइस लो-एंड हार्डवेयर के साथ लोकप्रिय एप्लीकेशन को इस्तेमाल करने के लिए पेश की गयी है। (Redmi Go Review Read in English)

4,490 रुपए की कीमत में Redmi Go एक एंट्री लेवल स्मार्टफोन सेगमेंट में खड़ा दिखाई देता है और इस कीमत में आपको स्पेसिफिकेशन और डिजाईन का थोडा अलग कॉम्बिनेशन पेश करना पड़ता है क्योकि यहाँ पर यूजर की जरूरते थोडा अलग होती है।

इस सेगमेंट में डिवाइस से ज्यादा की उम्मीद करना उचित नहीं है और किसी कमी को दिखाना भी काफी हद तक सही नहीं होता है। इस कीमत सेगमेंट में लेटेस्ट एंड्राइड गो सॉफ्टवेयर के साथ पेश किये गये Redmi Go का प्रदर्शन कैसा है? क्या यह सही मायने में सभी एप्लीकेशनों को इस्तेमाल करने की छुट देता है? चलिए नज़र डालते है Redmi Go के रिव्यु पर:

यह भी पढ़िए: Xioami Mi Pay पेमेंट सर्विस हुई इंडिया में लांच

Xiaomi Redmi Go की स्पेसिफिकेशन

मॉडल  Xiaomi Redmi GO 
डिस्प्ले 5-इंच HD LCD डिस्प्ले, 1280×720 रेज़ोलुशन, 16:9 आस्पेक्ट रेश्यो डिस्प्ले
प्रोसेसर 1.4GHz स्नैपड्रैगन 425 चिपसेट
रैम 1GB
इंटरनल स्टोरेज 8GB, 128GB तक बढ़ा सकते है
सॉफ्टवेयर एंड्राइड गो
रियर कैमरा 8MP
सेल्फी कैमरा 5MP
बैटरी 3,000mAh
अन्य  ड्यूल-सिम, 4G स्टैंडबाई Wi-Fi, ब्लूटूथ 4.1, 3.5mm ऑडियो जैक, GPS
कीमत 4,499 रुपए

Xiaomi Redmi Go का रिव्यु: बॉक्स में क्या मिलता है?

  • हैंडसेट
  • 5W चार्जर
  • रेगुलर माइक्रो USB केबल
  • सिम एजेक्टर टूल
  • यूजर मैन्युअल

Xiaomi Redmi Go रिव्यु: डिजाईन और डिस्प्ले

Redmi Go का डिजाईन एक दम सिंपल और आकर्षक कहा जा सकता है। डिजाईन में आपको आधुनिक ट्रेंड देखने को नहीं मिलते है लेकिन एंट्री लेवल सेगमेंट में आप ज्यादा की उम्मीद नहीं रख सकते है। इसके बावजूद कुछ चीजे इस डिवाइस को बेहतर बनाती है। Redmi Go एक कॉम्पैक्ट फोन है जिसमे पीछे की तरफ किनारों से थोडा घुमावदार पॉलीकार्बोनेट वाला बैक-पैनल मिलता है तथा डिस्प्ले भी काफी शार्प दिखाई पड़ता है। यह डिवाइस वजन में हल्की और इस्तेमाल में आरामदायक है।

5-इंच HD डिस्प्ले में आपको 16:9 आस्पेक्ट रेश्यो दिया गया है जो कॉम्पैक्ट साइज़ के लिए एक अच्छा माप कहा जा सकता है। Redmi GO में आपको सॉफ्टवेयर आधारित कलर एडजस्टमेंट का विकल्प नहीं दिया गया है लेकिन आप ब्लू-लाइट फ़िल्टर या नाईट मोड का उपयोग कर सकते है जो आपकी आँखों के लिए बेहतर है।

सामने की तरफ ऊपर और नीचे आपको मोटे बेज़ेल देखने को मिलते है इसके साथ पुराने दिनों की तरह नेविगेशन बटन भी आपको नीचे की तरफ बेज़ेल पर दिए गये है।

शाओमी ने यहाँ पर डेडिकेटेड कार्ड स्लॉट का सपोर्ट दिया है और एंड्राइड गो डिवाइस होने की वजह से आप SD कार्ड स्टोरेज में भी एप्लीकेशन ट्रांसफर कर सकते है।

यह भी पढ़िए: 10,000 रुपए से कम कीमत वाले 10 बेहतरीन स्मार्टफोन

Xiaomi Redmi Go रिव्यु: प्रदर्शन और सॉफ्टवेयर

Redmi Go में शाओमी ने अपने पसंदीदा स्नैपड्रैगन चिपसेट का ही इस्तेमाल किया है। Redmi 6A में इस्तेमाल किये गये MediaTek चिपसेट को इतना पसंद नहीं किया गया है। Redmi 5A और 4A के शानदार प्रदर्शन को देखते हुए कंपनी ने Redmi Go में SD425 चिपसेट का इस्तेमाल किया है को लगभग आधी रैम और स्टोरेज में भी आपको अन्य SD425 विकल्पों जैसा ही प्रदर्शन देने में सक्षम है।

Redmi Go का सॉफ्टवेयर यहाँ सबसे खास है। Redmi Go का सॉफ्टवेयर लगभग पूरी तरह एंड्राइड ओरियो पर आधारित है।

अभी तक हमको Redmi Go को इस्तेमाल करते हुए कोई दिक्कत नहीं हुई है लेकिन डिवाइस की स्टोरेज लम्बे इस्तेमाल के प्रदर्शन के लिए काफी है यह कहना अभी के लिए थोडा मुश्किल है। सामान्य एंड्राइड गो एप्लीकेशन के अलावा यहाँ FM रेडियो और कुछ थर्ड-पार्टी एप्लीकेशन भी मिलती है जिनको आप अनस्टॉल नहीं कर सकते है। 8GB में से सिर्फ 4GB स्टोरेज ही इस्तेमाल के लिए उपलब्ध है।

एक फीचर फोन इस्तेमाल करने वाले यूजर के लिए यह थोडा सही रहेगा क्योकि उनको ज्यादा एप्लीकेशनों की जरूरत नहीं होती है। गो एप्लीकेशन सामान्य एप्प का एक थोडा हल्का और कॉम्पैक्ट वर्जन है जिनको आप Redmi Go में इस्तेमाल कर सकते है जो इसको लम्बे इस्तेमाल के लिए अनुकूल बनाती है।

Xiaomi Redmi Go रिव्यु: कैमरा प्रदर्शन

फोटोग्राफी की जहाँ तक बात है Redmi Go में आपको पीछे की तरफ 8MP का कैमरा सेंसर तथा सामने की तरफ 5MP का सेल्फी कैमरा दिया गया है। कीमत को देखते हुए हम यही कहेंगे की फोटोग्राफी के डिपार्टमेंट में आप ज्यादा उम्मीद नहीं रख सकते है लेकिन शुरूआती कैमरा आउटपुट देखने पर हमको उम्मीद से बेहतर प्रदर्शन देखने को मिलता है।

अंतिम निष्कर्ष के लिए हम अभी थोडा और टेस्ट करेंगे तथा इसके बाद ही कुछ फैसला ले पाएंगे।

Xiaomi Redmi Go रिव्यु: बैटरी और कनेक्टिविटी

Redmi Go में आपको मॉडर्न कनेक्टिविटी फीचर जैसे ड्यूल-बैंड Wi-Fi और ड्यूल VoLTE देखने को नहीं मिलते है। यहाँ आप एक समय पर एक 4G सिम इस्तेमाल कर सकते है। इसके अलावा डिवाइस में सामान्य फीचर दिए गये है।

एंट्री लेवल कीमत और हार्डवेयर के साथ यहाँ पर आपको 3000mAh की बैटरी भी दी गयी है लेकिन बैटरी बैकअप को लेकर अभी कुछ नहीं कहा जा सकता है।

Xiaomi Redmi Go रिव्यु: फीचर फोन का स्मार्ट विकल्प?

जैसा ही हमने शुरू में ही बताया था Redmi Go एक बेसिक फोन है जिसमे आपको कुछ खूबियाँ और कुछ कमियाँ भी देखने को मिलती है। Xiaomi हमेशा से ही कीमत के हिसाब से बेहतर स्पेसिफिकेशन देने के लिए जनि जाती है। तो अगर आप सबसे किफायती एंड्राइड स्मार्टफोन खरीदना चाहते है तो Redmi Go आपके लिए एक शानदार विकल्प साबित होता है। इस कीमत में आपको Nokia 1 Plus भी उपलब्ध है जो जल्द ही भारतीय बाज़ार में देखने को मिल सकता है।

इस समय यह कहना मुश्किल है की फीचर फोन इस्तेमाल करने वाले यूजर लिमिटेड स्मार्टफोन को इस्तेमाल करके अच्छा अनुभव प्राप्त करने या नहीं। इस सवाल का जवाब भी जल्द ही मिल जायेगा।

लांच के समय Xiaomi ने कहा था की Redmi Go की शुरूआती कीमत है 4,499 रुपए। इसका मतलब है की कंपनी जल्द ही इसका एक बेहतर रैम और स्टोरेज वरिएन्त भी लांच कर सकती है जिसको खरीदने का सुझाव हम जरुर देंगे।

Related Articles

ImageApple के डायनामिक आइलैंड जैसे सेटअप के साथ 7 मार्च को लॉन्च होगा Realme C55

Realme C55 को अभी हाल ही में ऑनलाइन वेबसाइट पर देखा गया था, जिसके बाद से फोन की चर्चा तेज़ हो गयी थी। अब खबर मिली है, कि यह नवीनतम स्मार्टफोन 7 मार्च को लॉन्च किया जायेगा। दरअसल, Realme की इंडोनेशियाई शाखा ने आधिकारिक वेबसाइट पर एक प्रोमो पेज के माध्यम से फोन के लॉन्च …

ImageXiaomi Redmi 7 रिव्यु: किफायती कीमत में बेहतर प्रदर्शन

Xiaomi की Redmi सीरीज इंडियन मार्किट में किफायती कीमत सेगमेंट में एक काफी अच्छा विकल्प साबित होती है जिसकी मुख्य वजह है डिवाइस में मिलने वाला प्राइस और स्पेसिफिकेशन का कॉम्बिनेशन। हाल ही लांच किया गया Redmi 6 का अपग्रेड वर्जन Redmi 7 उन यू।जर को ध्यान में रख कर पेश किया गया है जो …

ImageRedmi 6A Review in Hindi | Redmi 6A रिव्यु हिंदी में

Redmi 4A या Redmi 5A की ही तरह शाओमी द्वारा पेश किये गया Redmi 6A यूजर के लिए एक आकर्षक विकल्प के तौर पर पेश किया गया था। कीमत को इस हिसाब से रखा गया की फीचर फोन इस्तेमाल करने वाले यूजर भी अपने लिए एक किफायती कीमत पर स्मार्टफोन को पसंद कर सके। Redmi …

ImageXiaomi MIUI 14: इन शानदार फीचर्स के साथ 27 फरवरी को लॉन्च होगा Xiaomi का नया UI

सभी Xiaomi और Redmi यूज़र्स के लिए एक बड़ी खुशखबरी, Xiaomi इस सप्ताह के अंत में भारत में अपना नवीनतम कस्टम यूजर इंटरफेस, MIUI 14 को पेश करेगी। Xiaomi का यह नया कस्टम यूजर इंटरफेस एंड्राइड 13 पर आधारित होगा। इसके साथ ही इसमें कई शानदार फीचर और अपडेट को शामिल किया गया है। कंपनी …

Imageभारत में लॉन्च हुआ POCO C55 स्मार्टफोन, कम कीमत में मिलेंगे यह शानदार फीचर

POCO ने भारतीय बाजार में एक और C-सीरीज़ स्मार्टफोन – POCO C55 लॉन्च किया है। POCO का यह नवीनतम C-सीरीज़ स्मार्टफोन Redmi 12C का रिब्रांडेड स्मार्टफोन है। POCO C55 MediaTek Helio G85 प्रोसेसर द्वारा संचालित है। फोन में 6GB तक रैम दी गयी है। स्मार्टफोन एक बड़ी एचडी + रेज़ॉल्यूशन डिस्प्ले और 5000mAh की बैटरी …

Discuss

Be the first to leave a comment.

Related Products