इंडियन मार्किट में मिडरेंज प्राइस में डिवाइसों को लांच करने के बाद कंपनी एक बाद फिर फ्लैगशिप Vivo X60 सीरीज के साथ OnePlus 9 सीरीज, Samsung Galaxy S20 FE जैसे फ़ोनों को टक्कर देने के लिए तैयार है। X60 सीरीज में Vivo X60, X60 Pro और X60 Pro+ ये तीन स्मार्टफोन देखने को मिलते है। इस रिव्यु में हम Vivo X60 Pro पर नज़र डालेंगे जो मार्किट में 49,990 रुपए की कीमत में उपलब्ध है। (Vivo X60 Pro Review Read in English)

विवो के X60 Pro में आपको स्नैपड्रैगन 870 चिपसेट के साथ AMOLED डिस्प्ले मिलती है। पर कंपनी ने इस डिवाइस को प्रोफेशनल फोटोग्राफी टैग के साथ पेश किया है क्योकि रियर कैमरा सेटअप ZEISS ऑप्टिक्स की ब्रांडिंग के साथ आता है। तो क्या इस प्राइस पर डिवाइस एक वैल्यू फॉर मनी डिवाइस साबित होती है? या यह सिर्फ फोटोग्राफी के पेश किए गया एक नार्मल स्मार्टफोन है? चलिए Vivo X60 Pro के डिटेल्ड रिव्यु पर नज़र डालते है:

Vivo X60 Pro रिव्यु: प्राइस एंड स्पेसिफिकेशन

मॉडल Vivo X60 Pro
डिस्प्ले 6.56-इंच, 2376×1080 पिक्सेल, AMOLED 120Hz, HDR10+
फ्रंट कैमरा  32MP
रियर कैमरा  48MP Sony IMX598 सेंसर (f/1.48 अपर्चर)
13MP 120° अल्ट्रा वाइड लेंस (w/2.5cm मैक्रो, f/2.2 अपर्चर)
13MP (50mm पोर्ट्रेट मोड, f/2.46 aperture)
सॉफ्टवेयर एंड्राइड 11 आधारित OriginOS 1.0
प्रोसेसर स्नैपड्रैगन 870 5G, Adreno 650 GPU
मेमोरी 12GB RAM + 256GB storage (LPDDR5 + UFS 3.1)
बैटरी 4200mAh, 33W चार्जिंग सपोर्ट
अन्य इन डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर, 5G, ड्यूल 4G VoLTE, Wi-Fi 6, ब्लूटूथ 5.1, GPS (L1+L5 ड्यूल बैंड), USB Type-C
कलर Shimmer Blue और Midnight Black
कीमत  INR 49,990

Vivo X60 Pro रिव्यु: बॉक्स कंटेंट

  • हैंडसेट
  • हार्ड प्रोटेक्टिव केस
  • स्क्रीन प्रोटेक्टर
  • टाइप C टू ऑडियो जैक डोंगल
  • बेसिक इयरफोन
  • 33W फ़्लैशचार्ज एडाप्टर
  • टाइप A टू टाइप C केबल
  • सिम इजेक्टर टूल
  • डॉक्यूमेंटेशन

Vivo X60 Pro रिव्यु: डिजाईन एंड बिल्ड

इस साल लांच किये गये सभी फ़ोनों को देखे तो Vivo X60 Pro सबसे आरामदायक फ़ोनों में से एक है। डिवाइस को इस्तेमाल करना काफी आरामदायक है जिस वजह से यह OnePlus और Samsung Galaxy सीरीज से बेहतर नज़र आता है।

बेक कवर AG ग्लास से बना है जो साटन फिनिश के साथ आता है। साथ ही एलुमिनियम साइड फ्रेम और किनारों पर दिया गया घुमाव इसको काफी आकर्षक बनाता है। रेर साइड दिया गया रेक्टंगुलर शेप कैमरा मोड्यूल भी आपको अच्छा लगेगा।

फोन पर गोरिल्ला ग्लास 6 की प्रोटेक्शन दी गयी है जबकि सामने की तरफ Schott Xensation ग्लास दिया गया है। डिस्प्ले पर पंच होल कटआउट और काफी पतले बेज़ेल देखने को मिलते है। फिंगरप्रिंट सेंसर को डिस्प्ले के नीचे जगह मिलती है और वॉल्यूम बटन,पॉवर बटन दोनों ही आसानी से इस्तेमाल किये जा सकते है।

X60 Pro काफी स्लिम प्रोफाइल और हल्के वजन के साथ-साथ आकर्षक डिस्प्ले के साथ आता है जो इस कीमत के हिसाब से यूजर उम्मीद भी करता है। कुल मिलाकर आपको डिवाइस से काफी प्रीमियम फील आती है और एक फ्लैगशिप डिवाइस से आप ऐसी ही डिजाईन और बिल्ड क्वालिटी की अपेक्षा रखते है।

Vivo X60 Pro रिव्यु: डिस्प्ले

सामने की तरफ 6.56-इंच की AMOLED डिस्प्ले FHD+ रेज़ोलुशन और 120Hz रिफ्रेश रेट सपोर्ट के साथ आती है। आपको यहाँ पर आटोमेटिक रिफ्रेश रेट का फीचर नहीं दिया गया है लेकिन 60Hz आयर 120Hz रेट के बीच यह अपने आप चेंज हो सकता है जो बैटरी की खपत को कम करता है।

डिस्प्ले वाइड कलर गेमुट को सपोर्ट के साथ आउटडोर में इस्तेमाल करने के लिए पर्याप्त ब्राइटनेस देता है। डिस्प्ले सेटिंग में तीन कलर प्रोफाइल दी गयी है। डिफ़ॉल्ट प्रोफाइल में आपको थोडा कलर बूस्ट के साथ एक टेम्परेचर कण्ट्रोल टॉगल भी दिया गया है।

HD स्ट्रीमिंग का सपोर्ट आपको लगभग सभी एप्लीकेशनों पर मिलता है जबकि HDR कंटेंट सपोर्ट Netflix और YouTube पर ही आता है। डायनामिक रेंज काफी वाइड है जो HDR कंटेंट के लिए डिस्प्ले को परफेक्ट बनाता है।

हम जानते है की Samsung Galaxy S21 Ultra या Galaxy S21+ जैसी डिस्प्ले-क्वालिटी यहाँ नहीं मिलती है लेकिन प्राइस को देखते हुए यह एक काफी हद तक बेस्ट डिस्प्ले आप्शनो में से एक कहा जा सकता है।

Vivo X60 Pro रिव्यु: परफॉरमेंस एंड सॉफ्टवेयर

X60 Pro में स्नैपड्रैगन 870 चिपसेट का इस्तेमाल किया गया है जो पिछले साल पेश की गयी स्नैपड्रैगन 865+ जैसी ही है। यह काफी दमदार चिपसेट है जो हाई एंड गेमिंग और परफॉरमेंस के लिए काफी बढ़िया है। यह चिपसेट आसानी से लगभग सभी एंड्राइड एप्लीकेशन टास्क पूरे कर सकती है।

इंडिया में विवो ने X60 Pro लप सिर्फ 12GB LPDDR4x रैम आप्शन में ही पेश किया है। Vivo ने फोन में वर्चुअल रैम का भी विकल्प दिया है जो 3GB तक स्टोरेज को रैम की तरह इस्तेमाल करने का सपोर्ट देता है। यह फीचर OnePlus 9 सीरीज में भी आपको देखने को मिलता है जो निजी रूप से मैं अच्छा कदम कहूँगा।

सेटिंग्स में Extended RAM आप्शन दिया गया है जो डिफ़ॉल्ट तौर पर ऑन मिलता है। X60 Pro आसानी से Asphalt 9 और Call of Duty जैसे गेम्स को बैकग्राउंड में ओपन रखता है। एक्सटेंडेड रैम के बाद भी सॉफ्टवेयर रैम मैनेजमेंट को लेकर काफी एग्रेसिव है।

Vivo X60 Pro पर गेमिंग एक्सपीरियंस भी काफी स्मूथ मिलता है। हाई एंड गेमिंग पर भी डिवाइस में कोई लेग देखने को नहीं मिलता है। बेंचमार्क स्कोर:

  • Geekbench Single Core – 983
  • Geekbench Multi core – 3285
  • 3D Mark Wildlife – 4165
  • PC Mark work 2.0 – 9958
  • PC Mark work 2.0 writing -10969
  • Androbench Random Read – 298.33
  • Androbench Random Write – 310.91

डिवाइस में दिया गया फिंगरप्रिंट सेंसर काफी तेज़ और सटीक है। हमको इसको इस्तेमाल करने में कभी कोई दिक्कत नहीं हुई। कनेक्टिविटी के लिए फोन में Dual 4G VoLTE, VoWiFi, WiFi 6, ब्लूटूथ 5.1 aur ड्यूल बैंड GPS जैसे फीचर दिए गये है। यह एक 5G रेडी स्मार्टफोन है लेकिन अभी के लिए इंडियन मार्किट में इसकी ख़ास वैल्यू नहीं है क्योकि इंडिया में अभी 5G कनेक्टिविटी के लिए थोडा समय है।

डिवाइस का सॉफ्टवेयर आपको अच्छा भी लगता है और कुछ ना पसंद भी। अगर अच्छी बात देखें तो FunTouch OS पहले की तुलना में काफी क्लीन दिखाई देता है तथा इसमें OneUI के जैसे ही ऑटो कॉल रिकॉर्डिंग का फीचर मिलता है।

अगर कमी देखें को Vivo ने अपने एप्प स्टोर को काफी प्रोमोट करता हुआ नज़र आता है। इसके अलावा एंड्राइड 11 स्मार्ट होम डैशबोर्ड को मैं काफी इस्तेमाल करता हूँ लेकिन विवो की इस डिवाइस में आपको पॉवर बटन को लगभग 5 सेकंड दबाये रखना पड़ता है जो काफी ज्यादा है।

Vivo X60 Pro रिव्यु: बैटरी एंड ऑडियो

4,200mAh की बैटरी आज के मार्किट ट्रेंड के हिसाब से थोडा कम है। 120Hz डिस्प्ले रेट और हैवी इस्तेमाल पर डिवाइस एक दिन का बैकअप दे देती है पर आपको किसी किसी दिन X60 Pro को बीच में भी चार्ज करना पड़ सकता है।

चार्जिंग स्पीड आज के यूजर के लिए काफी जरूरी है और फोन के साथ दिया 33W का फ़ास्ट चार्जर फोन को 1 घंटे से थोडा ज्यादा समय में X60 Pro को फुल चार्ज करता है जो संतोषजनक कहा जा सकता है।

ऑडियो की बात करे तो Vivo X60 Pro में मोनो स्पीकर नीचे की तरफ दिया गया है। इस स्पीकर से आउटपुट बहुत तेज़ नहीं मिलता है। ऑडियो जैक नहीं है लेकिन बॉक्स में दिया गया टाइप C टू 3.5mm ऑडियो जैक आपको अच्छा लगता है।

Vivo X60 Pro रिव्यु: वर्डिक्ट

Vivo X60 Pro एक प्रीमियम स्मार्टफोन है जिसमें आपको काफी पावरफुल चिपसेट के साथ अच्छी डिस्प्ले, आकर्षक डिजाईन और एक अच्छा कैमरा सेटअप दिया गया है। डिवाइस का सॉफ्टवेयर थोडा और बेहतर हो सकता था। अगर प्राइस पॉइंट पर कोई और विकल्प देखे तो X60 Pro सीधे OnePlus 9 को टक्कर देता है जिसका रिव्यु आप जल्दी पढेंगे।

कुल मिलाकर हमको X60 Pro को इस्तेमाल करने में काफी मज़ा आया। 50,000 रुपए से कम कीमत में एक प्रीमियम डिजाईन और असरदार कैमरा सेटअप वाली डिवाइस के तौर पर Vivo X60 प्रो एक अच्छा ऑप्शन साबित होता है।

खूबियाँ

  • आकर्षक डिजाईन
  • गिम्बल कैमरा
  • दमदार परफॉरमेंस
  • गुड क्वालिटी AMOLED डिस्प्ले

कमियाँ

  • सॉफ्टवेयर

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here