Realme, Oppo द्वारा पेश किया या एक ऑनलाइन ब्रांड है जिसने पिछले महीने ही Realme 2 को इंडिया में लांच किया था। नाम से यह Realme 1 का अपग्रेड प्रतीत होता था लेकिन कीमत और स्पेसिफिकेशन को देखते हुए यह एक डाउन-ग्रेड ही साबित हुआ। फोन में कोई परेशानी नहीं थी लेकिन डाउनग्रेड की वजह से यह उतना सफल नहीं हो पाया जितनी हमको उम्मीद थी। (Realme 2 Pro review read in english)

Realme ने काफी कम समय लेते हुए इसके प्रो वर्जन की भी घोषणा कर दी थी और कल इसको लांच भी कर दिया गया है। अब जब Realme 2 Pro इंडिया में आधिकारिक रूप से पेश कर दिया गया है जिसकी कीमत काफी किफायती रखी गयी है। हम डिवाइस को कुछ दिनों से दैनिक रूप से इस्तेमाल कर रहे है और अब आपके लिए लाये है अपने अनुभव के आधार पर Realme 2 Pro का रिव्यु:

Realme 2 Pro स्पेसिफिकेशन

मॉडल Realme 2 Pro
डिस्प्ले 6.3-इंच FHD+ (2340×1080 पिक्सेल्स), 19.5:9 आस्पेक्ट रेश्यो, गोरिल्ला ग्लास 3
प्रोसेसर स्नैपड्रैगन 660 AIE
रैम 4GB/6GB/8GB
इंटरनल स्टोरेज 64GB/128GB, 256GB तक बढ़ा सकते है
सॉफ्टवेयर एंड्राइड 8.1 ओरियो -आधारित Color OS 5.2
प्राइमरी कैमरा 16MP , f/1.7 अपर्चर + 2MP डेप्थ सेंसर, f/2.4 अपर्चर
सेकेंडरी कैमरा 16MP, f/2.0 अपर्चर, AI ब्यूटी
माप और वजन 74 X 156.7 x 8.5 mm; 174 ग्राम
बैटरी 3500mAh
अन्य ड्यूल सिम, डेडिकेटेड मेमोरी कार्ड स्लॉट ,4G VoLTE,WiFi 802.11a/b/g/n/ac, ब्लूटूथ 5.0, GPS, माइक्रो-USB, 3.5mm ऑडियो जैक
कीमत 13,990 रुपए / 15,990 रुपए / 17,990 रुपए

Realme 2 Pro बॉक्स कंटेंट

Realme 2 Pro के बॉक्स में आपको निम्नलिखित आइटम मिलते है:

  • हैंडसेट
  • 10W (5V, 2A) चार्जिंग अडाप्टर
  • USB केबल (टाइप-A)
  • सिम एजेक्टर टूल
  • ट्रांसपेरेंट बैक कवर

यहाँ पर बॉक्स में इयरफोन नहीं दिए गये है।

Realme 2 Pro रिव्यु: डिजाईन और बिल्ड

Realme 2 Pro में पीछे की तरफ ग्लास फिनिश बैक के साथ मेटल से बने साइड फ्रेम दिए गये है। हर Realme फ़ोन की थी तरह यहाँ पर भी प्लास्टिक बैक पर ग्लास का इस्तेमाल निश्चित रूप से कीमत में कटोती को ध्यान में रख कर किया गया है।

ग्लास बैक होने के कारण यहाँ पर उंगलियों के निशान काफी ज्यादा दिखाई देते है  लेकिन हम आपको एक अच्छे बैक-कवर का इस्तेमाल करने का सुझाव देंगे।

डिवाइस के डिजाईन की सबसे ख़ास बात है इसमें दिया गया काफी छोटा वाटर-ड्राप या dewdroop नौच। यह नौच बिना बेज़ेल वाले डिस्प्ले जैसा प्रतीत होता है वो भी स्टेटस बार से कोई भी समझोता किये बिना। अभी के लिए Realme 2 Pro सबसे कम कीमत के साथ पेश किया गया नौच-डिस्प्ले वाला स्मार्टफोन है।

रिव्यु के लिए हमने ब्लू-कलर वरिएन्त का इस्तेमाल किया है जो देखने में काफी अच्छा महसूस होता है।

  • Realme 2 Pro देखने में काफी प्रीमियम फ़ील देता है और पकड़ने में भी आरामदायक साबित होता है।
  • फिंगरप्रिंट सेंसर पीछे की तरफ दिया गया है तो आसानी से इस्तेमाल लायक है। फेस अनलॉक का फीचर भी काफी बेहतर साबित है।
  • नीचे की तरफ आपको स्पीकर ग्रिल, ऑडियो जैक और रेगुलर USB टाइप-A पोर्ट दिया गया है।
  • यहाँ पर  डेडिकेटेड MicroSD कार्ड स्लॉट भी दिया गया है।
  • Realme की डिवाइस के साथ प्रोटेक्टिव कवर भी दिया गया है। डिस्प्ले पर प्लास्टिक फ्लिम का स्क्रीन प्रोटेक्टर दिया गया है।

Realme 2 Pro रिव्यु: डिस्प्ले

Realme 2 Pro में आपको 6.3-इंच की FHD+ डिस्प्ले 19.5:9 रेश्यो के साथ दी गयी है। डिवाइस की स्क्रीन और डिजिटाइज़र में काफी कम फ़ासला है तो डिस्प्ले काफी सजीव नज़र आती है। डिस्प्ले में दी गयी वार्म कलर प्रोफाइल वाइट बैलेंस को एक दम फिक्स करती है।

कुल मिलाकर, IPS LCD डिस्प्ले काफी शार्प और चमक के साथ अच्छी कीमत पर पेश की गयी है।

  • डिस्प्ले काफी शार्प है और कलर काफी हद तक चमकीले और सजीव नज़र आते है। अगर आपको वाइट-बैलेंस थोडा ब्लू-टोन की तरफ झुकता नज़र आता है तो आप डिस्प्ले सेटिंग्स में से इसको बदल भी सकते है।
  • वाटर-ड्राप नौच की वजह से आपको यहाँ पर 90.8% स्क्रीन-टू-बॉडी रेश्यो प्राप्त हो जाता है।
  • आउटडोर विसिबिल्टी भी संतोषजनक प्राप्त होती है।
  • Realme 2 Pro में गोरिल्ला ग्लास 3 प्रोटेक्शन दी गयी है।

Realme 2 Pro रिव्यु: प्रदर्शन और सॉफ्टवेयर

इसको कोई शक नही है की Realme 2 Pro का प्रदर्शन ही इसकी खासियत साबित होता है। यह डिवाइस 15,000 रुपए से कम कीमत पर स्नैपड्रैगन 660 के साथ मिलने वाली पहली डिवाइस है। हमने रिव्यु के लिए 8GB रैम और 128GB स्टोरेज का उप्तोग किया है लेकिन अन्य वरिएन्त भी काफी शानदार प्रदर्शन देने में सक्षम होंगे।

Ralme 2 Pro को दैनिक रूप से इस्तेमाल करने पर हमको कोई परेशानी नहीं आती है उसके अलावा हाई-एंड गेमिंग में भी प्रदर्शन काफी बेहतर ही बना रहता है।

Color OS सॉफ्टवेयर के बारे में कुछ ऐसा ख़ास नहीं है जिसके बारे मे बात की जाये। Oppo की यह कस्टम स्किन iOS से काफी ज्यादा प्रभावित लगती है और मुझे निजी रूप से थोडा कम पसंद आती है। एक एंड्राइड यूजर के लिए यह काफी परेशानी भरा होता है की नोटिफिकेशन को हटाने के लिए 2-स्टेप प्रोसेस का इस्तेमाल करना हो। iOS की सफलता को देखते हुए शायद Realme यही सोचती है की यह अच्छा रास्ता है। इंटरफ़ेस काफी अच्छा और नए फीचर से परिपूर्ण है।

  • प्रदर्शन के मामले में हमारी रिव्यु की गयी डिवाइस काफी बेहतर नज़र आती है। इसके अन्य वरिएन्त मतलब 4GB और 6GB वरिएन्त भी काफी अच्छा प्रदर्शन करते है।
  • हैंडसेट में आपको Widevine DRM L1 सर्टिफिकेट नहीं दिया गया है जिसके फलस्वरूप आप Netflix और Amazon Prime से HD कंटेंट को स्ट्रीम नहीं कर पाएंगे।
  • ड्यूल-सिम ड्यूल VoLTE का सपोर्ट भी मिलता है।
  • Color OS सॉफ्टवेयर काफी स्टेबल और फीचर संपन है लेकिन iOS से काफी प्रभावित लगता है। इसके अलावा यहाँ पर नौच के लिए भी ऑप्टिमाइजेशन में थोडा सुधार की जरूरत है।
  • फिंगरप्रिंट सेंसर काफी तेज़ और सटीक है और फेस अनलॉक के बारे में भी यही कहा जा सकता है।
  • कॉल क्वालिटी को लेक भी हमको कोई परेशानी सामने नहीं आई है।

Relme 2 Pro रिव्यु: कैमरा

Realme 2 Pro में 16MP प्राइमरी कैमरा सेंसर के साथ 2MP का डेप्थ सेंसर भी दिया गया है और सामने की कैमरा प्रदर्शन उतना परफेक्ट नहीं हिया लेकिन कीमत के हिसाब से काफी बेहतर साबित होता है।

Realme 2 Pro से ली गयी इमेज फोन स्क्रीन पर काफी बेहतर नज़र आती है लेकिन अगर इनको थोडा बड़ी स्क्रीन पर देखें तो डिटेल्स थोडा साफ़ नहीं दिखती है। डायनामिक रेंज उतनी वाइड नहीं है और धूप में रंग थोडा सा कम चमक के साथ नज़र आते है।

संतुलित रौशनी में कैमरा काफी अच्छा प्रदर्शन भी करने में सक्षम है।

आर्टिफीसियल लाइट में इमेज क्लिक करने पर यह थोडा सा अंडर-एक्सपोज्ड दिखाई पड़ती है लेकिन उनको इस्तेमाल किया जा सकता है। बैकग्राउंड डिटेल्स और टेक्सचर लो-लाइट में हमारी उम्मीद से बेहतर नज़र आती है।

पोर्ट्रेट मोड यहाँ पर 50-50 प्रदर्शन देता है। एज डिटेक्शन थोडा बेहतर हो सकती है और सब्जेक्ट एज कभी-कभी सॉफ्ट भी रह जाती है।

मैक्रो शॉट्स में कैमरा काफी जल्दी फोकस कर लेता है।

16MP का सेल्फी कैमरा एवरेज प्रदर्शन देता है। तो कुल मिलाकर बात यही है की कैमरा प्रदर्शन Mi A2 जितना बेहतर तो नहीं है लेकिन इस कीमत के हिसाब से काफी अच्छा है।

Realme 2 Pro रिव्यु: बैटरी और ऑडियो

Realme 2 Pro में आपको 3500mAh की बैटरी दी गयी है जिसके साथ बॉक्स में 10W का चार्जर भी दिया गया है। डिवाइस के सामान्य इस्तेमाल पर यह 1 दिन से थोडा ज्यादा बैकअप देने में समर्थ है लेकिन ज्यादा इस्तेमाल पर बैटरी की खपत में भी बढ़ोतरी हो जाती है।

बॉक्स में दिए गये चार्जर से डिवाइस लगभग 2 घंटे में पूरी तरफ चार्ज हो जाती है लेकिन यहाँ फ़ास्ट चार्जिंग का सपोर्ट नहीं दिया गया है।

मोनो स्पीकर के द्वारा प्राप्त ऑडियो आउटपुट भी काफी तेज़ है लेकिन हेडफोन के इस्तेमाल पर यह क्वालिटी के मामले में थोडा एवरेज ही रह जाता है।

Realme 2 Pro रिव्यु: निष्कर्ष

अगर आप किफायती कीमत में अच्छे स्पेसिफिकेशन वाली डिवाइस चाहते है तो Realme 2 Pro एक अच्छा विकल्प साबित होता है। फ़ोन देखने में अच्छा लगता है स्क्रीन-टू-बॉडी रेश्यो भी काफी बेहतर है और कैमरा प्रदर्शन भी कीमत के हिसाब से संतोषजनक प्राप्त होता है। कीमत भी काफी किफायती कीमत रखी गयी है जिस कारण कुछ कमियों को नज़रअंदाज़ किया जा सकता है।

फ़ोन की सिर्फ एक कमी हमको थोडा परेशानी करती है वो है इसका Color OS सॉफ्टवेयर। Color OS अभी भी थोडा कम प्रभावित करता है जिस कारण यूजर स्टॉक-एंड्राइड एक्सपीरियंस के लिए Nokia 6.1 Plus और Motorola One Power को एक बेहतर विकल्प के रूप में चुन सकते है खास आकर वो लोग जो इसके शीर्ष वरिएन्त लेने के इच्छुक होते है।

खूबियाँ

  • बेहतर डिजाईन
  • दमदार प्रदर्शन
  • अच्छा बैटरी बैकअप
  • डेडिकेटेड कार्ड स्लॉट

कमियाँ

  • सॉफ्टवेयर
  • HD कंटेंट स्ट्रीम ना होना
  • नोटिफिकेशन लाइट का ना होना

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here