Ausu ने अपने इस नए स्मार्टफोन के लिए एक नए तरह के पैटर्न का इस्तेमाल किया है। Asus Zenfone Max Pro में स्नैपड्रैगन 636 ओक्टा-कोर चिपसेट के साथ-साथ, 5000mAh बैटरी और स्टॉक-एंड्राइड OS दिया है। (Read in English)

यह तो साफ़ है की कंपनी ने यह पर सिर्फ लम्बी योजना या वादों से अलग हट कर यूजर को वो दिया है जो वो चाहता है। कंपनी द्वारा तय कीमत यह साफ़ करती है की Zenfone Max Pro सीधे-स्सेधे रेड्मी नोट 5 और रेड्मी नोट 5 से मुकाबला करेगी। क्या Asus की यह डिवाइस कड़ा मुकाबला पेश करेगी? चलिए तो डालते है Asus Zenfone Max Pro पर नज़र:

नोट: यहाँ पर हमने 3GB रैम और 32GB इंटरनल स्टोरेज वरिएन्त का उपयोग किया है।

Asus Zenfone Max Pro M1 की खूबियाँ और कमियाँ

खूबियाँ

  • बेहतरीन परफॉरमेंस
  • अच्छा क्वालिटी डिस्प्ले
  • आकर्षक बैटरी बैकअप
  • स्टॉक एंड्राइड 8.1 ओरियो
  • डेडिकेटेड कार्ड स्लॉट

 

कमियाँ

  • निराशाजनक कैमरा एप्लीकेशन
  • साधारण डिजाईन

Asus Zenfone Max Pro M1 की स्पेसिफिकेशन

मॉडल  Asus Zenfone Max Pro M1
डिस्प्ले 5.99-इंच  (18:9), FHD+ (2160 x 1080 pixel) डिस्प्ले, 2.5D कर्वड ग्लास
प्रोसेसर 1.8GHz  ओक्टा-कोर स्नैपड्रैगन 636 चिपसेट, Adreno 509 GPU
रैम 3GB/4GB/6GB
इंटरनल स्टोरेज 32GB/64GB, 256GB तक बढ़ा सकते है
सॉफ्टवेयर एंड्राइड 8.1 ओरेओ
सेल्फी कैमरा 8MP, f/2.0 अपर्चर लेंस16MP (6GB रैम वर्जन में)
रियर कैमरा 13MP+5MP, LED flash, फेज डिटेक्शन, AF, बोकेह मोड16MP+5MP (6GB रैम वर्जन में)
बैटरी 5,000mAh
अन्य  ड्यूल-सिम, 4G, VoLTE, Wi-Fi, ब्लूटूथ 5, फेस अनलॉक, फिंगरप्रिंट सेंसर, 3.5mm ऑडियो जैक, GPS, 5-magnet speaker, NXP Smart Amp
कीमत 10,999 रुपए / 12,999 रुपए / 14,999 रुपए

Asus Zenfone Max Pro M1 का डिजाईन और बिल्ड

Asus की इस नयी डिवाइस के डिजाईन में कुछ नया नहीं है लेकिन यह तब भी आकर्षक लगती है। यह फोन प्लास्टिक और मेटल से बना हुआ है जिसमे आपको 5,000mAh की बड़ी बैटरी भी दी गयी है। इतनी बड़ी बैटरी के बावजूद भी Zenfone Max Pro M1 का वजन 180 ग्राम ही है जो लगभग रेड्मी नोट 5 प्रो के बराबर है।

Max Pro M1 एक बड़ा फोन है और इसकी 18:9 रेश्यो स्क्रीन के चारो तरफ पर्याप्त बेज़ेल दिए गये है। यह फोन लुक्स और फील के मामले में रेड्मी नोट 5 प्रो के ही समान लगता है।

रेड्मी नोट 5 प्रो का डिजाईन ही थोडा निराशा देता है और यही पर Asus थोडा बेहतर प्रदर्शन करके आगे निकल सकता था लेकिन कंपनी ने शायद कुछ और ही सोचा है।

  • Asus ने यहाँ पर 5,000mAh की बड़ी बैटरी देने के बावजूद भी फोन को पकड़ने में आरामदायक बनाया है। Max Pro देखने में रेड्मी नोट 5 प्रो जैसा ही फील देता है लेकिन यह ना तो उस से बेहतर है ना ही कम है।
  • डिस्प्ले पर स्क्रैच रेसिस्टेंट ग्लास दिया गया है लेकिन यह गोरिल्ला ग्लास नहीं है।
  • हैडफ़ोन जैक नीचे की तरफ दिया गया है तथा इसी के साथ USB टाइप-A पोर्ट भी दिया गया है।
  • यहाँ पर बॉक्स में प्रोटेक्टिव केस नहीं दिया गया है।
  • फिंगरप्रिंट सेंसर, पॉवर बटन, और वॉल्यूम बटन काफी आराम से यूज़ किये जा सकते है।

Asus Zenfone Max Pro M1 का डिस्प्ले

Asus ने यहाँ पर एक अच्छी क्वालिटी की 5.99-इंच FHD+ IPS LCD डिस्प्ले दी है। स्क्रीन में वाइड व्यू-एंगल्स, हाई कंट्रास्ट और ऑप्टिमम सनलाइट लेजिबिलिटी दी गयी है जिसकी वजह से फोन के आउटडोर यूज़ में कोई परेशानी नहीं होती है।

फोन में दिया गया सॉफ्टवेयर काफी हद तक स्टॉक-एंड्राइड है लेकिन Asus ने यहाँ पर कलर टेम्परेचर एडजस्टमेंट की सुविधा दी है। इसलिए अगर आपको थोडा वार्म टोन पसंद है तो आप डिस्प्ले सेटिंग में से एडजस्टमेंट कर सकते है।

  • कीमत के हिसाब से डिस्प्ले क्वालिटी काफी अच्छी है।
  • डिस्प्ले सेटिंग के द्वारा आप कलर टेम्परेचर को एडजस्ट कर सकते है।
  • ब्राइटनेस 450nits तक बढ़ सकती है जो आउटडोर यूज़ के लिए काफी आरामदायक है।

Asus Zenfone Max Pro M1 का कैमरा

Zenfone Max Pro M1 ने रियर साइड ड्यूल कैमरा दिया गया है। यहाँ पर दिया गया एक्स्ट्रा 5MP का सेंसर आपको पोर्ट्रेट मोड की सुविधा देता है। प्राथमिक सेंसर 13MP का दिया गया है जो f/2.2 अपर्चर लेंस युक्त है।

हार्डवेयर भी इस कीमत के हिसाब से काफी उचित दिए गये है लेकिन कैमरा सोफ्टवेयर के मामले में थोडा सा बेहतर की उम्मीद कर सकते है। हम जितने दिन से Zenfone Max Pro को यूज़ कर रहे है उसी दौरान कंपनी ने 2 अपडेट दिए है जिनके द्वारा कैमरा प्रदर्शन बढ़ाया गया है तथा कुछ और चीजों को भी बेहतर किया गया है।

HDR ऑफ
HDR ऑन : HDR से फोटो थोडा अप्राकृतिक लगती है

डे-लाइट में खिची गयी तस्वीरे फोन स्क्रीन पर काफी बेहतर लगती है। लो लाइट में फोन फोकस करने में थोडा सा समय लेता है लेकिन एक बार फोकस हो जाने पर बहुत ही अच्छे आउटपुट प्रदान करता है।

अगर परिस्थिति अनुकूल ना हो तो पोर्ट्रेट मोड थोडा पीछे रह जाता है लेकिन अनुकूल परिस्थिति में यह काफी अच्छा काम करता है। किफायती फ़ोनों की बात करे तो यहाँ पर ली गयी इमेज का आउटपुट, प्रीव्यू से हमेशा बेहतर ही लगता है।

8MP का सेल्फी कैमरा (f/2.0 अपर्चर) में फोटो लेने में हमको थोडा सा धीमापन महसूस हुआ जिसकी वजह से आपको आपना फोन काफी स्थिर पकड़ना पड़ता है।

सब मिलकर देखे तो, हम फ़ोन से संतोषजनक फोटो लेने में कामयाब रहते है लेकिन ये प्रदर्शन निरंतंर नहीं बना रह पाता। वैसे Asus अपनी डिवाइस में हमेशा से ही जल्द अपडेट देने के लिए जाना जाता है और इन छोटी सॉफ्टवेयर कमियों को सही करना ज्यादा कठिन काम भी नहीं है। इसके अलावा 6GB रैम वरिएन्त में अपग्रेडेड कैमरा दिया जा सकता है।

  • कैमरा प्रदर्शन काफी संतोषजनक है लेकिन यहाँ निरंतरता की कमी है।
  • पोर्ट्रेट मोड अच्छा काम करता है लेकिन प्रतिकूल वातावरण में यह और भी बेहतर हो सकता था।
  • कैमरा एप्लीकेशन अभी और बेहतर हो सकती है जसके लिए Asus जल्द ही अपडेट रोल-आउट करेगा।
  • सेल्फी कैमरा अच्छा है लेकिन ज्यादा अच्छा भी नहीं।

Asus Zenfone Max Pro M1 का प्रदर्शन और सॉफ्टवेयर

प्रदर्शन के मामले में Asus Zenfone Max Pro M1 काफी बेहतर साबित होता है। हैंडसेट में स्नैपड्रैगन 636 चिपसेट दी गयी है जो कीमत से हिसाब से काफी संतोषजनक प्रतीत होती है। यह 2 वरिएन्त 3GB/4GB रैम विकल्पों और 32GB/64GB स्टोरेज विकल्पों में उपलब्ध है। दोनों ही वरिएन्त में डेडिकेटेड मेमोरी कार्ड स्लॉट दिया गया है।

हम डिवाइस का 3GB वरिएन्त यूज़ कर रहे है जिसपर हाई-एंड गेम्स भी काफी अच्छे से खेले जा सके है। हमको शुरुआत में थोडा सा परेशानी हुई लेकिन नवीनतम अपडेट के बाद से फोन का दैनिक प्रदर्शन बेहतर हुआ है। रैम मैनेजमेंट सरल है और सभी सॉफ्टवेयर वेसे ही काम करते है जैसे करने चाहिए।

Zenfone Max Pro DRM L1 सर्टिफाइड है और अगर आप टेक्नोलॉजी प्रशंसक है तो आप इसमें नेत्फ्लिक्स जैसी स्ट्रीमिंग सर्विस से HD कंटेंट भी स्ट्रीम कर सकते है।

Ausu यहाँ पर लगभग स्टॉक-एंड्राइड ओरियो OS प्रदान कर रहा है। यह पूर्ण रूप से स्टॉक नहीं है क्योकि यहाँ पर आपको कुछ प्री-इन्सटाल्ड एप्लीकेशन (फेसबुक, इन्स्ताग्राम, मैसेंजर) और Asus ने यहाँ अपर कुछ एक्स्ट्रा आप्शन जैसे जेन-मोशन जेस्चर (डबल-टैप अवेक, ऑफ-स्क्रीन जेस्चर आदि) दिए है।

आप YouTube पर 16:9 या 4:3 कंटेंट को ज़ूम आउट करके स्क्रीन फिट भी बना सकते है।

  • Zenfone Max Pro M1 में स्नैपड्रैगन 636 चिपसेट दी गयी है जो काफी बेहतर प्रदर्शन करती है।
  • Asus ने यहाँ पर कुछ छोटे फीचर देने के साथ-साथ ऑपरेटिंग सिस्टम को स्टॉक-एंड्राइड के सामान ही रखने की कोशिश की है जो काफी अच्छी बात है। ऐसा ही कुछ OnePlus अपने Oxygen OS के साथ करता है।
  • यहाँ कुछ प्री-इन्सटाल्ड एप्लीकेशन दी गयी है लेकिन डुप्लीकेट एप्लीकेशन नहीं दी गयी है।
  • फिंगरप्रिंट सेंसर उतना तेज़ नहीं है जितना उम्मीद की थी। OTA अपडेट द्वारा जल्द ही फेस-अनलॉक फीचर भी दिया जायेगा।
  • हमे कॉल क्वालिटी से सम्बन्धित कोई समस्या का सामना नहीं करना पड़ा। यह डिवाइस 4G VoLTE को सपोर्ट करता है लेकिन ViLTE या जिओ द्वरा विडियो कालिंग को सपोर्ट नहीं करता है।

Asus Zenfone Max Pro M1  की बैटरी और ऑडियो

Zenfone Max सीरीज में बैटरी के रूप में 5,000mAh की बढ़ी और बेहतरीन बैकअप वाली बैटरी दी गयी है  जो एक बात फुल-चार्ज होने पर लगभग डेढ दिन का बैटरी बैकअप प्रदान करती है।

फ़ास्ट चार्जिंग की सुविधा नहीं दी गयी है लेकिन साथ में दिया गया चार्जर फोन को 2 लगभग 2 घंटो में 10 से 100 प्रतिशत चार्ज कर देता है।

फोन में NXPAmp पोवेरेड स्पीकर नीचे किनारे पर दिए गये है। Asus ने बॉक्स एम् MaxBox नाम की एक छोटी कार्डबोर्ड एक्सेसरी दी है जो आउटपुट को और भी तेज़ कर देती है। यह एक बेहतर मार्केटिंग कदम है। फोन की आवाज को तेज़ करने के अलवा यह आपके फोन के लिए एक आकर्षक फोन स्टैंड का भी काम करता है।

  • Zenfone Max Pro M1 का बैटरी बैकअप बहुत ही बेहतर है। इसका 10W का चार्जर इसको 2 घंटो में फुल-चार्ज कर देता है।
  • ऑडियो आउटपुट काफी तेज़ है, फुल वॉल्यूम करने पर थोडा सा क्वालिटी कम हो जाती है। हैडफ़ोन के द्वारा ऑडियो आउटपुट सामान्य है।
  • MaxBox एक छोटी पर अच्छी एक्सेसरी है जो ऑडियो को तेज़ करने के साथ-साथ स्टैंड का भी काम देती है।

Asus Zenfone Max Pro रिव्यु – क्या इसको खरीदा होगा एक सही फैसला?

रेड्मी नोट 5 प्रो अभी तक बाज़ार में सबसे लोकप्रिय फोन साबित हुआ है, Asus ने अपने इस स्मार्टफोन के द्वारा रेड्मी नोट 5 प्रो को अच्छी टक्कर दी है और इसमें वो सब कुछ है जो ऑनलाइन सफल होने के लिए किसी भी डिवाइस को चाहिए होगा।

फोन का डिजाईन नया नहीं है लेकिन इसके अलावा काफी चीज़े और भी है जो फोन को बेहतर बनाती है। फोन स्टॉक- एंड्राइड सॉफ्टवेयर पर रन करता है, काफी बेहतरीन परफॉरमेंस देता है, आकर्षक बैटरी बैकअप देता है और कीमत तो काफी आकर्षक है ही।  कैमरा प्रदर्शन थोडा उम्मीद से कम बेहतर है लेकिन संतोषजनक है।

अगर आपका बजट सिर्फ 11 हज़ार रुपए है तो ये Zenfone Max Pro आपको रेड्मी नोट 5 और Honor 9 lite से बेहतर आउटपुट देगा।

लेकिन अगर Pro वरिएन्त की बात करे तो यहाँ मुकाबला काफी कड़ा है। रेड्मी नोट 5 प्रो को कैमरा प्रदर्शन मामले में थोडा आगे खड़ा करता है। जबकि Zenfone Max Pro में स्टॉक-एंड्राइड, डेडिकेटेड कार्ड स्लॉट जैसी खूबियाँ थोडा कम कीमत में उपलब्ध है।

Asus Zenfone Max Pro की कीमत और उपलब्धता

  • Zenfone Max Pro के 3GB रैम वरिएन्त की कीमत 10,999 रुपए तथा 4GB रैम की कीमत 12,999 रुपए रखी गयी है जो 3 मई से बिक्री के लिए Flipkart पर उपलब्ध होगा।
  • 6GB रैम वरिएन्त अपने कैमरा अपग्रेड के साथ जल्द ही उपलब्ध होगा।

Review in Pictures: Samsung Galaxy S8 Burgundy Red Photo Gallery

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here