अभी कुछ हफ्ते पहले ही Samsung Galaxy J8 (या Galaxy On8) ने भारतीय बाजारों में दस्तक दी है। सबसे बड़े और उभरते स्मार्टफोन मार्किट में पेश की गयी यह डिवाइस काफी अच्छी है लेकिन कंपनी माने या ना माने लेकिन इस कीमत वर्ग में Galaxy J8 (या Galaxy On8) के चीनी स्मार्टफोन मेकर जैसे शाओमी, ओप्पो आदि से एक कड़ा मुकाबला मिलेगा। (Read in English)

सैमसंग की J-सीरीज फोन हमेशा से ही बिक्री में आगे रहे है लेकिन असलियत यह भी है अपनी स्पेसिफिकेशन से ज्यादा ये फोन ब्रांड के नाम से ज्यादा बिकते है। चीनी स्मार्टफोन मेकर काफी हद तक J-सीरीज को पीछे करके धीरे-धीरे अच्छी ब्रांड वैल्यू और लोकप्रियता प्राप्त कर चुके है। तो अब अगर सैमसंग को इस प्राइस रेंज में बने रहना है को काफी बेहतर प्रदर्शन करना पड़ेगा।

क्या यह नयी लांच डिवाइस Samsung Galaxy J8 कंपनी की लोकप्रिय डिवाइस साबित हो पायेगी? क्या यह 18990 रुपए (Galaxy On8 की कीमत 16,990 रुपए) की कीमत के साथ न्याय करती है? इन्ही सवालों के जवाब जानते है Samsung Galaxy J8/Galaxy On8 के इस विस्तृत रिव्यु में:

एडिटर नोट: सैमसंग ने अपने Galaxy J8 को ही ऑनलाइन ग्राहकों के लिए Galaxy On8 के रूप में पेश किया है. यहाँ पर दोनों ही फोन स्पेसिफिकेशन के मामले में पूरी तरफ समान है. सिर्फ यहाँ पर कीमत में थोडा फर्क रखा गया है जिसका मतलब है की On8 लगभग 2,000 रुपए सस्ता है. 

सीधे पहुंचे:

Samsung Galaxy J8/Galaxy On8 के स्पेसिफिकेशन

  • 6-इंच की sAMOLED डिस्प्ले, 18.5:9 आस्पेक्ट रेश्यो, 2.5D कर्व ग्लास
  • 1.8GHz ओक्टा-कोर स्नैपड्रैगन 450 14nm मोबाइल प्लेटफार्म, Adreno 506 GPU
  • 4GB रैम और 64GB इंटरनल स्टोरेज, जिसको आप 256GB माइक्रोSD द्वारा बढ़ा सकते है.
  • एंड्राइड 8.0 (ओरियो)
  • ड्यूल सिम
  • 16MP +5MP का ड्यूल कैमरा (f/1.7, f/1.9) LED फ़्लैश के साथ
  • 16MP का फ्रंट सेल्फी कैमरा LED फ़्लैश के साथ
  • फिंगरप्रिंट सेंसर
  • 3.5mm ऑडियो जैक, FM रेडियो
  • 4G VoLTE, Wi-Fi a/b/g/n (2.4/5 GHz), ब्लूटूथ 4.2 LE, ANT+, GPS
  • 3500mAh बैटरी

Samsung Galaxy J8/Galaxy On8 रिव्यु : डिजाईन और बिल्ड

Galaxy J8 का डिजाईन काफी हद तक इसके साथ ही लांच किये गये galaxy J6 और A6+ के समान है। फ़ोन एक हाथ से इस्तेमाल करने के मामले में थोडा बड़ा लगता है लेकिन इस्तेमाल करने पर कोई खास परेशानी नहीं होती है। फोन का वजन भी काफी संतुलित है और मेटल-फिनिश इसको काफी आकर्षक बनाती है।

यह डिवाइस एक काफी प्रीमियम क्वालिटी की प्लास्टिक से बनी हुई है। रियर पैनल पर आपको ड्यूल कैमरा सेटअप, फिंगरप्रिंट सेंसर के अलावा सैमसंग की ब्रांडिग मिलती है। बायें किनारे पर आपको वॉल्यूम बटन, ड्यूल सिम स्लॉट और डेडिकेटेड माइक्रोSD कार्ड स्लॉट दिया गया है।

दायें किनारे पर आपको पॉवर बटन और स्पीकर स्लिट मिलती है। बटन जरा भी सॉफ्ट नहीं है और आपको एक बेहतर फीडबैक देते है। नीचे किनारे पर आपको माइक्रो-USB पोर्ट के अलावा 3.5mm ऑडियो जैक दिया गया है।

कुल मिलाकर, Galaxy J8 आपको बजट फ़ोन में एक प्रीमियम डिजाईन वालो फील देता है। यहाँ तक की फ्रेम और बाहरी आवरण भी प्लास्टिक से बना हुआ है लेकिन ये प्रीमियम प्लास्टिक से बना मजबूत फोन काफी अच्छा दिखाई देता है।

Samsung Galaxy J8/Galaxy On8 रिव्यु : डिस्प्ले

समाने की तरफ यहाँ पर 6-इंच की AMOLED पैनल 18.5:9 आस्पेक्ट रेश्यो के साथ दिया गया है। सैमसंग की  इस इनफिनिटी डिस्प्ले डिस्प्ले का रेज़ोलुशन 720×1480 पिक्सेल्स और 274ppi पिक्सेल डेंसिटी है।

डिस्प्ले के ऊपर और नीचे पर्याप्त बेज़ेल मिलता है जो इनफिनिटी डिस्प्ले के एक्सपीरियंस का मज़ा कम करता है। अन्य AMOLED की ही तरह J8 की डिस्प्ले भी आपको बेहतरीन कलर के साथ गहरा कला रंग प्रदान करती है। यहाँ पर लो-रेज़ोलुशन थोडा निराश करता है। इमेज और टेक्स्ट स्क्रीन पर थोडा सा सॉफ्ट महसूस होते है। आज के समय में इस कीमत में हम FHD+ डिस्प्ले की आशा रखते है।

Samsung Galaxy J8/Galaxy On8 रिव्यु : हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर

Samsung Galaxy J8 एक बहुत ही बेहतर प्रदर्शन वाली डिवाइस भले ही ना हो लेकिन एक सामान्य यूजर के लिए यह एक काफी अच्छा प्रदर्शन करने वाली डिवाइस साबित होगा। सैमसंग ने यहाँ पर Vivo V9 Youth और Redmi 5 की ही तरह स्नैपड्रैगन 450 चिपसेट का इस्तेमाल किया है।

लगभग एक साल पहले सैमसंग ने अपने TouchWiz UI को Experience UI के रूप में पेश किया जिसमे आपको काफी संतुलित फीचर मिलते है। यहाँ पर आपको काफी एनीमेशन देखने को मिलते है जो फोन के प्रदर्शन पर थोडा असर डालते है।

स्नैपड्रैगन 450 चिपसेट के साथ आपको 4GB रैम और Adreno 506 GPU मिलता है जो विश्वशनीय प्रदर्शन करने में सक्षम है। लेकिन अगर आपको ज्यादा एप्लीकेशन इस्तेमाल करने की आदत है तो शायद यह डिवाइस आपके लिए एक अच्छा विकल्प साबित नहीं होगा।

Samsung Galaxy J8/Galaxy On8 रिव्यु : कैमरा प्रदर्शन

सैमसंग J-सीरीज आपको हमेशा से अपनी कीमत के हिसाब से बेहतर कैमरा प्रदर्शन देती आई है लेकिन हाल ही के समय में कैमरा प्रदर्शन के मामले में मुकाबला काफी बढ़ गया है। इसलिए Samsung Galaxy J8 के लिए कैमरा स्पेसिफिकेशन काफी महत्वपूर्ण बन जाती है।

Galaxy J8 में आपको ड्यूल रियर कैमरा के रूप में 16MP (f/1.7 अपर्चर और ऑटो फोकस) + 5MP (f/1.9 अपर्चर) का कैमरा सेटअप मिलता है।

Galaxy J8 का कैमरा दिन में काफी अच्छे से काम करता है। अच्छी लाइटिंग में भी काफी संतुलित इमेज लेने में कामयाबी मिलती है और जब आप ली गयी इमेज को बड़ी स्क्रीन पर देखते है तो आपको महसूस होता है की कैमरा एप्लीकेशन ने थोडा ज्यादा शार्पनेस कर दी है।

यहाँ पर साफ़ तौर पर ऑप्टिकल इमेज स्टेबिलाइजेशन की कमी महसूस होती है क्योकि थोडा भी लाइटिंग की कमी में आपको हाथ को एक दम स्थिर रखना पड़ता है ताकि रिजल्ट बेहतर प्राप्त हो। रात के समय ली गयी इमेज में सुधर की काफी गुंजाइश महसूस होती है।

कुल मिलाकर, कैमरा प्रदर्शन काफी हद तक इस कीमत में उपलब्ध अन्य फ़ोनों से अच्छा प्राप्त होता है।

This slideshow requires JavaScript.

Samsung Galaxy J8 रिव्यु : बैटरी और ऑडियो

Samsung Galaxy J8 में आपको 3500mAh की बड़ी बैटरी दी गयी है। एक पॉवर-कुशल चिपसेट के द्वारा यह डिवाइस मध्यम उपयोग करने पर लगभग एक दिन का बैकअप देने में समर्थ है जिसमे आप कुछ कॉल्स, सोशल एप्लीकेशन चना और हलके-फुल्के गेम्स खेलने जैसी एक्टिविटी करते है।

यहाँ पर बैटरी को फुल चार्ज होने मे काफी समय लगता है। फोन में आपको फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट नहीं दिया गया है और साथ में सामान्य 5V चार्जर दिया गया है जिससे डिवाइस 50% तक चार्ज होने में लगभग 1 घंटे का समय ले लेता है तो बैटरी की क्षमता के हिसाब से थोडा ज्यादा है।

सैमसंग ने यहाँ पर दायीं तरफ मोनो-स्पीकर ही दिया है जो हमको थोडा कम पसंद आता है। इसके अलावा सिंगल चैनल स्पीकर काफी तेज़ है और ऑडियो क्वालिटी भी बेहतर है।

Samsung Galaxy J8/Galaxy On8 रिव्यु : क्या यह है वैल्यू फॉर मनी डिवाइस?

ख़ैर इस सवाल का हाँ या ना में जवाब देना काफी मुश्किल है। Samsung Galaxy J8 में आपको कुछ बेहतर मिलता है तो कुछ चीजो की कमी महसूस होती है। अभी के लिए 20,000 रुपए से कम कीमत में यह मिलने वाली सबसे आकर्षक डिवाइसों में से एक है इसके अलवा AMOLED युक्त डिस्प्ले भी इस कीमत में काफी आकर्षक फीचर है।

वैसे तो सैमसंग को इस कीमत वर्ग में अच्छे प्रदर्शन का एक मौका मिला था लेकिन यहाँ पर हम ये नहीं कह सकते है की डिवाइस में कोई कमी नहीं है। J8 के साथ काफी समय बिताने के बाद हम यह जरुर कह सकते है की कोई खराब फोन नहीं है लेकिन सैमसंग अभी भी स्पेसिफिकेशन की जगह अपनी ब्रांड वैल्यू पर ज्यादा विश्वास करती है। यह सबसे बड़ा कारण है की Galaxy J8 को रेड्मी नोट 5 प्रो, Nokia 6.1, Asus Zenfone M1 Pro से काफी कड़ी टक्कर देखने को मिल सकती है।

खूबियाँ

  • आकर्षक डिजाईन
  • AMOLED स्क्रीन
  • संतोषजनक कैमरा
  • अच्छी बैटरी लाइफ

कमियाँ

  • कीमत
  • लो-लाइट कैमरा प्रदर्शन

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here