शाओमी ने पिछले साल Mi A1 को एक मिड-रेंज डिवाइस के रूप में पेश किया था जो कंपनी की तरफ से स्टॉक-एंड्राइड युक्त पहला स्मार्टफोन था। गूगल के एंड्राइड वन प्रोग्राम के तहत पेश की गयी डिवाइस में आपको शाओमी के बेहतरीन हार्डवेयर के साथ गूगल का विश्वास भी मिलता है। Mi के फैंस को यह डिवाइस काफी पसंद आई और तभी से A1 के अपग्रेड वरिएन्त का सभी को इंतजार था जिसको कंपनी 24 जुलाई को स्पेन में लांच कर दिया है। (Read in English)

कल शाओमी ने भारत में अपने स्टॉक एंड्राइड Mi A1 के अपग्रेड वर्जन Mi A2 को लांच कर दिया है जो Amazon पर प्री-आर्डर के लिए उपलब्ध है। हम काफी दिन से यह डिवाइस इस्तेमाल कर रहे है और अब हम आपके लिए लेकर आये है Xiaomi Mi A2 का एक विस्तृत रिव्यु:

Xiaomi Mi A2 के स्पेसिफिकेशन

मॉडल Xiaomi Mi A2
डिस्प्ले 5.99-इच FHD+ (2160 x 1080), 18:9 डिस्प्ले, गोरिल्ला ग्लास 3
प्रोसेसर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 660
रैम 4GB/6GB LPDDR 4X
आंतरिक स्टोरेज 64GB/128GB eMMC 5.1
सॉफ्टवेयर  एंड्राइड ओरियो 8.1
प्राथमिक कैमरा 20MP +12MP
सेकेंडरी कैमरा 20MP, 1080p विडियो
बैटरी 3,010mAh
माप 158.7 x 75.4 x 7.3 mm
अन्य 4G VoLTE, Wifi, ब्लूटूथ, GPS, फिंगरप्रिंट सेंसर, IR ब्लास्टर, USB टाइप-C पोर्ट
प्राइस  16,999 रुपए

Xiaomi Mi A2 की कीमत और उपलब्धता

शाओमी ने फिर से वही पुराना पैटर्न अपनाते हुए एक काफी किफायती कीमत पर बेहतरीन स्पेसिफिकेशन वाला स्मार्टफोन पेश किया है। भारतीय बाजारों में शाओमी ने Mi A2 के 4GB रैम और 64GB स्टोरेज विकल्प को सिर्फ 16,999 रुपए की कीमत में लांच किया है और यह कंपनी का पहला स्मार्टफोन है जो प्री-आर्डर के लिए भी उपलब्ध है। Mi A2 9 अगस्त से प्री-आर्डर के लिए उपलब्ध होगा जिसकी पहली सेल 16 अगस्त से शुरू होगी। कंपनी ने अभी इसके 6GB रैम वरिएन्त की कीमत के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है।

Xioami Mi A2 रिव्यु : डिजाईन और डिस्प्ले

शाओमी ने इस बार भी डिजाईन में कोई ख़ास बदलाव नहीं किया है. Mi A2 भी काफी हद तक Mi A1 की ही तरह दिखाई पड़ता है लेकिन यहाँ पर आपको Redmi Note 5 Pro की भी कुछ चीजे देखने को मिलेगी जैसे ड्यूल रियर वर्टिकल कैमरा सेटअप। डिवाइस में आपको पीछे की तरफ Redmi Note 5 Pro की ही तरह का ड्यूल कैमरा सेटअप दिया गया है जिसमें दोनों सेंसर के बीच में LED फ़्लैश दी गयी है।

आधुनिक ट्रेंड का ध्यान रखते हुए Mi A2 में भी आपको a8:9 रेश्यो वाली डिस्प्ले दी गयी है। Mi A2 में सामने की तरफ 5.99-इंच FHD+ डिस्प्ले 2160X1080p रेज़ोलुशन के साथ दी गयी है जिसकी पिक्सेल डेंसिटी 403ppi रखी गयी है। डिस्प्ले के साथ आपको गोरिल्ला ग्लास 5 प्रोटेक्शन भी दी गयी है तथा डिस्प्ले के ऊपर और नीचे की तरफ आपको पर्याप्त बेज़ेल देखने को मिलेंगे।

पीछे की तरफ आपको कर्व मेटल बेक प्लेट दी गयी है जो किनारों पर से थोड़ी घुमावदार भी है। Mi A1 की ही तरह यहाँ पर U-आकर के ऐन्टेना बैंड्स ऊपर और नीचे की तरफ दिए गये है जो डिवाइस को एक अच्छा लुक प्रदान करते है. यहाँ ध्यान देने वाली है की Mi A2 सिर्फ 7.3mm पतला है जो फोन को काफी आरामदायक बनता है।

यह भी पढ़िए: Honor 9N का फर्स्ट इम्प्रैशन : साबित होगा Honor 9 Lite से बेहतर?

शाओमी ने यहाँ पर पीछे की तरफ फिंगरप्रिंट सेंसर दिया है जबकि Mi A1 से अलग सामने की तरफ ऑन-स्क्रीन नेविगेशन बटन दिए है, इंडिया में यह डिवाइस आपको ब्लैक, ब्लू, गोल्ड, और रोज गोल्ड कलर विकल्प में उपलब्ध होगा।

हमारी निजी राय में Mi A2 किफायती श्रेणी में मिलने वाले अन्य फ़ोनों की तुलना में थोडा आकर्षक लगता है। हमने फोन की मजबूती को टेस्ट करने के लिए हमने फोन को ठीक बीच में अंगूठो की मदद से किनारों को पीछे तरफ दबाया तो यह फोन इस टेस्ट में सफल साबित हुआ। लेकिन इसके बावजूद भी फोन के साथ TUP बेक कवर भी दिया गया है  और उसको इस्तेमाल करने का सुझाव देंगे।

Xiaomi Mi A2 रिव्यु : हार्डवेयर

Mi A2 में आपको Mi A1 की तुलना में काफी बदलाव देखने को मिलेंगे। यहाँ पर 2.2GHz स्नैपड्रैगन 660 मोबाइल प्रोसेसर के साथ Adreno 512 GPU दिया गया है जिसका साफ़ मतलब है की यह शओओमी द्वारा पेश की गयी अभी तक की सबसे दमदार एंड्राइड वन डिवाइस साबित होगी। स्नैपड्रैगन 660 का काफी अच्छा प्रदर्शन करने में सक्षम है और Vivo X21 (रिव्यु) और Nokia 7 Plus (रिव्यु) के प्रदर्शन को देखते हुए यह चिपसेट हमे आगे भी निराश नहीं करेगी।

भारत में शाओमी Mi A2 को 4GB और 64GB स्टोरेज के साथ पेश किया है लेकिन लांच इवेंट में कहा गया है की 6GB रैम वरिएन्त भी जल्द ही भारत में बिक्री के लिए उपलब्ध कराया जायेगा। लेकिन यहाँ पर माइक्रोSD कार्ड स्लॉट का ना होना हमको काफी हैरान करता है।

Mi A2 में आपको USB टाइप-C, ब्लूटूथ 5.0 और IR ब्लास्टर के साथ नीचे की तरफ मोनो स्पीकर ग्रिल दी गयी है। लेकिन शाओमी ने यहाँ पर 3.5mm ऑडियो जैक नहीं दिया है। जी हाँ, शाओमी ने Mi A2 में 3.5mm ऑडियो जैक और माइक्रोSD कार्ड स्लॉट नहीं दिया है।

आगे बात करे तो Mi A2 में आपको ड्यूल सिम ड्यूल VoLTE का सपोर्ट दिया गया है। फोन में आपको 3,010mAh की बैटरी के साथ बॉक्स में क्विक चार्ज 3.0 सपोर्ट वाला चार्ज दिया है लेकिन Mi A2 में आपको क्विक चार्ज 4.0 टेक्नोलॉजी सपोर्ट भी दिया गया है तो अगर आपके पास क्विक चार्ज 4.0 वाला चार्जर है तो आपको डिवाइस को काफी अधिक तेज़ी से चार्ज कर सकते है।

Xiaomi Mi A2 रिव्यु : सॉफ्टवेयर

आधिकांश डिवाइसों में शाओमी MIUI कस्टम स्किन का उपयोग करती है लेकिन यहाँ पर आपको एंड्राइड वन OS दिया जाता है। गूगल के एंड्राइड वन प्रोग्राम को सपोर्ट करने के साथ डिवाइस में किसी भी तरह की एक्स्ट्रा एप्लीकेशनों की कोई गुंजाइश नहीं है। यहाँ सिर्फ Mi रिमोट, Mi फाइल मेनेजर और Mi ड्राप सिर्फ यही एप्लीकेशन दी गयी है।

अन्य एंड्राइड वन डिवाइसों की तरह Mi A2 में भी आपको 2 साल तक रेगुलर रूप से अपडेट मिलने का वादा मिलता है। इसका सीधा मतलब है की आपको एंड्राइड P तथा एंड्राइड Q के लिए OTA अपडेट जरुर मिलेगा लेकिन गूगल की द्वारा पेश करने के कितने दिन बाद यह अपडेट मिलेगा इस बारे में अभी कुछ नहीं कहा जा सकता है।

जैसा की आपको याद होगा Mi A1 के लांच के समय भी यही वादा किया गया था लेकिन OTA अपडेट मिलने में काफी समय लगा और जब यह अपडेट मिले तो इनमे काफी बग भी थे जिनकी वजह से डिवाइस को इस्तेमाल करने का एक्सपीरियंस भी थोडा निराश करता था। हम उम्मीद करते है शाओमी MI A2 के साथ आपने अपडेट देने के रिकॉर्ड को भी सुधरेगा।

यह भी पढ़िए: Samsung Galaxy J8 का रिव्यु हिंदी में: सैमसंग फैन के लिए बेहतर विकल्प

Xiaomi Mi A2 रिव्यु : कैमरा

शाओमी ने अपने Mi A1 फोन की ही तरह Mi A2 के कैमरा के बारे में काफी बाते की है। एक साल पहले लांच होने के बावजूद Mi A1 अभी भी बेस्ट कैमरा फोन साबित होता आया है (20,000 रुपए से कम कीमत में)।

कंपनी ने डिवाइस के लांच इवेंट में A2 के कैमरा के बारे में काफी बेहतर प्रेजेंटेशन दी है। शाओमी दावा करती है की Mi A2 का कैमरा आपको OnePlus 6 से बेहतर नहीं तो उसके बराबर प्रदर्शन देने में सक्षम है। कैमरा के बारे में भी हम थोडा और टेस्टिंग के बाद ही कुछ साफ़-साफ़ कह पाएंगे।

अगर स्पेसिफिकेशन की बात करे, तो Mi A2 में आपको 12-मेगापिक्सेल (Sony IMX 486 सेंसर) का प्राइमरी सेंसर और 20-मेगापिक्सेल (Sony IMX 376 सेंसर) का सेकंड्री कैमरा सेंसर दिया है। शाओमी ने यहाँ पर आपको f/1.75 अपर्चर लेंस युक्त सेंसर दिए है ताकि बेहतर लो-लाइट परफॉरमेंस प्राप्त की जा सके।

शाओमी के Mi A2 के प्राइमरी सेंसर में आपको सेकेंडरी 20MP कैमरा सेंसर से बड़ा पिक्सेल साइज़ वाला कैमरा सेंसर दिया गया है। 20MP का एक्स्ट्रा सेंसर आपको लो-लाइट में बेहतर प्रदर्शन के साथ पोर्ट्रेट मोड के लिए दिया गया है।

Mi A2 में दिए गये ऑटो मोड मे यह डिवाइस अपने आप AI फीचर को इस्तेमाल करके सीन को पहचान कर सेकेंडरी कैमरा को उपयोग करना है या नहीं इसका चयन कर सकती है।

यह भी पढ़िए: Redmi Y2 का क्विक रिव्यु : बेहतर डिजाईन के साथ बेहतर सेल्फी

Mi A2 में दिया गया ड्यूल कैमरा आपको काफी आधिक AI आधारित महसूस होगा। ड्यूल कैमरा सेटअप काफी हद्द तक अल्गोरिथाम्स और मशीन लर्निंग का इस्तेमाल करके अच्छी क्वालिटी के पोर्ट्रेट मोड या डेप्थ इफ़ेक्ट वाले इमेज आउटपुट प्रदान करता है। ड्यूल कैमरा सेटअप के साथ आपको ड्यूल टोन LED फ़्लैश भी दी गयी है।

इसके अलावा शाओमी ने फ्रंट कैमरा फीचर को भी काफी बेहतर बना दिया है। Mi A2 में आपको सामने की तरफ 20MP का सॉफ्ट LED युक्त सेल्फ़ी कैमरा दिया जाता है। सेल्फी कैमरा AI आधारित स्मार्ट-ब्यूटी, ऑटो HDR, के अलावा पोर्ट्रेट मोड की सुविधा भी प्रदान करता है।

MI A2 : कैमरा रिव्यु; शाओमी द्वारा पेश किया कैमरा काफी बेहतर है। कलर संतुलित और ऑब्जेक्ट डिटेल्स काफी साफ़ और अच्छी है। सिर्फ परछाई को लेकर हमको थोडा सुधार की अपेक्षा है।
Mi A2 रियर कैमरा; अच्छे कलर, बेहतर डिटेल्स के साथ अच्छी डिटेल्स और काफी संतुलित इमेज आउटपुट
MI A2 : रियर कैमरा; इमेज में बेकग्राउंड को हाई-लाइट करने के लिए इमेज ऑब्जेक्ट थोडा अंडर-एक्सपोज्ड रहता है।
MI A2 कैमरा : सेल्फी पोर्ट्रेट मोड; काफी बेहतर इमेज डिटेक्शन और परफेक्ट बैकग्राउंड ब्लर इफ़ेक्ट
MI A2 कैमरा : लो-लाइट शॉट, इमेज में नॉइज़ और ऑब्जेक्ट को देखते हुए आउटपुट काफी अच्छा है लेकिन शैडो की डिटेल्स और बेहतर हो सकती थी।
MI A2 कैमरा : इन-डोर टेस्ट, कीमत के हिसाब से अच्छा इमेज आउटपुट

Mi A2 के कैमरे की टेस्टिंग के समय हम काफी अच्छी इमेज लेने में सफल रहे है और अगर आप कीमत का ध्यान रखे तो यह इमेज क्वालिटी ज्यादा बेहतर नज़र आएगी। हमको सिर्फ Mi A2 के साथ लो-लाइट लॉन्ग-शॉट क्लिक करने में थोडा परेशानी हुई। OIS की कमी इमेज क्लिक करते हुए साफ़ दिखती है क्योकि इमेज आउटपुट में हाथ के हल्के से भी हिलने को नज़रंदाज़ नहीं किया जा सकता।

लो-लाइट परफॉरमेंस की बात करे तो इमेज क्लिक करते समय कैमरा अपने आप ISO का इस्तेमाल करके बेहतर लाइट को कैप्चर करता है। वैसे ली गयी इमेज आउटपुट डिवाइस स्क्रीन पर काफी अच्छी लगती है लेकिन जब आप आउटपुट को बड़ी स्क्रीन पर देखते है तो आपको डिटेल्स उतनी साफ़ नहीं मिलती जितनी आप उम्मीद करते है।

लेकिन अंत में मैं यह कहूँगा की 20.000 रुपए से कम कीमत पर यह अभी तक का बेस्ट कैमरा फोन साबित हो सकता है।

नोट: यह इमेज वेब पेज के लिए थोडा रि-साइज़ की गयी है. आप यहाँ से फुल साइज़ में इमेज में देख सकते है.

Xiaomi Mi A2 रिव्यु : बैटरी और ऑडियो

शाओमी की Mi A-सीरीज बैटरी के मामले में कोई खास बदलाव के साथ पेश नहीं की गयी है बल्कि यहाँ पर आपको A1 से लगभग 80mAh कम बैटरी क्षमता मिलती है। अपने प्राइस सेगमेंट में यह सबसे बेहतर साबित नहीं होती है और आपको काफी मुश्किल से 1 दिन का बैटरी बैकअप नहीं दे पाती है आपको बीच में अपनी डिवाइस को कुछ देर ही सही लेकिन चार्ज करना पड़ता है.

यहाँ पर ध्यान देने वाली बात यह है की Mi A2 में दी गयी क्विक-चार्ज 4+ सपोर्ट इसको इस प्राइस सेगमेंट में उपलब्ध अन्य डिवाइसों से अलग और बेहतर बनाता है। लेकिन आपको यहाँ पर आपको अलग से एक क्विक चार्जर को खरीदना पड़ेगा। बॉक्स में आपको 5V/2A चार्जर दिया गया है जो आपकी डिवाइस को 2 घंटे में पूरा चार्ज करने में सक्षम है।

जहाँ पर Mi A2 के लाउडस्पीकर की बात है यहाँ पर आपकोक मोनो स्पीकर दिया गया है जो काफी संतोषजनक ऑडियो आउटपुट प्रदान करता है। हैडफ़ोन के माध्यम से ऑडियो आउटपुट में थोडा सुधार की उम्मीद की जा सकती है।

Xiaomi Mi A2 क्विक रिव्यु: बेस्ट मिड-रेंज एंड्राइड वन स्मार्टफोन?

Xiaomi Mi A2 वैसे तो पेपर पर काफी आकर्षक लगता है लेकिन यहाँ पर कुछ कमियाँ भी देखने को मिलती है। 3.5mm ऑडियो जैक की कमी और माइक्रोSD कार्ड स्लॉट का ना होना आपको थोडा निराश करती है।

कमियों को अलग रखे तो Mi A2 में आपको कीमत के हिसाब से काफी बेहतर स्पेसिफिकेशन दिए गये है। स्टॉक-एंड्राइड काफी विश्वसनीय साबित होता है। फोन का कैमरा प्रदर्शन पहले से काफी बेहतर हुआ है लेकिन 2x ऑप्टिकल ज़ूम की कमी आपको थोडा निराश करेगी।

खूबियाँ

  • अच्छा डिस्प्ले
  • तेज़ चिपसेट
  • संतोषजनक कैमरा
  • वैल्यू फॉर मनी

कमियाँ

  • 3.5mm ऑडियो जैक ना होना
  • माइक्रोSD कार्ड स्लॉट ना होना
  • 2X ऑप्टिकल ज़ूम ना होना

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here