अगर मार्किट शेयर की बात करे तो शाओमी अभी भी इंडिया में काफी आगे बना हुआ है। एक साल पहले कोई नहीं सोच सकता था की कोई चीनी स्मार्टफोन ब्रांड सैमसंग जैसे ब्रांडो को पीछे छोड़ सकता है लेकिन शाओमी ने यह सच साबित कर दिया और पिछली लगातार तीन तिमाहियो से शिपमेंट चार्ट में पहले पायदान पर बना हुआ है। शाओमी अभी फ्लैगशिप मार्किट में इतना ज्यादा ध्यान नहीं लगा रहा लेकिन आप उसकी उपलब्धि को नज़रंदाज़ नहीं कर सकते। आगे नज़र डाले तो शायद किफायती फ़ोनों के मामले में टॉप 10 फ़ोनों में से लगभग 9 शाओमी के ही होंगे। (Read in English)

शाओमी की इस सफलता के पीछे का कारण है किफायती कीमत पर यूजर को सबसे बेहतरीन प्रदर्शन और स्पेसिफिकेशन मुहैया कराना। इसी सफलता को आगे बढ़ाते हुए कंपनी ने आज अपना दूसरा सेल्फी-केन्द्रित स्मार्टफोन Redmi Y2 लांच कर दिया है।

क्या Redmi Y2 शाओमी का एक नया लोकप्रिय फोन साबित होगा? या ‘Real You’ अपने  प्रतिद्वंद्वी से तुलना के मामले में पीछे रह जायेगा। तो चलिए नज़र डालते है Xiaomi Redmi Y2 के क्विक रिव्यु पर:

Xiaomi Redmi Y2 की कीमत और उपलब्धता

मॉडल Xiaomi Redmi Y2
डिस्प्ले 5.99-इंच HD+ डिस्प्ले, 1440 x 720 पिक्सेल्स, 18:9 स्क्रीन रेश्यो, 2.5D कर्वड ग्लास, 450 nits ब्राइटनेस, 70.8% NTSC
प्रोसेसर 2.0GHz क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 625 ओक्टा-कोर, Adreno 506 GPU
रैम 3GB/4GB
आंतरिक स्टोरेज 32GB/64GB (जिसको 256GB तक बढ़ा सकते है)
सॉफ्टवेयर एंड्राइड 8.1 ओरियो आधारित MIUI 9.5
प्राथमिक कैमरा 12MP + 5MP, LED फ़्लैश, PDAF, FHD रिकॉर्डिंग, EIS
सेकेंडरी कैमरा 16MP सॉफ्ट LED के साथ, AI ब्यूटी फीचर
माप और भार 160.73 × 77.26 × 8.1mm ; 170g
बैटरी 3080mAh
अन्य ड्यूल सिम, 4G VoLTE, ब्लूटूथ, Wi-Fi 802.11 a/b/g/n, NFC, 3.5mm audio jack, टाइप-C पोर्ट
कीमत 9,999 रुपए / 12,999 रुपए

 

Redmi Y2 रिव्यु : डिजाईन और बिल्ड

Redmi Y2 शायद से पिछले दो सालों में शाओमी द्वारा पेश किया गया सबसे अच्छा दिखने वाला स्मार्टफोन है। कंपनी अभी भी अपने ट्रिपल-लेयर बैक पैनल को ही अपनाये हुए है जिसके साथ आपको मेटल-फिनिश पॉलीकार्बोनेट की फील थोडा अलग अनुभव देती है।

यह पर अधिकतर स्मार्टफ़ोनों की तरह iPhone X के जैसा ही वर्टीकल ड्यूल कैमरा सेटअप दिया गया है जिसके प्रदर्शन के बारे में हम नीचे बात करंगे। इसके अलावा बैक पैनल पर फिंगरप्रिंट सेंसर और ऐन्टेना लाइन भी दी गयी है।

आधुनिक ट्रेंड के मुताबिक यहाँ पर 18:9 आस्पेक्ट रेश्यो दिया गया है। फोन काफी बड़ा और लम्बा है जिस कारण फिंगरप्रिंट सेंसर को उपयोग करने के लिए आपको थोडा सा ऊँगली को खीचना पड़ेगा। सामने की तरफ Redmi Y2, Redmi Note 5-सीरीज के जैसा ही प्रतीत होता है। डिस्प्ले के चारों तरफ पर्याप्त बेज़ेल दिया गया है।

  • शाओमी का अपने ट्रिपल लेयर बैक पैनल डिजाईन से कुछ अलग करना एक अच्छा कदम मालूम होता है।
  • Redmi Y2 में आपको पॉलीकार्बोनेट बैक पैनल दिया गया है जो किनारों से थोडा सा घुमावदार है। हमको निजी रूप से फोन का लुक और फील अच्छा लगता है।
  • फोन की डिस्प्ले 18:9 आस्पेक्ट रेश्यो युक्त है लेकिन चारों तरफ पर्याप्त बेज़ेल दिए गये है।
  • USB पोर्ट अभी भी टाइप-A पोर्ट ही है। ऊपर की तरफ आपको IR ब्लास्टर और ऑडियो जैक भी दिया गया है।

Redmi Y2 रिव्यु : डिस्प्ले

Redmi Y2 में आपको 5.99-इंच (18:9) स्क्रीन 720p HD+ रेज़ोलुशन के साथ दी गयी है। हमने डिवाइस की  डिस्प्ले सेटिंग के तहत दिए गये ‘आटोमेटिक कॉन्ट्रैक्ट’ और ‘वार्म कलर’ प्रीसेट का इस्तेमाल किया जहाँ हमको फोन का डिफ़ॉल्ट वाइट थोडा सा ब्लू कलर की तरफ झुकता हुआ मिलता है।

यह भी पढ़िए: Redmi Y2 बनाम Realme 1; कौन है भरोसेमंद और ज्यादा किफायती मोबाइल फोन

डिवाइस की डिस्प्ले क्वालिटी अच्छी है। HD+ रेज़ोलुशन भी बेस वरिएन्त में तो आपको संतोषजनक महसूस होता है लेकिन 4GB रैम वाले वरिएन्त में आपको यह रेज़ोलुशन थोडा निराश करता है क्योकि डिवाइस की कीमत 12,999 रुपए है और आपको Oppo Realme 1 आपको इस से कम कीमत में FHD+ रेज़ोलुशन उपलब्ध कराता है।

  • 720p HD डिस्प्ले क्वालिटी के हिसाब से अच्छी है. MIUI आपको डिस्प्ले सेटिंग के माध्यम से कलर और कंट्रास्ट में बदलाव की सुविधा देता है।
  • सॉफ्टवेयर में आपको नाईट मोड और रीडिंग मोड भी दिया गया है जो आपको आँखों के लिए काफी बेहतर है।
  • शाओमी ने यहाँ पर गोरिल्ला ग्लास प्रोटेक्शन नहीं दी है।

Redmi Y2  रिव्यु : प्रदर्शन और सॉफ्टवेयर

Redmi Y2 में आपको स्नैपड्रैगन 625 चिपसेट दी गयी है। यह पिछले साल पेश की गयी चिपसेट है जिसमे आपको कुछ आधुनिक फीचर जैसे ड्यूल-सिम ड्यूल-VoLTE सपोर्ट नहीं मिलते है। इसके बजाये यहाँ स्नैपड्रैगन 450 दिया जा सकता था लेकिन Y2 परफॉरमेंस के मामले में एक समान्य यूजर को जरा भी निराश नहीं करेगा। लेकिन यहाँ पर यह बताना आवश्यक है की Oppo के Realme 1 में आपको बेहतर चिपसेट दिया गया है।

बेस वरिएन्त यहाँ पर काफी बेहतर साबित हो सकता है क्योकि कीमत के हिसाब से यहाँ पर आपको बेहतर 3GB रैम और 32GB स्टोरेज विकल्प मिलता है जिसको डेडिकेटेड कार्ड द्वारा बढ़ा भी सकते है। डिवाइस में एंड्राइड ओरियो आधारित MIUI 9.5 दिया गया है। MIUI काफी स्टेबल और बेहतर UI है जो Y2 को बेहतर बनाती है।

  • Redmi Y2 में आपको स्नैपड्रैगन 625 चिपसेट दिया गया है। यह चिपसेट संतोषजनक प्रदर्शन करता है लेकिन थोडा पुराना जरुर बोला जा सकता है।
  • बेस वरिएन्त में 3GB रैम और 32GB स्टोरेज दी गयी है। टॉप वरिएन्त में 4GB रैम दी गयी है जो कीमत के हिसाब से थोडा महंगा मालूम होता है।
  • दोनों वरिएन्त में आपको डेडिकेटेड कार्ड स्लॉट दिया गया है।
  • Rdmi Y2 MIUI 9.5 पर रन करता है। इवेंट में MIUI 10 भी लांच किया गया है लेकिन अभी कुछ महीने तक तो यह Redmi Y2 में नहीं मिलेगा।

Xiaomi Redmi Y2 रिव्यु : कैमरा प्रदर्शन

सेल्फी कैमरा यहाँ पर Redmi Y2 का मुख्य आकर्षण है। कंपनी भी यहाँ पर इसको AI कैमरा का टैग देती है।16MP का सामने की तरफ दिया गया सेंसर में बड़े पिक्सेल दिए गये है जो सेल्फी को बेहतर बनाते है। AI आधारित होने के कारण यहाँ पर आप सॉफ्टवेयर आधारित बोकेह मोड का भी आनद उठा सकते है। यहाँ पर आपको ऑटो HDR फीचर के साथ इंडिया के लिए कस्टमाइज्ड ब्यूटी मोड दिया गया है।

पीछे की तरफ Redmi Y2 में 12MP + 5MP का कैमरा कॉम्बिनेशन दिया गया है जिसमे दिया  एक्स्ट्रा सेंसर आपको डेप्थ इफ़ेक्ट के लिए है। आप फोन के रियर और फ्रंट दोनों कैमेरो पर पोर्ट्रेट मोड का इस्तेमाल कर सकते है। लांच इवेंट में हमने जो इमेज क्लिक करी वह कीमत के हिसाब से अच्छी है लेकिन ज्यादा बेहतर भी हो सकती थी। अभी कैमरा प्रदर्शन के बारे में हम कोई निष्कर्ष नहीं देंगे। आपके लिए नीचे कुछ कैमरा सैंपल दिए गये है।

Redmi Y2 क्विक रिव्यु : क्या यह है वैल्यू फॉर मनी डिवाइस?

Redmi Y2 आपको अमेज़न पर ऑनलाइन बिक्री के लिए उपलब्ध होगा लेकिन सही मायने में ऑफलाइन मार्किट के लिए बना स्मार्टफोन है। डिवाइस में दिया गया सेल्फी कैमरा इसको ऑफलाइन मार्किट में टॉप स्मार्टफ़ोनों में जरुर खड़ा कर देगा लेकिन ऑनलाइन मार्किट की बात करे तो यहाँ पर डिवाइस में दी गयी स्पेसिफिकेशन थोडा उम्मीद से कम रह गयी है इसलिए फोन को हाथ में लेकर इस्तेमाल करने के बाद भी इसको खरीदने के लिए थोडा और की जरूरत महसूस होती है।

Oppo का Realme 1 एक अच्छा विकल्प है लेकिन MIUI 9.5 की तुलना में Color OS हमको पसंद नहीं आता है। वैसे शाओमी ने यहाँ पर काफी जरूरी डिजाईन इम्प्रूवमेंट किये है जो एक अच्छा कदम है। Redmi Y2 को इस सेगमेंट में विकल्प कम होने का फायदा जरुर होगा लेकिन मुकाबला काफी कड़ा है।

यह भी पढ़िए: Qualcomm Snapdragon 710 चिपसेट युक्त कुछ बेहतरीन मोबाइल फोन

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here