आखिरकार Vivo X21 इंडिया में लांच कर दिया गया है. हम पिछले काफी दिनों से Vivo X21 UD को यूज़ कर रहे है। फोन के बारे में सबसे आकर्षक बात है इसका इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर, जो अपनी तरह का पहला फीचर है जो किसी डिवाइस में दिया गया है। तो क्या Vivo X21 एक अच्छा फोन है? क्या फोन में दिया फिंगरप्रिंट सेंसर आपको पसंद आएगा क्या है इसकी सम्भावनाये चलिए डालते है Vivo X21 के रिव्यु पर एक नज़र:

Vivo X21 के स्पेसिफिकेशन

मॉडल Vivo X21
डिस्प्ले 2.2GHz 6.28-inch सुपर AMOLED; 19:9 आस्पेक्ट रेश्यो
प्रोसेसर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 660 चिपसेट; डेडिकेटेड AI core
रैम 6GB
इंटरनल स्टोरेज 128GB, माइक्रोSD कार्ड सपोर्ट के साथ
सॉफ्टवेयर एंड्राइड ओरेओ 8.1 आधारित FunTouch OS 4.0 एंड्राइड P
प्राथमिक कैमरा 12MP+5MP ड्यूल पिक्सेल के साथ, ऑप्टिकल इमेज स्टेबिलाइजेशन, f/1.8 अपर्चर और f/2.4 अपर्चर , LED फ़्लैश, 4K रिकॉर्डिंग
सेकेंडरी कैमरा 12MP सेंसर f/2.0 अपर्चर युक्त और  सॉफ्ट LED flash, 4K रिकॉर्डिंग
बैटरी 3,200mAh फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट
माप और वजन 154.5 x 74.8 x 7.4 mm; 156g
अन्य 4G LTE support, WiFi, ब्लूटूथ, USB, और GPS, फिंगरप्रिंट सेंसर और फेसिअल रिकग्निशन
भारत में कीमत 35,990 रुपए
सेंसर एक्सलोमीटर, लाइट सेंसर, प्रोक्सिमिटी सेंसर, डिजिटल  कम्पास, वर्चुअल ग्यरोस्कोपे, अंडर-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर
कनेक्टिविटी ड्यूल सिम ड्यूल VoLTE, ड्यूल बैंड, Wi-Fi (2X2MIMO), IEEE 802.11 a/b/g/n/ac, ब्लूटूथ 5.0, हाइब्रिड सिम स्लॉट

Vivo X21 रिव्यु : डिजाईन और बिल्ड

Vivo X21 में आपको मोनोलिथिक डिजाईन और Vivo V9का के नया रूप देखने को मिलता है। फोन की बॉडी ग्लास और मेटल से बनी हुई है।

डिजाईन की सबसे मुख्य बात है सामने की तरफ डिस्प्ले में दिया गया नौच। जी हाँ चाहे कुछ लोगो को नौच पसंद ना हो लेकिन फोन में नौच युक्त डिस्प्ले दी गयी है। यह डिवाइस लगभग बिना बेज़ेल के 85.2% स्क्रीन-टू-बॉडी रेश्यो के साथ पेश किया गया है।

पीछे की तरफ दिया गया ड्यूल रियर कैमरा सेटअप के अलाव रियर पैनल पर सिर्फ कंपनी का नाम लिखा हुआ है।

हमने जब से फोन का दैनिक उपयोग शुरू किया हमको फोन में दी गयी थोड़ी सी धुमावदार बैक और किनारे की तरफ दिए गये टेपर काफी पसंद आये क्योकि इनकी वजह से फोन को काफी अच्छी ग्रिप मिलती है। फोन में 6.28-इंच की बड़ी डिस्प्ले दी गयी है लेकिन हाथ में लेने पर यह आपको सामान्य 5.5-इंच जैसा प्रतीत होगा जिसका सीधा मतलब है की आप इस डिवाइस को एक हाथ से भी आसानी से उपयोग कर पाएंगे।

  • Vivo X21 में आपको ग्लास फिनिश रियर पैनल और लगभग बेज़ेल-लेस स्क्रीन मिलती है जो काफी प्रीमियम फील देती है।
  • यह आपको ब्लैक और रूबी रेड कलर विकल्प में उपलब्ध होता है जो काफी आकर्षक लगते है।
  • 154.5 x 74.8 x 7.4 mm डायमेंशन और 156.2 ग्राम वजन के साथ भी यह डिवाइस आपको काफी संतुलित और पकड़ने में आरामदायक महसूस होती है।
  • X21 की स्क्रीन को गोरिल्ला ग्लास 3 प्रोटेक्शन भी दी गयी है जिसके अलावा Vivo ने एक अच्छी क्वालिटी का स्क्रीन-प्रोटेक्टर भी दिया है जो खरोचों से स्क्रीन की रक्षा करेगा।
  • Vivo ने यहाँ पर फोन के साथ एक अच्छी क्वालिटी का ट्रांसपेरेंट केस भी दिया है जो हमको काफी पसंद आया।
  • X21 के में ग्लास पैनल दिया गया है जिसके बावजूद पैनल पर आपको ज्यादा निशान देखने को नहीं मिलते है।

यह भी पढ़िए: OnePlus 6 का रिव्यु : दमदार प्रदर्शन के साथ मिलेगी खूबसूरती भी

Vivo X21 रिव्यु : डिस्प्ले और नौच

Vivo X21 की डिस्प्ले सच में काफी आकर्षक है और अगर आप IPS LCD डिस्प्ले से बदल कर यह डिवाइस उपयोग करेंगे तब तो आपको यह बहुत ज्यादा पसंद आएगी। 19:9 आस्पेक्ट रेश्यो वाली AMOLED डिस्प्ले पैनल काफी बेहतर, ब्राइट और काफी संतुलित प्रतीत होता है। यहाँ पर DCI -P3 कलर का 99% color gamut के साथ उपयोग किया गया है। अन्य सभी AMOLED डिस्प्ले की तरह ही यहाँ पर भी बेहतर कंट्रास्ट रेश्यो दिया गया है।

फोन ने दिया गया नौच-डिस्प्ले बहुत ज्यादा आकर्षक नहीं है क्योकि काफी लोग अभी भी नौच को पसंद नहीं करते है। X21 में आपको सामान्य से थोडा छोटा नौच दिया गया है। लोगो की पसंद को देखते हुए OnePlus और Huawei की तरह Vivo ने भी नौच को छुपाने का विकल्प देना चाहिए। हो सकता है आए वाले समय में OTA अपडेट के माध्यम से यह सुविधा भी दी जा सकती है। इसके अलावा विवो को यूट्यूब या अन्य एप्प पर किनारों पर दी गयी काली पट्टियों को भरने के लिए ज़ूम करने की सुविधा देने पर भी काम करना चाहिए।

  • 6.28-इंच की डिस्प्ले काफी हद तक OnePlus 6 के समान लगती है. यह भी FHD+ रेज़ोलुशन के साथ मिलता है तथा पिक्सेल डेंसिटी भी 403ppi ही दी गयी है।
  • डिस्प्ले की क्वालिटी बहुत की अच्छी है।
  • यहाँ पर नौच को नहीं छुपा सकते है। स्टेटस बार पर सिर्फ सिस्टम आइकन ही दिखते है कोई एप्प आइकन नहीं।
  • कलर कैलिब्रेशन और कंट्रास्ट रेश्यो में किसी भी तरह की गुंजाइश नहीं है।
  • विवो ने यहाँ पर सैमसंग की तरह ऑलवेज-ऑन डिस्प्ले दी है जिसमे आपको अलग-अलग घड़ियाँ और कस्टमाइजेशन विकल्प दिए गये है।
  • इतनी अच्छी डिस्प्ले होने के बावजूद यह काफी निराशाजनक है की आप X21 में Netflix, Amazon Prime के माध्यम से HD कंटेंट को स्ट्रीम नहीं कर सकते है क्योकि यहाँ पर DRM लेवल 1 सर्टिफिकेशन नहीं दिया गया है।
  • यूट्यूब से विडियो देखने के साथ-साथ ज़ूम करने की सुविधा नहीं दी गयी है।
  • फोन को आउटडोर में उपयोग करने पर स्क्रीन पर टेक्स्ट पढने में कोई परेशानी नहीं होती है।

यह भी पढ़िए:  Oppo F7 का रिव्यु (हिंदी में) – क्या ये है एक बेहतर बजट स्मार्टफोन

Vivo X21 रिव्यु : अंडर डिस्प्ले फिंगरप्रिंट

Vivo X21 में फिंगरप्रिंट सेंसर एक दम नयी जगह पर दिया गया है। यह फिंगरप्रिंट सेंसर Synaptics द्वारा विकसित किया गया है जिसको OLED स्क्रीन के पिक्स्लस के बीच में लगाया गया है। सेंसर को टेस्ट करने से पहले हमको डिवाइस पर सेटअप प्रोसेस से गुजरना पड़ता है जो सामान्य फिंगरप्रिंट सेंसर सेटअप प्रोसेस से थोडा लम्बा है।

हम इस डिवाइस को लगभग 1 हफ्ते से ज्यादा समय से यूज़ कर रहे है। फोन में दिया गया इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर हमको भविष्य की झलक दिखाता है तथा सबसे बेहतर बात यह है की बहुत कम बार ऐसा हुआ की सेंसर ने काम नहीं किया हो जो काफी अच्छी बात है।सेंसर को हर बार काम करवाने के लिए आपको थोडा सा प्रेशर देना पड़ता है जिससे सेंसर आपकी ऊँगली के निशान को अच्छे से पहचान सके। अंत में हम यही कहेंगे की तकनीक को नयी और आकर्षक नहीं लेकिन यह सामान्य फिंगरप्रिंट सेंसर से थोडा धीमा है।

यहाँ यह बताना काफी ज्ररूरी हो जाता है की इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर कुछ ऐसी एप्प के साथ भी काम करता है जिनको ऑथेंटिकेशन के जरुरी होती है जैसे बैंकिंग एप्लीकेशन , पासवर्ड एप्प आदि।

  • इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर काफी अच्छे से काम करता है लेकिन सामान्य फिंगरप्रिंट सेंसर से थोडा धीमा है।
  • फिंगरप्रिंट सेंसर के लिए दी गयी जगह काफी अच्छे से रोशन होती है ताकि ऑप्टिकल सेंसर आसानी से फिंगरप्रिंट को स्कैन कर सके।
  • फोन को अनलॉक करने के प्रोसेस के लिए आपको कुछ एनीमेशन इफ़ेक्ट भी दिए गये है जो कस्टमाइज भी किये जा सकते है जो आपको पसंद आयेंगे।
  • Vivo X21 इंडिया में पहला इन-डिस्प्ले सेंसर युक्त स्मार्टफोन है।
  • Vivo X21 में डेडिकेटेड IR सेंसर की वजह से काफी तेज़ी से काम करने वाला फेस अनलॉक दिया गया है. यह लो-लाइट में भी अच्छे से काम करता है।

यह भी पढ़िए:  OnePlus 6 एक नज़र में: खरीदने से पहले जानने योग्य 10 बाते

Vivo X21 रिव्यु : प्रदर्शन और सॉफ्टवेयर

जहाँ तक परफॉरमेंस की बात है Vivo X21 में आपको क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 660 चिपसेट दी गयी है। यह मिड-रेंज चिपसेट आपको Adriano 512 GPU और 6GB रैम के साथ दिया गया है। मैं इस डिवाइस को काफी दिन से यूज़ कर रहा हूँ मुझे किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ा और फोन का प्रदर्शन बेहतर ही बना हुआ है।

फोन का प्रदर्शन काफी अच्छा बना हुआ है। एप्लीकेशन काफी आसानी से ओपन होती है तथा एक एप्प से दूसरी एप्प पर जाने में भी जरा भी परेशानी नहीं होती है। हमने X21 में PUBG और Marvel’s Future Fight गेम अपने गेम टेस्ट के दौरान खेले लेकिन डिवाइस में किसी भी तरह का कोई भी धीमापन या फ्रेम-ड्राप नहीं दिखाई दिया।

Vivo ने यहाँ पर 128GB स्टोरेज विकल्प दिया है जिसके साथ 256GB कार्ड सपोर्ट भी दिया गया है। हाइब्रिड सिम स्लॉट होने के कारण आपको दुसरे सिम की जगह SD कार्ड का उपयोग करना पड़ेगा।

कनेक्टिविटी विकल्प के लिए, X21 में आधुनिक ट्रेंड के अनुसार ड्यूल सिम ड्यूल VoLTE टेक्नोलॉजी दी गयी है। यहाँ पर आपको dual-band Wi-Fi 802.11 a/b/g/n/ac, WiFi Direct, हॉटस्पॉट, ब्लूटूथ 5.0 A-GPS, FM रेडियो और माइक्रो USB 2.0 (टाइप A) का सपोर्ट भी दिया गया है। जी हाँ यहाँ पर टाइप C पोर्ट की जगह टाइप A पोर्ट दिया गया है। यह काफी निराशाजनक है की कंपनी ने अपने फ्लैगशिप स्मार्टफोन में टाइप A पोर्ट दिया है।

अगर फोन में दिए गये सॉफ्टवेयर की बात करे तो X21 में एंड्राइड 8.1 ओरियो आधारित FunTouch OS 4.0 दिया गया है। ROM स्टेबल है और काफी अच्छे फीचर से युक्त है लेकिन एंड्राइड प्रशंशक होने के नाते मुझे iOS की तरह के मेनू और होम स्क्रीन मुझे पसंद नहीं है। Vivo V9 की ही तरह यहाँ भी आपको पूरी तरह से जेस्चर इंटरफ़ेस को अपनाने का विकल्प भी दिया गया है लेकिन निजी राय में मुझे यह पसंद नहीं है। लेकिन यहाँ यह ध्यान रखना होगा की जेस्चर काफी अच्छे से काम करते है जो रीसेंट एप्प एक्सेस करने के लिए थोडा आसान रहता है।

Vivo X21 में एंड्राइड P बीटा अपग्रेड को पहले दिन से सपोर्ट करेगा। हम उम्मीद करते है की X21 में एंड्राइड P अपग्रेड भी शयद से काफी जल्दी प्राप्त हो जायेगा।

  • फोन में दिया गया स्नैपड्रैगन 660 चिपसेट काफी विश्वशनीय प्रदर्शन प्रदान करता है।
  • फोन में दिया गया रैम और स्टोरेज विकल्प चिपसेट के साथ मिलकर काफी बेहतर प्रदर्शन प्रदान करते है।
  • X21 का गेमिंग प्रदर्शन भी काफी बेहतर है।
  • FunTouch 4.0 OS में आपको फीचर तो काफी मिलते है लेकिन स्टॉक-एंड्राइड की फील की उम्मीद न करे।
  • UI की में सिर्फ एक ही कमी है इसकी बनावट लेकिन यह परेशानी भी किसी एप्प लांचर के माध्यम से दूर की जा सकती है।
  • यहाँ पर फेस अनलॉक, अप्प क्लोन, और स्मार्ट स्प्लिट, मोशन एंड क्लिक जैसे फीचर भी दिए गये है।
  • Vivo X21 में ड्यूल सिम और ड्यूल VoLTE के साथ ब्लूटूथ 5.0 की सुविधा भी दी गयी है। लेकिन फोन में USB टाइप C पोर्ट की जगह USB type A पोर्ट दिया गया है जो थोडा निराश करता है।

Vivo X21 बेंचमार्क स्कोर

बेंचमार्क स्टैण्डर्ड  स्कोर 
Antutu 133825
Geekbench single core 1588
Geekbench Multi core 5613
PC Mark 6276
3D Mark Sling Shot Extreme OpenGL ES 3.1: 1341; Sling Shot Extreme Vulkan 1043

यह भी पढ़िए: Dual SIM Dual VoLTE सपोर्ट वाले 9 बेहतरीन मोबाइल फ़ोन

Vivo X21 रिव्यु : कैमरा

Vivo X21 में आपको 12MP + 5MP का क्रमशः f/1.8 और f/2.4 अपर्चर के साथ ड्यूल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है। सामने की तरफ आपको f/2.0 अपर्चर युक्त 12MP का सेल्फी कैमरा दिया गया है। रियर और फ्रंट दोनों ही कैमरा सेटअप में आपको ड्यूल पिक्सेल टेक्नोलॉजी दी गयी है जैसा की हम सैमसंग के फ्लैगशिप फ़ोनों और गूगल पिक्सेल 2 में देख चुके है। कुल मिलाकर कैमरा का यूजर इंटरफ़ेस काफी कुछ एप्पल ले iOS से मिलता जुलता लगता है।

हमे Vivo X21 के ड्यूल कैमरे द्वारा अलग अलग कंडीशन में काफी फोटो क्लिक किये और जो आउटपुट प्राप्त हुआ वह सीधे ही इन्स्टाग्राम और फेसबुक पर पोस्ट करने के लिए पर्याप्त था। अधिकतर समय ये आसानी से सब्जेक्ट को पहचान करके बैकग्राउंड को ब्लर करने के साथ-साथ ब्लर इंटेंसिटी को भी एडजस्ट करने की सुविधा प्रदान करता है।

मुख्य रूप से फोन का ड्यूल रियर कैमरा उपयोग करने के बाद सेल्फी कैमरा टेस्ट करने पर मैं कह सकता हूँ यह भी काफी शानदार आउटपुट प्रदान करने में सक्षम है। विवो ने सेल्फी कैमरे में भी पोर्ट्रेट मोड की  सुविधा प्रदान की है। रियर और फ्रंट दोनों कैमरा सेटअप में एक बात समान है की दोनों कैमरे से लिए गये फोटो थोडा से आधिक शार्पनेस के साथ प्राप्त होते है। अंत में हम यही कहेंगे की कीमत के हिसाब से फोन का कैमेर प्रदर्शन काफी अच्छा है।

  • आउटडोर इमेज अच्छी लाइटिंग में काफी आकर्षक प्राप्त होती है।
  • पोर्ट्रेट मोड अच्छी तरह काम करता है और सब्जेक्ट को अच्छे से पहचान करके बैकग्राउंड ब्लर करता है।
  • सैचुरेशन लेवल और कंट्रास्ट रेश्यो भी काफी अच्छे है।
  • सेल्फी कैमरे में ब्यूटी मोड दिया गया है जिसका प्रदर्शन संतोषजनक है।
  • Vivo X21 में आप रियर  और फ्रंट दोनों कैमरे से 4K रिकॉर्डिंग कर सकते है।

Vivo X21 कैमरा सैंपल

This slideshow requires JavaScript.

 

Vivo X21 द्वारा लिए गये कुछ आकर्षक फोटोज

Vivo X21 रिव्यु : बैटरी और ऑडियो

Vivo X21 में आपको 3200mAh की संतोषजनक बैटरी दी गयी है जो काफी आकर्षक बैकअप प्रदान करती है। फोन के द्वारा काफी कॉल, मेल चेक करना और मीडिया कंटेंट देखने और सुनने के बाद भी दिन के अंत में डिवाइस में लगभग 15% बैटरी बची हुई थी। 2AMP 9Volt वाला चार्जर भी काफी असरदार है यह ड्यूल इंजन क्विक चार्ज टेक्नोलॉजी के साथ आता है जो लगभग डेढ़ घंटे में बैटरी को पूरा चार्ज कर देता है।

Vivo X21 में आपको मोनो-स्पीकर दिए गये है जो थोडा सा कम तेज़ है। हैडफ़ोन के द्वारा ऑडियो आउटपुट भी काफी अच्छा है क्योकि विवो ने यहाँ पर Hi-Fi AK4376A चिपसेट का इस्तेमाल किया है जो हैडफ़ोन द्वारा आउटपुट को और भी बेहतर बना देती है।

  • बैटरी बैकअप काफी अच्छा है तथा क्विक चार्ज की सुविधा इसको और बेहतर बना देती है।
  • विवो ने यहाँ पर पॉवर सवेर मोड को भी पेश किया है जो बैकग्राउंड एप्लीकेशन को क्लोज करता रहता है ताकि बैटरी बैकअप बेहतर बना रहे।
  • मोनो स्पीकर काफी संतोषजनक है।
  • हैडफ़ोन के द्वारा ऑडियो एक्सपीरियंस काफी आकर्षक है।
  • फ़ोन के साथ दिए गये Vivo XE710 इयरफोन की क्वालिटी भी काफी अच्छी है।

यह भी  पढ़िए:  Samusung Galaxy S9 Plus रिव्यु ; (हिंदी में)

Vivo X21 रिव्यु : क्या यह है वैल्यू फॉर मनी डिवाइस?

Vivo X21 के माध्यम से विवो ने यहाँ पर एक नयी टेक्नोलॉजी इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर को पेश किया है। यह फीचर फोन को सभी से अलग बनाता है जो की एक आकर्षक कदम भी है।

इसके अलावा अगर हम नए फीचर को अलग रखे तो भी फोन में काफी बेहतर सुविधाए दी गयी है। फोन में आपको आकर्षक डिस्प्ले, बेहतर प्रदर्शन और कीमत के हिसाब से काफी अच्छा कैमरा सेटअप दिया गया है। यह आपको ड्यूल सिम ड्यूल VoLTE की सुविधा भी देता है तथा कंपनी के अनुसार यह डिवाइस एंड्राइड P बीटा अपडेट के लिए भी अनुकूल है।

फोन को 35,990 रुपए की कीमत में लांच किया गया है जिसको OnePlus 6 से कड़ी टक्कर मिल सकती है क्योकि यह डिवाइस भी इसी कीमत वर्ग में उपलब्ध है।

खूबियाँ

  • विश्वसनीय परफॉरमेंस
  • इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर
  • अच्छी डिस्प्ले क्वालिटी
  • ड्यूल सिम ड्यूल VoLTE
  • अच्छा कैमरा

कमियाँ

  • टाइप-C ना होना
  • UI में थोडा सुधर की जरुरत

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here