Xiaomi India ने अपनी Redmi 6-सीरीज को इंडिया में कल लांच कर दिया है। इस सीरीज के तहत Redmi 6, Redmi 6A और Redmi 6 Pro को लांच किया गया है। आकर्षक बाद यह है की सीरीज की शुरूआती कीमत 5,999 रुपए है और अधिकतम 12,999 रुपए रखी गयी है। (रेडमी ६ प्रो रिव्यु Read In English)

स्मार्टफोनों के लिए एक बात कही जाती है की ‘स्पेसिफिकेशन नहीं हमेशा प्रदर्शन मायने रखता है। लेकिन शाओमी की यह दोनों नयी डिवाइस Redmi 6 और Redmi 6A एंट्री लेवल फ़ोनों के रूप में पेश किये गये है जिनकी स्पेसिफिकेशन और कीमत देख कर यही कह सकते है की यह दोनों स्मार्टफोन काफी हद तक मुकाबले को खत्म कर देंगे।

लेकिन अगर हम बात करे Redmi 6 Pro तो कहानी कुछ और है यहाँ पर डिवाइस की कीमत और स्पेसिफिकेशन को देखकर हम यह बात नहीं कर सकते है क्योकि फोन में कुछ कमियाँ भी है लेकिन कुछ खूबियाँ ऐसी भी है जो इसको काफी आकर्षक बनाती है। तो चलिए नज़र डालते है Redmi 6 Pro के एक क्विक रिव्यु पर और देखते है की डिवाइस के साथ पहली मुलाकात कैसी रही:

यह भी पढ़िए: Xiaomi Poco F1 का रिव्यु हिंदी में : आकर्षक कीमत में दमदार प्रदर्शन

Redmi 6 Pro स्पेसिफिकेशन

मॉडल Redmi 6 Pro
डिस्प्ले 5.84-इंच FHD+ 19:9 IPS डिस्प्ले, 79.6% स्क्रीन-टू-बॉडी रेश्यो
प्रोसेसर 2.0GHz ओक्टा-कोर स्नैपड्रैगन 625, Adreno 506 GPU
रैम 3GB/4GB
इंटरनल स्टोरेज 32GB/64GB, 256GB तक बढ़ा सकते है
सॉफ्टवेयर एंड्राइड 8.1 ओरियो- MIUI 9.6
प्राइमरी कैमरा 12MP+5MP AI ड्यूल कैमरा, LED फ़्लैश, PDAF, f/2.2 अपर्चर, इलेक्ट्रॉनिक इमेज स्टेबिलाइजेशन
सेकंड्री कैमरा 5MP, AI पोर्ट्रेट्स
माप और वजन 149.33×71.68×8.75mm; 178g
बैटरी 4000mAh
अन्य ड्यूल सिम, 4G LTE, Wifi, ब्लूटूथ 5, GPS+GLONASS, माइक्रो USB 2.0, 3.5mm ऑडियो जैक, फिंगरप्रिंट सेंसर, और IR Blaster
कीमत 10,999 रुपए / 12,999 रुपए

Redmi 6 Pro / Mi A2 Lite रिव्यु : डिजाईन और बिल्ड

Redmi 6 Pro थोडा घुमावदार किनारों वाला कॉम्पैक्ट फोन है जो हाथ में पकड़ने पर अच्छी पकड देता है और डिवाइस का वजन भी संतोषजनक है। लेकिन डिजाईन के बारे में इस से ज्यादा कुछ और नहीं कहा जा सकता।

फ़ोन में आपको स्टैण्डर्ड प्लास्टिक बॉडी दी गयी है जिसमे आपको ट्रिपल-लेयर वाला बैक-पैनल भी दिया गया है। सामने की तरफ थोडा आकार में बड़ा नौच दिया गया है जो हमको Pixel 3 XL के लेटेस्ट लीक रेंडर जैसा ही प्रतीत होता है। डिस्प्ले के चारों तरफ आपको पर्याप्त बेज़ेल देखने को मिलता है जो थोडा हैरान करने वाला कदम है क्योकि इतना बेज़ेल देने पर नौच का आकर्षक कम हो जाता है।

नीचे की तरफ आपको माइक्रो-USB टाइप A पोर्ट के साथ-साथ स्पीकर ग्रिल भी दी गयी है। फिंगरप्रिंट सेंसर पीछे की तरफ बैक पैनल पर दिया गया हिया जो काफी तेज़ी और सटीकता से काम करता है। शुरूआती टेस्टिंग में आपको डिवाइस काफी मजबूत प्रतीत होती है और हाँ शाओमी ने यहाँ पर अपना पारम्परिक सॉफ्ट TPU बैक कवर दिया है।

यह भी पढ़िए:  Xiaomi Mi A2 का रिव्यु : क्या साबित होगा सबसे बेहतर मिड-रेंज स्मार्टफोन

Redmi 6 Pro/Mi A2 Lite रिव्यु : डिस्प्ले

Redmi 6 Pro में आपको एक आकर्षक 5.84-इंच (19:9) डिस्प्ले FHD+ रेज़ोलुशन वाली नौच युक्त डिस्प्ले दी गयी है। Redmi 6 Pro में आपको Redmi 6 और Redmi 6A से ज्यदा शार्प डिस्प्ले मिलती है जो इसकी थोडा ज्यादा कीमत से साथ न्याय करता है। इस बजट सेगेमेंट में यह डिस्प्ले काफी कड़ा मुकाबला पेश करती है।

क्वालिटी की बात करे तो शाओमी ने इस नयी डिवाइस में भी आपको अन्य शाओमी के फ़ोनों के जैसे ही डिस्प्ले दी गयी है। डिस्प्ले में वाइट-बैलेंस थोडा सा ब्लू टोन की तरफ झुकता हुआ दिखता है लेकिन MIUI हमेशा की तरह यहाँ भी इसमें बदलाव की सुविधा देता है।

आज के ट्रेंड्स का ध्यान रखते हुए शाओमी ने अपनी यहाँ पर नौच-डिस्प्ले दी है लेकिन यहाँ पर नौच को आप सेटिंग्स में से जाकर छुपा भी सकते है लेकिन आइकन के लिए स्टेटस बार में उतनी ही जगह बनी रहती है जितनी नौच के समय होती है।

डिस्प्ले पर 2.5D ग्लास की लेयर भी दी गयी है लेकिन स्पेसिफिकेशन शीट पर गोरिल्ला ग्लास प्रोटेक्शन के बारे में कुछ नहीं बताया गया है। हम उम्मीद करते है की शाओमी ने यहाँ पर आयन-स्ट्रेंग्थ ग्लास का इस्तेमाल किया है।

Redmi 6 Pro रिव्यु : प्रदर्शन, बैटरी और सॉफ्टवेयर

Redmi 6 Pro में शाओमी ने अपना सबसे पसंदीदा स्नैपड्रैगन 625 चिपसेट पेश किया है। किफायती कीमत के स्मार्टफोन के लिए SD625 एक संतोषजनक चिपसेट कहा जा सकता है, चाहे यह 1 साल पुराना हो लेकिन यह आज भी मार्किट में मुकाबले में बना हुआ है।

लेकिन पुराना होने के कारण कुछ बेसिक जरूरत यहाँ पर पूरी होती नहीं दिखाई देंगे जैसे Dual 4G VoLTE सपोर्ट जो आपको कम कीमत वाले Redmi 6A और Redmi 6 में भी देखने को मिलता है।

जो लोग 4GB रैम और 64GB स्टोरेज विकल्प वाली डिवाइस लेने की सोच रहे है वो Redmi 6 Pro की जगह Redmi Note 5 Pro को प्राथमिकता देंगे क्योकि थोडा सा ज्यादा कीमत पर स्नैपड्रैगन 636 चिपसेट दिया गया है।

बेसिक और मध्यम यूजर के लिए प्रदर्शन कोई समस्या नहीं बनती है। बैटरी की बात करे तो SD 625 और 4000mAh की बैटरी आपको कड़ी अच्छा बैटरी तो बैकअप देती है लेकिन फ़ास्ट चार्जिंग को सपोर्ट नहीं करती है।

Redmi 6 Pro आपको एंड्राइड 8.1 ओरियो आधारित MIUI 9.6 कस्टम स्किन दी गयी है और कंपनी ने वादा किया है की काफी जल्द ही डिवाइस में आपको MIUI 10 का अपडेट भी दिया जायेगा। अधिकतर यूजर MIUI कस्टम स्किन को काफी पसंद करते है।

लेकिन हाल ही में, शाओमी फोन पर प्री-इन्सटाल्ड एप्लीकेशन की मात्रा में काफी वृद्धि हुई है (शायद शाओमी हार्डवेयर पर होने वाले प्रॉफिट की भरपाई करने की कोशिश कर रहा है)। प्री-इन्सटाल्ड एप्लीकेशन जुडी ये समस्या हमने Poco F1 में भी देखी है।

Redmi 6 Pro रिव्यु : कैमरा

Redmi 6 Pro की मुख्य खासियत है इसका कैमरा। Xiaomi ने यहाँ पर यह साफ़ तौर पर कहा है की डिवाइस में Note 5 Pro के सामान ही दिया यगा है। पीछे की तरफ 12MP का प्राइमरी कैमरा सेंसर मिलता है जिसमे इलेक्ट्रॉनिक इमेज स्टेबिलाइजेशन सपोर्ट भी दिया गया है।

अगर Redmi 6 Pro का कैमरा प्रदर्शन अगर Redmi Note 5 Pro के समान बना रहता है तो यह Redmi 6 Pro का सबसे बेहतरीन फीचर साबित हो सकता है। लेकिन अभी हम कैमरा के बारे में अंतिम निष्कर्ष नहीं दे सकते है।

सामने की तरफ दिए गये 5MP के सेल्फी कैमरा में AI आधारित पोर्ट्रेट मोड भी दिया गया है लेकिन कैमरा की क्वालिटी के बारे में अभी कुछ खास नहीं है।

यह भी पढ़िए: Realme 2 का क्विक रिव्यु : आकर्षक खूबियों के साथ कुछ कमियाँ भी

Redmi 6 Pro क्विक रिव्यु : साबित होगा Zenfone Max Pro M1 से बेहतर?

Redmi 6 Pro को Redmi Note 5 Pro का थोडा कॉम्पैक्ट वर्जन भी कहा जा सकता है। दोनों फ़ोनों का मुख्य अंतर इसका प्रोसेसर और नौच-डिस्प्ले है।

शाओमी द्वारा पेश की गयी यह डिवाइस को देखते हुए हम कह सकते है की Redmi 6 Pro ना तो बहुत शानदार स्पेसिफिकेशन पेश करता है और ना ही कीमत के हिसाब से कुछ बेहतरीन लाभ देता है। अन्य Redmi-सीरीज फ़ोनों की ही तरह Redmi 6 Pro में आपको विश्वास और सरलता देखने को मिलती है। हम इस बार शाओमी से थोडा बेहतर डिजाईन की उम्मीद कर रहे थे लेकिन अन्य रेड्मी फ़ोनों की सफलता को देखते हुए हम यही उम्मीद करते है की यूजर को डिजाईन से ज्यादा डिवाइस में दिए स्पेसिफिकेशन पसंद आते है।

एक ख़ास बात लांच इवेंट में Redmi 6 और Redmi 6A की कीमतों को शुरूआती कीमत बताया गया मतलब यह 2 महीने बाद बढ़ भी सकती है लेकिन Redmi 6 Pro की कीमत में इस तरह की कोई बढ़ोतरी देखने को नहीं मिलेगी।

Redmi 6 Pro की कमियाँ और खूबियाँ

खूबियाँ

  • असरदार प्रदर्शन
  • रियर कैमरा प्रदर्शन
  • लम्बा बैटरी बैकअप
  • डेडिकेटेड कार्ड स्लॉट

कमियाँ

  • डिजाईन
  • प्री-इन्सटाल्ड एप्लीकेशन
  • ड्यूल 4G VoLTE सपोर्ट नहीं

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here