Transition Holding की साथी कंपनी Infinix इंडियन मार्किट में धीरे-धीरे अपनी पकड बनाने के लिए अपने आकर्षक स्मार्टफोनों को लांच कर रहा है जिसमे प्रमुख ध्यान बजट और किफायती कीमत के सेगमेंट पर दिया गया है। हाल ही में कंपनी ने रणनीति में थोडा सा बदलाव करते हुए अपना नया Android One स्मार्टफोन – Infinix Note 5 लांच किया था जिसमें आपको स्टॉक-एंड्राइड के साथ रेगुलर अपडेट के वादे के साथ पेश किया गया है। (Infinx Note 5 Stylus Review Read in English)

कंपनी ने अपनी स्मार्टफोन रेंज में Galaxy Note 9 के S-पेन की तरह Infinix Note 5 Stylus को मिड रेंज स्मार्टफोन के रूप में लांच किया है जिसके आपको स्टॉक सॉफ्टवेयर, बड़ी बैटरी, सॉलिड मेटल बॉडी के साथ आकर्षक X-पेन भी दिया है। लेकिन क्या यह Galaxy Note 9 जितना असरदार है? क्या यह आपके लिए अच विकल्प साबित हो सकता है? इन्ही सवालों के जवाब के लिए चलिए शुरू करते है Infinix Note 5 Stylus का रिव्यु:

यह भी पढ़िए: Asus Zenofne Max Pro M2 का क्विक रिव्यु हिंदी में

Infinix Note 5 Stylus की स्पेसिफिकेशन

मॉडल Infinix Note 5 Stylus
डिस्प्ले 5.93-इंच FHD+ 18:9 आस्पेक्ट रेश्यो, 2160x1080p रेज़ोलुशन
प्रोसेसर 2.0GHz MediaTek Helio P23
रैम 4GB
इंटरनल स्टोरेज 64GB, 128GB तक बढ़ा सकते है
सॉफ्टवेयर एंड्राइड 8.1 ओरियो, एंड्राइड वन प्रोग्राम
फ्रंट कैमरा 16MP (f/2.0 अपर्चर), सॉफ्ट LED फ़्लैश
रियर कैमरा 16MP (f/1.8 अपर्चर) ड्यूल LED फ़्लैश
बैटरी 4,000mAh
सिम हाइब्रिड ड्यूल सिम स्लॉट
कनेक्टिविटी ड्यूल VoLTE सपोर्ट, ब्लूटूथ 4.2, 3.5mm ऑडियो जैक, FM रेडियो, माइक्रो USB पोर्ट, USB OTG
सेंसर प्रोक्सिमिटी सेंसर, लाइट,कंपास, फिंगरप्रिंट सेंसर
कलर Bordeaux Red और Charcoal Blue
कीमत 15,999 रुपए

Infinix Note 5 Stylus रिव्यु: डिजाईन और बिल्ड क्वालिटी

Infinix Note 5 Stylus की बड़ी खासियत में एक है इसका डिजाईन और इसकी बिल्ड क्वालिटी। Note 5 Stylus में आपको मेटल बॉडी दी गयी है जो यह साफ बताती है की कंपनी OnePlus की तरह ही अपनी रणनीति बना रही है। मेटल की बैक के साथ यहाँ पर किनारों के साथ बेहतर ग्रिप मिलती है जबकि इसका यूनीबॉडी डिजाईन इसको और ज्यादा प्रीमियम फील देता है।

Mi A2 की ही तरह यहाँ भी पीछे आपको U-शेप ऐन्टेना दिया गया है जो लाल रंग में आपको और बेहतर से नज़र आता है। रियर-साइड फिंगरप्रिंट सेंसर और कैमरा सेटअप काफी अच्छा लगता है. Note 5 Stylus पीछे की तरफ से जितना प्रभावशाली लगता है सामने की तरफ दिए गये मोटे बेज़ेल इसको उतना ही कम आकर्षक बनाते है।

ऊपरी किनारे पर कुछ नहीं दिया गया है जबकि नीचे की तरफ आपको 3.5mm ऑडियो जैक और माइक्रो-USB चार्जिंग पोर्ट के अलावा स्पीकर ग्रिल और X-पेन स्टाइलस दिया गया है। अगर बटन की बात करे, आपको दाई किनारे पर वॉल्यूम बटन और पॉवर बटन दिया गया है। दोनों ही बटन अच्छे से काम करत हुए बेहतर फीडबैक देते है। बाएं किनारे पर सिर्फ ट्रिपल कार्ड स्लॉट ट्रे दी गयी है।

Infinix Note 5 Stylus रिव्यु: डिस्प्ले और X-पेन

Infinix Note 5 Stylus उन चुंनिंदा स्मार्टफोनों में एक है जिसमे डिस्प्ले के लिए स्टाइलस भी दिया गया है। सामने की तरफ 5.93-इंच की फुल-व्यू डिस्प्ले 1080×2160 पिक्सेल के साथ एक अच्छी डिस्प्ले मिलती है। आज जब इंडस्ट्री में 19:9 या 19.5:9 आस्पेक्ट रेश्यो जरुरी होता जा रहा है Note 5 Stylus में आपको 18:9 रेश्यो ही देखने को मिलता है।

डिस्प्ले आपको 500nits तक की ब्राइटनेस देने में सक्षम है। अगर दैनिक इस्तेमाल की बात करे तो इन-डोर या आउटडोर डिस्प्ले पर आसानी से पढ़ा जा सकता है। डिस्प्ले कलर भी थोडा सा ब्लू-साइड की तरफ झुकता नज़र आता है लेकिन आप इसको बदल नहीं सकते है. यहाँ पर टच इस्तेमाल करने में आपको मामूली सी देरी देखने को मिल सकती है लेकिन इसको नज़रअंदाज किया जा सकता है।

डिवाइस का सबसे बड़ा आकर्षण है S-पेन की तरह दिया गया X-पेन. यह उन् लोगो को ध्यान में रख कर बनाया गया है जो Galaxy Note 9 को खरीदना चाहते है लेकिन कीमत की वजह से उसको नहीं खरीद पाते। यह साफ़ तौर पर S पेन से प्रेरित है। यहाँ पर आपको Galaxy Note 9 की ही तरह एयर-कमांड बबल दिया गया है जो X-पेन की इसकी जगह से बाहर निकलते ही स्क्रीन पर दिखाई देता है।

इस पॉप-अप बबल में आपको पेंट, मेमो,और स्क्रीनशॉट आदि जेसे विकल्प देखने को मिलते है। Infinx ने Note 5 के लांच के समय कैलकुलेटर पर हैण्ड-राइटिंग को पहचाने के फीचर को काफी अच्छे से दिहाया जो आज के समय में काफी अच्छा विकल्प कहा जा सकता है।

X-पेन Note 9 के S-पेन की तरह आकर्षक साबित नहीं होता है और यह कीमत के अन्तर को देखते हुए थोडा सही भी प्रतीत होता है। पेन का टच और सेंसिटिविटी आपको कभी भी Galaxy Note 9 जैसा नहीं लगता है। Infinix यहाँ पर कुछ अलग देने की कोशिश करती हुई दिखती है जो यूजर की जेब पर भी कम भारी पढ़ती है।

Infinix Note 5 Stylus रिव्यु: सॉफ्टवेयर और परफॉरमेंस

Infinix Note 5 Stylus में आपको अपने पिछले साथी की ही तरह स्टॉक-एंड्राइड एक्सपीरियंस गूगल के एंड्राइड वन प्रोग्राम के तहत दिया गया है। जिसका सीधा मतलब है यूजर इंटरफ़ेस साफ़ और बिना की प्री-इन्सटाल्ड एप्लीकेशन के साथ मिलता है। एंड्राइड वन प्रोग्राम के तहत स्मार्टफोन मेकर सिर्फ 3 एप्लीकेशन दी जा सकती है और इन्फिनिक्स के मामले में यह एप्लीकेशन कैमरा, XClub और Xnote है। गूगल की कुछ अन्य एप्लीकेशन जैसे मैप्स,जीमेल और यू-ट्यूब के साथ गूगल लेंस भी दिया गया है। एंड्राइड पाई अपडेट के बारे में भी कंपनी ने दावा किया है की जल्दी ही यह स्मार्टफोन में उपलब्ध होगा।

Infinix ने अपने सबसे पहले स्टाइलस युक्त स्मार्टफोन में MediaTek P23 चिपसेट के साथ 4GB रैम का विकल्प भी दिया है। Note 5 Stylus में 64GB स्टोरेज के साथ 256GB कार्ड के सपोर्ट के साथ डेडिकेटेड कार्ड स्लॉट दिया गया है। लेकिन क्या यह सही है? ख़ैर दैनिक इस्तेमाल में यह काफी हद तक संतुस्ठ साबित होता है। ईमेल चेक करने, सोशल एप्लीकेशन इस्तेमाल करने में किसी भी तरह की कोई परेशानी पेश नहीं होती है। हमने यहाँ पर कुछ गेम भी खेले जैसे PUBG, Shadow Fight 3 लेकिन मीडियम सेटिंग पर भी इसका प्रदर्शन कुछ ख़ास नहीं रहता।

Infinix Note 5 Stylus कैमरा रिव्यु

आधुनिक ट्रेंड के अनुसार अभी लगभग सभी बजट स्मार्टफोनों में पीछे क तरफ ड्यूल कैमरा सेटअप दिया जाता है लेकिन यहाँ पर 16MP एक ही कैमरा सेंसर दिया गया है। लेकिन यहाँ पर आपको पोर्ट्रेट मोड के द्वारा बोकेह मोड के साथ पिक्चर ले सकते है जिसके लिए यह सॉफ्टवेयर पर आधारित है जहाँ ऑब्जेक्ट को पहचान कर बैकग्राउंड को ब्लर किया जाता है।

सामने की तरफ Infinix में 16MP का f/2.0 अपर्चर लेंस के साथ सेल्फी कैमरा दिया गया है। आगे और पीछे दोनों तरफ डेडिकेटेड फ़्लैश दी गयी है। यहाँ पर भी आपको अन्य स्मार्टफोनों की तरह AI अल्गोरिथम दिया गया है। अब जब हमने कैमरा स्पेसिफिकेशन सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर दोनों को देखा और इस्तेमाल किया है तो सवाल यही है की क्ययेह एक आदर्श कैमरा फोन है? यहाँ पर आउटडोर में ली गयी इमेज काफी बेहतर दिखाई देती है। कैमरे का सॉफ्टवेयर कभी-कभी ज्यादा इमेज प्रोसेसिंग की वजह से कुछ नॉइज़ भी दिखता है चाहे लाइटिंग पर्याप्त ही क्यों ना हो।

कुल मिलकर हम कह सकते है की यह बहुत ज्यादा अच्छा नहीं है तो अपनी कीमत के हिसाब से खराब भी नहीं कहा जा सकता है।

Infinix Note 5 Stylus रिव्यु: बैटरी

Infinx ने यहाँ पर आपको 4,000mAh की बड़ी बैटरी दी है। बॉक्स में भी आपको 18 वाट का फ़ास्ट चार्जर दिया गया है। फोन ओके फुल चार्ज करने पर आसानी से एक दिन का बैटरी बैकअप प्राप्त किया जा सकता है। निजी इस्तेमाल के समय हमने सोशल अकाउंट का इस्तेमाल किया, एक से अधिक जीमेल अकाउंट का इस्तेमाल किया, और व्हाट्सएप्प के साथ-साथ म्यूजिक, विडियो आदि का इस्तेमाल भी किया।

Infinix Note 5 Stylus रिव्यु: निष्कर्ष

इस फोन की सबसे बड़ी खासियटत है इसका Xपेन स्टाइलस जो गैलेक्सी नोट सीरीज के S पेन से काफी प्रेरित होते हुए कीमत के हिसाब से आकर्षक दिखाई पड़ता है। एंड्राइड वन और स्टाइलस के कॉम्बिनेशन के साथ यह काफी लोगो को पसंद आ सकती है। प्रीमियम डिजाईन और अच्छी बिल्ड क्वालिटी के साथ यहाँ एंड्राइड वन UI और अच्छे प्रदर्शन के लिए एक्सपेंडेबल मेमोरी भी दी गयी है।

अगर आपको स्टाइलस से ख़ास लगाव नहीं है तो आप आसानी से Redmi Note 6 Pro और Asus Zenfone Max Pro M2 पर भी विचार कर सकते है लेकिन अगर आप गैलेक्सी नोट 9 के स्टाइलस को कम कीमत में इस्तेमाल करने चाहते है तो आप Note 5 को विकल्प के तौर पर देख सकते है लेकिन कुछ कमियों के साथ।

खूबियाँ

  • प्रीमियम बिल्ड क्वालिटी
  • कोई प्री-इंस्टाल एप्लीकेशन नहीं
  • लम्बा बैटरी बैकअप
  • X-पेन स्टाइलस

कमियाँ

  • मोटे बेज़ेल
  • कम आकर्षक डिस्प्ले

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here