Realme ने हाल ही में इंडियन मार्किट में अपने C12 और C15 के रूप में दो अफोर्डेबल स्मार्टफोनों को लांच किया है। हमने हाल ही में Realme C12 को रिव्यु किया था और अब हम आपके लिए लाये है C12 से 1000 रुपए महँगे Realme C15 का डिटेल्ड रिव्यु। इसमें आपको 8MP का एक्स्ट्रा वाइड एंगल कैमरा सेंसर मिलता है। (Realme C15 Review Read in English)

आज के समय में फ़ोनों की कीमत में थोडा इजाफा देखने को मिला है जिसकी वजह GST और रुपए की गिरती कीमत आदि है। 10,000 रुपए की कीमत में अब आपको एंट्री लेवल स्पेसिफिकेशन देखने को मिलती है।

Realme C15 में आपको क्वैड कैमरा सेटअप तो मिलता है साथ ही 6,000mAh की बड़ी बैटरी भी दी गयी है। तो क्या यह डिवाइस अपनी कीमत के हिसाब से परफेक्ट है? चलिए नज़र डालते है Realme C15 के डिटेल्ड रिव्यु पर:

Realme C15 की कीमत और स्पेसिफिकेशन

डिवाइस Realme C15
डिस्प्ले 6.5 inches; 720 x 1600 px, 88.7% Screen-to-body ratio
बैटरी 6000 mAh, 10W charger
प्रोसेसर MediaTek Helio G35
रैम + स्टोरेज 3GB LPDDR4x + 32GB (डेडिकेटेड कार्ड स्लॉट 256GB)
रियर कैमरा 13MP प्राइमरी कैमरा + 2MP मैक्रो (4cm) लेंस + 2MP B&W सेंसर
Videos: up to 1080p @ 30fps
फ्रंट कैमरा 8MP
वजन 209 ग्राम
सॉफ्टवेयर एंड्राइड 10 आधारित Realme UI
कनेक्टिविटी ड्यूल सिम, VoLTE, Wi-Fi, ब्लूटूथ 5.0, USB OTG, micro USB पोर्ट
कलर Power Blue, Power Silver
कीमत 9,999 रुपए

Realme C15 रिव्यु: डिजाईन एंड बिल्ड

Realme C15 एक काफी अच्छे डिजाईन वाला स्मार्टफोन है। लेटेस्ट ट्रेंडी डिजाईन के साथ डिवाइस इस्तेमाल में काफी आरामदायक साबित होती है। 6,000mAh की बड़ी बैटरी के बावजूद भी डिवाइस का वजन कुछ ख़ास ज्यादा महसूस नहीं होता है। पीछे की तरफ आपको स्क्वायर शेप कैमरा सेटअप के साथ फिंगरप्रिंट सेंसर भी देखने को मिलता है।

इस प्राइस सेगमेंट में जैसी उम्मीद की जाती है बैक पनैल और बॉडी फ्रेम प्लास्टिक से बना हुआ है। बैक पर आपको थोडा सा टेक्सचर भी देखने को मिलता है। यह टेक्सचर फोन के लुक्स को और बेहतर बनाता है।

सामने की तरफ C15 में आपको वाटरड्राप नौच दिया गया है। डिस्प्ले के चारों तरफ आपको कीमत के हिसाब से पतले मिलते है। पॉवर बटन और वॉल्यूम बटन दोनों का ही आप आसानी से इस्तेमाल कर सकते है।

फोन में डेडिकेटेड कार्ड स्लॉट दिया गया है। नीचे की तरफ ऑडियो जैक और चार्जिंग पोर्ट के अलावा स्पीकर ग्रिल भी दी गयी है।

Realme C15 रिव्यु: डिस्प्ले

डिवाइस की डिस्प्ले जरा भी ब्लू-टोन की तरफ झुकती हुई नज़र नहीं आती है जो एक अच्छी बात है। यह कोई बहुत बड़ी खूबी नहीं कही जा सकती लेकिन इस प्राइस सेगमेंट में डिस्प्ले का टोन काफी हद्द तक ब्लुइश ही प्राप्त होता है।

इसके अलवा realme C15 की डिस्प्ले काफी एवरेज है। डिस्प्ले ज्यादा शार्प नहीं है साथ ही डिवाइस को आउटडोर में इस्तेमाल करते हुए आपको डिस्प्ले का काफी ध्यान रखना पड़ता है। आपको डिस्प्ले के लिए काफी एक ही कलर प्रोफाइल दी गयी है लेकिन कलर टेम्परेचर में बदलाव करने का फीचर जरुर मिलता है।

Realme C15 रिव्यु: परफॉरमेंस एंड सॉफ्टवेयर

रियलमी की ये लेटेस्ट डिवाइस MediaTek Helio G35 ओक्टा कोर चिपसेट के साथ मिलती है। प्रोसेसर के साथ 4GB रैम और 64GB स्टोरेज का ऑप्शन भी यहाँ दिया गया है। रिव्यु के हमने C15 के टॉप वरिएन्त का इस्तेमाल किया है और जो पहली बात सामने आई है वो ये की यह फोन हार्डकोर गेमिंग के लिए नहीं है। PUBG इस डिवाइस पट Smooth – Medium पर डिफ़ॉल्ट तौर पर रन करता है बाकि आप इसको Balanced – Medium पर बढ़ा सकते है।

Realme C15 का परफॉरमेंस काफी हद तक Realme C12 जैसा ही मिलता है। फिंगरप्रिंट सेंसिर काफी तेज़ है और साथ ही सटीक भी कहा जा सकता है।

कनेक्टिविटी के लिए फोन में आपको ड्यूल 4G VoLTE, WiFi कालिंग का फीचर भी मिलता है। हमारे एरिया में कॉल क्वालिटी में किसी भी तरह की कोई परेशानी नहीं होती है।

Realme UI काफी अच्छी कस्टम स्किन है जिसका डिजाईन हमको काफी पसंद आता है। यह स्टॉक स्किन से काफी अलग है क्योकि यहाँ आपको प्री इन्सटाल्ड एप्लीकेशन मिल जाती है लेकिन आप इनको डिलीट कर सकते है।

Realme C15 रिव्यु; कैमरा परफॉरमेंस

इस प्राइस सेगमेंट में कैमरा परफॉरमेंस के बारे में कुछ ख़ास उम्मीद रखना सही साबित नहीं होता है। Realme C15 का कैमरा परफॉरमेंस भी एवरेज ही कहा जा सकता है।

अच्छी रौशनी में इमेज आउटपुट में आपको बेहतर डिटेल्स मिल जाती है। कलर थोडा सा ओवर सैचुरेटेड होने साथ सॉफ्टवेयर इमेज को ज्यादा शार्प भी कर देता है। लो लाइट में कैमरा क्वालिटी कुछ खास परफॉर्म नहीं करती है। कैमरा सम्प्लेस फोन की डिस्प्ले से ज्यादा आपके लैपटॉप या डेस्कटॉप के मोनिटर में नज़र आते है।

 

Realme C15 रिव्यु: बैटरी एंड ऑडियो

डिवाइस का बैटरी बैकअप काफी बेहतरीन है। 6,000mAh की बड़ी बैटरी आपको आसानी से एक से ज्यादा दिन का बैकअप देने में सक्षम है।Realme C12 से अलग C15 में आपको 18W फ़ास्ट चार्जर बॉक्स में ही दिया गया है।

ऑडियो आउटपुट की जहाँ तक बात है तो नीचे की गयी स्पीकर ग्रिल से आउटपुट एवरेज मिलता है। हैडफ़ोन के साथ भी ऑडियो संतोषजनक प्राप्त हो जाती है।

Realme C15 रिव्यु: वर्डिक्ट

Realme C15 का बेस वरिएन्त 9999 रुपए की कीमत में उपलब्ध है लेकिन अगर आपके लिए बजट सीमित है तो आप Realme C12 पर भी विचार कर सकते है। 4GB का टॉप वरिएन्त 10,999 रुपए की कीमत में मिलता है जिसके साथ आपको Realme Narzo 10 को भी देख सकते है।

रियलमी ने C15 के रूप में एक काफी अफोर्डेबल स्मार्टफोन पेश किया है जो अपनी कीमत के हिसाब से आपको काफी संतोषजनक एक्सपीरियंस देता है। फ़ोन में ट्रेंडी डिजाईन, एवरेज डिस्प्ले के साथ आपको इसमें एवरेज यूजर के लिए सभी बेसिक फीचर दिए गये है।

खूबियाँ

  • ट्रेंडी डिजाईन
  • लम्बा बैटरी बैकअप
  • डेडिकेटेड कार्ड स्लॉट

कमियाँ

  • कैमरा परफॉरमेंस
  • ऑडियो आउटपुट

 

 

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here